संजू सैमसन क्रिकेटर बायोग्राफी,भारतीय क्रिकेटर, जन्म, उम्र, परिवार, वाइफ | Sanju Samson Cricketer Biography Hindi

Social Share

संजू सैमसन क्रिकेटर बायोग्राफी, भारतीय क्रिकेटर, जन्म, उम्र, परिवार, वाइफ, जन्म स्थान, बेटी, रैंकिंग, टीम, फादर, डेब्यू, टेस्ट डेब्यू, आँकड़े, नेट वर्थ, इंस्टाग्राम, ट्विटर, हाइट, आईपीएल करियर, जर्सी नंबर, आईपीएल सैलरी, आईपीएल प्राइज, न्यूज़, इंजरी, जाति, राज्य, धर्म, मंथली इनकम, शिक्षा, फोटो, रन [Sanju Samson Cricketer Biography Hindi] (Indian Cricketer, Birth, Age, Family, Wife, Birth Place, Daughter, Ranking, Team, Father, Debut, Test Debut, Stats, Net Worth, Instagram, Twitter, Height, IPL Salary, IPL Career, Jersey Number, IPL Prize, News, Injury, Caste, State, Religion, Monthly Income, Education, Photo, Run)

संजू सैमसन एक भारतीय अंतरराष्ट्रीय क्रिकेटर हैं, जो घरेलू क्रिकेट में केरल और इंडियन प्रीमियर लीग में राजस्थान रॉयल्स की कप्तानी करते हैं। ये दाएं हाथ के विकेटकीपर-बल्लेबाज हैं और 2014 के अंडर-19 क्रिकेट विश्व कप के लिए भारतीय अंडर-19 टीम के उप-कप्तान भी थे। उन्होंने 2015 में जिम्बाब्वे के खिलाफ टी20ई में भारत के लिए पदार्पण किया। उन्होंने अपना वनडे डेब्यू 2021 में श्रीलंका के खिलाफ किया था।

Sanju Samson Cricketer batting
भारतीय क्रिकेटर संजू सैमसन

संजू सैमसन क्रिकेटर बायोग्राफी

Contents hide
2 (Sanju Samson Cricketer Biography Hindi)

(Sanju Samson Cricketer Biography Hindi)

नाम (Name)संजू सैमसन (Sanju Samson)
पूरा नाम (Full Name)संजू विश्वनाथ सैमसन (Sanju Viswanath Samson)
जन्म (Birth)11 नवंबर 1994
जन्म स्थान (Birth Place)पुल्लुविला, तिरुवनंतपुरम, केरल, भारत
गृहनगर (Hometown)पुल्लुविला, तिरुवनंतपुरम, केरल
उम्र (Age)29 वर्ष (2023)
पेशा (Profession) भारतीय क्रिकेटर
हाइट (Height)5 फीट, 7 इंच (170 सेमी)
भूमिका (Role)विकेटकीपर-बल्लेबाज
जर्सी नंबर (Jersey Number)#9
रैंकिंग (Ranking)ODI – 81
स्कूल (School)रोज़री सीनियर सेकेंडरी स्कूल, दिल्ली
सेंट जोसेफ हायर सेकेंडरी स्कूल, तिरुवनंतपुरम, केरल
शैक्षिक योग्यता
(Educational Qualification)
बी.ए. अंग्रेजी साहित्य में
बल्लेबाजी (Batting)दांए हाथ से
गेंदबाजी (Bowling) दाएं हाथ के ऑफ ब्रेक
घरेलू टीम (Domestic Team)केरल
प्रमुख टीम (Teams)भारत, केरल, राजस्थान रॉयल्स, दिल्ली डेयरडेविल्स
आईपीएल डेब्यू (IPL Debut)14 अप्रैल 2013, राजस्थान रॉयल्स
आईपीएल टीम 2023 (IPL Team 2023)राजस्थान रॉयल्स
आईपीएल सैलरी (IPL Salary)14 Cr.
वनडे डेब्यू (ODI Debut)23 जुलाई 2021 बनाम श्रीलंका
T20I डेब्यू (T20 Debut)19 जुलाई 2015 बनाम जिम्बाब्वे
फर्स्ट क्लास मैच डेब्यू
(First Class Match Debut)
2011 में केरल के लिए
कोच (Coach)बीजू जॉर्ज & यशपाल
वैवाहिक स्थिति (Marital Status)विवाहित
राज्य (State)केरल
धर्म (Religion)लैटिन कैथोलिक
जाति (Caste)मलयाली
राष्ट्रीयता (Nationality)भारतीय
मंथली इनकम (Monthly Income)एक करोड़ से अधिक

संजू सैमसन फैमली (Sanju Samson Family)

पिता (Father’s Name)सैमसन विश्वनाथ (पुलिस कांस्टेबल,सेवानिवृत्त फुटबॉल खिलाड़ी)
माता (Mother’s Name)लिगी विश्वनाथ (गृहिणी )
भाई (Brother)बड़े भाई सैली सैमसन
पत्नी (Wife)चारुलता रेमेश
बेटी (Daughter)1

संजू सैमसन का जन्म एवं प्रारंभिक जीवन (Sanju Samson Birth And Early Life)

संजू का जन्म 11 नवंबर 1994 को एक लैटिन कैथोलिक मलयाली परिवार में केरल के तिरुवनंतपुरम जिले में विझिंजम के पास एक तटीय गांव पुल्लुविला में हुआ था।

संजू ने अपना प्रारंभिक बचपन जीटीबी नगर के पड़ोस में उत्तरी दिल्ली में पुलिस आवासीय कॉलोनी में बिताया। उनके पिता सैमसन विश्वनाथ पूर्व में दिल्ली पुलिस में एक पुलिस कांस्टेबल थे और एक सेवानिवृत्त फुटबॉल खिलाड़ी थे, जिन्होंने संतोष ट्रॉफी में दिल्ली का प्रतिनिधित्व किया था और उनकी माता लिगी विश्वनाथ एक गृहिणी हैं। उनके बड़े भाई सैली सैमसन ने जूनियर क्रिकेट में केरल का प्रतिनिधित्व किया है और वर्तमान में एजी के कार्यालय में काम करते हैं।

जब संजू ध्रुव पांडोव ट्रॉफी के लिए दिल्ली अंडर-13 टीम में जगह नहीं बना पाए तो उनके पिता ने दिल्ली पुलिस बल से स्वैच्छिक सेवानिवृत्ति ले ली, फुटबॉल से संन्यास लेने के एक साल बाद वे केरल चले गए जहां संजू और उनके भाई ने अपना क्रिकेट करियर जारी रखा। केरल में मेडिकल कॉलेज ग्राउंड, तिरुवनंतपुरम में बीजू जॉर्ज के अधीन प्रशिक्षण के लिए अकादमियों को बदलने से पहले उन्होंने तिरुवनंतपुरम में मास्टर्स क्रिकेट क्लब में भाग लिया।

संजू सैमसन न्यूज़ (Sanju Samson News)

संजू सैमसन को मुंबई के वानखेड़े स्टेडियम में पहले टी20ई के दौरान बाउंड्री रोप के पास गेंद डालने के प्रयास में अपने बाएं घुटने में चोट लगने के बाद श्रीलंका के खिलाफ 3 मैचों की टी20ई श्रृंखला के शेष मैच से बाहर कर दिया गया है।

सैमसन को बुधवार दोपहर स्कैन के लिए ले जाया गया और विशेषज्ञ की राय के आधार पर उन्हें आराम और रिहैबिलिटेशन की सलाह दी गई है। सैमसन की जगह विदर्भ के विकेटकीपर-बल्लेबाज जितेश शर्मा को भारत की टीम में शामिल किया गया है।

संजू सैमसन इंजरी (Sanju Samson Injury)

संजू सैमसन श्रीलंका के खिलाफ तीन मैचों की टी20 सीरीज के बाकी मैचों से बाहर हो गए हैं। मुंबई के वानखेड़े स्टेडियम में पहले टी20 अंतरराष्ट्रीय मैच के दौरान बाउंड्री रोप के पास गेंद डालने की कोशिश में सैमसन के बाएं घुटने में चोट लग गई थी। बीसीसीआई की मेडिकल टीम आज दोपहर उन्हें स्कैन और विशेषज्ञ राय के लिए मुंबई ले गई और उन्हें आराम और रिहैबिलिटेशन की सलाह दी गई है।

संजू सैमसन वाइफ (Sanju Samson Wife)

संजू ने 8 सितंबर 2018 को अपने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म के माध्यम से तिरुवनंतपुरम के मूल निवासी अपनी लंबे समय से प्रेमिका चारुलता रेमेश के साथ अपनी शादी की घोषणा की।

यह जोड़ा मार इवानियोस कॉलेज से साथी थे। शादी 22 दिसंबर 2018 को कोवलम में एक निजी समारोह में हुई थी। शादी का रिसेप्शन उसी दिन नालनचिरा में हुआ। जिसमें संजू के पूर्व कोच और संरक्षक राहुल द्रविड़ शामिल होने वाले एकमात्र क्रिकेटर थे।

संजू सैमसन बेटी (Sanju Samson Daughter)

संजू सैमसन की एक बेटी है।

संजू सैमसन एजुकेशन क्वालीफिकेशन (Sanju Samson Education Qualification)

इन्होने रोज़री सीनियर सेकेंडरी स्कूल, दिल्ली में अध्ययन किया और डीएल डीएवी मॉडल स्कूल, शालीमार बाग में अकादमी में कोच यशपाल के तहत प्रशिक्षण लिया। संजू ने सेंट जोसेफ हायर सेकेंडरी स्कूल, तिरुवनंतपुरम, केरल से हाई स्कूल व स्नातक किया। उन्होंने बी.ए. अंग्रेजी साहित्य में डिग्री, मार इवानिओस कॉलेज, तिरुवनंतपुरम से की। क्रिकेट के अलावा उनकी बचपन की आकांक्षा आईपीएस अधिकारी बनने की थी।

संजू सैमसन क्रिकेट करियर (Sanju Samson Cricket Career)

संजू ने अपने क्रिकेट करियर की शुरुआत दिल्ली में की और बाद में केरल चले गए। जूनियर क्रिकेट में लहरें पैदा करने के बाद उन्होंने 2011 में केरल के लिए प्रथम श्रेणी में पदार्पण किया। उन्होंने 2013 में राजस्थान रॉयल्स के लिए आईपीएल की शुरुआत की और इमर्जिंग प्लेयर ऑफ द ईयर जीता।

उन्होंने 2019-20 विजय हजारे ट्रॉफी में छठे उदाहरण में नाबाद 212 रन बनाए। इस भारतीय ने लिस्ट ए क्रिकेट में दोहरा शतक बनाया, जो प्रारूप में दूसरा सबसे तेज दोहरा शतक भी है।

1 – घरेलू क्रिकेट करियर (Domestic Cricket Career)

संजू 2007 में केरल की U-13 क्रिकेट टीम के सदस्य थे। KSCA इंटर-स्टेट अंडर-13 टूर्नामेंट में उन्होंने केरल की कप्तानी की और 108.11 के औसत से पांच मैचों में चार शतक सहित 973 रन बनाकर प्लेयर ऑफ़ द टूर्नामेंट का पुरस्कार जीता।

2008-09 विजय मर्चेंट ट्रॉफी के लिए केरल U-15 टीम के सदस्य के रूप में उन्होंने गोवा के खिलाफ 138 गेंदों पर दोहरा शतक बनाया। वह अंडर-16 और अंडर-19 स्तरों में केरल के कप्तान भी थे। 14 वर्ष की आयु में, वह रणजी ट्रॉफी में खेलने के लिए चुने जाने वाले सबसे कम उम्र के केरल क्रिकेटर थे।

वर्ष 2009-10 सैयद मुश्ताक अली ट्रॉफी के लिए केरल टीम में नामित किया गया था। 2010-11 कूच बिहार ट्रॉफी में उनके प्रदर्शन ने उन्हें भारत की अंडर -19 टीम में स्थान दिलाया। इन्होने जून 2012 में मलेशिया में आयोजित 2012 एसीसी अंडर -19 एशिया कप खेला था। उन्होंने 2012-13 की रणजी ट्रॉफी में हिमाचल प्रदेश के खिलाफ अपना पहला प्रथम श्रेणी शतक बनाया, क्योंकि उन्होंने 207 गेंदों पर 127 रन बनाए।

उन्हें जून 2013 में ऑस्ट्रेलिया में 2013 की टॉप एंड अंडर-19 सीरीज़ के लिए भारत की अंडर-19 टीम का उप-कप्तान नामित किया गया था।

उन्होंने जुलाई से अगस्त 2013 तक आयोजित श्रीलंका के खिलाफ भारत U-19 की यूथ टेस्ट सीरीज़ में दो अर्धशतक बनाए। संयुक्त अरब अमीरात में 2013 एसीसी अंडर 19 एशिया कप में उन्होंने फाइनल में पाकिस्तान के खिलाफ शतक बनाया, जिससे भारत को कप बरकरार रखने में मदद मिली। वह टूर्नामेंट में भारत के उप-कप्तान भी थे।

जनवरी 2014 में BCCI ने संजू को 2014 अंडर-19 क्रिकेट विश्व कप के लिए टीम इंडिया का उप-कप्तान नियुक्त किया। वह पापुआ न्यू गिनी के खिलाफ 45 गेंदों पर 85 रनों के उच्चतम स्कोर के साथ टूर्नामेंट में भारत के लिए शीर्ष रन-स्कोरर थे।

उन्होंने 2011-12 की रणजी ट्रॉफी में 3 नवंबर 2011 को विदर्भ और ट्वेंटी-20 की शुरुआत 16 अक्टूबर 2011 को हैदराबाद के खिलाफ 2011-12 की सैयद मुश्ताक अली ट्रॉफी में की थी। आंध्र प्रदेश के खिलाफ 23 फरवरी 2012 को लिस्ट-ए की शुरुआत की।

उन्हें मार्च 2014 में 2013-14 देवधर ट्रॉफी में खेलने के लिए दक्षिण क्षेत्र की टीम में नामित किया गया था। 2014 में ऑस्ट्रेलिया ए टीम चतुष्कोणीय श्रृंखला में, वह 81.33 की औसत के साथ सात पारियों में 244 रन बनाकर भारत ए के सर्वोच्च रन-स्कोरर के रूप में समाप्त हुआ।

उन्होंने 2014-15 रणजी ट्रॉफी में अपना दूसरा प्रथम श्रेणी दोहरा शतक बनाया। उन्हें नवंबर 2014 में 2014-15 देवधर ट्रॉफी में खेलने के लिए दक्षिण क्षेत्र की टीम में नामित किया गया था।

संजू को 2015-16 रणजी ट्रॉफी सीज़न के लिए केरल के कप्तान के रूप में नियुक्त किया गया था। फिर 20 वर्ष की आयु में वह रणजी ट्रॉफी में राज्य की कप्तानी करने वाले केरल के सबसे कम उम्र के खिलाड़ी हैं।

नवंबर 2017 में उन्हें श्रीलंका के खिलाफ दो दिवसीय दौरे के मैच के लिए चोटिल नमन ओझा की जगह बोर्ड अध्यक्ष एकादश का कप्तान नियुक्त किया गया था। उन्होंने मेहमान टीम के खिलाफ मैच ड्रा पर समाप्त करके शतक बनाया।

सितंबर 2019 में उन्होंने भारत ए और दक्षिण अफ्रीका ए टीम के बीच पांचवें अनौपचारिक लिस्ट-ए मैच में 48 गेंदों पर 91 रन बनाए और उन्हें मैन ऑफ द मैच पुरस्कार से सम्मानित किया गया।

अक्टूबर 2019 में केरल और गोवा के बीच 2019-20 विजय हजारे ट्रॉफी मैच के दौरान संजू ने अपने पहले लिस्ट-ए शतक को दोगुना कर दिया। यह दूसरा सबसे तेज दोहरा शतक था और प्रारूप में किसी भारतीय द्वारा सबसे तेज। यह एक लिस्ट-ए मैच में एक विकेट-कीपर द्वारा 129 गेंदों पर नाबाद 212 रनों का सर्वोच्च स्कोर भी था।

मैच में केरल के कप्तान सचिन बेबी के साथ उनकी 338 रनों की साझेदारी भारतीय क्रिकेट के लिए लिस्ट-ए क्रिकेट में सबसे बड़ी और प्रारूप में तीसरी सबसे बड़ी साझेदारी है। इस पारी से बने प्रभाव ने उन्हें चार साल बाद राष्ट्रीय कॉल-अप अर्जित किया क्योंकि उन्हें बाद में बांग्लादेश श्रृंखला खेलने के लिए चुना गया था।

उन्हें 2020-21 सैयद मुश्ताक अली ट्रॉफी से पहले केरल का कप्तान नामित किया गया था। केरल ने उनके नेतृत्व में 2021-22 सैयद मुश्ताक अली ट्रॉफी और 2021-22 विजय हजारे ट्रॉफी का क्वार्टर फाइनल खेला।

सितंबर 2022 में उन्हें न्यूजीलैंड ए क्रिकेट टीम के खिलाफ 3 एकदिवसीय मैचों की श्रृंखला खेलने वाली भारत ए टीम का कप्तान नामित किया गया था। भारत ने न्यूजीलैंड का सफाया कर दिया, जिसमें सैमसन श्रृंखला में सर्वाधिक रन बनाने वाले खिलाड़ी थे।

2 – अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट करियर (International Cricket Career)

अगस्त 2014 में संजू को इंग्लैंड के खिलाफ 5 वनडे और एक ट्वेंटी-20 खेलने के लिए भारत की 17 सदस्यीय टीम में चुना गया था। हालांकि वह किसी भी मैच में अंतिम एकादश में नहीं पहुंचे और एमएस धोनी के लिए बैकअप कीपर बने रहे। अक्टूबर 2014 में उन्हें वेस्टइंडीज के खिलाफ टी-20 खेलने के लिए ट्वेंटी-20 टीम में बुलाया गया जिसे बाद में रद्द कर दिया गया।

दिसंबर 2014 में उन्हें 2015 क्रिकेट विश्व कप के लिए भारत की 30 सदस्यीय संभावित सूची में नामित किया गया था। जुलाई 2015 में उन्हें जिम्बाब्वे के खिलाफ एक वनडे और दो टी20ई मैचों के लिए अंबाती रायुडू के चोटिल प्रतिस्थापन के रूप में भारतीय टीम में शामिल किया गया था। उन्होंने 19 जुलाई 2015 को हरारे में जिम्बाब्वे के खिलाफ अपना टी20ई डेब्यू किया। सैमसन ने छठे विकेट में स्टुअर्ट बिन्नी के साथ 36 रन जोड़े। भारत अंततः जिम्बाब्वे से मैच 10 रन से हार गया।

फरवरी 2022 में उन्हें श्रीलंका के खिलाफ श्रृंखला के लिए भारत की टी20 टीम में नामित किया गया था। उन्होंने पहली पारी में बल्लेबाजी नहीं की लेकिन अगले दो मैचों में 39 और 18 रन बनाए। जून 2022 में उन्हें आयरलैंड के खिलाफ टी20ई श्रृंखला के लिए भारत की टीम में नामित किया गया था।

श्रृंखला के दूसरे मैच में उन्होंने T20I में अपना पहला अर्धशतक बनाया, जिसमें 42 गेंदों पर 77 रन बनाए। दीपक हुड्डा के साथ उनकी 176 रनों की साझेदारी पुरुषों के टी20ई में दूसरे विकेट के लिए सबसे बड़ी साझेदारी थी और भारत के लिए किसी भी विकेट के लिए सबसे बड़ी साझेदारी थी।

जुलाई 2022 में उन्हें वेस्ट इंडीज के खिलाफ उनकी दूर श्रृंखला के लिए भारत की ओडीआई टीम में नामित किया गया था। उन्होंने श्रृंखला के दूसरे मैच में अपना पहला एकदिवसीय अर्धशतक बनाया। चौथे विकेट में श्रेयस अय्यर के साथ उनकी 99 रन की साझेदारी ने भारत की जीत की नींव रखी।

29 जुलाई 2022 को केएल राहुल के COVID-19 के लिए सकारात्मक परीक्षण के बाद उन्हें भारत के ट्वेंटी 20 अंतर्राष्ट्रीय (T20I) टीम में शामिल किया गया, वेस्ट इंडीज के खिलाफ उनकी श्रृंखला के लिए भी। उसी महीने उन्हें जिम्बाब्वे के खिलाफ उनकी श्रृंखला के लिए भारत की एक दिवसीय अंतर्राष्ट्रीय (ODI) टीम में नामित किया गया था।

जिम्बाब्वे के खिलाफ दूसरे वनडे में उन्होंने नाबाद 43 रन बनाए और तीन कैच लपके और उन्हें मैन ऑफ द मैच घोषित किया गया। अक्टूबर 2022 में उन्हें दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ तीन एकदिवसीय मैचों के लिए भारत की टीम में नामित किया गया था। उन्होंने पहले ओडीआई में 63 गेंदों पर नाबाद 86 रन बनाए, लेकिन हारने वाले पक्ष में समाप्त हो गए।

संजू सैमसन आँकड़े (Sanju Samson Statistics)

प्रारूप ODI T20I First Class T20
मैच 1116 55 226
रन 330 296 3,162 5,612
बैटिंग एवरेज 66.00 21.14 37.64 28.63
100/50 0/2 0/1 10/123/35
टॉप स्कोर86 77 211119

संजू सैमसन आईपीएल करियर (Sanju Samson IPL Career)

Season Team Matches Runs
2013 राजस्थान रॉयल्स 11 206
2014 राजस्थान रॉयल्स13 339
2015 राजस्थान रॉयल्स 14 204
2016 दिल्ली डेयरडेविल्स14 291
2017 दिल्ली डेयरडेविल्स 14 386
2018 राजस्थान रॉयल्स15 441
2019 राजस्थान रॉयल्स 12 342
2020 राजस्थान रॉयल्स 14 375
2021 राजस्थान रॉयल्स 14 484
2022 राजस्थान रॉयल्स 17458
2023

संजू को कोलकाता नाइट राइडर्स ने 2009 इंडियन प्रीमियर लीग से पहले अपने खिलाड़ी पूल में नामित किया था। उन्हें 2012 इंडियन प्रीमियर लीग से पहले कोलकाता नाइट राइडर्स द्वारा साइन किया गया था, लेकिन उन्हें खेलने का मौका नहीं मिला और 2013 सीज़न से पहले रिलीज़ कर दिया गया।

उन्हें 2013 में राजस्थान रॉयल्स के लिए खेलने के लिए अनुबंधित किया गया था। उन्होंने 14 अप्रैल 2013 को किंग्स इलेवन पंजाब के खिलाफ राजस्थान के लिए अपना आईपीएल डेब्यू किया, जब नियमित विकेटकीपर दिशांत याग्निक चोट से उबरने में असफल रहे। ये आईपीएल में अर्धशतक बनाने वाले सबसे कम उम्र के खिलाड़ी बने। उन्होंने 2013 सीज़न का सर्वश्रेष्ठ युवा खिलाड़ी का पुरस्कार जीता।

2016 में दिल्ली डेयरडेविल्स ने संजू पर हस्ताक्षर किए, जब राजस्थान को अवैध सट्टेबाजी और मैच फिक्सिंग जांच में दोषी पाए जाने के बाद दो साल के लिए प्रतियोगिता से प्रतिबंधित कर दिया गया था। उन्होंने 2017 इंडियन प्रीमियर लीग के दौरान राइजिंग पुणे सुपरजाइंट्स के खिलाफ अपना पहला टी20 शतक बनाया।

वह 2018 की आईपीएल नीलामी में राजस्थान लौटे। 2020 सीज़न के दौरान संजू ने चेन्नई सुपर किंग्स के खिलाफ 32 गेंदों में 74 रन बनाए।

जनवरी 2021 में संजू को 2021 इंडियन प्रीमियर लीग से पहले राजस्थान रॉयल्स का कप्तान नामित किया गया था। उन्होंने कप्तान के रूप में अपने पहले मैच में शतक बनाया, यह उपलब्धि हासिल करने वाले पहले आईपीएल कप्तान बने। उन्होंने सीजन के अंत में आईपीएल में 3000 रन पूरे किए।

2022 आईपीएल के लिए संजू सैमसन को राजस्थान रॉयल्स ने 14-15 करोड़ रुपये की राशि पर रिटेन किया था।

वर्ष 2023 में राजस्थान रॉयल्स ने फिर से संजू सैमसन को ₹14 करोड़ में रिटेन किया है।

संजू सैमसन आईपीएल प्राइज, आईपीएल सैलरी

(Sanju Samson IPL Prize, IPL Salary)

YearTeamPrize
2022राजस्थान रॉयल्स14 करोड़ रुपये
2023राजस्थान रॉयल्स14 करोड़ रुपये
2018-2021राजस्थान रॉयल्स8 करोड़
2016-2017दिल्ली डेयरडेविल्स 4.2 करोड़
2014-2015राजस्थान रॉयल्स4 करोड़ रुपये
2013राजस्थान रॉयल्स10 लाख
2012कोलकाता नाइट राइडर्स8 लाख

संजू सैमसन फैक्ट्स (Sanju Samson Facts)

  • 2016 तक संजू भारत पेट्रोलियम, तिरुवनंतपुरम के प्रबंधक के रूप में काम कर रहे हैं।
  • 2018 में उन्होंने तिरुवनंतपुरम में युवा खिलाड़ियों के लिए क्रिकेट और फुटबॉल प्रशिक्षण के लिए समर्पित “सिक्स गन्स स्पोर्ट्स अकादमी” नामक एक खेल अकादमी शुरू की।
  • 2021 के केरल विधान सभा चुनाव से पहले उन्हें केरल के राज्य चुनाव आइकन के रूप में नियुक्त किया गया था।
  • सैमसन को एमआरएफ (2014-2015), कूकाबुरा (2019-2020), एसएस (2016-2019; 2020-2021) और एसजी (2021-वर्तमान) जैसे ब्रांडों द्वारा प्रायोजित किया गया है।
  • उन्होंने Bharat Pe, Myfab11, बेसलाइन वेंचर्स, क्लब महिंद्रा, Haeal और जिलेट सहित अन्य ब्रांडों का समर्थन किया है।
  • वह आईपीएल और चैम्पियंस लीग ट्वेंटी-20 में अर्धशतक बनाने वाले सबसे कम उम्र के खिलाड़ी है।

संजू सैमसन नेटवर्थ (Sanju Samson Net Worth)

संजू ने आईपीएल के बड़े अनुबंधों की वजह से बड़े पैमाने पर धन अर्जित किया है। इसके अलावा उनकी आय के प्रमुख स्रोतों में बीसीसीआई से वेतन और ब्रांड विज्ञापन शामिल हैं। 2022 में इनकी अनुमानित कुल संपत्ति $9 मिलियन या INR 72 करोड़ है।

संजू सैमसन इंस्टाग्राम (Sanju Samson Instagram)

संजू सैमसन सोशल मीडिया (Sanju Samson Social Media)

Twitter Click Here
Facebook Click Here

संजू सैमसन फोटो (Sanju Samson Photo)

Sanju Samson Cricketer play ipl
संजू सैमसन आईपीएल में प्रैक्टिस करते हुए
Sanju Samson and his wife charu lata
संजू सैमसन अपनी पत्नी चारुलता के साथ
Sanju Samson Cricketer

FAQ :

Q : संजू सैमसंग का जन्म कब और कहां हुआ ?

Ans : संजू का जन्म 11 नवंबर 1994 को एक लैटिन कैथोलिक मलयाली परिवार में केरल के तिरुवनंतपुरम जिले में विझिंजम के पास एक तटीय गांव पुल्लुविला में हुआ था।

Q : संजू सैमसन की उम्र कितनी है ?

Ans : 29 वर्ष (2023)

Q : संजू सैमसंन का धर्म क्या है ?

Ans : लैटिन कैथोलिक

Q : संजू सैमसन की बेटी कौन है ?

Ans : संजू सैमसन की एक बेटी है, जिनका नाम अभी ज्ञात नहीं है।

Q : संजू सैमसन का जर्सी नंबर क्या है ?

Ans : #9

Q : संजू सैमसन ने क्रिकेट कहां से सीखा ?

Ans : तिरुवनंतपुरम, केरल से

Q : संजू सैमसन की सैलरी कितनी है ?

Ans : लगभग एक करोड़ से अधिक

इन्हें भी पढ़ें :


Social Share

Leave a Comment

T20 में शतक जड़ने वाले भारतीय बल्लेबाज की लिस्ट गिल ने की ताबड़तोड़ बैटिंग कीवीयो के खिलाफ लगाया शतक भारत ने जीता अंडर-19 क्रिकेट महिला विश्व कप ICC के वर्ष के सर्वश्रेष्ठ T20 क्रिकेटर बने सूर्यकुमार भारतीय क्रिकेटर जिन्होंने बॉलीवुड अभिनेत्रियों से की शादी केएल राहुल और अथिया शेट्टी आज करेंगे शादी वनडे में दोहरा शतक लगाने वाले भारतीय खिलाड़ी Shubman Gill ने लगाया पहला एकदिवसीय दोहरा शतक