रिंकू सिंह का जीवन परिचय, क्रिकेटर, जन्म, उम्र, वाइफ, परिवार, नेटवर्थ, आईपीएल करियर | Rinku Singh Biography In Hindi

Social Share

रिंकू सिंह का जीवन परिचय, क्रिकेटर, जन्म, उम्र, वाइफ, परिवार, नेटवर्थ, आईपीएल करियर, आईपीएल टीम 2022, आईपीएल प्राइज, रिकार्ड्स, शिक्षा, कोच, हाइट, वेट, राज्य [Rinku Singh Biography In Hindi] (Cricketer, Birth, Age, Wife, Family, Net Worth, IPL Career, IPL Team 2022, IPL Prize, Records, Education, Coach, Height, Weight, State)

रिंकू सिंह उत्तर प्रदेश के अलीगढ़ के रहने वाले हैं जो घरेलू क्रिकेट में उत्तर प्रदेश के लिए खेलते हैं और आईपीएल में कोलकाता नाइट राइडर्स की टीम से खेलते हैं। इनकी खास बात यह है कि ये बाएं हाथ के बल्लेबाज हैं और दाएं हाथ के ऑफ ब्रेक गेंदबाज हैं।इनका पूरा नाम रिंकू खान चंद्र सिंह है। इनकी टीमें -”उत्तर प्रदेश, किंग्स इलेवन पंजाब ,कोलकाता नाइट राइडर्स” है।

इन्होंने अंडर-16 ,अंडर-19, अंडर-23 से उत्तर प्रदेश और अंडर-19 से मध्य क्षेत्र के लिए खेला है। मार्च 2014 में केवल 16 साल की उम्र में उन्होंने उत्तर प्रदेश के लिए अपनी लिस्ट ए क्रिकेट की शुरुआत की और उसी मैच में 83 रन बनाए। 5 नवंबर 2016 को रणजी ट्रॉफी में उत्तर प्रदेश के लिए प्रथम श्रेणी में डेब्यू किया।

रिंकू सिंह का जीवन परिचय

Image credit : instagram
पूरा नाम
(Full Name)
रिंकू सिंह
(Rinku Singh)
जन्म (Birth) 12 अक्टूबर 1997
जन्म स्थान
(Birth Place)
अलीगढ़, (उत्तर-प्रदेश)
उम्र (Age) 24 साल
पेशा (Profession) क्रिकेटर
भूमिका (Role) बल्लेबाज
बैटिंग (Batting) बाए हाथ बल्लेबाज
बॉलिंग (Bowling) दाएं हाथ ऑफ ब्रेक
घरेलू टीम उत्तर-प्रदेश
अन्य टीम उत्तर प्रदेश अंडर-19, कोलकाता नाइट राइडर्स,
किंग्स इलेवन पंजाब
वर्तमान आईपीएल टीम
(IPL Team 2022)
कोलकाता नाइट राइडर्स
वनडे डेब्यू अब तक नहीं किया
T20I डेब्यू अब तक नहीं किया
आईपीएल डेब्यू
(IPL Debut)
2017 – किंग्स इलेवन पंजाब
जर्सी नंबर #3
कोच (Coach) ज़ीशान, मसूदुज़-ज़फ़र अमिनी, सुरेश शर्मा, मंसूर अहमद
हाइट (Height) 5 फिट 5 इंच
वेट (Weight) 65 kg
शिक्षा 9 वी
वैवाहिक स्थिति अविवाहित
धर्म (Religion) हिंदू
राष्ट्रीयता भारतीय
सैलरी 80 lakh
नेट वर्थ 3.2 करोड़

रिंकू सिंह का परिवार (Rinku Singh Family)

पिता (Father’s Name) खानचंद्र सिंह
माता (Mother’s name) वीना देवी
भाई (Brother) जीतू सिंह
बहन (Sister) नेहा
पत्नी (Wife) अविवाहित

रिंकू सिंह का जन्म, परिवार, शिक्षा

रिंकू सिंह का जन्म 12 अक्टूबर 1997 को अलीगढ़ ,उत्तर प्रदेश में हुआ। इनका पूरा नाम रिंकू खानचंद्र सिंह है।

इनके पिता का नाम खानचंद्र सिंह है ,जो एलपीजी गैस सिलेंडर की डिलीवरी करते थे। इनकी मां का नाम वीना देवी है ,जो एक ग्रहणी है। इनके दो भाई बहन हैं -जीतू सिंह और नेहा सिंह। इनके कोच ”ज़ीशान, मसूदुज़-ज़फ़र अमिनी, सुरेश शर्मा, मंसूर अहमद” हैं।

पारिवारिक स्थिति ठीक ना होने के कारण इनकी शिक्षा 9वी क्लास तक ही हुई है।

करियर

रिंकू सिंह पांच भाई-बहनों में तीसरे नंबर के हैं। इनके परिवार में आर्थिक तंगी होने के कारण इन्होंने क्रिकेट बनने का सपना एक बार छोड़ दिया था। क्योंकि इनके पिता घर घर जाकर सिलेंडर की डिलीवरी करके पैसे कमाते थे। इनका छोटा भाई ऑटो रिक्शा चलाता था और दूसरा भाई कोचिंग सेंटर में नौकरी करके घर का खर्चा उठाता था। इन परेशानियों में रिंकू के क्रिकेट बनने का ख्वाब टूटने लगा था और हार मान कर इन्होंने नौकरी करने का फैसला किया। इन्हें ज्यादा पढ़ा लिखा ना होने के कारण झाड़ू मारने की नौकरी मिली।

जिसके बाद उन्होंने ठान लिया कि अगर इन्हें इस गरीबी से बाहर निकलना है ,तो क्रिकेट पर फोकस करना होगा। इसलिए इन्होंने क्रिकेटर बनने का फैसला किया और कड़ी मेहनत की। इन्होंने अंडर-16 ,अंडर-19, और अंडर -23 ,स्तरों पर उत्तर प्रदेश और अंडर-19 खेल में सेंट्रल जोन का प्रतिनिधित्व किया है। 5 मार्च 2014 को इन्होंने केवल 16 साल की उम्र में उत्तर प्रदेश के लिए लिस्ट ए क्रिकेट में अपने करियर की शुरुआत की और उस मैच में उन्होंने 87 गेंदों पर 83 रन बनाए।

31 मार्च 2014 को इन्होंने सैयद मुश्ताक अली ट्रॉफी में विदर्भ के खिलाफ अपना T20 डेब्यू किया और 5 गेंदों पर नाबाद 24 रन बनाए। उसके बाद 5 नवंबर 2016 को रणजी ट्रॉफी में उत्तर प्रदेश के लिए प्रथम श्रेणी में पदार्पण किया।अपने क्रिकेट करियर में पूरी तरह फोकस करने के बाद , दिल्ली में खेले गए एक टूर्नामेंट में मैन ऑफ द सीरीज में इन्हें मोटर बाइक मिली और खुश होकर उन्होंने अपने पिता को यह बाइक सौंप दी।

इस दौरान उन्होंने घरेलू क्रिकेट में अच्छा प्रदर्शन शुरू किया और इनाम से मिलने वाली राशि से अपने परिवार का भरण पोषण तथा कर्ज भी चुकता किया। इनकी टैलेंट को देखकर केकेआर फ्रेंचाइजी ने वर्ष 2018 में इन्हें अपनी टीम में शामिल किया। इन्होंने शानदार फील्डर के रूप में भी अपने आप अपनी पहचान बनाई।

आईपीएल करियर (IPL Carrer)

रिंकू ने अपने आईपीएल करियर की शुरुआत वर्ष 2017 में की ,जब पंजाब किंग्स की टीम ने उन्हें उनके बेस प्राइस 10 लाख रुपये में खरीदा और उसके अगले साल 2018 में रिंकू को कोलकाता नाइट राइडर्स ने 80 लाख रुपए में खरीदा। लेकिन उन्हें इस मैच में खेलने का मौका नहीं मिला और आईपीएल 2022 से पहले उन्होंने सिर्फ 10 ही मुकाबले कोलकाता के लिए खेलें।

2022 के आईपीएल में एक बार फिर से रिंकू सिंह फेमस हो गए हैं। इन्हें कोलकाता नाइट राइडर्स ने आईपीएल 2022 में 55 लाख रुपए में खरीदा है और इन्हें इस साल खेलने का भी मौका मिला। इन्होंने तीन मैच खेले जिसमें 50 की औसत से करीब 150 की स्ट्राइक रेट से 100 रन बना दिए हैं। इन तीन मुकाबलों में से एक मुकाबले में राजस्थान के खिलाफ उन्होंने जीत हासिल की है।

रिंकू सिंह ने 2022 के आईपीएल में अच्छा प्रदर्शन किया। उनमें दबाव झेलने की काबिलियत है और उन्होंने केकेआर को राजस्थान के खिलाफ जीत हासिल कराने में मदद की है।रिंकू सिंह ने राजस्थान रॉयल्स के खिलाफ 23 गेंदों में 42 रन बनाये।जिसमें उन्होंने 6 चौके और 1 छक्का मारा।

वर्ष टीम प्राइस
2017 किंग्स इलेवन पंजाब 10 लाख
2018-2021 कोलकाता नाइट राइडर्स 80 लाख
2022 कोलकाता नाइट राइडर्स 55 लाख
Image credit : instagram

सोशल मीडिया (Social Media)

Instagram Click Here
Twitter Click Here

FAQ :

Q : रिंकू सिंह कौन है ?

Ans : रिंकू सिंह एक भारतीय क्रिकेट खिलाड़ी हैं। वर्तमान में आईपीएल कोलकाता नाइट राइडर्स की टीम से खेल रहे हैं।

Q : रिंकू सिंह की उम्र कितनी है ?

Ans : 24 साल

Q : रिंकू सिंह की हाइट कितनी है ?

Ans : 5 फिट 5 इंच

Q : रिंकू सिंह की पत्नी कौन है ?

Ans : रिंकू सिंह अभी अविवाहित हैं।

अन्य पोस्ट पढ़े :


Social Share

Leave a Comment

जानिए रविंद्र जडेजा क्यों हुए वर्ल्ड कप से बाहर लाइगर फिल्म अभिनेत्री अनन्या पांडे फैक्ट मीराबाई चानू ने जीता बर्मिंघम कॉमनवेल्थ गेम्स में स्वर्ण पदक Actress Tara Sutaria Biography, Age, Height, Family, Moveis, Networth भारती और हर्ष पहली बार नजर आए अपने बेबी के साथ जानिए बेबी का नाम बॉलीवुड की हॉट एक्ट्रेस दिशा पाटनी के बारे में जाने