सुहाना खान का जीवन परिचय, जन्म, उम्र, हाइट, वेट, बॉयफ्रेंड, नेटवर्थ | Suhana Khan Biography In Hindi

Social Share

सुहाना खान का जीवन परिचय, जन्म, उम्र, हाइट, वेट, बॉयफ्रेंड, नेटवर्थ, परिवार, माता, पिता, भाई, मूवी, फोटो, शिक्षा, इंस्टाग्राम, ट्विटर, फेसबुक, करियर [ Suhana Khan Biography In Hindi ] ( Birth, Age, Height, Weight, Boyfriend, Net Worth, Family, Mother, Father, Brother, Movie, Photo, Education, Instagram, Twitter, Facebook, Career)

बॉलीवुड के अभिनेता किंग खान यानीकि शाहरुख खान की बेटी सुहाना खान है। सुहाना खान अभी किसी मूवी में काम नहीं करती हैं, बल्कि शाहरुख खान की वजह से उन्हें पहचान मिली है। ये वर्ष 2023 में अपनी एक्टिंग फिल्म डेब्यु जोया अख्तर की नेटफ्लिक्स फिल्म ”द आर्चीस” से करने वाली है।

सुहाना का जन्म 22 मई 2000 को मुंबई, महाराष्ट्र में हुआ था। इन्होंने अभी किसी फिल्म में डेब्यू नहीं किया है। इनके परिवार में इनकी माता गौरी खान इंटीरियर डिजाइनर है और इनके पिता शाहरुख खान एक फिल्म अभिनेता है, जिन्हें फिल्म इंडस्ट्री में ”किंग खान” के नाम से जाना जाता है।

इनके भाई का नाम आर्यन खान है और छोटे भाई का नाम अब्राहिम खान है। सुहाना अपने बॉयफ्रेंड की वजह से भी सुर्खियों में आती रहती हैं। यह शाहरुख खान की इकलौती बेटी हैं। इनकी तस्वीरें इंटरनेट पर आते ही बहुत वायरल हो जाती हैं और आज के समय में यह इंटरनेट की दुनिया के सबसे पॉपुलर स्टार किड्स में से एक हैं।यह सोशल मीडिया पर हमेशा एक्टिव रहती हैं और इंस्टाग्राम पर फोटो डालती रहती हैं।

सुहाना खान का जीवन परिचय

(Suhana Khan Biography In Hindi)

नाम (Name) सुहाना खान (Suhana Khan)
जन्म (Birthday) 22 मई 2000
जन्म स्थान (Place of born ) मुंबई, महाराष्ट्र (भारत)
गृहनगर (Hometown) मुंबई
उम्र( Age) 22 साल (2022)
हाइट (Height) 5 फीट 2 इंच (लगभग)
वेट (Weight) 45 kg
स्कूल (School) धीरूभाई अंबानी इंटरनेशनल स्कूल, मुंबई
कॉलेज (College) ”Ardingly College” न्यूयॉर्क यूनिवर्सिटी
हॉबी (Hobby) डांसिंग, राइटिंग, ट्रैवलिंग
वैवाहिक स्थिति (Marital Status) अविवाहित
धर्म (Religion) मुस्लिम
नागरिकता (Citizenship) भारतीय

सुहाना खान का परिवार (Suhana Khan family)

पिता (Father’s Name) शाहरुख खान (बॉलीवुड अभिनेता)
माता (Mother’s name) गौरी खान
भाई (Brother) आर्यन खान (बड़ा)
अब्राहम खान (छोटा)
बॉयफ्रेंड (Boyfriend) अहान पांडे (अफवाह)
बेस्ट फ्रेंड (Best Friend) अनन्या पांडे, खुशी कपूर, शनाया कपूर

सुहाना खान की शिक्षा (Suhana Khan Education)

सुहाना की शुरुआती शिक्षा धीरू भाई अंबानी इंटरनेशनल स्कूल, मुंबई से हुई है और इसके बाद आगे की पढ़ाई के लिए वे लंदन चली गई। इन्होंने लंदन के ”Ardingly College” न्यूयॉर्क यूनिवर्सिटी, इंग्लैंड से अपना ग्रेजुएशन 2019 मैं पूरा किया। ये पढ़ाई में बहुत टैलेंटेड हैं और इन्हें कॉलेज की ओर से सम्मानित भी किया गया है।

इन्होंने 2019 में इंग्लैंड के कॉलेज से स्नातक की उपाधि प्राप्त की और कॉलेज में उन्होंने कई वृत्तचित्र बनाए और अपने स्नातक समारोह के दौरान नाटक में सक्रिय रूप से भाग लिया। समारोह में भाग लेने के बाद नाटक के योगदान के लिए इन्हे रसेल कप से सम्मानित किया था। न्यूयॉर्क यूनिवर्सिटी TISCH स्कूल ऑफ़ द आर्ट्स, न्यूयॉर्क में स्कूल ऑफ़ आर्ट्स में पढ़ाई के दौरान अभिनय और नाटक का अध्ययन करने के लिए सुहाना को कई थिएटर शो में चित्रित किया गया था।

सुहाना खान का करियर (Suhana Khan Career)

सुहाना खान एक भारतीय अभिनेत्री, थिएटर कलाकार और सोशल मीडिया स्टार है। ये वर्ष 2023 में अपनी एक्टिंग फिल्म डेब्यु जोया अख्तर की नेटफ्लिक्स फिल्म ”द आर्चीस” से करने वाली है।

आगे की पढ़ाई के लिए वे लंदन चली गई। इन्होंने लंदन के ”Ardingly College” न्यूयॉर्क यूनिवर्सिटी से अपना ग्रेजुएशन पूरा किया, और यहां से इन्होंने एक्टिंग की प्रोफेशनल पढ़ाई भी की है। इसके लिए वे कई शार्ट वीडियो में भी काम कर चुकी हैं। इन्हें अच्छा राइटर होने की वजह से ”कथा संगम स्टोरी अवार्ड” भी मिला है।

देखा जाए तो सुहाना किसी लोकप्रिय अभिनेत्रियों से कम नहीं है, लेकिन इन्हें यह पहचान इनके पिता शाहरुख खान से मिली है। भविष्य में यह फिल्मी दुनिया में अपना करियर शुरू कर सकती हैं।इन्हें नृत्य शैली में पॉप नृत्य काफी पसंद है।

मार्च 2016 में इनकी एक तस्वीर इंटरनेट पर बहुत वायरल हुई, जिसमें वह समुद्री तट पर अपने छोटे भाई के साथ बिकनी में नजर आईं। जिससे इन्हें कड़ी आलोचनाओं का सामना करना पड़ा।

ये फुटबॉल की बहुत बड़ी फैन हैं और इन्होंने अपने स्कूल के लिए कई फुटबॉल टूर्नामेंट जीतने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है। सुहाना बचपन से ही खेलों में अच्छी थी और अपने स्कूल की अंडर-14 गर्ल्स फुटबॉल टीम की कप्तान थी।

2018 में सुहाना खान को वोग मैगजीन के कवर पेज पर दिखाया गया था।

सुहाना खान मूवी (Suhana Khan Movie)

सुहाना बी टाउन में नेटफ्लिक्स फिल्म ”द आर्चीस” – 2023 से कदम रखने जा रहीं हैं। फिल्म (द आर्चीस) को जोया अख्तर द्वारा डायरेक्ट किया जा रहा है।

इन्हें 2019 में दस मिनट की लघु फिल्म ”द ग्रे पार्ट ऑफ ब्लू” में चित्रित किया गया, जिसमें एक किशोर के बिना प्यार के अनुभव की कहानी को दर्शाया गया है।

सुहाना खान नेट वर्थ 2022 (Suhana Khan Net Worth 2022)

सुहाना की नेटवर्थ 2022 में 3780 करोड़ यानि $600 मिलियन है जो उनके पिता शाहरुख खान की कुल संपत्ति के कारण हुई है।

सुहाना खान सोशल मीडिया (Suhana Khan Social Media)

Instagram Click Here
Twitter Click Here
Facebook click here

सुहाना खान फोटो (Suhana Khan Photo)

image credit : instagram
image credit : instagram
image credit : instagram
image credit : instagram

FAQ :

Q : सुहाना खान कौन है ?

Ans : सुहाना खान बॉलीवुड के प्रसिद्ध अभिनेता शाहरुख खान की बेटी है।

q : सुहाना खान की उम्र कितनी है ?

Ans : 22 साल (2022)

Q : सुहाना खान के पिता कौन है ?

Ans : शाहरुख खान

Q : सुहाना खान की हाइट कितनी है ?

Ans : 5 फीट 2 इंच (लगभग)

Q : सुहाना खान का वेट कितना है ?

ANS : 45 kg

इन्हें भी पढ़े :


Social Share

Leave a Comment

जानिए रविंद्र जडेजा क्यों हुए वर्ल्ड कप से बाहर लाइगर फिल्म अभिनेत्री अनन्या पांडे फैक्ट मीराबाई चानू ने जीता बर्मिंघम कॉमनवेल्थ गेम्स में स्वर्ण पदक Actress Tara Sutaria Biography, Age, Height, Family, Moveis, Networth भारती और हर्ष पहली बार नजर आए अपने बेबी के साथ जानिए बेबी का नाम बॉलीवुड की हॉट एक्ट्रेस दिशा पाटनी के बारे में जाने