Social Share

सुहानी शाह का जीवन परिचय, मैजिशियन, यूटूबर, उम्र, परिवार, हस्बैंड, व्लॉगस, नेटवर्थ, इंस्टाग्राम, ट्विटर, नंबर, कोर्स, फीस, भाई, बहन, हाइट, माता, पिता, सस्क्राइबर्स, यूट्यूब चैनल, जन्म, जन्म स्थान, शिक्षा, बुक्स, धर्म [Suhani Shah Biography in Hindi] (Magician, YouTuber, Age, Family, Husband, Vlogs, Net Worth, Instagram, Twitter, Number, Course, Fee, Brother, Sister, Height, Mother, Father, Subscribers, You Tube Channel, Birth, Place of Birth, Education, Books, Religion)

भारत की पहली महिला जादूगर सुहानी शाह एक भारतीय जादूगर, यूट्यूबर और मेंटलिस्ट हैं। इनका जन्म 29 जनवरी 1990 में उदयपुर, राजस्थान में हुआ था। उसने अपने जुनून को आगे बढ़ाने के लिए कक्षा 2 में अपना स्कूल छोड़ दिया। दुनिया भर में अपने निरंतर दौरों के कारण वह घर पर ही पढ़ती थी। सुहानी ने कभी औपचारिक शिक्षा नहीं ली थी और वे कहती हैं कि “अनुभवों ने उससे कहीं अधिक सिखाया है जो एक स्कूल कर सकता था।”

सुहानी शाह का जीवन परिचय

(Suhani Shah Biography in Hindi)

Suhani Shah youtuber
सुहानी शाह इमेज क्रेडिट : इंस्टाग्राम
नाम (Name) सुहानी शाह Suhani Shah
जन्म (Birth) 29 जनवरी 1990
जन्म स्थान
(Birth Place)
उदयपुर, राजस्थान
उम्र (Age) 32 वर्ष
हाइट (Height) 5 फिट, 4 इंच
वजन (Weight) 54 KG
पेशा (Profession) मैजिशियन,यूट्यूबर, मेंटलिस्ट
शिक्षा (Education) 1 क्लास
वैवाहिक स्थिति अविवाहित
धर्म (Religion) हिंदू
जाति (Caste) (शाह) बनिया
राष्ट्रीयता (Nationality) भारतीय
यूट्यूब चैनल (You Tube Channel) Suhani Shah
सब्सक्राइबर्स (Subscribers) 2.64 M

सुहानी शाह का परिवार (Suhani Shah’s Family)

पिता (Father’s Name) चंद्रकांत शाह (फिटनेस कंसंट्रेटर और पर्सनल ट्रेनर)
माता (Mother’s Name) स्नेहलता शाह (ग्रहणी)
भाई (Brother’s Name) 1 बड़ा
बॉयफ्रेंड/हस्बैंड (Boyfriend/Husband) ज्ञात नहीं

सुहानी शाह का प्रारंभिक जीवन एवं शिक्षा

इनका जन्म 29 जनवरी 1990 में उदयपुर, राजस्थान में हुआ था। लेकिन कुछ समय बाद उनका पूरा परिवार गुजरात में शिफ्ट हो गया। उनके पिता चंद्रकांत शाह एक फिटनेस कंसंट्रेटर और पर्सनल ट्रेनर है और माता स्नेहलता शाह एक ग्रहणी है। सुहानी का एक बड़ा भाई भी है जो शादीशुदा जिंदगी व्यतीत कर रहा है।

उन्होँने गुजरात से ही स्कूली पढ़ाई पूरी की थी। उसी दौरान इन्होने जादू कला को सीखना भी शुरू किया था।

सुहानी शाह का करियर

सुहानी ने बहुत ही कम उम्र में अपने करियर की शुरुआत की थी। जब वह 5 साल की थी उस दौरान उन्होंने एक जादू शो देखा था। वह पहली बार इसी से प्रभावित हुई थी। उन्होंने 7 साल की उम्र में अपना पहला शो लोगों के सामने किया। उन्होंने अपने जादू कला सीखने के लिए अपनी पढ़ाई तक छोड़ दी थी।

उनके इस सफर में उनका परिवार का बहुत बड़ा योगदान रहा है। सुहानी के नाम एक बड़ी उपलब्धि है वो भारत की पहली मैजिशियन है। उनका ये शो देश तक सीमित नहीं है बल्कि उनके शौ को विदेश में भी देखा जाता है। इन सब के अलावा उन्हें अब लोग एक लेखक के तौर पर भी पहचानने लगे हैं। बचपन में पढ़ाई लिखाई से नाता तोड़ दिया और उसने एक लेखक के तौर पर 5 किताबे भी लिखी।

उनका पहला स्टेज शो 22 अक्टूबर 1997 को अहमदाबाद के ठाकोरभाई देसाई हॉल में आयोजित किया गया था। उन्होंने कई पुरस्कार जीते हैं और उन्हें ऑल इंडिया मैजिक एसोसिएशन द्वारा जादूपरी की उपाधि से सम्मानित किया गया है। 2019 तक उसने 5000 से अधिक शो किए हैं।

उसने एक भ्रम फैलाने वाले के रूप में शुरुआत की और अब एक मानसिकवादी है। वह गोवा में अपने क्लिनिक सुहानी माइंडकेयर में क्लिनिकल हिप्नोथेरेपिस्ट के रूप में काम करती हैं।

वह एक कॉर्पोरेट ट्रेनर, एक लेखक और एक काउंसलर भी हैं और उन्होंने कई टेड टॉक्स दिए हैं।

Suhani Shah
इमेज क्रेडिट : इंस्टाग्राम

वह YouTube पर सक्रिय है, जहां वह जादू, मानसिकता, व्लॉग, शॉर्ट्स और स्ट्रीम हाइलाइट्स से लेकर वीडियो अपलोड करती है।उन्होंने 2007 में अपना यूट्यूब चैनल बनाया। लेकिन इन्होंने अपना पहला वीडियो 2 साल बाद 2009 में अपलोड किया।

2021 में इनके यूट्यूब चैनल के साथ लगभग एक मिलियन से ज्यादा लोग जुड़ चुके है। सुहानी साह चैनल पर आपको सुहानी देश के बड़े-बड़े सेलिब्रिटी के साथ वीडियो बनाती दिख जायेगी।

उसका एक वेब शो भी है जिसे ”दैट्स माई जॉब” के नाम से जाना जाता है। जहां वह कई मेहमानों को आमंत्रित करती है और उन्हें शो के प्रतिभागियों के पेशे का अनुमान लगाती है।

प्रतिभागियों और मेहमानों के रूप में शो में शामिल होने वाले उल्लेखनीय लोगों में उज्ज्वल चौरसिया (टेक्नो गेमरज़), केआर $ एनए, जाकिर खान, विजय शेखर शर्मा, मुनव्वर फारूकी, समय रैना, तन्मय भट, अंशु बिष्ट (गेमर फ्लीट) आदि शामिल हैं।

सुहानी शाह सोशल मीडिया (Suhani Shah Social Media)

Instagram Click Here
Twitter Click Here
YouTube Click Here
Facebook Click Here

सुहानी शाह नेट वर्थ (Suhani Shah Net Worth)

इनकी नेट वर्थ 2-3 करोड़ रुपए के लगभग है और यह सालाना 50 लाख रुपए से भी अधिक कमाती हैं।

FAQ :

Q : सुहानी शाह का जन्म कब और कहां हुआ ?

Ans : जन्म 29 जनवरी 1990 में उदयपुर, राजस्थान में हुआ था।

Q : सुहानी शाह की उम्र कितनी है ?

Ans : 32 वर्ष

Q : सुहानी शाह की फैमिली कौन है ?

Ans : उनके पिता चंद्रकांत शाह एक फिटनेस कंसंट्रेटर और पर्सनल ट्रेनर है और माता स्नेहलता शाह एक ग्रहणी है। सुहानी का एक बड़ा भाई भी है जो शादीशुदा जिंदगी व्यतीत कर रहा है।

Q : सुहानी शाह का धर्म क्या है ?

Ans : हिंदू

Q : सुहानी शाह की शिक्षा क्या है ?

Ans : इन्होंने पहली कक्षा तक की पढ़ाई की। उसके बाद यह स्कूल नहीं गई और घर पर ही शिक्षा प्राप्त की।

Q : सुहानी शाह ने मैजिक कहां सीखा ?

Ans : इन्होने 5 साल की उम्र में गुजरात, अहमदाबाद में एक जादू का शो देखा और वह इससे इतनी प्रभावित हुई कि उसने यह कला सीखने का फैसला किया। 7 साल की उम्र में उन्होंने अपना पहला शो लोगों के सामने किया। अपने शौक को पेशे में बदलने के लिए सुहानी ने अपनी स्कूली शिक्षा बीच में ही छोड़ दी और जादू सीखने पर ध्यान केंद्रित किया।

अन्य पोस्ट पढ़ें :


Social Share

Leave a Comment

वर्ल्ड कप में चमका सूर्या का बल्ला भारत पहुंचा सेमीफाइनल में रिचा चड्ढा और अली फजल ने किया वेडिंग सेलिब्रेशन जानिए रविंद्र जडेजा क्यों हुए वर्ल्ड कप से बाहर लाइगर फिल्म अभिनेत्री अनन्या पांडे फैक्ट मीराबाई चानू ने जीता बर्मिंघम कॉमनवेल्थ गेम्स में स्वर्ण पदक तारा सूतारिया बायोग्राफी हाइट मूवी भारती और हर्ष पहली बार नजर आए अपने बेबी के साथ जानिए बेबी का नाम बॉलीवुड की हॉट एक्ट्रेस दिशा पाटनी के बारे में जाने