साइरस मिस्त्री का जीवन परिचय, टाटा संस के पूर्व चेयरमैन, जन्म, निधन, वाइफ, उम्र, परिवार, नेटवर्थ | Cyrus Mistry Biography in Hindi

Social Share

साइरस मिस्त्री का जीवन परिचय, टाटा संस के पूर्व चेयरमैन, जन्म, निधन, वाइफ, उम्र, परिवार, नेटवर्थ, पूरा नाम, जन्म स्थान, माता, पिता, बच्चे, जाति, शिक्षा, लिंकडिन, ट्विटर, इंस्टाग्राम, बेटा, बेटी, कंपनी, सैलरी, एक्सीडेंट [ Cyrus Mistry Biography in Hindi ] ( Former Chairman Of Tata Sons, Birth, Died, Wife, Age, Family, Net Worth, Full Name, Place of Birth, Mother, Father, Children, Caste, Education, Linkedin, Twitter, Instagram, Son, Daughter, Company, Salary, Accident )

साइरस पलोनजी मिस्त्री एक भारतीय मूल के आयरिश व्यवसायी थे। वह 2012 से 2016 तक एक भारतीय व्यापार समूह टाटा के अध्यक्ष थे। वह टाटा समूह के छठे अध्यक्ष थे। 2012 के मध्य में उन्हें टाटा समूह के प्रमुख के लिए एक चयन पैनल द्वारा चुना गया और उसी वर्ष दिसंबर में कार्यभार संभाला। अक्टूबर 2016 में टाटा समूह की होल्डिंग कंपनी टाटा संस के बोर्ड ने मिस्त्री को अध्यक्ष पद से हटाने के लिए मतदान किया।

पूर्व अध्यक्ष रतन टाटा फिर अंतरिम अध्यक्ष के रूप में लौटे और कुछ महीने बाद नटराजन चंद्रशेखरन को नए अध्यक्ष के रूप में नामित किया गया। हालाँकि दिसंबर 2019 में नेशनल कंपनी लॉ अपीलेट ट्रिब्यूनल (NCLAT) ने चंद्रशेखरन की कार्यकारी अध्यक्ष के रूप में नियुक्ति को अवैध घोषित कर दिया और मिस्त्री को बहाल कर दिया। टाटा संस में इनकी कंपनी साइरस इन्वेस्टमेंट्स प्राइवेट लिमिटेड के माध्यम से उनकी 18.4% हिस्सेदारी थी। वह राष्ट्रीय एकता परिषद के सदस्य थे।

साइरस मिस्त्री की अहमदाबाद से मुंबई जाते समय 04 सितम्बर 2022 को सड़क हादसे में मौत हो गई। मुंबई से सटे महाराष्ट्र के पालघर जिले में मिस्त्री की कार डिवाइडर से टकरा गई।

साइरस मिस्त्री का जीवन परिचय

(Cyrus Mistry Biography in Hindi)

नाम (Name) साइरस मिस्त्री Cyrus Mistry
पूरा नाम (Full Name) साइरस पलोनजी मिस्त्री Cyrus Pallonji Mistry
जन्म (Birth) 4 जुलाई 1968
मृत्यु (Died) 4 सितम्बर 2022 पालघर जिला ,महाराष्ट्र
जन्म स्थान (Birth Place) मुंबई, भारत
गृह नगर (Hometown) मुंबई, भारत
उम्र (Age) 54 वर्ष
हाइट (Height) 5 फिट, 9 इंच
वजन (Weight) 80 kg
पेशा (Profession) टाटा संस के पूर्व चेयरमैन
स्कूल (School ) कैथेड्रल और जॉन कॉनन स्कूल, मुंबई
कॉलेज (Collage ) इंपीरियल कॉलेज, लंदन, यूनाइटेड किंगडम
लंदन बिजनेस स्कूल, लंदन, NW1, यूनाइटेड किंगडम
शिक्षा (Education) बीएससी सिविल इंजीनियरिंग में डिग्री
वैवाहिक स्थिति विवाहित
विवाह की तारीख (Marriage Date ) 1992
धर्म (Religion) पारसी
राष्ट्रीयता (Nationality) भारतीय मूल के आयरिश

साइरस मिस्त्री का परिवार (Cyrus Mistry’s family)

पिता (Father’s Name) पलोनजी मिस्त्री
माता (Mother’s Name) पेट्सी पेरिन दुबाश
भाई (Brother) शापूर मिस्त्री
बहनें (Sister) लैला और आलू
वाइफ (Wife) रोहिका छागला
बच्चे (Children) फिरोज मिस्त्री, जहान मिस्त्री

साइरस मिस्त्री का प्रारंभिक जीवन

पलोनजी परिवार एक सदी से भी अधिक समय से व्यवसाय में सक्रिय है और 1930 के दशक में मिस्त्री के दादा शापूरजी मिस्त्री ने पहली बार टाटा संस में हिस्सेदारी हासिल की थी। जो अब 18.5% मिस्त्री के पिता के पास थी और इसमें एक पार्टी के पास शेयरों का सबसे बड़ा ब्लॉक शामिल है, टाटा संस में कुछ 66% हिस्सेदारी परिवार द्वारा स्थापित धर्मार्थ ट्रस्टों द्वारा नियंत्रित होती है।

मिस्त्री एक आयरिश नागरिक थे और भारत के स्थायी निवासी थे (भारत की प्रवासी नागरिकता हासिल कर ली थी)। एक आयरिश अखबार द इंडिपेंडेंट में एक समाचार रिपोर्ट के अनुसार मिस्त्री खुद को एक वैश्विक नागरिक के रूप में देखते हैं।

जन्म

मिस्त्री का जन्म 4 जुलाई 1968 को मुंबई, महाराष्ट्र में एक पारसी परिवार में हुआ था।

परिवार

इनकी माता पात्सी पेरिन दुबाश और पिता भारतीय अरबपति और निर्माण व्यवसायी पल्लोनजी मिस्त्री है। इनके माता-पिता दोनों पारसी धर्म से ताल्लुक रखते हैं और उनकी जड़ें भारत में हैं। हालाँकि मिस्त्री की माँ का जन्म आयरलैंड में हुआ था और उनके पिता ने आयरिश नागरिकता लेने का विकल्प चुना।

मिस्त्री का एक बड़ा भाई शापूर मिस्त्री था जो एक आयरिश नागरिक भी है और उसकी शादी पारसी वकील रुसी सेठना की बेटी बेहरोज़ सेठना से हुई है। मिस्त्री की दो बहनें भी हैं, लैला और आलू। लैला की शादी लंदन स्थित पोर्टफोलियो फंड मैनेजर रुस्तम जहांगीर से हुई है। आलू का विवाह रतन टाटा के आधे-भारतीय-पारसी, आधे-फ्रांसीसी-कैथोलिक सौतेले भाई नोएल टाटा से हुआ है।

साइरस मिस्त्री मैरिज

मिस्त्री की शादी वकील इकबाल छागला की बेटी और विधिवेत्ता एम.सी. छागला की पोती रोहिका छागला से 1992 में हुई। इनके दो बेटे फिरोज मिस्त्री और जहान मिस्त्री हैं। इकबाल छागला ने टाटा संस के खिलाफ कानूनी लड़ाई में साइरस मिस्त्री के लिए कार्रवाई की रणनीति तैयार की है।

साइरस मिस्त्री की मृत्यु

4 सितंबर 2022 को मिस्त्री और पंडोले परिवार के तीन सदस्यों ने उदवाडा में ईरानशाह अताश बेहराम का दौरा किया। ये लोग दिनशॉ पंडोले और पल्लोनजी मिस्त्री की मृत्यु के बाद प्रार्थना करने के लिए आये थे। उदवाडा से मुंबई लौटते समय जिस मर्सिडीज कार में ये लोग यात्रा कर रहे थे वह सूर्या नदी पर एक पुल पर पालघर में एक सड़क डिवाइडर से टकरा गई और इनकी मृत्यु हो गई।

शिक्षा

मिस्त्री की शिक्षा दक्षिण मुंबई के प्रतिष्ठित कैथेड्रल एंड जॉन कॉनन स्कूल में हुई थी। उन्होंने इंपीरियल कॉलेज लंदन में अध्ययन किया और 1990 में लंदन विश्वविद्यालय से सिविल इंजीनियरिंग में बैचलर ऑफ इंजीनियरिंग से सम्मानित किया गया। बाद में उन्होंने लंदन बिजनेस स्कूल में अध्ययन किया और 1996 में लंदन विश्वविद्यालय से प्रबंधन में अंतर्राष्ट्रीय कार्यकारी मास्टर्स से सम्मानित किया गया।

साइरस मिस्त्री का करियर

मिस्त्री 1991 में फैमिली कंस्ट्रक्शन कंपनी शापूरजी पलोनजी एंड कंपनी लिमिटेड में एक निदेशक के रूप में शामिल हुए। मिस्त्री शापूरजी पल्लोनजी एंड कंपनी के प्रबंध निदेशक थे जो शापूरजी पल्लोनजी समूह का हिस्सा है और टाटा संस और टाटा समूह के अध्यक्ष भी हैं। 2013 के एक लेख में द इकोनॉमिस्ट ने उन्हें “भारत और ब्रिटेन दोनों में सबसे महत्वपूर्ण उद्योगपति” के रूप में वर्गीकृत किया। 2018 में उनकी कुल संपत्ति लगभग 10 बिलियन डॉलर थी।

मिस्त्री अपने पिता के सेवानिवृत्त होने के एक साल बाद 1 सितंबर 2006 को टाटा संस के बोर्ड में शामिल हुए। उन्होंने 24 सितंबर 1990 से 26 अक्टूबर 2009 तक टाटा एलेक्सी लिमिटेड के निदेशक के रूप में कार्य किया और 18 सितंबर 2006 तक टाटा पावर कंपनी लिमिटेड के निदेशक रहे।

2013 में मिस्त्री को टाटा संस का चेयरमैन नियुक्त किया गया था। इसके अलावा वह टाटा इंडस्ट्रीज, टाटा स्टील, टाटा मोटर्स, टाटा कंसल्टेंसी सर्विसेज, टाटा पावर, टाटा टेलीसर्विसेज, इंडियन होटल्स, टाटा ग्लोबल बेवरेजेज और टाटा केमिकल्स सहित सभी प्रमुख टाटा कंपनियों के अध्यक्ष भी थे।

टाटा संस बोर्ड ने 24 अक्टूबर 2016 को मिस्त्री को टाटा संस की अध्यक्षता से हटाने के लिए मतदान किया।

जुलाई 2018 में नेशनल कंपनी लॉ ट्रिब्यूनल (एनसीएलटी), जो भारतीय कंपनियों से संबंधित मुद्दों का फैसला करता है, ने मिस्त्री द्वारा 2016 में लगाए गए कुप्रबंधन के आरोपों पर टाटा संस के पक्ष में फैसला सुनाया। दो महीने बाद उन्हें अध्यक्ष, अविश्वास प्रस्ताव के माध्यम से हटा दिया गया। 10 जुलाई को मिस्त्री ने कहा कि वह इस फैसले के खिलाफ अपील करेंगे।

दिसंबर 2019 में नेशनल कंपनी लॉ अपीलेट ट्रिब्यूनल ने मिस्त्री को उनके शेष कार्यकाल के लिए टाटा संस के अध्यक्ष के रूप में बहाल किया और घोषणा की कि टाटा संस के कार्यकारी अध्यक्ष के रूप में टीसीएस के सीईओ नटराजन चंद्रशेखरन की नियुक्ति अवैध थी। जनवरी 2020 में टाटा संस ने NCLAT के फैसले के खिलाफ सुप्रीम कोर्ट में अपील की। साइरस मिस्त्री ने घोषणा की कि वह समूह की अध्यक्षता में नहीं लौटेंगे लेकिन कंपनी के बोर्ड में अपनी सीट आरक्षित करने में रुचि रखते हैं।

साइरस मिस्त्री नेटवर्थ

टाटा संस में उनकी कंपनी साइरस इन्वेस्टमेंट प्राइवेट लिमिटेड के माध्यम से उनकी 18.4% हिस्सेदारी थी। 2018 में उनकी कुल संपत्ति लगभग 10 बिलियन डॉलर थी। लिमिटेड ब्लूमबर्ग बिलियनेयर्स इंडेक्स के अनुसार साइरस की मृत्यु के समय (4 सितंबर 2022) इनकी कुल संपत्ति लगभग $29 बिलियन थी, जिससे वे भारत के सबसे धनी व्यक्तियों में से एक बन गए।

साइरस मिस्त्री सोशल मीडिया

Instagram
Twitter
Linkedin

FAQ :

Q : साइरस मिस्त्री कौन थे ?

Ans : साइरस पलोनजी मिस्त्री एक भारतीय मूल के आयरिश व्यवसायी थे। वह 2012 से 2016 तक एक भारतीय व्यापार समूह टाटा के अध्यक्ष थे। वह टाटा समूह के छठे अध्यक्ष थे। 2012 के मध्य में उन्हें टाटा समूह के प्रमुख के लिए एक चयन पैनल द्वारा चुना गया और उसी वर्ष दिसंबर में कार्यभार संभाला। अक्टूबर 2016 में टाटा समूह की होल्डिंग कंपनी टाटा संस के बोर्ड ने मिस्त्री को अध्यक्ष पद से हटाने के लिए मतदान किया।

Q : साइरस मिस्त्री का जन्म कब और कहां हुआ ?

Ans : मिस्त्री का जन्म 4 जुलाई 1968 को मुंबई, महाराष्ट्र में एक पारसी परिवार में हुआ था।

Q : साइरस मिस्त्री की मृत्यु कब और कैसे हुई ?

Ans : 4 सितंबर 2022 को मिस्त्री और पंडोले परिवार के तीन सदस्यों ने उदवाडा में ईरानशाह अताश बेहराम का दौरा किया। ये लोग दिनशॉ पंडोले और पल्लोनजी मिस्त्री की मृत्यु के बाद प्रार्थना करने के लिए आये थे। उदवाडा से मुंबई लौटते समय जिस मर्सिडीज कार में ये लोग यात्रा कर रहे थे वह सूर्या नदी पर एक पुल पर पालघर में एक सड़क डिवाइडर से टकरा गई और इनकी मृत्यु हो गई।

Q : साइरस मिस्त्री की फैमिली कौन है ?

Ans : इनकी माता पात्सी पेरिन दुबाश और पिता भारतीय अरबपति और निर्माण व्यवसायी पल्लोनजी मिस्त्री है। मिस्त्री का एक बड़ा भाई शापूर मिस्त्री था जो एक आयरिश नागरिक भी है। मिस्त्री की दो बहनें भी हैं, लैला और आलू। लैला की शादी लंदन स्थित पोर्टफोलियो फंड मैनेजर रुस्तम जहांगीर से हुई है। आलू का विवाह रतन टाटा के आधे-भारतीय-पारसी, आधे-फ्रांसीसी-कैथोलिक सौतेले भाई नोएल टाटा से हुआ है।

Q : साइरस मिस्त्री की पत्नी का नाम क्या है ?

Ans : मिस्त्री की शादी वकील इकबाल छागला की बेटी और विधिवेत्ता एम.सी. छागला की पोती रोहिका छागला से 1992 में हुई। इनके दो बेटे फिरोज मिस्त्री और जहान मिस्त्री हैं। इकबाल छागला ने टाटा संस के खिलाफ कानूनी लड़ाई में साइरस मिस्त्री के लिए कार्रवाई की रणनीति तैयार की है।

Q : साइरस मिस्त्री का टाटा संस से क्या संबंध है ?

Ans : 1 सितंबर 2006 को टाटा संस के बोर्ड में शामिल हुए। उन्होंने 24 सितंबर 1990 से 26 अक्टूबर 2009 तक टाटा एलेक्सी लिमिटेड के निदेशक के रूप में कार्य किया और 18 सितंबर 2006 तक टाटा पावर कंपनी लिमिटेड के निदेशक रहे। 2013 में मिस्त्री को टाटा संस का चेयरमैन नियुक्त किया गया था। इसके अलावा वह टाटा इंडस्ट्रीज, टाटा स्टील, टाटा मोटर्स, टाटा कंसल्टेंसी सर्विसेज, टाटा पावर, टाटा टेलीसर्विसेज, इंडियन होटल्स, टाटा ग्लोबल बेवरेजेज और टाटा केमिकल्स सहित सभी प्रमुख टाटा कंपनियों के अध्यक्ष भी थे। टाटा संस बोर्ड ने 24 अक्टूबर 2016 को मिस्त्री को टाटा संस की अध्यक्षता से हटाने के लिए मतदान किया।

अन्य पोस्ट पढ़ें


Social Share

Leave a Comment

जानिए रविंद्र जडेजा क्यों हुए वर्ल्ड कप से बाहर लाइगर फिल्म अभिनेत्री अनन्या पांडे फैक्ट मीराबाई चानू ने जीता बर्मिंघम कॉमनवेल्थ गेम्स में स्वर्ण पदक Actress Tara Sutaria Biography, Age, Height, Family, Moveis, Networth भारती और हर्ष पहली बार नजर आए अपने बेबी के साथ जानिए बेबी का नाम बॉलीवुड की हॉट एक्ट्रेस दिशा पाटनी के बारे में जाने