रेणुका ठाकुर का जीवन परिचय, क्रिकेटर, उम्र, परिवार | Renuka Thakur Biography in Hindi

Social Share

रेणुका ठाकुर का जीवन परिचय, क्रिकेटर, उम्र, परिवार, गृहनगर, गेंदबाजी, बल्लेबाजी, कद, वजन, आईसीसी वूमेन क्रिकेट वर्ल्ड कप 2022 [Renuka Thakur Biography in Hindi] (Indian women cricketer, birth, Age, Hometown, Faimly, Hieght, Weight, Bowling, Batting, ICC Women’s Cricket World Cup 2022)

रेणुका ठाकुर (Renuka Thakur) एक युवा प्रतिभाशाली भारतीय महिला क्रिकेट खिलाड़ी हैं। हिमाचल प्रदेश की रहने वाली रेणुका जब 3 साल की थी, तब उनके पिता का निधन हो गया था, उनके पिता उन्हें क्रिकेटर बनाना चाहते थे। अपनी कड़ी मेहनत से उन्होंने अपने पिता का सपना पूरा किया और उनका चयन भारतीय टीम के लिए हो गया। आपको बता दें कि रेणुका दाएं हाथ की मध्यम तेज गति की गेंदबाज हैं। रेणुका ने अन्तर्राष्ट्रीय T20 डेब्यु 7 अक्टूबर 2021 को ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ किया था।

वर्तमान में रेणुका न्यूजीलैंड में आयोजित आईसीसी महिला क्रिकेट विश्व कप के लिए भारतीय टीम में चयनित की गई है। भारत ने पहले मुकाबले में पाकिस्तान को हराकर शानदार जीत हासिल की, हालांकि रेणुका को इस मुकाबले में खेलने का मौका नहीं मिला।

रेणुका ठाकुर का जीवन परिचय

नाम (Name) रेणुका ठाकुर
(Renuka Thakur)
पूरा नाम
(Full Name)
रेणुका सिंह ठाकुर
(Renuka Singh Thakur)
जन्म (Birth) 1 फरवरी 1996
जन्म स्थान
(Birth place)
शिमला , हिमाचल प्रदेश
गृहनगर (Hometown) शिमला
उम्र (Age) 26 वर्ष
पिता (Father’s Name) केहर सिंह ठाकुर
माता (Mother’s Name) सुनीता ठाकुर
भाई (Brother) विनोद
पेशा (Profession) भारतीय महिला क्रिकेटर
बॉलिंग (Bowling) राइट आर्म मीडियम फास्ट
बैटिंग (Batting) राइट हैंड
कोच (Coach) पवन सिंह
कद (Hieght) 5 फिट 4 इंच
वजन (Weight) 52 kg
शिक्षा (Education)
वैवाहिक स्थिति अविवाहित
घरेलू टीम हिमाचल प्रदेश
जर्सी नंबर #10
टी-20 डेब्यू 7 अक्टूबर 2021 बनाम ऑस्ट्रेलिया
धर्म (Religion) हिंदू
राष्ट्रीयता (Nationality) भारतीय

रेणुका ठाकुर का जन्म एवं परिवार

रेणुका का जन्म हिमाचल प्रदेश के रुहडू स्थित परसा गांव में 1 फरवरी 1996 को हुआ था। इनके पिता का नाम केहर सिंह ठाकुर व माता का नाम सुनीता ठाकुर हैं। इनके एक भाई भी हैं जिनका नाम विनोद ठाकुर हैं। जब रेणुका तीन साल की थी तब इनके पिता का निधन हो गया था, उनका सपना था की उनकी बेटी और बेटा एक दिन भारतीय टीम से क्रिकेट खेले। आज रेणुका ने अपनी कड़ी मेहनत से भारतीय टीम में जगह बनायी और अपने पिता के सपने को पूरा कर दिखाया ।

करियर

रेणुका को क्रिकेट खेलने की प्रेरणा अपने भाई से मिली। स्टेडियम में लड़कों को क्रिकेट खेलता देख वे भी उनके साथ क्रिकेट खेला करती थी। उसके बाद धीरे-धीरे रेणुका कि क्रिकेट के प्रति रुचि बढ़ने लगी और वर्ष 2009 में रेणुका ने हिमाचल प्रदेश क्रिकेट एकेडमी कांगड़ा जाकर ट्रायल दिया जिसमें उनका चयन हो गया। तब रेणुका की उम्र मात्र 14 वर्ष थी।

इसके बाद रेणुका ने हिमाचल प्रदेश की घरेलू टीम से क्रिकेट खेलना प्रारंभ किया और उन्होंने जूनियर और सीनियर वर्ग में बेहतरीन प्रदर्शन किया। वर्ष 2019 में रेणुका का चयन भारत की ए टीम में हो गया। रेणुका ने अंडर-19 में खेलते हुए कर्नाटक के खिलाफ हैट्रिक ली और ऐसा करने वाली वह हिमाचल की एकमात्र महिला क्रिकेटर बनी।

अक्टूबर 2021 में रेणुका ने अपना पहला t20 अंतरराष्ट्रीय डेब्यू ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ किया। उन्होंने तीन मुकाबले खेले जिसमें उन्होंने 1 विकेट लिया। इसके बाद उनका चयन न्यूजीलैंड के खिलाफ हुई पांच एकदिवसीय मैचों की श्रृंखला के लिए हुआ था। इन पांच एकदिवसीय मैचों की सीरीज में उन्हें दो मैचों में खेलने का मौका मिला, जिसमें उन्होंने 3 विकेट झटके। वर्तमान में उनका चयन न्यूजीलैंड में हो रहे महिला विश्व क्रिकेट कप 2022 के लिए भारतीय टीम में हो गया है ।

सोशल मीडिया (Social Media)

fAQ :

Q : रेणुका ठाकुर कौन हैं ?

Ans : रेणुका ठाकुर एक भारतीय महिला क्रिकेट खिलाड़ी हैं।

Q : रेणुका ठाकुर की उम्र कितनी हैं ?

Ans : 26 वर्ष

Q : रेणुका ठाकुर की हाइट कितनी हैं ?

Ans : 5 फिट 4 इंच

अन्य पोस्ट पढ़े :


Social Share

Leave a Comment

जानिए रविंद्र जडेजा क्यों हुए वर्ल्ड कप से बाहर लाइगर फिल्म अभिनेत्री अनन्या पांडे फैक्ट मीराबाई चानू ने जीता बर्मिंघम कॉमनवेल्थ गेम्स में स्वर्ण पदक Actress Tara Sutaria Biography, Age, Height, Family, Moveis, Networth भारती और हर्ष पहली बार नजर आए अपने बेबी के साथ जानिए बेबी का नाम बॉलीवुड की हॉट एक्ट्रेस दिशा पाटनी के बारे में जाने