सर्दी में इम्यूनिटी बढ़ाने वाले सुपर फूड के बारे में जाने| immunity booster foods

Social Share

दोस्तों सर्दी अपने चरम पर है ,ऐसे में हमें अपने स्वास्थ्य का ध्यान देना बहुत जरूरी होता है। सही खानपान और व्यायाम से हम अपने शरीर को स्वस्थ रख सकते हैं । कोरोनावायरस ने एक बार फिर से ओमीक्रॉन के रूप में हमारे सामने आ चुका है। ऐसे में हमें अपने शरीर की इम्यूनिटी को बढ़ाकर रखना बहुत जरूरी हो जाता है । डॉक्टर भी इम्यूनिटी बढ़ाने के सुझाव लोगों को दे रहे हैं , ऐसे में आइए जानते हैं कि किन फूड्स को लेने से हम अपने शरीर की इम्युनिटी को बूस्ट कर सकते हैं ।

1 – अदरक (Ginger)

जाड़ों के दिनों में आपने अपने घरों में अदरक वाली चाय का लुफ्त जरूर उठाया होगा। लेकिन क्या आप जानते हैं ,अदरक हमारे शरीर की इम्यूनिटी को बढ़ाने में सहायक है। तो आपको बता दें कि इसमें ऑक्सीडेटिव और एंटी इन्फ्लेमेटरी प्रॉपर्टीज होती हैं जो हमारे गले मैं होने वाली खराश में राहत देती है। इसके अलावा इसके सेवन से कार्डियोवस्कुलर डिजीज , अपच की समस्या ,जी मचलाना आदि में भी राहत मिलती है।

2 – गुड़ (Jaggery)

सर्दी के मौसम में गुड़ का सेवन करना पुराने समय से ही लाभकारी माना गया है। आयुर्वेद में गुड को बहुत ही लाभकारी माना जाता है। इसकी तासीर गर्म होती है, जो हमारे शरीर के अंदर गर्माहट पैदा करने में सहायक है। यदि इसका सेवन काढ़े के रूप में करें तो इससे हमारे शरीर की इम्युनिटी बढ़ती है। इसके साथ ही इसमें हमें आयरन ,मैग्नीशियम ,जिंक, सेलेनियम, पोटेशियम जैसे गुणकारी तत्व पाए जाते हैं जिससे हमारे शरीर की इम्युनिटी बूस्ट होती है।

3 – आंवला

आंवले में विटामिन सी प्रचुर मात्रा में पाया जाता है। यह एक ऐसा फल है जिससे हमारी इम्यूनिटी बूस्ट होती है। इसका सेवन हम सर्दियों में करें तो हम कई सारी बीमारियों से बच सकते हैं आंवले का सेवन हम अचार, मुरब्बा ,जूस या चूर्ण के रूप में कर सकते हैं।

4 – बाजरा (Millet)

इसका इस्तेमाल हम अक्सर आटे के रूप में करते हैं। यह एक मोटा अनाज है ,इसमें फाइबर भरपूर मात्रा में पाया जाता है साथ ही इसकी न्यूट्रिएंट्स वैल्यू भी बहुत है। इसमें कई सारे न्यूट्रिएंट्स ,विटामिन, फाइबर, मिनरल्स , एमीनो एसिड पाए जाते हैं जो हमारी अच्छी सेहत के लिए बहुत जरूरी है। इसके आलावा इसमें बीटा कैरोटीन, कार्बोहाइड्रेट, एंटीऑक्सीडेंट, आयरन, फोलिक एसिड ,फॉस्फोरस, मैग्नीशियम, जिंक अधिक पोषक तत्व पाए जाते हैं।

इसके सेवन से हमारा पाचन तंत्र दुरुस्त रहता है। यह मधुमेह से पीड़ित लोगों के लिए भी गुणकारी है क्योंकि इसमें मौजूद कार्बोहाइड्रेट्स शरीर में धीरे-धीरे पचते है। इस वजह से यह शरीर में ग्लूकोज लेवल को सही रखने में मदद करता है। बाजरे में डाइटरी फाइबर भरपूर मात्रा में पाया जाता है जो हमारे हृदय को स्वस्थ बनाए रखता है। सर्दियों में बाजरे का सेवन हमारे शरीर को गर्म रखने में भी मदद करता है।

5 – शकरकंद (Sweet potato)

इसी स्वीट पटेटो के नाम से भी जाना जाता है। इसे हम उबालकर या फिर आग में भूनकर खा सकते हैं। इसके अलावा हम इसका हलवा बनाकर भी खा सकते हैं। अगर बात करें इसके गुणों की तो इसमें विटामिन ए ,पोटेशियम और साथ ही अनेक प्रकार की पोषक तत्व पाए जाते हैं। यह कब्ज की समस्या में राहत देता है, इसमें मौजूद विटामिन सी हमारी इम्यूनिटी को बढ़ाने में मददगार है। इसमें बीटा कैरोटीन भी पाया जाता है।

6 – विटामिन सी से भरपूर फल

संतरा ,नींबू ,मौसमी यह सभी विटामिन सी से भरपूर फल है। सर्दियों के मौसम में हमें इसका सेवन नियमित रूप से करना चाहिए ,क्योंकि यह हमारी इम्यूनिटी को बूस्ट करने में बहुत मदद करते हैं।

7 – घी (Ghee)

घी का इस्तेमाल अक्सर हम अपने खाने के जायके को बढ़ाने के लिए करते हैं , लेकिन घी खाने के बहुत से फायदे होते हैं। आयुर्वेद में घी का सेवन औषधि के रूप में किया जाता है। इसका सेवन आप सर्दी हो या गर्मी कभी भी कर सकते हैं ,लेकिन एक निश्चित मात्रा में इसका सेवन करना ही गुणकारी होता है। यदि आपको सर्दी, जुखाम ,गले में दर्द है तो आप इसका सेवन ना करें ।

इसमें बहुत सारे पोषक तत्व जैसे विटामिन-ए ,सी और ब्यूटीरिक एसिड पाया जाता है ।जो हमारी इम्यूनिटी को मजबूत बनाए रखता है । इसके अलावा इसका सेवन बदलते मौसम के कारण होने वाले संक्रमण के खतरे से भी हमें सुरक्षित रखता है।

अन्य पोस्ट पढ़े :


Social Share

Leave a Comment

जानिए रविंद्र जडेजा क्यों हुए वर्ल्ड कप से बाहर लाइगर फिल्म अभिनेत्री अनन्या पांडे फैक्ट मीराबाई चानू ने जीता बर्मिंघम कॉमनवेल्थ गेम्स में स्वर्ण पदक Actress Tara Sutaria Biography, Age, Height, Family, Moveis, Networth भारती और हर्ष पहली बार नजर आए अपने बेबी के साथ जानिए बेबी का नाम बॉलीवुड की हॉट एक्ट्रेस दिशा पाटनी के बारे में जाने