राघव चड्ढा का जीवन परिचय, जन्म, आयु, परिवार, पत्नी, पार्टी, जाति, सैलरी | Raghav Chadha Biography In Hindi

Social Share

राघव चड्ढा का जीवन परिचय, जन्म, आयु, परिवार, पत्नी, पार्टी, जाति, सैलरी,आम आदमी पार्टी के नेता,[Raghav Chadha Biography In Hindi](Birth, Age, Family, Wife, Party, Caste, salary, Leader of Aam Aadmi Party)

राघव चड्ढा सबसे कम उम्र के युवा नेता हैं। जो आम आदमी पार्टी के राष्ट्रीय प्रवक्ता के रूप में अपनी पहचान बना चुके हैं। हाल ही में ये पंजाब कांग्रेस के वरिष्ठ नेता नवजोत सिंह सिद्धू को राजनीति का ”राखी सावंत” बताने पर काफी चर्चा में रहे। राघव दिल्ली में जन्मे हैं। ये चार्टर्ड अकाउंटेंट हैं ,वर्तमान में दिल्ली जल बोर्ड के वाइस प्रेसिडेंट भी हैं। इसके अलावा ये 2020 में दिल्ली विधानसभा क्षेत्र से चुनाव जीतकर पहली बार 31 वर्ष की उम्र में विधानसभा पहुंचे।

राघव एक भारतीय राजनीतिज्ञ और आम आदमी पार्टी के सदस्य हैं। ये शांति और सद्भाव कि समिति के अध्यक्ष थे ,जिसने 18 नवंबर 2021 को चर्चा के लिए फेसबुक इंडिया के प्रतिनिधि को भी बुलाया था। इन्होंने 2016-17 के बजट की तैयारी में सिसोदिया की सहायता के लिए ₹1 प्रति माह के मानदेय पर कार्य भी किया।

राघव चड्ढा का जीवन परिचय

Raghav Chadha
राघव चड्ढा प्रवक्ता (आम आदमी पार्टी)
नाम (Name)राघव चड्ढा(Raghav Chadha)
जन्म (Born)11 नवंबर 1988
उम्र (Age)33 वर्ष
हाइट (height)5 FIT 9 INCH
वजन (Weight)58 KG
जन्म स्थान (Birth Place)नई दिल्ली
पिता Father’s Nameसुनील चड्ढा
माता Mother’s Nameज्ञात नहीं
पेशा (Profession)राजनेता / प्रवक्ता (आम आदमी पार्ट )
वर्तमानविधानसभा सदस्य (दिल्ली)
वाइस चेयरमैन दिल्ली जल बोर्ड
पार्टी (Party)आम आदमी पार्टी (AAP)
शिक्षा (Education)बीकॉम , EMBA
वैवाहिक स्थितिअविवाहित
पत्नी (Wife)नहीं है
धर्म (Religion)हिंदू
नेटवर्थ (net worth)लगभग 20 लाख रुपये
राष्ट्रीयताभारतीय
अवॉर्ड्स (Awards)साल के सबसे स्टाइलिश राजनेता
युवा और प्रेरक नेता
फेसबुक (Facebook)click here
InstagramClick Here

राघव चड्ढा की शिक्षा (Raghav Chadha Education)

इन्होंने अपनी स्कूली शिक्षा नई दिल्ली के मॉडल स्कूल, बाराखंभा रोड से प्राप्त की और दिल्ली विश्वविद्यालय से कॉमर्स विषय में स्नातक की पढ़ाई की। इसके बाद इन्होंने इंस्टीट्यूट ऑफ चार्टर्ड अकॉउंटस ऑफ इंडिया से चार्टर्ड अकाउंटेंसी की पढ़ाई की। इसके बाद वे ईएमबीए EMBA के सर्टिफिकेशन कोर्स के लिए ” लंदन स्कूल ऑफ़ इकोनॉमिक्स ” गए। इन्होंने शुरू में डेलाइट और ग्रैंड थॉर्नटन सहित अकाउंटेंसी फर्मों के साथ काम किया।

राजनीतिक करियर (Political Career)

जब आम आदमी पार्टी ने 2015 में दिल्ली विधानसभा चुनाव जीता तो ,26 साल की उम्र में राघव चड्ढा को आम आदमी पार्टी का राष्ट्रीय कोषाध्यक्ष चुना गया। अप्रैल 2018 में केंद्रीय गृहमंत्री राजनाथ सिंह ने 9 अन्य सलाहकारों के साथ सिसोदिया के सलाहकार के रूप में इनकी नियुक्ति को समाप्त कर दिया। उसके बाद 2019 में इन्होंने लोकसभा चुनाव में दक्षिण दिल्ली संसदीय क्षेत्र से चुनाव लड़ा और चुनाव में भाजपा उम्मीदवार रमेश बिधूड़ी से हार गए।

लेकिन फरवरी 2020 में इन्होंने दिल्ली विधानसभा चुनाव में राजेंद्र नगर से चुनाव लड़ा और भाजपा के उम्मीदवार आरपी सिंह के खिलाफ जीत हासिल की। चुनाव के बाद इन्हें दिल्ली जल बोर्ड (डीजेबी)के उपाध्यक्ष के रूप में चुना गया और दिल्ली सरकार में जल विभाग दिया गया। आम आदमी के नेता के रूप में इन्हें पंजाब विधानसभा चुनाव के लिए आम आदमी पार्टी पंजाब का सहप्रभारी नियुक्त किया गया।

2018 में इन्होंने ” राजमा चावल ” नामक नेटफ्लिक्स नाटक के लिए एक सूट भी किया या एक डॉक्यूमेंट्री है।क्रिकेट के अलावा इन्हें बैडमिंटन खेलने का भी शौक है और ये राज्यस्तरीय बैडमिंटन खिलाड़ी भी रह चुके हैं।

इन्होंने 4 सितंबर 2016 को वेटिकन सिटी में सेंट पीटर बेसिलिका में पोप फ्रांसिस द्वारा मदर टेरेसा के विमोचन में भी भाग लिया।

अवॉर्ड्स (Awards)

2021साल के सबसे स्टाइलिश राजनेता ,से सम्मानित
2021हरियाणा के गवर्नर द्वारा युवा और प्रेरक नेता ,से सम्मानित

FAQ

Q- राघव चड्ढा कौन है ?

ANS – एक भारतीय राजनीतिज्ञ और आम आदमी पार्टी के सदस्य हैं।

Q- राघव चड्ढा के पिता का नाम क्या है ?

ANS – सुनील चड्ढा

Q- राघव चड्ढा का जन्म कब और कहां हुआ ?

ANS – 11 नवंबर 1988 , नई दिल्ली

Q- राघव चड्ढा की सैलरी कितनी है ?

ANS – लगभग 2 लाख से अधिक।

Q- राघव चड्ढा की वाइफ कौन है ?

ANS – इनका विवाह नहीं हुआ है ,और पत्नी के बारे में जानकारी नहीं है।

अन्य पोस्ट पढ़ें :


Social Share

Leave a Comment

T20 में शतक जड़ने वाले भारतीय बल्लेबाज की लिस्ट शुभमन गिल ने लगाया शानदार शतक भारत ने जीता अंडर-19 क्रिकेट महिला विश्व कप ICC के वर्ष के सर्वश्रेष्ठ T20 क्रिकेटर बने सूर्यकुमार भारतीय क्रिकेटर जिन्होंने बॉलीवुड अभिनेत्रियों से की शादी केएल राहुल और अथिया शेट्टी आज करेंगे शादी वनडे में दोहरा शतक लगाने वाले भारतीय खिलाड़ी Shubman Gill ने लगाया पहला एकदिवसीय दोहरा शतक