रिचा अनिरुद्ध का जीवन परिचय | Richa Anirudh Biography

Social Share

टीवी एंकर, टॉक शो होस्ट ,रिचा अनिरुद्ध का जीवन परिचय , उम्र , जन्म स्थान , परिवार , पति , जिंदगी विद रिचा [Richa Anirudh Biography] (TV Anchor, Talk Show Host , Age, Place of Birth, Family, Husband, Zindgai with Richa )

रिचा अनिरुद्ध एक प्रसिद्ध टीवी एंकर, पत्रकार, यूट्यूबर, रेडियो जॉकी होने के साथ ही एक सामाजिक कार्यकर्त्ता भी है। इन्हें युवा फीमेल जर्नलिस्ट का अवार्ड भी मिला। यह सोशल वर्कर भी है और लड़कियों की पढ़ाई के लिए कार्य करती हैं। इन्होंने मेरी लाडली नामक फाउंडेशन भी शुरू किया है जिसमें यह बच्चियों को अडॉप्ट करके देख भाल करती हैं। इनकी एक टीम है जो (जिंदगी लाइव) नामक शो को बनाती हैं।

ये सोशल मिडिया पर भी एक्टिव रहती है और यू ट्यूब पर भी चैनल बना चुकी है और इनके वीडियोस लाखो लोग देखते है।युवा पीढ़ी इन्हें काफी पसंद करती हैं ,क्योंकि यह मीनिंग फुल वीडियोस और शो बनाती हैं, जिनसे आज की युवा पीढ़ी प्रभावित हो रही है।

रिचा अनिरुद्ध का जीवन परिचय

नाम (Name) रिचा अनिरुद्ध
(Richa Anirudh)
जन्म (Born) 31 मई 1975
जन्म स्थान
(Birth Place)
रीवा (मध्य-प्रदेश)
उम्र (Age) 46 वर्ष
पिता (Father’s Name) हरीश बादल (Doctor)
माता (Mother’s Name) रेखा बादल
भाई (Brother) यश बादल , तपस बादल
पेशा (Profession) टीवी एंकर, आरजे , टॉक शो होस्ट, संपादक
प्रसिद्ध शो
(Famous Show)
जिंदगी विद रिचा
(Zindagi With Richa)
वैवाहिक स्थिति विवाहित
विवाह वर्ष 1997
पति (Husband) अनिरुद्ध थाट
बेटी (Daughter) आयशा , इशिता
धर्म हिंदू (Hindu)
राष्ट्रीयता भारतीय
सोशल (Social) Instagram
Twitter

रिचा अनिरुद्ध का जन्म एवं परिवार (Richa Anirudh Birth And Faimly)

रिचा का जन्म 31 मई 1975 को रीवा मध्य प्रदेश में हुआ । इनके पिता हरीश बादल पेशे से एक डॉक्टर है । इनकी माता रेखा बदल एक गृहणी है । इनके दो भाई भी है जिनका नाम यश और तपस है । इनका विवाह साल 1997 में अनिरुद्ध थाट से हुआ । इनकी दो बेटियाँ है जिनका नाम आयशा और इशिता है ।

शिक्षा (Education)

इन्होंने अपनी प्रारंभिक शिक्षा उत्तर-प्रदेश राज्य के धनोर से प्राप्त की। दसवीं की पढ़ाई सेंट फ्रांसिस कान्वेंट स्कूल से करने के बाद 11वीं और 12वीं की शिक्षा इन्होंने क्राइस्ट द किंग कॉलेज झांसी से पूरी की। इसके बाद इन्होंने स्नातक की शिक्षा बिपिन बिहारी डिग्री कॉलेज झांसी से प्राप्त की और वही इन्होंने कंप्यूटर सॉफ्टवेयर डेवलपमेंट में 3 साल का मास्टर डिप्लोमा प्राप्त किया।

करियर (Carrer)

रिचा ने झांसी से स्नातक की शिक्षा पूरी करने के बाद वे दिल्ली चली गई। दिल्ली से इन्होंने डीडी नेशनल के लिए फ्रीलांसर का कार्य करना प्रारम्भ किया ।उसी वर्ष 1996 में अंकुर नाम के कार्यक्रम में एंकरिंग से इन्होने अपने करियर की शुरुवात की। साल 1997 में इनका विवाह हो गया और 1998 में यह अजमेर चली गई वहां इन्होंने दैनिक नवज्योति में ट्रेनी के तौर पर ज्वाइन किया । उसके बाद 2001 में फिर से दिल्ली आ गई , यहाँ आकर इन्होंने डीडी स्पोर्ट्स और ईटीवी उर्दू में एंकरिंग करना शुरू किया।

इसके बाद इन्होंने आकाशवाणी एफएम में रेडियो जॉकी के रूप में भी काम किया। इसके बाद इन्होंने वर्ष 2001 में Zee News मैं रिपोर्टर के पद पर कार्य किया और 2007 में चैनल 7 में भी कार्य किया , जो आगे चलकर आईबीएन 7 चैनल बना। इस चैनल में रिचा विशेष संवाददाता और एंकर के रूप में रही। इसी चैनल पर इनका कार्यक्रम जिंदगी लाइव आया करता था।

इसके बाद वर्ष 2017 में ईटीवी चैनल पर इन्होने जिंदगी लाइव रिटर्न्स शो से वापसी करी और उसके बाद रिचा ने अपना खुद का यूट्यूब चैनल खोल लिया जिसका नाम ज़िंदगी विद रिचा है । वर्तमान में रिचा के यूट्यूब में 1 मिलीयन के लगभग सब्सक्राइबर्स हो चुके हैं। इन्होंने रेडियो चैनल 92.7 Big FM पर रेडियो जॉकी का काम किया ।

अवार्ड्स (Awards)
  • 2010 में इन्हें एमिटी मीडिया एक्सीलेंस अवॉर्ड फॉर मोस्ट प्रोमाइजिंग यंग फीमेल जर्नलिस्ट का पुरस्कार मिला।
  • वर्ष 2005 में बेस्ट एंकर एकता मिशन द्वारा सम्मानित किया गया।
  • इंडियन टेलिविजन अकैडमी द्वारा इन्हें Best Talk Show भी अवार्ड दिया गया है।
प्रसिद्धि
  • इनके शो जिंदगी लाइव को बेस्ट शो का खिताब मिला है।
  • अमिताभ बच्चन के प्रसिद्ध शो कौन बनेगा करोड़पति में रिचा को Guest के रूप में आमंत्रित किया गया।

वर्तमान स्थिति

वर्तमान में रिचा सामाजिक कार्यो में भी सक्रीय है। जैसे चाइल्ड एजुकेशन के साथ ही लड़कियों की पढ़ाई और पर्यावरण के लिए काम कर रही हैं।

Image credit : instagram

FAQ :

Q : रिचा अनिरुद्ध कौन है ?

ANS : रिचा अनिरुद्ध एक प्रसिद्ध टीवी एंकर पत्रकार यूट्यूबर और रेडियो जॉकी भी है।

Q : रिचा अनिरुद्ध की उम्र कितनी है ?

ANS : 46 वर्ष

Q : रिचा अनिरुद्ध की बेटी का नाम क्या है ?

ANS : आयशा

Q : रिचा अनिरुद्ध के पति का नाम क्या है ?

ANS : अनिरुद्ध थाट

अन्य पोस्ट पढ़े :


Social Share

Leave a Comment

जानिए रविंद्र जडेजा क्यों हुए वर्ल्ड कप से बाहर लाइगर फिल्म अभिनेत्री अनन्या पांडे फैक्ट मीराबाई चानू ने जीता बर्मिंघम कॉमनवेल्थ गेम्स में स्वर्ण पदक Actress Tara Sutaria Biography, Age, Height, Family, Moveis, Networth भारती और हर्ष पहली बार नजर आए अपने बेबी के साथ जानिए बेबी का नाम बॉलीवुड की हॉट एक्ट्रेस दिशा पाटनी के बारे में जाने