रवि बिश्नोई का जीवन परिचय,भारतीय क्रिकेटर, उम्र, गर्लफ्रेंड, परिवार, नेट वर्थ, आईपीएल प्राइज | Ravi Bishnoi Biography

Social Share

रवि बिश्नोई का जीवन परिचय,भारतीय क्रिकेटर, उम्र, गर्लफ्रेंड, परिवार, नेट वर्थ, आईपीएल प्राइज, वाइफ, फादर, सिस्टर ,कास्ट, गांव, राज्य, इंस्टाग्राम, हाइट, बॉलिंग, वर्तमान आईपीएल टीम [Ravi Bishnoi Biography] (Indian Cricketer, Age, Wife, Girlfriend, Family, Net Worth, IPL Prize, Father, Sister, Cast, Village, State, Instagram, Height, Bowling, Current ipl Team )

भारत के राजस्थान राज्य के जोधपुर शहर के रहने वाले रवि बिश्नोई एक भारतीय क्रिकेट खिलाड़ी और लेग स्पिन बॉलर हैं। जिन्होंने 2020 में अंडर-19 क्रिकेट विश्व कप में भारत के लिए सबसे अधिक विकेट लिए और सबसे अधिक विकेट लेने वाले गेंदबाज बने। उस समय उन्होंने 17 विकेट लिए थे। रवि ने फरवरी 2022 में भारत की राष्ट्रीय क्रिकेट टीम के लिए अपना अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट पदार्पण किया था।

रवि बिश्नोई T20 इंटरनेशनल खेलने वाले 95वें भारतीय क्रिकेटर बन गए हैं। उन्हें कोलकाता के ईडन गार्डन में सीनियर लेग स्पिनर यूज़वेंद्र चहल ने ही डेब्यु कैप सौपी।रवि बिश्नोई 21 वर्ष की उम्र में टी-20 अंतरराष्ट्रीय मैच में भारत की ओर से डेब्यू करने वाले छठे सबसे कम उम्र के भारतीय स्पिनर बन गए है।

Screenshot 20220403 204508 01
Ravi Bishnoi Image Credit : Instagram

रवि घरेलू क्रिकेट में राजस्थान के लिए और IPL में किंग्स इलेवन पंजाब एवं अब लखनऊ सुपर जॉइंट के लिए खेलते हैं। रवि का जन्म 5 सितंबर सन 2000 को राजस्थान के जोधपुर जिले के बिरामी गांव में हुआ था। इनके पिता का नाम मांगीलाल बिश्नोई है ,जो एक अध्यापक हैं। इनकी मां सोहनी देवी एक ग्रहणी है। रवि अपने भाई-बहनों में सबसे छोटे हैं। इनकी दो बहने- अनीता और रिंकू है और एक भाई अशोक है।

रवि बिश्नोई का जीवन परिचय

पूरा नाम (Name)रवि मांगीलाल बिश्नोई
(Ravi Mangilal Bishnoi)
निक नेम
(Nick Name)
रवि (Ravi)
जन्म (Birth)5 सितंबर 2000
जन्म स्थान
(Birth Place)
जोधपुर जिला ,बिरामी गांव (राजस्थान)
गृहनगर
(Hometown)
जोधपुर जिला ,बिरामी गांव
उम्र (Age)21 वर्ष (2022)
पेशा (Profession)भारतीय क्रिकेट खिलाड़ी
भूमिकागेंदबाज
बॉलिंग (Bowling)दाएं हाथ के लेग स्पिन
बैटिंग (Batting)दाएं हाथ के बल्लेबाज
कोच (Coach)शाहरुख पठान ,प्रद्योत सिंह
घरेलू टीमराजस्थान
अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट डेब्यू फरवरी 2022
आईपीएल टीम
(IPL Team)
किंग्स इलेवन पंजाब 2019-2020
लखनऊ सुपरजाइंट्स 2022
वनडे डेब्यूअभी नहीं किया
T20I डेब्यू16 फरवरी 2022 ,वेस्टइंडीज के खिलाफ
जर्सी नंबर
(Jersey number)
# 56
स्कूल (School)महावीर पब्लिक स्कूल जोधपुर ,राजस्थान
शिक्षा (Education)10 th
हाइट (Hieght)172 cm
प्लेयर रेटिंग9
वैवाहिक स्थितिअविवाहित
धर्म (Religion)हिंदू
राष्ट्रीयताभारतीय (Indian)
InstagramClick Here
TwitterClick Here
नेटवर्थ (Networth)1.8 million

रवि बिश्नोई का परिवार (Ravi Bishnoi Family)

Screenshot 20220403 204137 01
Ravi Bishnoi Image Credit : Instagram
पिता (Father’s Name)मांगीलाल बिश्नोई (अध्यापक)
माता (Mother’s Name)सोहनी देवी (ग्रहणी)
भाई (Brother)अशोक बिश्नोई
बहन (Sister)अनीता ,रिंकू
पत्नी Wife / Girl friendअविवाहित

रवि बिश्नोई आईपीएल प्राइस (Ravi Bishnoi IPL Prize)

वर्ष टीम नीलामी प्राइस
2020किंग्स इलेवन पंजाब2 करोड़
2021किंग्स इलेवन पंजाब2 करोड़
2022लखनऊ सुपरजाइंट्स4 करोड़

रवि बिश्नोई ने 2020 से 2021 तक आईपीएल लीग में पंजाब किंग्स के लिए खेले और अब 2022 के आईपीएल में उन्हें लखनऊ सुपरजाइंट्स ने 4 करोड़ में खरीद कर तीसरे खिलाड़ी के रूप में अपनी टीम में शामिल कर दिया।रवि ने पंजाब किंग्स की टीम के लिए 23 मैचों में 24 विकेट लिए। एक मैच में इनका सबसे अच्छा प्रदर्शन 24 रन देकर 3 विकेट रहा है। इनकी खास बात यह है कि यह बहुत ही कंजूसी के साथ गेंदबाजी करते हैं, जिससे बल्लेबाजों पर दबाव बनता है और कई मौकों पर विकेट मिल जाते हैं।

रवि बिश्नोई का क्रिकेट करियर

रवि बिश्नोई का बचपन जोधपुर जिले में व्यतीत हुआ और उन्हें बचपन से ही क्रिकेट खेलने का बहुत शौक था। इसलिए उन्होंने स्पार्टन्स क्रिकेट एकेडमी में एडमिशन लिया। इन्होंने अपनी शुरुआती पढ़ाई महावीर पब्लिक स्कूल जोधपुर ,राजस्थान से प्राप्त की और केवल 10 वीं कक्षा तक की पढ़ाई की। रवि ने अपने शुरुआती करियर में एक तेज गेंदबाज की भूमिका निभाई ,लेकिन बाद में उनके कोच ने इन्हें स्पिन गेंदबाजी करने की सलाह दी और कोच की सलाह मानते हुए रवि स्पिनर बन गए।

रवि को क्रिकेट का इतना जुनून था ,कि उन्होंने अपनी 12वीं की बोर्ड परीक्षा छोड़कर आईपीएल की टीम राजस्थान रॉयल के लिए नेट पर बॉलिंग करने का फैसला लिया। इस फैसले में उनके कोच ने उनका साथ दिया और उन्हें सलाह दी।

इन्हें दो मैचों के लिए राज्य स्तरीय अंडर 16 टीम में चुना गया था ,लेकिन किसी भी टीम में इन्हें खेलने का मौका नहीं मिला। वर्ष 2018 में रवि ने राज्य संघ द्वारा आयोजित 5 मैचों में 15 विकेट लिए और नेशनल बोर्ड के आयोजित टेस्ट में 5 विकेट लिए और एक शतक बनाया ,लेकिन फिर भी अंडर-19 टीम के लिए इनका चयन नहीं हो पाया।उसके बाद 21 फरवरी 2019 को इन्होंने ”सैयद मुश्ताक अली ट्रॉफी” में राजस्थान के लिए अपना T-20 डेब्यू किया।इसके बाद 27 सितंबर 2019 को इन्होंने विजय हजारे ट्रॉफी में राजस्थान के लिए लिस्ट ए क्रिकेट में अपना डेब्यू किया।

वर्ष 2020 इंडियन प्रीमियर लीग के लिए इन्हें किंग्स इलेवन पंजाब ने दिसंबर 2019 में दो करोड़ रुपए में खरीदा और 20 सितंबर 2020 को रवि ने दिल्ली कैपिटल्स के खिलाफ अपना आईपीएल डेब्यु किया। जिसमें इन्होंने ऋषभ पंत का विकेट लिया और अपने 4 ओवरों में 1 विकेट के साथ 22 रन दिए।

दिसंबर 2019 में रवि को 2020 अंडर-19 क्रिकेट विश्व कप के लिए भारतीय टीम में चुना गया और 21 जनवरी 2020 को जापान के खिलाफ भारत के लिए खेलते हुए रवि ने बिना रन दिए 4 विकेट लिए और 8 ओवर में केवल 5 रन देकर अपना स्पेल पूरा किया। इनके इस शानदार प्रदर्शन के लिए उन्हें मैन ऑफ द मैच चुना गया। रवि बिश्नोई भारत के लिए 2020 अंडर-19 क्रिकेट विश्व कप में 17 विकेट के साथ सबसे अधिक विकेट लेने वाले गेंदबाज बने।

जनवरी 2022 में इन्हें वेस्टइंडीज के खिलाफ घरेलू श्रृंखला के लिए भारत के एकदिवसीय अंतरराष्ट्रीय और T20 अंतरराष्ट्रीय टीम में नामित किया गया। 16 फरवरी 2022 को इन्होंने वेस्टइंडीज के खिलाफ T20 अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में अपना डेब्यू किया। जहां इन्होंने 4 ओवर में 17 रन देकर 2 विकेट लिए। इसके अलावा इस मैच में इनके अच्छे प्रदर्शन के लिए इन्हे मैन ऑफ द मैच चुना गया।

आंकड़े (Record)

फॉर्मेटमैचविकेट
टेस्ट
वनडे
T20I44
list A1724
IPL2526

FAQ :

Q : रवि बिश्नोई को आईपीएल 2022 में किस टीम ने खरीदा है ?

Ans : लखनऊ सुपरजाइंट्स

Q : रवि बिश्नोई किस राज्य से हैं ?

Ans : रवि बिश्नोई राजस्थान राज्य के जोधपुर शहर के रहने वाले हैं।

Q : रवि बिश्नोई जन्म कब हुआ ?

Ans : 5 सितंबर 2000 (जोधपुर)

Q : रवि बिश्नोई की उम्र कितनी हैं ?

Ans : 21 वर्ष

q : रवि बिश्नोई के पिता कौन हैं ?

Ans : मांगीलाल बिश्नोई (अध्यापक)

अन्य पोस्ट पढ़े :


Social Share

Leave a Comment

T20 में शतक जड़ने वाले भारतीय बल्लेबाज की लिस्ट शुभमन गिल ने लगाया शानदार शतक भारत ने जीता अंडर-19 क्रिकेट महिला विश्व कप ICC के वर्ष के सर्वश्रेष्ठ T20 क्रिकेटर बने सूर्यकुमार भारतीय क्रिकेटर जिन्होंने बॉलीवुड अभिनेत्रियों से की शादी केएल राहुल और अथिया शेट्टी आज करेंगे शादी वनडे में दोहरा शतक लगाने वाले भारतीय खिलाड़ी Shubman Gill ने लगाया पहला एकदिवसीय दोहरा शतक