संदीप महेश्वरी का जीवन परिचय, मोटिवेशनल स्पीकर, उम्र, परिवार, वाइफ, बच्चे, नेटवर्थ | Sandeep Maheshwari Biography in Hindi

Social Share

संदीप महेश्वरी का जीवन परिचय, मोटिवेशनल स्पीकर, उम्र, परिवार, वाइफ, बच्चे, नेटवर्थ, करियर, यूट्यूब चैनल, शिक्षा, जन्म, जन्म स्थान, माता, पिता, बेटा, इंस्टाग्राम, टि्वटर, फेसबुक, हाइट, वेट, मैरिज, वेबसाइट [Sandeep Maheshwari Biography in Hindi] (motivational speaker, Age, Family, Wife, Kids, Net Worth, Career, You tube Channel, Education, Birth, Place of Birth, Mother, Father, Son, Instagram, Twitter, Facebook, Height, Weight, Marriage, Website)

संदीप माहेश्वरी भारत के शीर्ष उद्यमियों, मोटिवेशनल स्पीकर में तेजी से उभरने वाले नामों में एक नाम है। ये अपने मोटिवेशनल सेमिनार और इंस्पायरिंग वीडियो के माध्‍यम से युवाओं को मोटिवेट करते हैं। संदीप ImageBazaar.com के संस्थापक और चीफ एक्सक्यूटिव ऑफिसर हैं। इमेज बाजार भारतीय वस्तुओं और व्यक्तियों का चित्र सहेजने वाली सबसे बड़ी ऑनलाईन साइट है। इसके पोर्टल में एक लाख से भी अधिक नये मॉडलों की तस्वीरें संरक्षित है। इतना ही नहीं कई हजार कैमरामैन इस वेबपेज के साथ काम करते हैं।

ये सिर्फ भारत में ही नहीं बल्कि देश विदेश में काफी नाम कमा चुके हैं। इन्होने युवाओं को आगे लाने के लिए उनके भविष्य को लेकर उन्हें निराशा से बाहर निकालने के लिए कई जगह सेमिनार भी आयोजित कराते हैं। उनका ‘Free Motivational Life Changing Seminars’ काफी प्रसिद्ध है।

संदीप महेश्वरी का जीवन परिचय

Contents hide
2 (Sandeep Maheshwari Biography in Hindi)

(Sandeep Maheshwari Biography in Hindi)

Sandeep Maheshwari
Sandeep Maheshwari image credits : social media
नाम (Name) संदीप महेश्वरी (Sandeep Maheshwari)
जन्म (Birth) 28 सितंबर 1980
जन्म स्थान (Birth Place) नई दिल्ली, भारत
गृहनगर (Home Town) नई दिल्ली, भारत
उम्र (Age) 42 वर्ष
पेशा (Occupation) मोटिवेशनल स्पीकर,फोटोग्राफर,उद्यमी,
हाइट (Height)  5 फीट  9 इंच
वजन (Weight) 64 KG
कॉलेज (College) किरोरी माल कॉलेज, यूनिवर्सिटी ऑफ दिल्ली
शैक्षिक योग्यता
(Education Qualification)
बी कॉम
हॉबी (Hobby) ट्रैवलिंग, एडवेंचर स्पोर्ट्स , फोटोग्राफी
वैवाहिक स्थिति विवाहित
धर्म (Religion) हिंदू
जाति (Caste) बनिया
राष्ट्रीयता (Nationality) भारतीय

संदीप महेश्वरी का परिवार (Sandeep Maheshwari Family)

पिता (Father’s Name) रूप किशोर माहेश्वरी
माता (Mother’s Name) शकुंतला रानी माहेश्वरी
बहन (Sister) शिवानी माहेश्वरी
पत्नी (Wife) रुचि माहेश्वरी
बच्चे (Children) बेटा – हृदय महेश्वरी, 1 बेटी

संदीप महेश्वरी का जन्म, प्रारंभिक जीवन

सन्दीप महेश्वरी का जन्म 28 सितम्बर 1980 को दिल्ली में हुआ था। उनके पिता रूप किशोर माहेश्वरी का एल्युमीनियम का कारोबार था। लगभग दस साल चलने के बाद ये व्यापार ठप्प हो गया। परिवार की सहायता के लिए उन्होंने अपनी माता शकुंतला रानी माहेश्वरी के साथ मिलकर मल्टी लेवल मार्केटिंग कंपनी को ज्वाइन किया, जिसमें घर में ही चीजों को बनाना और बेचना होता था।

पिता का कारोबार थम जाने के कारण संदीप का पूरा परिवार आर्थिक संकट से जूझने लगा। उसी समय से संदीप अपने परिवार के लिए कुछ करना चाहते थे। इस छोटे व्यवसाय के बाद उन्होंने और भी कई काम शुरु किये, जो ज्यादा दिनों तक नहीं चले। उन्होंने परिवार चलाने के लिए पीसीओ का काम आरंभ किया, उस समय मोबाइल उतना नहीं था, तो ये काम कुछ दिनों के लिए अच्छा चला। उनकी मां ये काम संभालती थी।

संदीप महेश्वरी की शिक्षा (Sandeep Maheshwari Education)

इन्हें परिवारिक और आर्थिक संकट के कारण बीच में ही पढ़ाई छोड़नी पड़ी। दिल्ली के करोड़ीमल कॉलेज से वे कामर्स में स्नातक कर रहे थे और वर्ष 2000 में उन्होंने फोटोग्राफी करना आरंभ किया था, इसी सिलसिले में कुछ मित्रों के साथ एक छोटा सा व्यवसाय भी आरंभ किया, किन्तु वे सभी असफल हो गये।

संदीप माहेश्वरी वाइफ (Sandeep Maheshwari Wife)
Sandeep Maheshwari wife
Sandeep Maheshwari and his wife image credits : social media

संदीप माहेश्वरी की पत्नी का नाम रूचि माहेश्वरी है। दोनों एक दूसरे से स्कूल टाइम में मिले थे और तभी से एक दूसरे को पसंद करते हैं। कॉलेज के बाद संदीप माहेश्वरी को कई बार असफलता का सामना करना पड़ा लेकिन वह सफल होने के बाद रुचि से शादी करना चाहते थे और पहले अपना करियर बनाना चाहते थे। जब संदीप माहेश्वरी सफलता के मुकाम पर पहुंचे तो उन्होंने रुचि माहेश्वरी से शादी कर ली।

संदीप महेश्वरी का करियर (Career of Sandeep Maheshwari)

जब ये पढाई कर रहे थे, तभी किसी कारणवश इनके पिता का एल्युमीनियम का बिज़नेस बंद हो गया। जिसके चलते परिवार की आर्थिक स्थिति खराब होने लगी। जिसके कारण संदीप ने 12वीं के बाद उन्‍होंने पढ़ाई के साथ ही जॉब करनी शुरू कर दी। उन्‍होंने छोटी-मोटी नौकरी शुरू कर दी और साथ ही किरोरीमल कॉलेज से बीकॉम करने लगे।

संदीप के पिता का बिजनेस जब बंद हुआ था, तब संदीप 10वीं क्‍लास में थे। इनके पिता ने बिजनेस बंद होने के बाद पीसीओ शॉप खोली थी, जहां पर संदीप में काम करते थे। इसके बाद उन्होंने घर पर ही एक लिक्विड शॉप बनाया, जिसे वे घर-घर जाकर बेचते थे। इस काम से उन्हें जो पैसे मिलते थे, उससे घर खर्च चलता था। हालांकि यह काम भी ज्यादा दिन नहीं चला और बंद हो गया।

इसके बाद इन्होने मॉडलिंग की दुनिया में अपना करियर बनाना चाहा और लोगों को अपने अनुभव के आधार पर मोटिवेट करने लगे। इस दौरान उन्होंने फोटोग्राफी में भी हाथ आजमाना शुरू कर दिया था। हर फिल्‍ड में लगातार मिल रही असफलताओं के बाद भी संदीप हार मानने को तैयार नहीं थे।

उन्होंने Audio visual Pvt. Ltd. नाम से एक कंपनी खोल ली, लेकिन यहां भी वे असफलत रहे। कुछ समय बाद इसे भी बंद करना पड़ा। इसके बाद उनके एक दोस्त ने उन्हें एक मल्टी नेशनल मार्केटिंग कंपनी ज्वाइन कराई। जहां पर कुछ दिनों के कार्य के बाद संदीप का मन नहीं लगा और इसे भी छोड़ना पड़ गया। इसके बाद संदीप ने वर्ष 2002 में अपने 3 दोस्तों के साथ मिलकर एक कंपनी खोली। लेकिन यह कंपनी केवल 6 महीने ही चल पाई।

फोटोग्राफी करियर (Photography Career)

संदीप माहेश्वरी को मॉडलिंग के समय से ही फोटोग्राफी में रूचि थी। उन्होंने 2003 में 10.45 घंटे में 122 मॉडल्स के 10,000 से भी ज्यादा अलग अलग फोटोज ली। इस बार उन्होंने वर्ल्ड रिकॉर्ड बना लिया। उनका नाम लिम्का बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड में दर्ज किया गया। इस बार उन्हें इस काम में सफलता मिली। वे अपने इस सफल प्रयास से बहुत खुश थे। यहां से उन्होंने फोटोग्राफी में ही अपना करियर बनाने का फैसला किया।

Imagesbazaar.com वेबसाइट की शुरुआत

संदीप माहेश्वरी ने इस वर्ल्ड रिकॉर्ड के बाद खुद की एक कंपनी बनाने का निर्णय लिया। उन्होंने एक वेबसाइट बनाई जिसका नाम Imagesbazaar.com है। शुरू में इस वेबसाइट से उन्‍हें ज्यादा सफलता नहीं मिली क्योंकि उस समय इस वेबसाइट में कम फोटोज थी। संदीप शुरू में इंडियन मॉडल्स और इंडियन फोटोग्राफर की फोटो डालते थे।

वो इस पर दिन रात मेहनत करने लगे। जिसके बाद उन्‍होंने इस वेबसाइट में वर्ल्ड वाइड मॉडल्स के फोटोज भी डालने लगे। आज इमेज बाजार में करोड़ों फोटोज हैं। उन्होंने 26 साल की उम्र में इस कंपनी की शुरुआत की थी और 29 साल की उम्र में संदीप माहेश्‍वरी भारत के प्रसिद्ध युवा उद्योगपतियों में गिने जाने लगे।

संदीप महेश्वरी पुरस्कार (Sandeep Maheshwari Awards)

  • क्रिएटिव एंतोप्रेन्टोरिय़र ऑफ द ईयर 2013 का पुरस्कार “Entrepreneur India Summit” के द्वारा 2014 में मिला।
  • Business World पत्रिका ने उन्हें शीर्ष उद्ममी के रूप में चुना।
  • ”ग्लोबल मार्केटिंग फोरम” के द्वारा ”स्टार यूथ एचिहिवर” के रूप में चुना गया।
  • ब्रिटिश हाई कमीशन की तरफ से इन्हे युवा उद्यमी का पुरस्कार मिला।
  • ईटी नाउ चैनल के द्वारा शीर्ष उद्यमी का पुरस्कार मिला।
  • कई चैनलों ने इन्हें वर्ष का उद्यमी घोषित किया।
  • भारतीय टेलीविजन चैनल “ईटी नाउ” द्वारा पायनियर ऑफ टुमॉरो अवार्ड।

संदीप महेश्वरी किताब (Sandeep Maheshwari book)

  • इन्होने एक किताब भी लिखी है जिसका नाम “A Small Book to Remember You Something Big” है। इस किताब को युवाओ के द्वारा काफी पसंद किया जाता है।
  •  “Marketing Management by Sandeep Maheshwari”

संदीप माहेश्वरी नेट वर्थ (Sandeep Maheshwari Net Worth)

इनकी नेटवर्क लगभग 3.5 मिलियन डॉलर है जो भारतीय रुपए में लगभग 26 करोड़ रुपए के बराबर है। इनकी सालाना इनकम 3 करोड़ रुपए से ज्यादा है और इनकी मंथली इनकम 25 लाख से ज्यादा है।

संदीप महेश्वरी सोशल मीडिया

(Sandeep Maheshwari Social Media)

Sandeep Maheshwari Website Click Here
Sandeep Maheshwari Twitter Click Here
Sandeep Maheshwari Facebook Click Here
Sandeep Maheshwari You tube Click Here

FAQ :

Q : संदीप महेश्वरी किस कंपनी के सीईओ हैं ?

Ans : Imagesbazaar.com

Q : संदीप महेश्वरी की सेमिनार फीस कितनी है ?

Ans : संदीप माहेश्वरी अपने सेमिनार के लिए कुछ भी शुल्क नहीं लेते हैं।

Q : संदीप महेश्वरी की वाइफ का नाम क्या है ?

Ans : रुचि माहेश्वरी

Q : संदीप महेश्वरी का वर्ल्ड रिकॉर्ड क्या है ?

Ans : उन्होंने केवल 10 घंटे और 45 मिनट में 122 मॉडलों के 10,000 से अधिक शॉट लेने के एक शानदार कार्य को पूरा करके एक विश्व रिकॉर्ड बनाया।

Q : संदीप महेश्वरी के कितने बच्चे हैं ?

Ans : 1 बेटा – हृदय महेश्वरी, 1 बेटी

Q : संदीप माहेश्वरी की यूट्यूब इनकम कितनी है ?

Ans : प्रति माह लगभग 1.5 करोड़ रुपए।

Q : संदीप माहेश्वरी ने अपने करियर की शुरुआत कैसे की ?

Ans : मॉडलिंग की दुनिया से आकर्षित होकर, उन्होंने 19 साल की उम्र में एक मॉडल के रूप में अपना करियर शुरू किया। मॉडलों द्वारा अनुभव किए गए उत्पीड़न और शोषण को देखकर उन्होंने अनगिनत संघर्षरत मॉडलों की मदद करने का फैसला किया।

अन्य पोस्ट पढ़े :


Social Share

Leave a Comment

वर्ल्ड कप में चमका सूर्या का बल्ला भारत पहुंचा सेमीफाइनल में रिचा चड्ढा और अली फजल ने किया वेडिंग सेलिब्रेशन जानिए रविंद्र जडेजा क्यों हुए वर्ल्ड कप से बाहर लाइगर फिल्म अभिनेत्री अनन्या पांडे फैक्ट मीराबाई चानू ने जीता बर्मिंघम कॉमनवेल्थ गेम्स में स्वर्ण पदक तारा सूतारिया बायोग्राफी हाइट मूवी भारती और हर्ष पहली बार नजर आए अपने बेबी के साथ जानिए बेबी का नाम बॉलीवुड की हॉट एक्ट्रेस दिशा पाटनी के बारे में जाने