रितेश अग्रवाल बायोग्राफी, ओयो संस्थापक, उम्र, पत्नी, परिवार, फादर, शिक्षा, करियर,नेटवर्थ | Ritesh Agarwal (Oyo Founder) Biography in Hindi

Social Share

रितेश अग्रवाल बायोग्राफी, ओयो संस्थापक, उम्र, पत्नी, परिवार, फादर, शिक्षा, करियर, नेटवर्थ, गृहनगर, इंस्टाग्राम, ट्विटर, ईमेल आईडी, लाइफ स्टोरी, हाउस, गर्लफ्रेंड, सैलरी, कार कलेक्शन [Ritesh Agarwal (Oyo Founder) Biography in Hindi] (Age, Wife, Family, Father, Education, Career, Net Worth, Hometown, Instagram, Twitter, Email Id, Life Story, House, Girlfriend, Salary, Car Collection)

रितेश अग्रवाल एक युवा भारतीय बिजनेसमैन है। इनका जन्म भारत के उड़ीसा में हुआ था, ये Oyo के ऑनर है और फाउंडर भी। रितेश स्टार्टअप की दुनिया के चमकते सितारे हैं। इन्होंने इतनी कम उम्र में अपनी मेहनत और लगन से बिजनेस को सही तरीके से करना सिखाया है। वह आज युवाओं के आदर्श बन चुके हैं।

रितेश ने Oyo ऐप को बनाया और उसे भारत के होटलों से कनेक्ट कर दिया जिससे होटलों, रिजॉर्ट और होमस्टे में आसानी से बुकिंग किफायती दामों में मिलने लगी। उन्होंने अपनी ऐप के माध्यम से किफायती दामों पर अच्छी सुविधाएं हर वर्ग के व्यक्ति के अनुसार देने की कोशिश की। जिसके परिणाम स्वरूप इनका बिजनेस आज बुलंदियों पर है आइए जानते हैं इनके बारे में विस्तार से

रितेश अग्रवाल बायोग्राफी

Contents hide
1 रितेश अग्रवाल बायोग्राफी
Ritesh Agarwal oyo founder
रितेश अग्रवाल इमेज क्रेडिट : इंस्टाग्राम
नाम (Name)रितेश अग्रवाल (Ritesh Agarwal)
जन्म (Birth)16 नवंबर 1993
जन्म स्थान (Birth Place)भीष्मा कटक, उड़ीसा, भारत
गृहनगर (Hometown)भीष्मा कटक, उड़ीसा
हाउस (House)गुरुग्राम
उम्र (Age)29 साल (2022)
पेशा (Profession)उद्यमी , ओयो के फाउंडर
हाइट (Height)5 फिट, 9 इंच
कॉलेज (College)इंडियन स्कूल ऑफ बिजनेस एंड फाइनेंस, दिल्ली
वैवाहिक स्थितिअविवाहित
धर्म (Religion)हिंदू
राष्ट्रीयता (Nationality)भारतीय

रितेश अग्रवाल का परिवार (Ritesh Agarwal family)

पिता (Father’s Name)ज्ञात नहीं
माता (Mother’s Name)ज्ञात नहीं
बहन (Sister)ज्ञात नहीं
वाइफ (Wife)ये अविवाहित हैं

रितेश अग्रवाल का जन्म एवं प्रारंभिक जीवन (Ritesh Agarwal Birth And Early Life)

रितेश अग्रवाल का जन्म 16 नवंबर 1993 को एक मारवाड़ी परिवार में बिस्साम कटक, ओडिशा, भारत में हुआ था और उनका पालन-पोषण टिटिलागढ़ में हुआ था। रितेश एक ऐसे परिवार से आते हैं जो दक्षिणी ओडिशा शहर में रायगड़ा नामक एक छोटी सी दुकान चलाते थे।

रितेश अग्रवाल की शिक्षा (Ritesh Agarwal Education)

उनकी स्कूली शिक्षा रायगड़ा के सेक्रेड हार्ट स्कूल से पूरी हुई थी। उन्होंने सेंट जॉन्स सीनियर सेकेंडरी स्कूल, बूंदी रोड, कोटा, राजस्थान से स्नातक किया और कॉलेज के लिए 2011 में दिल्ली चले गए ,उन्होंने दिल्ली में इंडियन स्कूल ऑफ बिजनेस एंड फाइनेंस में भाग लिया लेकिन अपनी कंपनी शुरू करने के लिए बाहर हो गए। वह OYO रूम्स की नींव से पहले सिम कार्ड बेचता था और 2013 में थिएल फैलोशिप के लिए चुने गये।

रितेश अग्रवाल ने की ओयो की शुरुआत (Ritesh Agarwal started Oyo)

अपने बिज़नेस को शुरू करने के लिए उन्होंने अपनी आगे की पढाई पूरी नहीं की और कॉलेज आधे में ही छोड़ दिया। अग्रवाल ने 13 साल की उम्र में उन्होंने सिम कार्ड बेचना शुरू किया।

2013 में उन्होंने 19 साल की उम्र में कंपनी OYO रूम्स की शुरुआत की। उसके बाद बजट होटलों की बुकिंग के लिए ओरावेल स्टेज़ नामक एक बजट आवास पोर्टल शुरू किया। इसे सितंबर 2012 में वेंचर नर्सरी द्वारा एक कार्यक्रम में स्वीकार किया गया था और बाद में $ 100,000 का अनुदान प्राप्त करते हुए ये 2013 थिएल फैलोशिप कार्यक्रम के विजेताओं में से एक थे।

18 वर्ष की आयु में रितेश ने Oravel Stays Pvt. Ltd. शुरू किया। यह एक ऐसा start-up platform है जो हर जगह में मौजूद hotelo की लिस्ट बनाता है और उनकी booking लोगों के budget में कर उन्हे आधे मूल्य में दिलाता है।

कंपनी को मई 2013 में OYO रूम्स के रूप में लॉन्च किया गया था। सितंबर 2018 तक कंपनी ने 1 अरब डॉलर जुटाए। जुलाई 2019 में यह बताया गया कि अग्रवाल ने अपनी हिस्सेदारी को तीन गुना करते हुए कंपनी में 2 बिलियन डॉलर के शेयर खरीदे। आज ओयो दुनिया में 17000 लोगों को रोजगार देता है।

ओयो भारत, यूएई, नेपाल, जापान, सऊदी अरब, इंडोनेशिया, चीन, फिलिपिन, वियतनाम, ब्राजील, मैक्सिको, संयुक्त राज्य अमेरिका आदि में उपलब्ध है।

अग्रवाल ने अमेरिका में होटल मालिकों के साथ अपनी कंपनी ओयो के माध्यम से समझौतों पर हस्ताक्षर किए। जिसमें मुआवजे और गारंटी आय के बदले मालिकों की इमारतों को ओयो नाम के तहत फिर से ब्रांड किया गया।

रितेश अग्रवाल अवॉर्ड्स (Ritesh Agarwal Awards)

  • जून 2022 में इन्हें इंटरनेशनल हॉस्पिटैलिटी इंस्टीट्यूट द्वारा हॉस्पिटैलिटी में ग्लोबल 100 जिसमे सबसे शक्तिशाली लोग है, पर मान्यता दी गई।
  • इन्हें टाटा फर्स्ट डॉट में 2013 के शीर्ष 50 उद्यमियों में से एक का नाम दिया गया है।
  • थिएल फैलोशिप, बिजनेस वर्ल्ड यंग एंटरप्रेन्योर अवार्ड।
  • वह एशिया के लिए फोर्ब्स 30 अंडर 30 सूची में सूचीबद्ध है।
  • फरवरी 2020 तक वह दुनिया में सबसे कम उम्र के स्व-निर्मित अरबपति हैं।

रितेश अग्रवाल नेटवर्थ (Ritesh Agarwal Net Worth)

हुरुन रिच लिस्ट 2020 के अनुसार 2020 में उनकी कुल संपत्ति लगभग $1.1 बिलियन (₹7253 करोड़) आंकी गई थी। फरवरी 2020 तक वह दुनिया में सबसे कम उम्र के स्व-निर्मित अरबपति हैं।

रितेश अग्रवाल सोशल मीडिया (Ritesh Agarwal Social Media)

Twitter Click Here
Facebook
रितेश अग्रवाल इंस्टाग्राम (Ritesh Agarwal Instagram)

FAQ :

Q : रितेश अग्रवाल कौन है ?

Ans : रितेश अग्रवाल एक युवा भारतीय बिजनेसमैन है। इनका जन्म भारत के उड़ीसा में हुआ था, ये Oyo के ऑनर है और फाउंडर भी।

Q : ओयो के संस्थापक कौन है ?

Ans : रितेश अग्रवाल

Q : ओयो की स्थापना कब हुई थी ?

Ans : 2013

Q : रितेश अग्रवाल की उम्र कितनी है ?

Ans : 29 वर्ष (2022)

Q :रितेश अग्रवाल की क्वालिफिकेशन क्या है ?

Ans : उनकी स्कूली शिक्षा रायगड़ा के सेक्रेड हार्ट स्कूल से पूरी हुई थी। उन्होंने सेंट जॉन्स सीनियर सेकेंडरी स्कूल, बूंदी रोड, कोटा, राजस्थान से स्नातक किया और कॉलेज के लिए 2011 में दिल्ली चले गए ,उन्होंने दिल्ली में इंडियन स्कूल ऑफ बिजनेस एंड फाइनेंस में भाग लिया लेकिन अपनी कंपनी शुरू करने के लिए बाहर हो गए।

Q :क्या रितेश अग्रवाल बिलेनियर है ?

Ans : हां

Q :क्या रितेश अग्रवाल मैरिड है ?

Ans : नहीं

Q :रितेश अग्रवाल की नेटवर्थ कितनी है ?

Ans : हुरुन रिच लिस्ट 2020 के अनुसार 2020 में उनकी कुल संपत्ति लगभग $1.1 बिलियन (₹7253 करोड़) आंकी गई थी। फरवरी 2020 तक वह दुनिया में सबसे कम उम्र के स्व-निर्मित अरबपति हैं।

अन्य पोस्ट पढ़े :


Social Share

Leave a Comment

T20 में शतक जड़ने वाले भारतीय बल्लेबाज की लिस्ट गिल ने की ताबड़तोड़ बैटिंग कीवीयो के खिलाफ लगाया शतक भारत ने जीता अंडर-19 क्रिकेट महिला विश्व कप ICC के वर्ष के सर्वश्रेष्ठ T20 क्रिकेटर बने सूर्यकुमार भारतीय क्रिकेटर जिन्होंने बॉलीवुड अभिनेत्रियों से की शादी केएल राहुल और अथिया शेट्टी आज करेंगे शादी वनडे में दोहरा शतक लगाने वाले भारतीय खिलाड़ी Shubman Gill ने लगाया पहला एकदिवसीय दोहरा शतक