शिखा पांडे का जीवन परिचय, भारतीय महिला क्रिकेटर, जन्म, उम्र, परिवार, हस्बैंड, नेटवर्थ | Shikha Pandey Biography In Hindi

Social Share

शिखा पांडे का जीवन परिचय, भारतीय महिला क्रिकेटर, जन्म, उम्र, परिवार, हस्बैंड, नेटवर्थ, जन्म स्थान, हाइट, पेरेंट्स, एजुकेशन, वर्ल्ड कप, बॉलिंग स्पीड, ट्विटर, इंस्टाग्राम, फेसबुक, करियर [Shikha Pandey Biography In Hindi] (Indian women Cricketer, Birth, Age, Family, Husband, Net Worth, Birth Place, Height, Parents, Education, World Cup, Bowling Speed, Twitter, Instagram, Facebook, Career)

गोवा शहर के करीमनगर में पैदा हुई शिखा पांडे एक भारतीय महिला क्रिकेटर हैं, और एयरफोर्स में एयर ट्रेफिक कंट्रोलर रह चुकी हैं। इनकी खास बात यह है कि यह दाएं हाथ की बल्लेबाज और दाएं हाथ की तेज गेंदबाज हैं। देखा जाए तो इन्हें ऑलराउंडर भी कह सकते हैं ,क्योंकि वह बैटिंग और बॉलिंग दोनों कर लेती हैं।वे भारत के लिए क्रिकेट खेलने वाली पहली भारतीय वायु सेना अधिकारी हैं।

इन्होंने 2014 को बांग्लादेश के कॉक्स बाजार क्रिकेट स्टेडियम में बांग्लादेश के खिलाफ अपने अंतरराष्ट्रीय ट्वेंटी-20 मैच की शुरुआत की और उसी वर्ष उन्होंने वमर्सली और स्कारबोरो में इंग्लैंड के खिलाफ एकदिवसीय अंतरराष्ट्रीय वनडे मैच और टेस्ट क्रिकेट की शुरुआत की। इन्होंने वर्ष 2014 तक भारत के लिए 2 टेस्ट, 3 वनडे और 6 T-20 मैच खेले हैं।

शिखा पांडे का जीवन परिचय

नाम
(Name)
शिखा पांडे
(Shikha Pandey)
जन्म (Birth) 12 मई 1989
जन्म स्थान (Birth Place) करीमनगर, गोवा
उम्र (Age) 33 वर्ष (2022)
पेशा (Profession) भारतीय महिला क्रिकेटर (Cricketer)
भूमिका (Role) आल राउंडर
बैटिंग (Batting) दाएँ हाथ बल्लेबाज
बॉलिंग (Bowling) दाएं हाथ मीडिया फास्ट
बॉलिंग स्पीड (Bowling Speed) 108-110 Km/H
टीम (Team) इंडिया वूमेन, इंडिया वूमेन रेड, ट्रेलब्लेजर्स, वेलोसिटी,
इंडिया बी वूमेन, इंडिया सी वूमेन
घरेलू टीम (Domestic Team) गोवा टीम
हाइट (Height) 5 फीट 6 इंच
वजन (Weight) 60 kg
T20  डेब्यू 9 मार्च 2014 बनाम बांग्लादेश
ODI डेब्यू 21 अगस्त 2014 बनाम इंग्लैंड
TEST डेब्यू 13 अगस्त 2014 बनाम इंग्लैंड
जर्सी नंबर
(Jersey number)
#12 (इंडिया वूमेन)
कोच (Coach) नितिन वर्नेकर, उज्जवला फड़ते
कॉलेज (College) गोवा इंजीनियरिंग कॉलेज
एजुकेशन (Education) बीटेक (इलेक्ट्रॉनिक्स)
वैवाहिक स्थिति अविवाहित
धर्म (Religion) हिंदू
राष्ट्रीयता (Nationality) भारतीय

शिखा पांडे परिवार (Shikha Pandey Family)

पिता (Father’s Name) सुभाष पांडे (अध्यापक)
माता (Mother’s name) सुशीला पांडे
बहन (Sister)
हसबैंड (Husband) अविवाहित

शिखा पांडे का जन्म एवं शिक्षा

शिखा पांडे का जन्म 12 मई 1989 को करीमनगर, गोवा में हुआ।

शिखा पांडे भारतीय वायु सेना में सेवा के दौरान

शिखा ने अपनी माध्यमिक शिक्षा भारत के केंद्रीय बोर्ड विद्यालय से प्राप्ति की। उसके बाद गोवा के कॉलेज ऑफ इंजीनियरिंग से इलेक्ट्रॉनिक्स और इलेक्ट्रिकल इंजीनियरिंग में डिग्री प्राप्त की। वर्ष 2011 में वे भारतीय वायु सेना में शामिल हो गई और Air Traffic Controller बन गई।

शिखा पांडे का क्रिकेट करियर

Shikha Pandey Bowling

इन्हें बचपन से ही क्रिकेट खेलने का बहुत शौक था और मात्र 5 साल की उम्र से ही उन्होंने क्रिकेट खेलना शुरू किया। ये गली में लड़कों के साथ क्रिकेट खेलती थी और अपना पहनावा भी लड़कों की तरह ही रखती थी। इनके परिवार ने इन्हें क्रिकेट खेलने के लिए पूरा सपोर्ट दिया। इनके पिता एक अध्यापक थे और शिखा को क्रिकेट के लिए प्रेरित करते थे। इनके पिता उत्तर प्रदेश के जौनपुर जिले के रहने वाले हैं। इन्होंने प्रोफेशनल क्रिकेट खेलना 18 साल की उम्र में शुरू किया। इन्होंने क्रिकेट के साथ-साथ अपनी पढ़ाई भी जारी रखी और इलेक्ट्रीशियन में बीटेक किया। क्योंकि इनके पिता ने इन्हें शिक्षा जारी रखने के लिए कहा।

शिखा सचिन तेंदुलकर को देखकर क्रिकेट खेलने लगी और उनकी तरह बनना चाहती थी। इन्हें 15 साल की उम्र में वर्ष 2004 में गोवा के लिए खेलने के लिए चुना गया जो एक घरेलू मैच था। इसके बाद उन्होंने राज्य स्तरीय क्रिकेट खेलना शुरू किया। जिसमें पूर्व क्रिकेटर व चयनकर्ता सुरेखा भंडारे ने इन्हें देखा और इनकी प्रतिभा को पहचान लिया। उसके बाद इन्हें मुंबई जाने की सलाह दी।वर्ष 2011 में शिखा एयर ट्रेफिक कंट्रोलर बन गई और वहीं से वायु सेना के खेल नियंत्रण बोर्ड ने उन्हें एक मैच में खेलने का मौका दिया।

इन्होंने हैदराबाद में अंडर-19 क्रिकेट में अपने प्रदर्शन से गोवा के लिए 3 अर्धशतक बनाकर दक्षिण क्षेत्र की ओर अपना रास्ता साफ किया। इन्होंने सीनियर महिला T20 टूर्नामेंट में गोवा का नेतृत्व किया। इन्होंने भारत के लिए 2 टेस्ट मैच 27 वनडे और 22 T20 मैच में भारत का प्रतिनिधित्व किया है।

अक्टूबर 2021 में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ दूसरे टी-20 मैच के दौरान शिखा पांडे की गेंद ने ऑस्ट्रेलिया की बल्लेबाज एलिसा हिली को आउट किया। यह शिखा की ”बॉल ऑफ दा सेंचुरी” सोशल मीडिया पर वायरल हुई और वे काफी चर्चा में आई।

शिखा पांडे की उपलब्धियां :

  • यह पहली इंटरनेशनल क्रिकेट खिलाड़ी है, जो एक मैच में 3 विकेट और एक अर्धशतक बना चुकी है।
  • वर्ष 2017-18 के दिलीप सरदेसाई स्पोर्ट्स एक्सीलेंस अवार्ड प्राप्त करने वाली यह पहली क्रिकेटर हैं।

सोशल मीडिया (Social Media)

instagram Click Here
Twitter Click Here

शिखा पांडे नेटवर्थ (shikha pandey net worth)

शिखा पांडे की नेटवर्थ लगभग 1-5 मिलियन डॉलर है।

fAQ :

Q : शिखा पांडे की उम्र कितनी है ?

Ans : 33 वर्ष (2022)

Q : शिखा पांडे कहां की रहने वाली हैं ?

Ans : करीमनगर, गोवा

Q : शिखा पांडे के पति कौन हैं ?

Ans : शिखा अभी अविवाहित हैं।

Q : शिखा पांडे का संबंध किस खेल से हैं ?

Ans : क्रिकेट

Q : शिखा पांडे की (bowling speed) बॉलिंग स्पीड कितनी है ?

ANS – 108-110 Km/H

अन्य पोस्ट पढ़े :


Social Share

Leave a Comment

जानिए रविंद्र जडेजा क्यों हुए वर्ल्ड कप से बाहर लाइगर फिल्म अभिनेत्री अनन्या पांडे फैक्ट मीराबाई चानू ने जीता बर्मिंघम कॉमनवेल्थ गेम्स में स्वर्ण पदक Actress Tara Sutaria Biography, Age, Height, Family, Moveis, Networth भारती और हर्ष पहली बार नजर आए अपने बेबी के साथ जानिए बेबी का नाम बॉलीवुड की हॉट एक्ट्रेस दिशा पाटनी के बारे में जाने