सचिन पायलट का जीवन परिचय, जन्म, उम्र, शिक्षा, पत्नी, बच्चे, राजनीतिक पार्टी | Sachin Pilot Biography in Hindi

Social Share

सचिन पायलट का जीवन परिचय, जन्म, उम्र, शिक्षा, पत्नी, बच्चे, राजनीतिक पार्टी [Sachin Pilot Biography in Hindi] (Birth, Age, Education, Caste, Wife, Children, Political Party)

सचिन पायलट एक भारतीय राजनेता तथा राजस्थान की वर्तमान सरकार में उपमुख्यमंत्री रह चुके है। सचिन युवा होने के साथ ही एक अच्छे राजनीतिज्ञ भी है अपने पिता के द्वारा दी गई विरासत को भली-भांति समझते हुए उसे संभाल भी रहे हैं। वह बहुत ही सरल स्वभाव के व्यक्ति हैं, जिससे हर कोई उनसे प्रभावित रहता है। सचिन का नाम राहुल गांधी की युवा ब्रिगेड में सबसे पहले आता है। वे राहुल गांधी के करीबी माने जाते हैं, इसी वजह से उन्हें राजस्थान चुनाव में बड़ी जिम्मेदारियां दी गई।

सचिन पायलट का जीवन परिचय

सचिन पायलट भाषण देते हुए
नाम (Name) सचिन पायलट (Sachin Pilot)
जन्म (Birth) 7 सितम्बर 1977
जन्म स्थान (Birth Place) सहारनपुर (उत्तर-प्रदेश)
गृहनगर (Hometown) सहारनपुर (उत्तर-प्रदेश)
उम्र (Age) 44 साल
पेशा (Profession) राजनीतिज्ञ
पार्टी (Party) भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस
हाइट (Height) 5 फिट 10 इंच
वेट (Weight) 72 kg
वैवाहिक स्थिति विवाहित
विवाह वर्ष 2004
स्कूल (School) एयर फोर्स बाल भारती स्कूल, नई दिल्ली
कॉलेज (College) सेंट स्टीफन कॉलेज, दिल्ली
आईएमटी गाजियाबाद उत्तर-प्रदेश
व्हार्टन स्कूल आफ थे यूनिवर्सिटी आफ पेंसिलवेनिया फिलाडेल्फिया (यूएसए)
जाति (Caste) गुज्जर (अन्य पिछड़ा वर्ग)
धर्म (Religion) हिन्दू
राष्ट्रीयता (Nationality) भारतीय
किताब (Book) राजेश पायलट, हमेशा के लिए आत्मा में

सचिन पायलट का जन्म एवं परिवार (Sachin Pilot Family)

दादा जी (Grand Father) जय दयाल सिंह
पिता (Father’s Name) राजेश पायलट (वायुसेना अधिकारी व राजनीतिज्ञ)
माता (Mother’s Name) रमा पायलेट
बहन (Sister) सारिका पायलट
पत्नी (Wife) सारा पायलट
बच्चे (Children) आरन पायलट , विहान पायलट
सचिन पायलट अपने पिता के साथ

सचिन पायलट का जन्म 7 सितम्बर 1977 सहारनपुर में हुआ था , इनके पिता राजेश पायलट भारतीय वायु सेना में पायलट थे , बाद में वे 1979 में राजनीति पार्टी भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस से जुड़े और बाद में केंद्र सरकार में केंद्रीय मंत्री रहे। इसके साथ ही इनके पिता राजस्थान के दौसा लोकसभा सीट से कई बार सांसद रहे।

राजेश पायलट मूल रूप से यूपी के गाजियाबाद के रहने वाले थे। इनकी माता का नाम रमा पायलेट है। सचिन की पत्नी का नाम सारा पायलट है इनका विवाह सचिन पायलट से 2004 में हुआ ,जो फारूक अब्दुल्ला की बेटी हैं ये जम्मू-कश्मीर के पूर्व मुख्यमंत्री रहे हैं। इनके दो बच्चे है आरन पायलट, विहान पायलट।

सचिन पायलट शिक्षा (Sachin Pilot Education)

सचिन बहुत होनहार व बुद्धिमान थे। इनकी शुरुवाती शिक्षा दिल्ली स्थित एयर फाॅर्स बालभारती स्कूल से हुई व स्नातक की डिग्री इन्होने दिल्ली विश्वविधालय से प्राप्त की । इसके बाद इन्होने वॉर्टन स्कूल ऑफ़ द यूनिवर्सिटी पेंसिलवानिया (अमरीका) से एमबीए की डिग्री ली। इसके बाद इन्होने बीबीसी (ब्रिटिश ब्राडकास्टिंग कारपोरेशन) में भी कार्य किया व अमरीकन मल्टीनेशनल कारपोरेशन जरनल मोटर्स में दो वर्ष तक कार्य किया।

राजनितिक जीवन (Political Life)

इन्होने बचपन से ही अपने घर में राजनितिक माहौल देखा ,अपनी शिक्षा पूरी करने के बाद जब वे भारत लौटे तो उन्होंने वर्ष 2002 में कांग्रेस पार्टी ज्वाइन कर ली । मई 2004 को चॉदवी लोकसभा के लिए दौसा सीट से चुनाव लड़ा व जीत के साथ सांसद बने।

मात्र 26 साल की उम्र में सांसद बनने वाले ये भारत के सबसे युवा सांसद थे, युवा होने के साथ साथ वे बुद्धिमान व होनहार भी हैं तथा राहुल गांधी के बहुत करीबी रहे हैं। वर्ष 2009 में पन्द्रवीं लोकसभा के लिए अजमेर सीट से संसद चुने गए।

पन्द्रवीं लोकसभा के मंत्रिमंडल में संचार एवं सूचना प्रोधोगिकी मंत्री के रूप में कार्यरत रहे। इसके आलावा सचिन पायलट केंद्र सरकार में विभिन्न पदों पर कार्यरत रहे । जिनमे केंद्र सरकार के गृह विभाग के स्टैंडिंग कमेटी के सदस्य और नागरिक उड्यन मंत्रालय के सलाहकार समिति के सदस्य भी रहे है।

सचिन पायलट एक राजनेता होने के साथ कुशल व्यक्तित्व के धनी थे ,वे सदैव किसानो से सम्बंधित मुद्दों पर गंभीर रहे । जिनमे किसानो की फसलों को मिलने वाले न्यूनतम समर्थन मूल्य (MSP) हो ,या उनकी फसलों के विपणन से सम्बंधित कोई समस्या हो। मनमोहन सिंह की सरकार में मिनिस्टर ऑफ़ कॉर्पोरेट अफेयर्स भी रहे।

2014 में इन्हे कांग्रेस पार्टी का प्रदेश अध्यक्ष बनाया गया और इनकी चार साल की कड़ी मेहनत से 2018 में कांग्रेस पार्टी राजस्थान में चुनाव जीत गयी और सचिन जी को उपमुख्यमंत्री बनाया गया।

वर्तमान स्थिति :

इस समय ये राजस्थान के टोंक विधानसभा क्षेत्र से विधायक हैं ।

सोशल मीडिया (Social Media)

FAQ:

Q : सचिन पायलट के पिता का नाम क्या है ?

Ans : राजेश पायलट

Q : सचिन पायलट की पत्नी का नाम क्या है ?

Ans : सारा पायलट

Q : सचिन पायलट की उम्र कितनी हैं ?

Ans : 44 साल

अन्य पोस्ट पढ़े :


Social Share

Leave a Comment

जानिए रविंद्र जडेजा क्यों हुए वर्ल्ड कप से बाहर लाइगर फिल्म अभिनेत्री अनन्या पांडे फैक्ट मीराबाई चानू ने जीता बर्मिंघम कॉमनवेल्थ गेम्स में स्वर्ण पदक Actress Tara Sutaria Biography, Age, Height, Family, Moveis, Networth भारती और हर्ष पहली बार नजर आए अपने बेबी के साथ जानिए बेबी का नाम बॉलीवुड की हॉट एक्ट्रेस दिशा पाटनी के बारे में जाने