रकुल प्रीत सिंह का जीवन परिचय, अभिनेत्री, उम्र, परिवार, हस्बैंड, मूवीस, नेटवर्थ | Rakul Preet Singh Biography In Hindi

Social Share

रकुल प्रीत सिंह का जीवन परिचय, अभिनेत्री, उम्र, परिवार, हस्बैंड, मूवीस, नेटवर्थ, आने वाली मूवी, सैलरी, फिल्मी करियर, माता, पिता, भाई, हाइट, जाति, शिक्षा, अवॉर्ड्स, कार कलेक्शन, इनकम, टि्वटर, इंस्टाग्राम [Rakul Preet Singh Biography In Hindi] (Actress, Age, Family, Husband, Movies, Net Worth, Upcoming Movie, Salary, Film Career, Mother, Father, Brother, Height, Caste, Education, Awards, Car Collection, Income, Twitter, Instagram)

रकुल प्रीत सिंह एक भारतीय अभिनेत्री और मॉडल हैं, जो तेलुगु, तमिल और हिंदी फिल्मों में काम करती हैं। उन्होंने कन्नड़ फिल्म ”गिल्ली (2009)” से अपने अभिनय की शुरुआत की और तीन फिल्मफेयर पुरस्कार दक्षिण, के लिए नामांकन प्राप्त किए। वे एक SIIMA पुरस्कार प्राप्तकर्ता हैं। रकुल ने तेलुगु, तमिल और हिंदी सिनेमा में ”वेंकटाद्री एक्सप्रेस (2013)”, ”यारियां (2014)”, ”लोक्यम (2014)”, ”पंडागा चेस्को (2015)”, ”सर्रेनोडु (2016)”, ”ध्रुव (2016)”, ”रारंडोई वेदुका चुधम (2017)” के साथ खुद को स्थापित किया है।

2017 में रकुल को तेलंगाना सरकार द्वारा बेटी बचाओ, बेटी पढाओ कार्यक्रम के लिए ब्रांड एंबेसडर नियुक्त किया गया था। उसके पास F45 ट्रेनिंग के तीन कार्यात्मक प्रशिक्षण जिम की सक्रिय फ्रेंचाइजी है। उनमें से दो हैदराबाद में हैं, जो गाचीबोवली और कोकापेट के उपनगरों में स्थित है, जबकि दूसरा विशाखापत्तनम में है।

रकुल प्रीत सिंह का जीवन परिचय

Contents hide

(Rakul Preet Singh Biography In Hindi)

Rakul Preet Singh
Rakul Preet Singh image credit : instagram
नाम (Name)रकुल प्रीत सिंह (Rakul Preet Singh)
जन्म (Birth)10 अक्टूबर 1990
जन्म स्थान (Birth Place)नई दिल्ली, भारत
गृहनगर (Home Town)नई दिल्ली, भारत
उम्र (Age)31 वर्ष
पेशा (Occupation)मॉडल, अभिनेत्री
हाइट (Height)1.68 मीटर
वेट (Weight)56 KG
स्कूल (School)आर्मी पब्लिक स्कूल धौलाकुआं, दिल्ली
कॉलेज (College)जीसस एंड मैरी कॉलेज यूनिवर्सिटी ऑफ दिल्ली
शैक्षणिक योग्यता
(Educational Qualifications)
मैथमेटिक्स ऑनर्स
डेब्यु फिल्म (Debut Film)यारियां 2014 (बॉलीवुड)
गिली 2009 (कन्नड फिल्म)
केराटाम2013 (तेलुगू फिल्म)
वैवाहिक स्थितिअविवाहित
धर्म (Religion)सिक्ख
जाति (Caste)पंजाबी
राष्ट्रीयता (Nationality)भारतीय

रकुल प्रीत सिंह का परिवार (Rakul Preet Singh Family)

पिता (Father’s Name)कुलविंदर सिंह
माता (Mother’s Name)राजेंद्र कौर
भाई (Brother)अमन प्रीत सिंह
बहन (Sister)कोई नहीं
बॉयफ्रेंड (Boyfriend)राना दग्गुबती ,
अभिनेता-निर्माता जैकी भगनानी

रकुल प्रीत सिंह का जन्म, परिवार, शिक्षा

रकुल प्रीत सिंह का जन्म 10 अक्टूबर 1990 को नई दिल्ली में एक सिख परिवार में हुआ था।

उनकी मां राजेंद्र कौर हैं और पिता कुलविंदर सिंह एक सेना अधिकारी थे। उनके छोटे भाई अमन प्रीत सिंह फिल्म ”राम राज्य” के साथ बॉलीवुड में अपनी शुरुआत कर रहे हैं। रकुल हैदराबाद में रहती थी और उनका मुंबई में एक घर है। रकुल 2021 से अभिनेता-निर्माता जैकी भगनानी के साथ रिश्ते में हैं।

रकुल ने अपनी स्कूली शिक्षा आर्मी पब्लिक स्कूल, धौला कुआँ,दिल्ली से की और बाद में जीसस एंड मैरी कॉलेज में गणित की पढ़ाई की।

रकुल प्रीत सिंह का फिल्म करियर

रकुल हमेशा एक अभिनेत्री बनने का सपना देखती थीं। उन्होंने 18 साल की उम्र में मॉडलिंग में अपना करियर शुरू किया जब वह कॉलेज में थीं। 2009 में उन्होंने कन्नड़ फिल्म ”गिल्ली” में अभिनय की शुरुआत की। उन्होंने अपनी डिग्री पूरी करने और 2011 के फेमिना मिस इंडिया पेजेंट में प्रतिस्पर्धा करने से पहले फिल्म में अपनी भूमिका के लिए आलोचकों की प्रशंसा प्राप्त की।

पीपल्स चॉइस मिस इंडियाटाइम्स के अलावा, उन्होंने पेंटालून्स फेमिना मिस फ्रेश फेस, फेमिना मिस टैलेंटेड, फेमिना मिस ब्यूटीफुल स्माइल और फेमिना मिस ब्यूटीफुल आइज सहित पेजेंट में जीत हासिल की है।

2011 में फिर से फिल्मों में वापसी की जिसमें ”केराटम” में सिद्धार्थ राजकुमार के साथ अभिनय किया। जो तेलुगु और मलयालम दोनों भाषाओं में रिलीज़ हुई। 2012 में वह तमिल फिल्म ”थडैयारा ठक्का” में सहायक भूमिका में दिखाई दीं। जनवरी 2013 में वह ”पुथागम” नामक एक तमिल फिल्म में दिखाई दीं। नवंबर 2013 में उन्हें तेलुगु में ”वेंकटाद्री एक्सप्रेस” में देखा गया था।

2014 में उन्होंने दिव्या कुमार के निर्देशन में बनी पहली फिल्म ”यारियां” के साथ बॉलीवुड में एक अभिनीत भूमिका में शुरुआत की। जिसके बाद उनकी तीसरी तमिल फिल्म ”येनमो येधो” रिलीज़ हुई। 2014 के मध्य तक वह एक साथ तीन तेलुगु फिल्मों पर काम कर रही थीं जो श्रीवास द्वारा निर्देशित थीं ”जी नागेश्वर रेड्डी” और ”गोपीचंद मालिनेनी”। उन्हें 62वें फिल्मफेयर अवार्ड्स साउथ में अपना दूसरा सर्वश्रेष्ठ अभिनेत्री का नामांकन मिला। उनकी अगली रिलीज़ हुई फिल्म ”पंडागा चेस्को” थी।

उन्होंने छठे दक्षिण भारतीय अंतर्राष्ट्रीय फिल्म पुरस्कारों में अपना पहला सर्वश्रेष्ठ अभिनेत्री (तेलुगु) पुरस्कार अर्जित किया। जनवरी 2016 में उन्होंने ”जया जानकी नायक” फिल्म साइन की। फरवरी 2016 में उन्होंने दूसरी बार राम चरण के साथ सुरेंद्र रेड्डी की ”ध्रुव” अभिनीत फिल्म साइन की।

मार्च 2016 की शुरुआत में उन्होंने पहली बार गोपीचंद मालिनेनी की फिल्म विनर साइन की। जुलाई 2016 की शुरुआत में उन्होंने महेश बाबू के साथ फिल्म में हस्ताक्षर किए जिसका शीर्षक ”स्पाइडर” था। सितंबर 2016 में उन्होंने ”रारंडोई वेदुका चुधाम” नामक एक और तेलुगु फिल्म साइन की। दिसंबर 2016 में उन्होंने अपनी अगली फिल्म ”थीरन अधिगारम ओन्ड्रू” को कार्थी के साथ जोड़ी बनाने के लिए साइन किया।

2019 में उन्होंने ”एनटीआर: कथानायकुडु” में श्रीदेवी के रूप में एक अतिथि भूमिका निभाई। इसके बाद उन्होंने ”देव” में कार्थी के साथ दूसरी बार मुख्य भूमिका निभाई। अजय देवगन और तब्बू के साथ लव रंजन की ”दे दे प्यार दे” में भी काम किया। जो 17 मई 2019 को रिलीज़ हुई। उसी महीने वह ”सूर्या” के साथ दिखाई दीं। 2019 की उनकी पांचवीं रिलीज़ एक तेलुगु रोमांटिक कॉमेडी फिल्म ”मनमधुडु 2” थी। उसी वर्ष वह एक्शन ड्रामा ”मरजावां” में रितेश देशमुख, सिद्धार्थ मल्होत्रा ​​और तारा सुतारिया के साथ दिखाई दीं।

2021 में फिल्म ”चेक” में नितिन के साथ और ”सरदार का पोता” में अर्जुन कपूर के साथ अभिनय किया। 2022 में उनकी पहली रिलीज एक्शन फिल्म ”अटैक” के साथ आई जिसमें जॉन अब्राहम और जैकलीन फर्नांडीज की सह-अभिनीत, लक्ष्य राज आनंद के निर्देशन में पहली फिल्म थी। इसके बाद ”रनवे 34” की रिलीज़ हुई जिसमें उन्होंने अजय देवगन और अमिताभ बच्चन के साथ अभिनय किया।

रकुल प्रीत सिंह की आने वाली मूवी (Rakul Preet Singh Upcoming Movie)

रकुल के पास निर्माण के विभिन्न चरणों में सात आगामी फिल्में हैं। उन्होंने दो तमिल फिल्में साइन की हैं। एस. शंकर की विजिलेंस-एक्शन फिल्म ”इंडियन 2” और साइंस फिक्शन फिल्म ”अयालान” शिवकार्तिकेयन के साथ। उनकी चार आगामी हिंदी फिल्में हैं। वह अजय देवगन और सिद्धार्थ मल्होत्रा के साथ इंद्र कुमार की स्लाइस-ऑफ-लाइफ कॉमेडी ”थैंक गॉड” और अनुभूति कश्यप की ”डॉक्टर जी” में भी दिखाई देंगी। जिसमें उन्हें आयुष्मान खुराना के साथ जोड़ा गया है।

वह तेजस प्रभा विजय देओस्कर द्वारा निर्देशित सामाजिक पारिवारिक मनोरंजन फिल्म ”छत्रीवाली” में मुख्य भूमिका निभाएंगी। ”मिशन सिंड्रेला” में रकुल अक्षय कुमार के साथ नजर आएंगी। उनके पास एक तमिल-तेलुगु द्विभाषी भी है जिसका शीर्षक ”31अक्टूबर लेडीज नाइट” है।

रकुल प्रीत सिंह अवॉर्ड्स

  • वर्ष 2014 में इन्हें सिनेमा अवॉर्ड्स फॉर बेस्ट एक्ट्रेस, फॉर लोक्यम फिल्म के लिए दिया गया।
  • वर्ष 2017 में इन्हें छठा साउथ इंडियन इंटरनेशनल मूवी अवॉर्ड फॉर बेस्ट तेलुगू एक्ट्रेस के लिए, नन्नाकू प्रेमाथो फिल्म के लिए दिया गया।

रकुल प्रीत सिंह मूवीस,आने वाली मूवी (Rakul Preet Singh Movie)

वर्षफिल्मभूमिका
2009 गिल्ली अनीथा
2011 केरातम संगीता
2011 युवान मीरा
2012 थडैयारा ठक्का गायत्री रामकृष्णन
2013 पुथागम दिव्या
2013 वेंकटाद्री एक्सप्रेसप्रार्थना
2014 यारियां सलोनी
2014येनमो येधो निथ्या
2014रफ नंदू
2014लोक्यम चंद्रकला / चंदू
2014वर्तमान थीगा कविता
2015 पंडगा चेस्को दिव्या
2015किक 2 चित्रा
2015ब्रूस ली रिशोमी “रिया”
2016 नन्नाकू प्रेमथो दिव्यांका/दिव्या
2016सर्रेनोडु जानू / महालक्ष्मी
2016ध्रुव इशिका
2017 विजेता सितारा
2017ररंडोई वेदुका चुधम भ्रामरांभा
2017जया जानकी नायक जानकी/स्वीटी
2017स्पाइडर चार्ली
2017स्पाइडर शालिनी
2017थेरन अधिगारम ओंद्रु प्रिया थेराणी
2018 अय्यारी सोनिया गुप्ता
2019 NTR कथानायकुडुश्रीदेवी
2019देव मेघना
2019दे दे प्यार दे आयशा खुराना
2019NGKवनाथी
2019मनमधुडु 2 अवन्तिका
2019मरजावां आरजू सिद्दीकी
2020 शिमला मिर्ची नैना शर्मा
2021चेक मनासा
2021सरदार का पोता राधा कौर खासा
2021कोंडा पोलम ओबुलम्मा
2022 अटैक डॉ. सबा कुरैशी
2022रनवे 34 तान्या अल्बुकर्क
2022कटपुतली
2022डॉक्टर जी डॉ. फातिमा दुग्गल
2022थैंक गॉड
2022अयालान
2022छत्रीवाली अभी रिलीज नहीं हुई है
इंडियन 2 अभी रिलीज नहीं हुई है
31 अक्टूबर लेडीज नाइट अभी रिलीज नहीं हुई है

रकुल प्रीत सिंह नेटवर्थ (Net Worth) / सैलरी(Salary) / कार कलेक्शन (Car Collection) / इनकम (Income)

2022 तक रकुल प्रीत की अनुमानित कुल संपत्ति $6 मिलियन, लगभग 45 करोड़ रुपये है। उन्हें एक फिल्म के लिए 2 करोड़ रुपये मिलते हैं और कई ब्रांड प्रचार और विज्ञापन अभियानों के माध्यम से मासिक रूप से 50 लाख रुपये कमाती हैं। उनका एक बंगला है, जो हैदराबाद के एक पॉश इलाके में 16,000 वर्ग फुट में फैला है। यह घर जुबली हिल्स क्षेत्र के लोटस पॉन्ड में स्थित है। उसके पास मुंबई और विजाग में भी संपत्तियां हैं।

इन सबके अलावा एक जिम फ्रेंचाइजी भी है। वह अपने भाई अमन प्रीत सिंह के साथ हैदराबाद और विशाखापत्तनम में तीन F45 कार्यात्मक प्रशिक्षण जिम चलाती हैं।अभिनेत्री को लग्जरी कारों का भी शौक है और उनके पास मर्सिडीज बेंज जीएलई, रेंज रोवर स्पोर्ट्स, बीएमडब्ल्यू5 20डी है।

रकुल प्रीत सिंह सोशल मीडिया (Social Media)

Twitter Click Here
InstagramClick Here

रकुल प्रीत सिंह फोटो (Rakul Preet Singh Photo)

Rakul Preet Singh Looking beatutiful
Rakul Preet Singh image credit : instagram
Rakul Preet Singh 2
Rakul Preet Singh
Rakul Preet Singh 3
Rakul Preet Singh
Rakul Preet Singh 4
Rakul Preet Singh image credit : instagram
Rakul Preet Singh 5
Rakul Preet Singh image credit : instagram

FAQ :

Q : रकुल प्रीत सिंह के हस्बैंड कौन है ?

Ans : इनका अभी विवाह नहीं हुआ है।

Q : रकुल प्रीत सिंह की उम्र कितनी है ?

Ans : 31 वर्ष

Q : रकुल प्रीत सिंह के पिता का नाम क्या है ?

Ans : कुलविंदर सिंह (सेना अधिकारी)

Q : रकुल प्रीत सिंह की फैमिली कौन है ?

Ans : उनकी मां राजेंद्र कौर हैं और पिता कुलविंदर सिंह एक सेना अधिकारी थे। उनके छोटे भाई अमन प्रीत सिंह फिल्म ”राम राज्य” के साथ बॉलीवुड में अपनी शुरुआत कर रहे हैं। रकुल हैदराबाद में रहती थी और उनका मुंबई में एक घर है। रकुल 2021 से अभिनेता-निर्माता जैकी भगनानी के साथ रिश्ते में हैं।

Q : रकुल प्रीत सिंह की शादी हो गई क्या ?

Ans : नहीं

Q : रकुल प्रीत सिंह के भाई का नाम क्या है ?

Ans : अमन प्रीत सिंह

अन्य पोस्ट पढ़े :


Social Share

Leave a Comment

T20 में शतक जड़ने वाले भारतीय बल्लेबाज की लिस्ट शुभमन गिल ने लगाया शानदार शतक भारत ने जीता अंडर-19 क्रिकेट महिला विश्व कप ICC के वर्ष के सर्वश्रेष्ठ T20 क्रिकेटर बने सूर्यकुमार भारतीय क्रिकेटर जिन्होंने बॉलीवुड अभिनेत्रियों से की शादी केएल राहुल और अथिया शेट्टी आज करेंगे शादी वनडे में दोहरा शतक लगाने वाले भारतीय खिलाड़ी Shubman Gill ने लगाया पहला एकदिवसीय दोहरा शतक