रोजर बिन्नी का जीवन परिचय, बीसीसीआई अध्यक्ष, क्रिकेटर, जन्म, उम्र, परिवार, वाइफ, नेटवर्थ | Roger Binny Biography In Hindi

Social Share

रोजर बिन्नी का जीवन परिचय, बीसीसीआई अध्यक्ष, क्रिकेटर, जन्म, उम्र, परिवार, वाइफ, नेटवर्थ, क्रिकेट करियर, स्टैट्स, फादर, बेटा, भाई, टि्वटर, इंस्टाग्राम, बॉलिंग, हाइट, सैलरी, शिक्षा, नागरिकता [Roger Binny Biography In Hindi] (BCCI President, Cricketer, Birth, Age, Family, Wife, Net Worth, Cricket Career, Stats, Father, Son, Brother, Twitter, Instagram, Bowling, Height, Salary, Education, Citizenship)

रोजर माइकल हम्फ्री बिन्नी एक पूर्व भारतीय अंतरराष्ट्रीय क्रिकेटर हैं, जो भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (BCCI) के 36वें और वर्तमान अध्यक्ष हैं। बिन्नी 1983 में क्रिकेट विश्व कप विजेता भारतीय टीम का हिस्सा थे। अब उन्हें एक नहीं जिम्मेदारी देते हुए सौरव गांगुली की जगह भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) का नया अध्यक्ष नियुक्त किया गया है।

बिन्नी भारत के लिए क्रिकेट खेलने वाले स्कॉटिश मूल के पहले एंग्लो-इंडियन थे। उनके बेटे स्टुअर्ट बिन्नी ने उनके नक्शेकदम पर चलते हुए कर्नाटक क्रिकेट टीम के लिए राज्य क्रिकेट और भारत की राष्ट्रीय क्रिकेट टीम के लिए अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट खेला। बॉलीवुड निर्देशक कबीर खान ने 1983 में लॉर्ड्स में भारत की पहली विश्व कप जीत के बारे में ”83” नाम की एक स्पोर्ट्स ड्रामा फिल्म बनाई है, जिसमें निशांत दहिया रोजर बिन्नी की भूमिका निभाते हैं।

रोजर बिन्नी का जीवन परिचय

Contents hide
2 (Roger Binny Biography In Hindi)

(Roger Binny Biography In Hindi)

नाम (Name) रोजर बिन्नी (Roger Binny)
नाम (Full Name) रोजर माइकल हम्फ्री बिन्नी
(Roger Michael Humphrey Binny)
जन्म (Birth) 19 जुलाई 1955
जन्म स्थान (Birth Place) बेंगलुरू, कर्नाटक
गृहनगर (Home Town) बेंगलुरू, कर्नाटक
उम्र (Age) 67 वर्ष
पेशा (Profession) पूर्व भारतीय क्रिकेटर
बीसीसीआई अध्यक्ष (वर्तमान)
भूमिका बॉलिंग ऑलराउंडर
हाइट (Height) ज्ञात नहीं
बैटिंग (Batting) दाएं हाथ बल्लेबाज
बॉलिंग (Bowling) दाएं हाथ मीडियम फास्ट
घरेलू टीम (Teams) गोवा, कर्नाटक
अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में डेब्यू
(International Debut)
वनडे – 6 दिसंबर 1980 बनाम ऑस्ट्रेलिया
टेस्ट – 21 नवंबर 1979 बनाम पाकिस्तान
T20 – नहीं किया क्योंकि उस समय T20 फॉर्मेट नहीं था।
सन्यास (Retirement) 9 अक्टूबर 1987
स्कूल (School) सेंट्रल जर्मन अकैडमी ,बेंगलुरू
सेंट जोसेफ हाई स्कूल पीयू कॉलेज, बेंगलुरु
मोंटफोर्ट स्कूल येरकॉड, तमिलनाडु
वैवाहिक स्थिति विवाहित
धर्म (Religion) इसाई
राष्ट्रीयता (Nationality) भारतीय

रोजर बिन्नी का परिवार, पत्नी, बच्चे (Roger Binny’s Family, Wife, Children)

पिता (Father’s Name) ज्ञात नहीं
माता (Mother’s Name) ज्ञात नहीं
पत्नी (Wife) सिंथिया
बेटा (Son) स्टुअर्ट बिन्नी
बेटी (Daughter) लिसा, लौरा
बहू (Daughter in law) मयंती लैंगर (खेल पत्रकार)
Roger Binny
Roger Binny Image Credit : Social Media

रोजर बिन्नी का जन्म, शिक्षा

रोजर बिन्नी का जन्म 19 जुलाई 1955 को बेंगलुरू, कर्नाटक भारत में हुआ था। इनके माता-पिता का नाम ज्ञात नहीं है पर इनके माता-पिता ब्रिटेन से ताल्लुक रखते थे।

इनकी वाइफ का नाम सिंथिया है और इनके बेटे का नाम स्टुअर्ट बिन्नी है। इनकी दो बेटियां लिसा, लौरा है। इनकी बहू का नाम मयंती लैंगर है जो खेल पत्रकार हैं।

उन्होंने अपनी शिक्षा के लिए तमिलनाडु के मोंटफोर्ट स्कूल, बैंगलोर में सेंट जर्मेन अकादमी और बैंगलोर में सेंट जोसेफ इंडियन हाई स्कूल पीयू कॉलेज में पढ़ाई की।

रोजर बिन्नी का क्रिकेट करियर (Roger Binny Cricket Career)

रोजर बिन्नी एक क्रिकेट ऑलराउंडर थे जो 1983 के क्रिकेट विश्व कप में अपने प्रभावशाली गेंदबाजी प्रदर्शन के लिए जाने जाते हैं। जहां वह सबसे अधिक विकेट लेने वाले (18 विकेट) खिलाड़ी थे और 1985 विश्व सीरीज क्रिकेट चैम्पियनशिप में ऑस्ट्रेलिया में जहां उन्होंने यह कारनामा (17 विकेट) लेकर दोहराया।

बिन्नी ने अपने अंतरराष्ट्रीय करियर की शुरुआत अपने घरेलू मैदान बैंगलोर के एम चिन्नास्वामी स्टेडियम में पाकिस्तान के खिलाफ 1979 की घरेलू श्रृंखला के पहले टेस्ट में की थी। इमरान खान और सरफराज नवाज जैसे गेंदबाजों के खिलाफ उन्होंने अपने पहले मैच में 46 रन बनाकर शानदार प्रदर्शन किया। वह एक उपयोगी स्विंग गेंदबाज थे और उस समय की भारतीय टीम में बेहतर क्षेत्ररक्षकों में से एक थे।

उनका टेस्ट करियर तारकीय नहीं था। बिन्नी और घावरी (विकेटकीपर सैयद किरमानी के साथ) को भी भारत के लिए कई टेस्ट मैच बचाने का श्रेय दिया गया। जब शीर्ष बल्लेबाजी क्रम ध्वस्त हो गया, तो बिन्नी को बल्लेबाजी को नीचे रखने के लिए गिना जा सकता था, ताकि पारी की हार से बचा जा सके या मैच को ड्रॉ पर खींचा जा सके।

बिन्नी विश्व कप में अपने आप में आ गए। विकेट उनकी मध्यम गति के अनुकूल थे और मदन लाल के साथ, और प्रेरणादायक कपिल देव के नेतृत्व में, उन्होंने भारत को अपना पहला विश्व कप खिताब जीतने में मदद की।

बिन्नी कर्नाटक राज्य क्रिकेट संघ (केएससीए) के वर्तमान अध्यक्ष हैं। वह 2011 के ICC क्रिकेट विश्व कप के दौरान राष्ट्रीय समाचार चैनल – NewsX के लिए इन-हाउस क्रिकेट विशेषज्ञ के रूप में दिखाई दिए।

27 सितंबर 2012 को बिन्नी को भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड के चयन पैनल के पांच सदस्यों में से एक के रूप में नियुक्त किया गया था। उन्हें 18 अक्टूबर 2022 को बीसीसीआई के अध्यक्ष के रूप में चुना गया था।

बिन्नी ने अबतक टेस्ट और वनडे मिलाकर कुल 99 अंतर्राष्ट्रीय मैच खेले हैं और 3794 रन बनाने के साथ-साथ 124 विकेट अपने नाम किये हैं।

रोजर बिन्नी स्टैट्स (Roger Binny Status)

प्रतियोगिता टेस्ट मैच वनडे मैच
मैच 27 72
रन 830 629
बैटिंग एवरेज 23.06 16.13
100/50 0/5 0/1
टॉप स्कोर 83 57
विकेट 47 77
बोलिंग एवरेज 32.64 29.35
बेस्ट बोलिंग 8/101 4/29
कैच/स्टंपिंग 11 12

रोजर बिन्नी नेट वर्थ (Roger Binny Net Worth)

रोजर बिन्नी की नेटवर्थ 1-5 मिलियन डॉलर के लगभग है।

रोजर बिन्नी अवार्ड्स (Roger Binny Awards)

20 जून 1983 ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ उन्होंने 4 विकेट लेकर 29 रन दिए और 118 रनों से मैच जीता। जिस वजह से इन्हें मैन ऑफ द मैच दिया गया।

रोजर बिन्नी सोशल मीडिया (Roger Binny Social Media)

Twitter
Facebook

FAQ :

Q : बीसीसीआई के वर्तमान अध्यक्ष कौन हैं ?

Ans : रोजर बिन्नी

Q : स्टुअर्ट बिन्नी के पिता कौन हैं ?

Ans : रोजर बिन्नी

Q : स्टुअर्ट बिन्नी की वाइफ कौन है ?

Ans : मयंती लैंगर (खेल पत्रकार)

Q : रोजर बिन्नी का जन्म कब और कहां हुआ ?

Ans : रोजर बिन्नी का जन्म 19 जुलाई 1955 को बेंगलुरू, कर्नाटक भारत में हुआ था।

Q : रोजर बिन्नी के माता-पिता की नागरिकता क्या है ?

Ans : इनके माता-पिता ब्रिटेन से ताल्लुक रखते हैं।

Q : क्या रोजर बिन्नी इंडियन है ?

Ans : हां

Q : रोजर बिन्नी की वाइफ का नाम क्या है ?

Ans : सिंथिया

Q : रोजर बिन्नी के बेटे का नाम क्या है ?

Ans : इनके बेटे स्टुअर्ट बिन्नी ने इनके नक्शेकदम पर चलते हुए कर्नाटक क्रिकेट टीम के लिए राज्य क्रिकेट और भारत की राष्ट्रीय क्रिकेट टीम के लिए अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट खेला।

Q : रोजर बिन्नी कौन है ?

Ans : रोजर माइकल हम्फ्री बिन्नी एक पूर्व भारतीय अंतरराष्ट्रीय क्रिकेटर हैं, जो भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (BCCI) के 36वें और वर्तमान अध्यक्ष हैं। बिन्नी 1983 में क्रिकेट विश्व कप विजेता भारतीय टीम का हिस्सा थे। अब उन्हें एक नहीं जिम्मेदारी देते हुए सौरव गांगुली की जगह भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) का नया अध्यक्ष नियुक्त किया गया है।

अन्य पोस्ट पढ़े :


Social Share

Leave a Comment

वर्ल्ड कप में चमका सूर्या का बल्ला भारत पहुंचा सेमीफाइनल में रिचा चड्ढा और अली फजल ने किया वेडिंग सेलिब्रेशन जानिए रविंद्र जडेजा क्यों हुए वर्ल्ड कप से बाहर लाइगर फिल्म अभिनेत्री अनन्या पांडे फैक्ट मीराबाई चानू ने जीता बर्मिंघम कॉमनवेल्थ गेम्स में स्वर्ण पदक तारा सूतारिया बायोग्राफी हाइट मूवी भारती और हर्ष पहली बार नजर आए अपने बेबी के साथ जानिए बेबी का नाम बॉलीवुड की हॉट एक्ट्रेस दिशा पाटनी के बारे में जाने