सुधीर चौधरी का जीवन परिचय, पत्रकार, जन्म, उम्र, वाइफ, फैमिली, इनकम, सैलरी, नेटवर्थ | Sudhir Chaudhary Biography in Hindi

Social Share

सुधीर चौधरी का जीवन परिचय, पत्रकार, जन्म, उम्र, वाइफ, फैमिली, इनकम, सैलरी, नेटवर्थ, जाति, शिक्षा, स्टेट, बच्चे, बेटी, मैरिज, टि्वटर, इंस्टाग्राम, सुधीर चौधरी लेटेस्ट न्यूज़ [Sudhir Chaudhary Biography in Hindi] (Journalist, Birth, Age, Wife, Family, Income, Salary, Net Worth, Caste, Education, State, Children, Daughter, Marriage, Twitter, Instagram, Sudhir Chaudhary Latest News)

सुधीर चौधरी कौन है ? (Who Is Sudhir Chaudhary ?)

सुधीर चौधरी एक भारतीय पत्रकार, समाचार एंकर और सम्पादक हैं। वे हिन्दी समाचार चैनल ZEE NEWS में मुख्य सम्पादक के रूप में कार्य करते हैं। जिसके चलते उन्हें पत्रकारिता के क्षेत्र में उत्कृष्टता के लिए “रामनाथ गोयनका” पुरस्कार से सम्मानित किया गया। उन्होंने कई हिंदी और मराठी समाचार चैनलों में काम किया है।

इनके काम को देखते हुए इन्हे अप्रैल 2017 में इंग्लिश न्यूज़ चैनल वर्ल्ड इज वन न्यूज और बिज़नेस चैनल ज़ी बिज़नेस ने भी चीफ एडिटर के रूप में चुन लिया। ये दोनों चैनल के लिए ज़ी मीडिया कारपोरेशन लिमिटेड ने इन्हे चुना।2015 में सुधीर चौधरी को एक्स-श्रेणी की सुरक्षा मिली थी, इस आरोप के बाद कि किसी ने चौधरी को मारने की धमकी दी थी। 2020 में Zee News ने दावा किया कि चीन सुधीर चौधरी की निगरानी कर रहा था।

चौधरी ने जुलाई 2022 में ज़ी न्यूज़ से फिर से इस्तीफा दे दिया और आज तक में शामिल हो गए।

सुधीर चौधरी आज तक से जुड़े इमेज क्रेडिट: इंस्टाग्राम

सुधीर चौधरी का जीवन परिचय

Contents hide
2 (Sudhir Chaudhary Biography in Hindi)

(Sudhir Chaudhary Biography in Hindi)

नाम (Name) सुधीर चौधरी (Sudhir Chaudhary)
जन्म (Birth) 7 जून 1974
जन्म स्थान (Birth Place) हरियाणा के पलवल में
गृहनगर (Home Town) सोंधड़, होडल, हरियाणा
उम्र (Age) 48 वर्ष
कॉलेज (Collage ) इंस्टिट्यूट ऑफ़ मास कम्युनिकेशन , नई दिल्ली,
दिल्ली विश्वविद्यालय
शिक्षा (Education ) B.A, पत्रकारिता में डिप्लोमा
लंबाई (Height) 5 फीट 8 इंच
वजन (Weight ) 72 KG
पेशा (Profession) पत्रकार, समाचार एंकर, संपादक
फेमस न्यूज़ शो DNA ( Daily News And Analysis )
शौक (Hobby)  खेलना और घूमना
वैवाहिक स्थिति (Marital Status) विवाहित
धर्म (Religion) हिन्दू
जाति (Caste) जाट
नागरिकता (Nationality) भारतीय
इनकम/सैलरी (Income/Salary ) 3 करोड़ सालाना/25 लाख प्रति माह

सुधीर चौधरी का परिवार (Sudhir Chaudhary Family)

माता (Mother) ज्ञात नहीं
पिता (Father) ज्ञात नहीं
भाई (Brother) ज्ञात नहीं
बहन (Sister) ज्ञात नहीं
पत्नी (Wife) निति चौधरी
बच्चे (Children) एक बेटा

सुधीर चौधरी का जन्म, परिवार, शिक्षा

(Sudhir Chaudhary Born, Family, Education)

इनका जन्म 7 जून 1974 को हरियाणा के होडल शहर के सोंधड़ नाम के गांव में हुआ था। सुधीर चौधरी एक हिंदू-जाट परिवार से हैं। 

सुधीर ने नीती चौधरी से विवाह किया। जिससे उनका एक बेटा है।

सुधीर ने अपनी शुरुआती पढ़ाई पलवा के एक स्कूल से प्राप्त की। उन्होंने कला में स्नातक की पढ़ाई करने के लिए दिल्ली विश्वविद्यालय में एड्मिसन लिया। स्नातक की पढ़ाई पूरी करने के बाद उन्होंने पत्रकारिता के क्षेत्र में डिप्लोमा करने के लिए नई दिल्ली स्थित जनसंचार संस्थान में एड्मिसन लिया। वह अक्सर अपने स्कूल और कॉलेज के दिनों में विभिन्न वाद, विवाद प्रतियोगिताओं में भाग लेते थे।

सुधीर चौधरी नेट वर्थ (Sudhir Chaudhary Net Worth)

सुधीर चौधरी की कुल संपत्ति लगभग 37 करोड़ रूपये से ज्यादा है और सुधीर चौधरी सैलरी के रूप में 25 लाख प्रति माह और 3 करोड़ सालाना कमाते हैं।

सुधीर चौधरी का करियर (Sudhir Chaudhary Career)

Sudhir Chaudhary image credit : instagram

पत्रकारिता के क्षेत्र में आने से पहले वे एक सिविल सेवक बनना चाहते थे और उन्होंने UPSC परीक्षा की तैयारी भी की थी। लेकिन वह परीक्षा पास नहीं कर सके। वर्ष 1993 में सुधीर ने ज़ी न्यूज़ के एक पत्रकार के रूप में अपने पत्रकारिता करियर की शुरुआत की। उस समय ज़ी न्यूज़ ने अपना संचालन शुरू ही किया था।

सुधीर चौधरी ज़ी न्यूज़ चैनल में एक समाचार एंकर के रूप में शामिल हुए। इन्होने वर्ष 2001 में घटित भारतीय संसद हमले और कारगिल युद्ध सहित कई प्रमुख समाचारों को कवर किया। वे उस टीम का हिस्सा भी थे जिसने अटल बिहारी वाजपेयी और परवेज़ मुशर्रफ़ के बीच हुई इस्लामाबाद की बैठक को कवर किया।

वर्ष 2003 में उन्होंने ज़ी न्यूज़ से इस्तीफा दे दिया और हिन्दी समाचार चैनल “सहारा समय” में शामिल हो गए। सुधीर ने सहारा समूह द्वारा सहारा समय के शुभारम्भ में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई। जहाँ उन्होंने कुछ समय तक कार्य किया और उसके बाद ”इण्डिया टीवी” में शामिल हो गए।

उसके कुछ समय वाद वह चैनल के प्रधान सम्पादक के रूप में “लाइव इण्डिया’ में शामिल हो गए। वर्ष 2012 में सुधीर “ज़ी न्यूज़” में वापस लौट आए और एक सम्पादक के रूप में कार्य करना शुरू किया। तब से वह लोकप्रिय प्राइम टाइम न्यूज शो “डेली न्यूज एनालिसिस” (D.N.A) की मेजबानी कर रहे हैं।

वह पूर्व में Zee News, WION, Zee Business, Zee 24 Taas के प्रधान संपादक और सीईओ थे और प्राइम-टाइम शो डेली न्यूज एंड एनालिसिस (डीएनए) को होस्ट करते थे।

सुधीर चौधरी तिहाड़ जेल क्यों गए (Why did Sudhir Chaudhary go to Tihar Jail?)

नवम्बर 2012 में सुधीर चौधरी तथा उनके साथी समीर अहलूवालिया को अवैध वसूली के आरोप में गिरफ्तार किया गया था। यह गिरफ्तारी उद्योगपति तथा कांग्रेस सांसद नवीन जिन्दल द्वारा दर्ज एक शिकायत पर आधारित थी। इसमें जिन्दल ने कहा कि दोनों पत्रकारों ने उनसे जिन्दल समूह तथा कोयला घोटाले को जोड़ती हुई कोई खबर ना चलाने के बदले 100 करोड़ रुपए माँगे। दोनों को तिहाड़ जेल में 14 दिन की न्यायिक हिरासत में भेजा गया। हालाँकि बाद में वे जमानत पर छूट गए।

सुधीर चौधरी ने क्यों छोड़ा ज़ी न्यूज़ ? सुधीर चौधरी लेटेस्ट न्यूज़

इन्होने अपने पद से इस्तीफ़ा दे दिया है। हालाँकि सुधीर चौधरी के चैनल से अलग होने की वजहों का साफ़ पता नहीं चल पाया है। लेकिन मीडिया रिपोर्ट की मानें तो Zee Media से Sudhir Chaudhary का अलग होने का कारण यह है की सुधीर जी अपना एक अलग मीडिया चैनल खोलना चाहते हैं।

सुधीर चौधरी ज़ी न्यूज में रहते हुए रात नौ बजे का प्राइम टाइम शो DNA(Daily News and Analysis) को होस्ट किया करते थे। लेकिन अब इस शो को Zee मीडिया ग्रुप के एक और चैनल Zee Hindustan के एंकर ”रोहित रंजन” (Rohit Ranjan) होस्ट कर रहे हैं। Sudhir Chaudhary को इस मीडिया टेलीविज़न इंडस्ट्री का 30 साल का अनुभव है।

सुधीर चौधरी के पुरस्कार व सम्मान (Awards And Honors Of Sudhir Chaudhary)

  • वर्ष 2013 में सुधीर को पत्रकारिता में उत्कृष्टता प्रदान करने के लिए रामनाथ गोयनका पुरस्कार से सम्मानित किया गया।
  • उन्हें दिल्ली गैंगरेप पीड़िता के दोस्त का साक्षात्कार लेने के लिए भी सम्मानित किया गया है।

सुधीर चौधरी सोशल मीडिया (Sudhir Chaudhary Social Media)

Instagram Click Here
Twitter Click Here

FAQ :

Q : सुधीर चौधरी की पत्नी का नाम क्या है?

ANS : नीति चौधरी

Q : सुधीर चौधरी का जन्म कब और कहाँ हुआ ?

ANS :जन्म 7 जून 1974 को हरियाणा के होडल शहर के सोंधड़ नाम के गांव में हुआ था।

Q : सुधीर चौधरी की सैलरी कितनी है ?

ANS : सुधीर चौधरी सैलरी के रूप में 25 लाख प्रति माह और 3 करोड़ सालाना कमाते हैं।

Q : सुधीर चौधरी की शैक्षिक योग्यता क्या है ?

ANS : B.A, पत्रकारिता में डिप्लोमा

Q : सुधीर चौधरी किस राज्य से हैं ?

ANS : सोंधड़, होडल, हरियाणा

Q : सुधीर चौधरी के कितने बच्चे हैं ?

ANS :एक बेटा

Q : सुधीर चौधरी तिहाड़ जेल क्यों गए थे ?

ANS : नवम्बर 2012 में सुधीर चौधरी तथा उनके साथी समीर अहलूवालिया को अवैध वसूली के आरोप में गिरफ्तार किया गया था। यह गिरफ्तारी उद्योगपति तथा कांग्रेस सांसद नवीन जिन्दल द्वारा दर्ज एक शिकायत पर आधारित थी। इसमें जिन्दल ने कहा कि दोनों पत्रकारों ने उनसे जिन्दल समूह तथा कोयला घोटाले को जोड़ती हुई कोई खबर ना चलाने के बदले 100 करोड़ रुपए माँगे। दोनों को तिहाड़ जेल में 14 दिन की न्यायिक हिरासत में भेजा गया। हालाँकि बाद में वे जमानत पर छूट गए।

Q : सुधीर चौधरी कौन है ?

ANS : सुधीर चौधरी ZEE NEWS के वरिष्ठ संपादक और बिजनेस हेड हैं। जहां वह Daily News Analysis (DNA) को होस्ट करते हैं। उन्होंने कई हिंदी और मराठी समाचार चैनलों में भी कार्य किया है।

अन्य पोस्ट पढ़ें :


Social Share

Leave a Comment

जानिए रविंद्र जडेजा क्यों हुए वर्ल्ड कप से बाहर लाइगर फिल्म अभिनेत्री अनन्या पांडे फैक्ट मीराबाई चानू ने जीता बर्मिंघम कॉमनवेल्थ गेम्स में स्वर्ण पदक Actress Tara Sutaria Biography, Age, Height, Family, Moveis, Networth भारती और हर्ष पहली बार नजर आए अपने बेबी के साथ जानिए बेबी का नाम बॉलीवुड की हॉट एक्ट्रेस दिशा पाटनी के बारे में जाने