Savita Punia Biography in Hindi | सविता पूनिया का जीवन परिचय

Social Share

सविता पूनिया का जीवन परिचय, उम्र, परिवार, पिता, फोटो, अवार्ड्स [Savita Punia Biography in Hindi] (Hockey Player, Age, Family, Father, Photos, Awards)

सविता पूनिया एक भारतीय महिला हॉकी खिलाड़ी है । वे भारतीय टीम में गोलकीपर की भूमिका निभाती है ,सविता का जन्म हरियाणा राज्य के सिरसा जिले में हुआ । अब तक वे भारत के लिए दो ओलंपिक खेल चुकी है , ग्रीष्मकालीन टोक्यो ओलंपिक 2020 में उन्होंने शानदार प्रदर्शन किया जिस कारण उन्हें भारत की महान दीवार के रूप में संज्ञा दी गई । भारतीय महिला टीम टोक्यो ओलंपिक में बहुत कम अंतर से कांस्य पदक जीतने में चूक गई थी ।

दक्षिण कोरिया के डोगाइ में 5 से 12 दिसंबर तक होने वाली हॉकी एशियाई चैंपियंस ट्रॉफी के लिए रानी रामपाल की जगह सविता पूनिया को भारतीय महिला हॉकी टीम का कप्तान बनाया गया है।

सविता पूनिया का जीवन परिचय

नाम (Name)सविता पूनिया (Savita Punia)
जन्म (Birth)11 जून 1990
जन्म स्थान (Birth Place)सिरसा (हरियाणा)
उम्र (Age)32 वर्ष (2022)
माता (Mother’s Name)लीला देवी
पिता (Father’s Name)महेंद्र सिंह पूनिया
भाई (Brother)भविष्य पुनिया
पेशा (Profession)भारतीय हॉकी खिलाड़ी
कद (Height)5 फिट 7 इंच
वजन (Weight)60 kg
भूमिका (Role)गोलकीपर
धर्म (Religion)हिंदू
राष्ट्रीयता (Nationality)भारतीय
वैवाहिक स्थिति (Marital Status)अविवाहित
पुरस्कार (Awards)अर्जुन अवॉर्ड (2018)

सविता पूनिया जन्म एवं परिवार (Savita Punia Family)

सविता पूनिया का जन्म 11 जुलाई 1990 को हरियाणा राज्य के सिरसा जिले में हुआ था । इनके गांव का नाम जोधकन है। सविता के पिता का नाम महेंद्र सिंह पूनिया माता का नाम लीला देवी है । परिवार में इनके भाई भी है , जिनका नाम भविष्य पुनिया है। सविता को उनके दादाजी ने हॉकी के लिए बहुत प्रोत्साहित किया।

प्रारंभिक जीवन (Early Life)

सविता का जन्म हरियाणा के सिरसा जिले में महेंद्र सिंह पूनिया के घर हुआ था । इन्होंने अपनी शिक्षा हरियाणा से ही पूरी सविता बचपन से ही खेलों के प्रति सक्रिय थी इसलिए उन्हें खेल अकादमी में दाखिला ले लिया था। सविता के दादा जी ने उन्हें हॉकी खेलने के लिए प्रोत्साहित किया हॉकी के लिए सविता को सुंदर सिंह खराब ने कोचिंग दी । सविता के पिता ने उन्हें हॉकी खेलने के लिए ₹20000 की किट खरीद कर दी थी ।

करियर (Career)

सविता पूनिया का चयन लखनऊ में पहले राष्ट्रीय शिविर के लिए वर्ष 2007 में हुआ था इसके बाद उन्होंने गोलकीपिंग की बारीकियों का प्रशिक्षण लेना प्रारंभ किया। इसके साथ ही उन्होंने वर्ष 2007 में राष्ट्रीय टीम के लिए क्वालीफाई किया वह उस समय मात्र 17 साल की थी । पुनिया ने सविता ने वर्ष 2009 में जूनियर एशिया कप में टीम के सदस्य के रूप में भाग लिया था । 2013 में उन्होंने मलेशिया में आयोजित महिला हॉकी एशिया कप में भाग लिया । जिसमें उन्होंने पेनल्टी शूटआउट में दो महत्वपूर्ण गोलों को बचाने में कामयाबी हासिल की और भारत के लिए कांस्य पदक जीतने का मार्ग सुनिश्चित किया।

सविता पूनिया ने 2014 में दक्षिण कोरिया के इंचियोन में आयोजित एशियाई खेलों में भारतीय महिला टीम का हिस्सा थी । जिसमें भारत ने कांस्य पदक जीता था। वर्ष 2016 में रियो ओलंपिक के लिए भारत ने भारत की महिलाओं की टीम में क्वालीफाई किया जिसमें सविता पूनिया भी टीम का हिस्सा थी और उन्होंने भारत को रियो ओलंपिक के लिए क्वालीफाई कराने में अपनी अहम भूमिका निभाई थी ।

इसके अलावा सविता पूनिया टोक्यो ओलंपिक में क्वालीफाई करने वाली टीम का अहम हिस्सा थी और उन्होंने ओलंपिक में अपने शानदार खेल का प्रदर्शन भी किया ।

पदक (Savita Punia Medal)

खेल आयोजन स्थल पदक
एशियाई खेल (2014) इंचियोन (दक्षिण कोरिया)कांस्य पदक
एशियाई खेल (2018)जकार्ता (इंडोनेशिया)रजत पदक
एशिया कप (2017)गिफूस्वर्ण पदक
पुरस्कार (Awards)
  • वर्ष 2015 में हॉकी इंडिया के वार्षिक पुरस्कारों में बलजीत सिंह गोलकीपर ऑफ द ईयर पुरस्कार से पूनिया को पुरस्कृत किया गया था।
  • 2018 – अर्जुन पुरस्कार

सविता पूनिया इंस्टाग्राम (Savita Punia Instagram)
FAQ :

Q : सविता पूनिया का संबंध किस खेल से है ?

Ans : हॉकी (Hockey)

Q : सविता पूनिया की उम्र कितनी है ?

Ans : 32 वर्ष (2022)

Q : सविता पूनिया को अर्जुन पुरस्कार कब मिला ?

Ans : सविता पूनिया को वर्ष 2018 में अर्जुन पुरस्कार से सम्मानित किया गया था।

अन्य पोस्ट पढ़ें


Social Share

Leave a Comment

T20 में शतक जड़ने वाले भारतीय बल्लेबाज की लिस्ट गिल ने की ताबड़तोड़ बैटिंग कीवीयो के खिलाफ लगाया शतक भारत ने जीता अंडर-19 क्रिकेट महिला विश्व कप ICC के वर्ष के सर्वश्रेष्ठ T20 क्रिकेटर बने सूर्यकुमार भारतीय क्रिकेटर जिन्होंने बॉलीवुड अभिनेत्रियों से की शादी केएल राहुल और अथिया शेट्टी आज करेंगे शादी वनडे में दोहरा शतक लगाने वाले भारतीय खिलाड़ी Shubman Gill ने लगाया पहला एकदिवसीय दोहरा शतक