सुशीला लिकमाबाम का जीवन परिचय, जूडो खिलाड़ी, जन्म, उम्र, परिवार, मेडल, नेटवर्थ, करियर | Shushila Likmabam Biography in Hindi

Social Share

सुशीला लिकमाबाम का जीवन परिचय, जूडो खिलाड़ी, जन्म, उम्र, परिवार, मेडल, नेटवर्थ, करियर, कॉमन वेल्थ गेम में प्रदर्शन, पूरा नाम, हाइट, वेट, शिक्षा, इंस्टाग्राम, ट्विटर, राज्य, धर्म, जाति, प्रतिस्पर्धा, हसबैंड, बॉयफ्रेंड, कोच, [Shushila Likmabam Biography in Hindi] (Judo Player, Birth, Age, Family, Medal, Net Worth, Career, Performance in Common Wealth Game, Full Name, Height, Weight, Education, Instagram, Twitter, State, Religion, Caste, Competition, Husband, Boyfriend, Coach,)

सुशीला देवी लिकमाबाम एक भारतीय जुडोका हैं, वह भारत के मणिपुर राज्य की रहने वाली हैं। इन्होने ग्लासगो में 2014 के राष्ट्रमंडल खेलों में जूडो में महिलाओं के 48 किलोग्राम भार वर्ग में रजत पदक जीता था। उन्होंने जूडो में भारत के लिए एकमात्र प्रतिनिधि के रूप में 2020 ग्रीष्मकालीन ओलंपिक के लिए क्वालीफाई किया।

2019 दक्षिण एशियाई खेलों में, उन्होंने महिलाओं के 48 किलोग्राम भार वर्ग में स्वर्ण पदक जीता। 2022 के राष्ट्रमंडल खेलों में, उन्होंने स्वर्ण पदक मैच में दक्षिण अफ्रीका की माइकेला व्हाइटबूई से हारकर महिलाओं के 48 किलोग्राम जूडो में रजत पदक जीता।सुशीला ने पहले दिन मलावी की हैरियट बोनफेस पर जीत के साथ क्वार्टर फाइनल में प्रवेश किया था।

सुशीला लिकमाबाम का जीवन परिचय

Contents hide

(Shushila Likmabam Biography in Hindi)

नाम (Name)सुशीला देवी Shushila Devi
पूरा नाम (Full Name)सुशीला देवी लिकमाबाम Shushila Devi Likmabam
जन्म (Birth)1 फरवरी 1995
जन्म स्थान (Birth Place)मणिपुर,भारत
गृहनगर (Hometown)मणिपुर,इंफाल के पूर्वी जिले में स्थित हिंगांग मयाई लीकाई
राज्य (State)मणिपुर,इंफाल
उम्र (Age)27 वर्ष
पेशा (Profession)जूडो खिलाड़ी,मणिपुर पुलिस में सब-इंस्पेक्टर
एशियाई रैंकिंग (Asian Ranking) 7
कोच (Coach)देवेंद्र सर, साबित्री चानू , जीवन शर्मा
प्रतिस्पर्धा (Event)48 किलोग्राम भार वर्ग
हाइट (Height)5 फिट, 2 इंच
वेट (Weight)48 KG
वैवाहिक स्थिति (Marital Status)अविवाहित
शिक्षा (Education)इंफाल, मणिपुर के स्कूल
धर्म (Religion)हिंदू
राष्ट्रीयता (Nationality)भारतीय

सुशीला लिकमाबाम का परिवार (Shushila Likmabam Family)

पिता (Father’s Name)मनिहार सिंह लिकमाबाम
माता (Mother’s Name)चौबी देवी
चाचा (Uncle)लिकमाबाम दीनित (एक अंतरराष्ट्रीय जूडो खिलाड़ी)
भाई (Brother)बड़ा भाई शिलाक्षी सिंह, और 2 छोटे भाई
हसबैंड/बॉयफ्रेंड (Husband/Boyfriend)ज्ञात नहीं

सुशीला लिकमाबाम का जन्म, परिवार, शिक्षा

इनका जन्म 1 फरवरी 1995 को भारत के मणिपुर राज्य, इंफाल शहर के पूर्वी स्थित हिंमांग मयाई लीकाई में हुआ। वे मणिपुर पुलिस में सब-इंस्पेक्टर हैं।

इनके पिता का नाम मनिहार सिंह है और माता का नाम चौबी देवी है। इनके चाचा लिकमबम दीनित (एक अंतरराष्ट्रीय जूडो खिलाड़ी) हैं। इनके भाई का नाम शिलाक्षी सिंह है। इनकी आर्थिक स्थिति बहुत अच्छी नहीं थी। इनके पिता प्राइवेट कंपनी में नौकरी करते हैं, और मां हाउस वाइफ थीं।

इनकी प्रारंभिक शिक्षा इंफाल, मणिपुर के स्कूल से हुई है। इनकी जुडो ट्रेनिंग,स्पोर्ट्स अथॉरिटी ऑफ इंडिया और कुछ स्पेशल एरिया गेम में हुई।

सुशीला लिकमाबाम सोशल मीडिया

InstagramClick Here
TwitterClick Here

सुशीला लिकमाबाम का करियर

2002 में 8 साल की उम्र में सुशीला ने अपने चाचा लिकमबम दीनित (एक अंतरराष्ट्रीय जूडो खिलाड़ी) के मार्गदर्शन में खुमान लम्पक में प्रशिक्षण लिया। उन्होंने 2007 से 2010 में मणिपुर में ही स्थित स्पोर्ट्स अथॉरिटी ऑफ इंडिया में देवेंद्र सर और सावित्री मैम की निगरानी में ट्रेनिंग की। उसके बाद 2010 से वे पटियाला में कोच जीवन शर्मा की निगरानी में ट्रेनिंग कर रही हैं।

2010 में उन्होंने कॉमनवेल्थ जूनियर चैंपियनशिप सिंगापुर में स्वर्ण पदक जीतकर अपना पहला पदक जीता। 2011 में उन्होंने एशियाई U17 चैंपियनशिप बेरूत में स्वर्ण पदक जीता। उसने अगली बार एशियाई U21 चैंपियनशिप हैनान 2013 में कांस्य पदक जीता।

2014 के राष्ट्रमंडल खेलों में, उन्होंने स्वर्ण पदक मैच में किम्बर्ले रेनिक्स से हारकर महिलाओं के 48 किग्रा जूडो में रजत पदक जीता। उन्‍होंने 2015 में जूनियर एशियाई चैंपियनशिप्‍स में ब्रॉन्‍ज मेडल जीता था। इन्होने हॉन्गकॉन्ग एशिया ओपन के 2018, 2019 सीजन में भी सिल्वर मेडल जीता है।

वर्ष 2020 के टोक्यो ओलंपिक में सुशीला देवी जुडो में भारत का प्रतिनिधित्व करने वाली एकमात्र खिलाड़ी थी।सुशीला देवी ने CWG 2022 में जुडो स्‍पर्धा में महिलाओं के 48 किग्रा वर्ग में सोमवार को सिल्‍वर मेडल जीता।

सुशीला लिकमाबाम कॉमन वेल्थ गेम 2022 प्रदर्शन

सुशीला देवी ने CWG 2022 में जुडो स्‍पर्धा में महिलाओं के 48 किग्रा वर्ग में सोमवार को सिल्‍वर मेडल जीता। भारत की जुडोका सुशीला देवी को फाइनल में दक्षिण अफ्रीका की मिकेला व्‍हाइटबूई से शिकस्‍त मिली। सुशीला देवी और मिकेला व्‍हाइटबूई के बीच फाइनल मुकाबला बेहद रोमांचक हुआ।

दोनों जुडोकाओं ने एक-दूसरे को हावी हेने का कोई मौका नहीं दिया। आखिरी व्‍हसिल तक दोनों के बीच जोरदार भिड़ंत हुई और नियमित समय तक दोनों जुडोकाओं को अंक नहीं मिले। इसके बाद गोल्‍डन स्‍कोर पीरियड में मुकाबला गया, जहां दक्षिण अफ्रीका की मिकेला व्‍हाइटबूई ने गोल्‍ड मेडल जीता। उन्‍होंने सुशीला देवी के कंधे मैट पर टच कराए, जिससे वे अंक जीतने में सफल रहीं।

मणिपुर पुलिस के साथ सब-इंस्‍पेक्‍टर सुशीला ने दिन की शुरूआत में मालावी की हैरियत बोनफेस को मात देकर क्‍वार्टर फाइनल में जगह पक्‍की की थी। सुशीला ने महिलाओं के 48 किग्रा वर्ग के सेमीफाइनल में मॉरिशस की प्रिसकिला मोरांड को मात दी थी। सुशीला ने मोरांड को ‘इप्‍पों’ के सहारे शिकस्‍त दी थी।

इप्‍पों ऐसा दांव है, जहां प्रतियोगी अपने विरोधी को मैट पर दम और गति के साथ गिराता है ताकि विरोधी अपनी पीठ के बल पर गिरे। इप्‍पों तब भी दिया जाता है जब प्रतियोगी अपने विराधी को पकड़कर नीचे 20 सेकेंड तक गिराए रखे या फिर विरोधी हार मान ले।

सुशीला लिकमाबाम के मेडल/रिकार्ड

  • ग्लैसगो कॉमनवेल्थ गेम्स 2014 में सिल्वर मेडल जीता।
  • एशियन ओपन हांग कांग 2018 में सिल्वर मेडल जीता।
  • एशियन ओपन हांग कांग 2019 में सिल्वर मेडल जीता।
  • कॉमनवेल्थ चैंपियनशिप वॉलसाल 2019 में गोल्ड मेडल जीता।
  • कॉमनवेल्थ गेम 2022 बर्मिंघम में सिल्वर मेडल जीता।

सुशीला लिकमाबाम नेट वर्थ

अभी इस बारे में कोई जानकारी प्राप्त नहीं है, जैसे ही हमें इस बारे में जानकारी मिलेगी हम अपडेट कर देंगे।

सुशीला लिकमाबाम फोटो (Sushila likmabam Photo)

Sushila likmabam2
Image Credit : Instagram
Sushila likmabam3
Image Credit : Instagram
Sushila likmabam4
Image Credit : Instagram
Sushila likmabam5
Image Credit : Instagram

FAQ :

Q : सुशीला लिकमाबाम कौन है ?

ANS : सुशीला देवी लिकमाबाम एक भारतीय जुडोका हैं, वह भारत के मणिपुर राज्य की रहने वाली हैं।

Q : सुशीला लिकमाबाम कि उम्र कितनी है ?

ANS : 27 वर्ष

Q : सुशीला लिकमाबाम ने कॉमनवेल्थ गेम 2022 में कौन सा पदक जीता ?

ANS : सुशीला देवी ने कॉमनवेल्थ गेम 2022 बर्मिंघम में सिल्वर मेडल जीता।

Q : सुशीला लिकमाबाम का जन्म कब हुआ था?

ANS : इनका जन्म 1 फरवरी 1995 को भारत के मणिपुर राज्य, इंफाल शहर के पूर्वी स्थित हिंमांग मयाई लीकाई में हुआ।

Q : सुशीला लिकमाबाम कहां की रहने वाली हैं ?

ANS : मणिपुर राज्य, इंफाल शहर

Q : सुशीला लिकमाबाम किस खेल से संबंधित हैं ?

ANS : जूडो खेल से

अन्य पोस्ट पढ़ें :


Social Share

Leave a Comment

T20 में शतक जड़ने वाले भारतीय बल्लेबाज की लिस्ट शुभमन गिल ने लगाया शानदार शतक भारत ने जीता अंडर-19 क्रिकेट महिला विश्व कप ICC के वर्ष के सर्वश्रेष्ठ T20 क्रिकेटर बने सूर्यकुमार भारतीय क्रिकेटर जिन्होंने बॉलीवुड अभिनेत्रियों से की शादी केएल राहुल और अथिया शेट्टी आज करेंगे शादी वनडे में दोहरा शतक लगाने वाले भारतीय खिलाड़ी Shubman Gill ने लगाया पहला एकदिवसीय दोहरा शतक