वेंकटेश अय्यर का जीवन परिचय , उम्र, जाति, गर्लफ्रेंड, आईपीएल टीम, रिकॉर्ड, नेटवर्थ | Venkatesh Iyer Biography in Hindi

Social Share

वेंकटेश अय्यर का जीवन परिचय, उम्र, जाति, गर्लफ्रेंड, आईपीएल टीम, रिकॉर्ड, नेटवर्थ, [Vankatesh Iyer Biography in Hindi] ( Age, Caste, Girlfriend, IPL Team, Record, Net Worth)

वेंकटेश अय्यर एक प्रथम श्रेणी के भारतीय क्रिकेट खिलाड़ी है । उन्होंने अपने बल्लेबाजी के अंदाज से क्रिकेट के बड़े – बड़े दिग्गजों को प्रभावित किया है , अय्यर अभी युवा है और उनमें एक अच्छे बल्लेबाज की क्षमता है । इसीलिए उनका चयन आईपीएल में हो गया है , वर्तमान में वे आईपीएल खेल रहे है और कोलकाता नाइट राइडर्स के सलामी बल्लेबाज है ।

यह उनका पहला आईपीएल है , इस आईपीएल में वे शानदार प्रदर्शन कर रहे है , अय्यर ने मुंबई के खिलाफ अपने दूसरे आईपीएल मैच में अर्धशतकीय पारी खेलते हुए अपनी टीम को जीत दिलाने में अहम भूमिका निभाई । इस शानदार पारी के बाद वेंकटेश अय्यर को मीडिया से काफी सुर्खिया मिली ।

आईपीएल में अपने शानदार ऑलराउंड प्रदर्शन के दम पर वेंकटेश अय्यर का चयन आगामी न्यूजीलैंड सीरीज के लिए भारतीय टीम में हो गया है। यह सीरीज 17 नवंबर से जयपुर ( भारत ) में शुरू हो रही है। इस टीम की कमान रोहित शर्मा के हाथों में है और टीम के कोच राहुल द्रविड़ है।

प्रारंभिक जीवन (Earlier Life)

वेंकटेश अय्यर को बचपन से ही क्रिकेट का शौक था जिस वजह से उन्होंने कम उम्र से ही खेलना शुरु कर दिया था । इनके पिता ने इन्हे क्रिकेट की ट्रेनिंग के लिए खनूजा क्लब में दाखिला दिला दिया था उस समय अय्यर 10 साल के थे । अय्यर बहुत ही मेहनती थे , अय्यर ने 19 वर्ष की आयु तक खनूजा क्लब में क्रिकेट खेला । उनके प्रारंभिक कोच शेख सादिक थे जिन्होंने अय्यर को प्रशिक्षित किया। वे बताते है की अय्यर एक बेहतरीन विकेटकीपर भी है उन्होंने कई मैचों में विकेटकीपिंग भी की है ।

खनूजा क्लब के बाद अय्यर महाराजा यशवंत राव क्रिकेट क्लब से जुड़े । यहाँ उन्हें कोच दिनेश शर्मा ने क्रिकेट की बारीकियों को सिखाते हुए अय्यर के खेल में बहुत सुधर किया ।

अय्यर काम उम्र से ही ए ग्रेड टीम में खेला करते थे । एक मैच के दौरान कम गेंदबाज होने के कारण उन्होंने उस मैच में गेंदबाजी करने की इच्छा जताई और उसके बाद से वे नियमित रूप से माध्यम तेज गेंदबाजी भी करते है ।

Venkatesh Iyer image credit : instagram

वेंकटेश अय्यर का जीवन परिचय

नाम (Name) वेंकटेश अय्यर
पूरा नाम (Full Name) वेंकटेश राजशेखरन अय्यर
जन्म (Birth) 25 december 1994
जन्म स्थान इंदौर ( मध्य प्रदेश )
उम्र (Age) 26 वर्ष (2022)
माता (Mother’s Name) उषा अय्यर
पिता (Father’s Name) राजशेखरन अय्यर
शिक्षा (Education) MBA
पेशा (Profession) क्रिकेटर (Cricketer)
भूमिका (Role) Allrounder
बैटिंग batting left hand batsman
बॉलिंग bowling Right Arm Medium
घरेलू रणजी टीम मध्य प्रदेश MP
आईपीएल IPLटीम कोलकाता नाइट राइडर्स ( KKR )
कोच (Coach) शेख सादिक , दिनेश शर्मा
वैवाहिक स्थिति अविवाहित
धर्म (Religion) हिन्दू
जाति (Caste) तमिल ब्राह्मण
राष्ट्रीयता भारतीय
सोशल Social Instagram

वेंकटेश अय्यर का जन्म एवं परिवार (Vankatesh Iyer Birth Faimly)

वेंकटेश अय्यर Vankatesh Iyer का जन्म 25 दिसंबर1994 को इंदौर ( मध्य प्रदेश ) में एक तमिल ब्राह्मण परिवार में हुआ था । इनके पिता का नाम राजशेखरन अय्यर है और माता का नाम उषा अय्यर है इनकी माता एक अस्पताल में हेड नर्स है ।

शिक्षा (Education)

अय्यर ने अपनी प्रारंभिक शिक्षा सेंट पॉल हायर सेकेंडरी स्कूल मध्य प्रदेश इंदौर से की और वर्ष 2016 में इंटरमीडिएट की परीक्षा उत्तीर्ण की । वे खेल के साथ पढाई में भी अव्वल रहे उन्होंने इंदौर से ही MBA किया है और उसमे टॉप रैंक उन्हें प्राप्त है ।

वेंकटेश अय्यर का क्रिकेट करियर (Vankatesh Iyer Cricket carrer)

अय्यर मध्य प्रदेश की घरेलू टीम से खेलते है इसके साथ ही वे फर्स्ट क्लास , लिस्ट ए और आईपीएल में भी पदार्पण कर चुके है । अय्यर ने विजय हजारे ट्रॉफी में शानदार प्रदर्शन करते हुए 146 गेंदों में 198 रनों की विस्फोटक पारी खेली । लिस्ट ए का पहला मैच एयर ने दिसंबर 2015 में सौराष्ट्र के खिलाफ खेला था । लेकिन इस मैच में उनका प्रदर्शन कुछ खास नहीं रहा , उन्होंने मात्र 16 रन ही बनाये । इन्होने अपना पहला फर्स्ट क्लास मैच 2018 में हैदराबाद की टीम के खिलाफ खेला था ।

मध्य प्रदेश की घरेलू टीम में चयन :

वेंकटेश अय्यर एक प्रतिभाशाली खिलाड़ी है उन्हें बचपन से क्रिकेट का शौक था जिसके लिए उन्होंने क्लब को ज्वाइन किया । अय्यर के अच्छे प्रदर्शन के बाद भी उनका चयन इंदौर संभाग की टीम में नहीं हो पा रहा था । जिससे वे दुखी भी हुए लेकिन उन्होंने अपना धैर्य बनाये रखा । कुछ समय बाद अंडर-23 के मैचों में अय्यर ने अच्छा प्रदर्शन किया , इसके बाद अय्यर का चयन मध्य प्रदेश की टीम के लिए हो गया और अब वे लगातार टीम से जुड़े हुए है ।

वेंकटेश अय्यर का आईपीएल IPL 2021 में डेब्यू

वेंकटेश अय्यर के आईपीएल करियर की बात करे तो उन्हें कोलकाता नाईट राइडर ने 20 लाख के Base Price में खरीदा है । उन्होंने अपना पहला आईपीएल मैच सितंबर 2021 में रॉयल चेलेंजर बंगलौर के खिलाफ खेला । जो अभी UAE में खेला जा रहा है । जिसमे उन्होंने मात्र 27 गेंदों में 41 रन बनाये और टीम को जीत दिलाई । इसके बाद उन्होंने अपने दूसरे आईपीएल मैच में मुंबई इंडियंस के खिलाफ शानदार प्रदर्शन करते हुए अर्धशतकीय पारी खेली और मात्र 30 गेंदों में 53 रन बनाये । इस पारी में उन्होंने 4 चौके और 3 छक्के लगाए और टीम ने जीत हासिल की ।

Venkatesh Iyer image credit : instagram

आईपीएल 2021 में वेंकटेश अय्यर का प्रदर्शन

वेंकटेश अय्यर ने अपने पहले ही आईपीएल में शानदार प्रदर्शन किया। उन्होंने आईपीएल 2021 में कुल 10 मैच खेले जिसमें उन्होंने 370 रन बनाए उनके द्वारा खेले गए इन मैचों के आंकड़े इस प्रकार है ।

टीम कोलकाता नाईट राइडर
खेले गए मैच 10
कुल रन 370
हाइट्स स्कोर 67
औसत 41.11
स्ट्राइक रेट 128.47
100
50 4
4s 37
6s 14
वेंकटेश अय्यर की आईपीएल से जुड़ी अन्य बातें

आईपीएल 14 के दूसरे चरण को UAE में आयोजित किया गया और अपने पहले में धमाकेदार बल्लेबाजी से वेंकटेश अय्यर ने अपनी उपस्थिति दर्ज कराई और उन्होंने आईपीएल के अपने अनुभव को साझा करते हुए कई बातें बताई।

  • वेंकटेश ने बताया कि उन्हें मौके का इंतजार था, जैसे ही उन्हें मौका मिला उन्होंने अपनी क्षमता को साबित किया और साथ ही उन्होंने कहा कि उन्हें इतनी सफलता और नाम मिलेगा इसके बारे में उन्होंने बिल्कुल भी नहीं सोचा था।
  • जब वेंकटेश यूएई पहुंचे तो कोलकाता नाइट राइडर्स की टीम में ओपनर की जगह खाली थी। यहां अभ्यास मैचों में उनकी बल्लेबाजी के साथ-साथ गेंदबाजी को टीम के कोच ब्रैंडन मैकुलम ने देखा और बहुत प्रभावित हुए और उन्होंने उनसे कहा की तैयार रहें उन्हें खेलने का मौका मिल सकता है।
  • वेंकटेश ने बताया की उन पर आईपीएल में खेलने का दबाव तो नहीं था लेकिन वे अंदर से थोड़े नर्वस जरूर थे। उनके कोच ने उनका बहुत सहयोग किया और उन्हें बिना किसी दबाव के खेलने को कहा।
  • यह वेंकटेश ईयर का पहला आईपीएल था जिसने उन्हें टीम के अनुभवी गेंदबाज लॉकी फर्ग्यूसन और सुनील नारायण का साथ मिला और उनसे उन्हें बहुत कुछ सीखने को मिला । वे बताते हैं कि दिल्ली कैपिटल के गेंदबाज आवेश खान और वह मध्य प्रदेश के लिए साथ खेलते हैं जिस वजह से उनके खिलाफ खेलते हुए उन्हें बहुत रोमांच और नर्वस दोनों था ।

FAQ :

Q : वेंकटेश अय्यर आईपीएल में किस टीम से खेलते है ?

ANS : कोलकाता नाईट राइडर

Q : वेंकटेश अय्यर की उम्र कितनी है ?

ANS : 26 वर्ष

Q : वेंकटेश अय्यर के पिता का नाम क्या है ?

ANS : राजशेखरन अय्यर

Q : वेंकटेश अय्यर किस घरेलू टीम से खेलते है ?

ANS : मध्य प्रदेश

Q : वेंकटेश अय्यर का IPL में बेस प्राइस कितना है ?

ANS : 20 लाख रूपये

अन्य पोस्ट पढ़े :

1 – यजुवेंद्र चहल का जीवन परिचय

2 – आईपीएल के बारें में पढ़े

3 – ऋषभ पंत का जीवन परिचय

4 – मनीष पांडेय का जीवन परिचय


Social Share

Leave a Comment

जानिए रविंद्र जडेजा क्यों हुए वर्ल्ड कप से बाहर लाइगर फिल्म अभिनेत्री अनन्या पांडे फैक्ट मीराबाई चानू ने जीता बर्मिंघम कॉमनवेल्थ गेम्स में स्वर्ण पदक Actress Tara Sutaria Biography, Age, Height, Family, Moveis, Networth भारती और हर्ष पहली बार नजर आए अपने बेबी के साथ जानिए बेबी का नाम बॉलीवुड की हॉट एक्ट्रेस दिशा पाटनी के बारे में जाने