Social Share

यश ढुल का जीवन परिचय, जन्म, उम्र, गृहनगर, कद, परिवार,भारतीय अंडर-19 क्रिकेट टीम कप्तान ,आईपीएल टीम, कोच, रिकॉर्ड [Yash Dhull india under-19 Captain Biography] (Birth, Age, Hometown, Height, IPL Team, ipl Auction, School, Family, Coach, Cricket Carrer, Records)

यश ढुल (Yash Dhull) भारतीय अंडर-19 क्रिकेट टीम के खिलाड़ी है। उन्हें वेस्टइंडीज में आयोजित होने वाले अंडर-19 2022 क्रिकेट विश्व कप के लिए भारतीय टीम की कप्तानी सौंपी गई है। अगर अंडर-19 विश्व कप की बात की जाए तो अब तक दिल्ली के दो खिलाड़ी विराट कोहली और उन्मुक्त चंद ने भारत को अंडर-19 विश्व कप जिताने में कामयाबी हासिल की है।

यश ढुल का जीवन परिचय

नाम (Name) यश ढुल (Yash Dhull)
निक नेम (Nick Name) यश (Yash)
जन्म (Birth) 11 नवंबर 2002
जन्म स्थान (Birth place) दिल्ली
गृहनगर (Hometown) दिल्ली
उम्र (Age) 19 वर्ष
दादा जी (Grand father) जगत सिंह ढुल (आर्मी रिटायर)
पिता (Father’s Name) विजय ढुल
माता (Mother’s name) नीलम ढुल
बहन (Sister) स्नेहा
पेशा (Profession) भारतीय अंडर-19
क्रिकेट खिलाड़ी
वर्तमान कप्तान अंडर-19 भारतीय टीम
हाइट(Hieght) 5 फिट 8 इंच
जर्सी नंबर 22
बैटिंग (Batting) राइट हैंड बैट्समैन
बॉलिंग (Bowling) राइट आर्म ऑफ ब्रेक
घरेलू टीम अंडर-16 दिल्ली
अंडर-19 दिल्ली
आईपीएल डेब्यू 2022
आईपीएल टीम दिल्ली कैपिटल
कोच (Coach) प्रदीप कोचर
राजेश नागर
स्कूल (School) बाल भवन पब्लिक स्कूल ,द्वारका (दिल्ली)
धर्म हिंदू
राष्ट्रीयता भारतीय
Instagram Click here

यश ढुल का जन्म, परिवार, शिक्षा (Yash Dhull Birth,Faimly,Education)

यश धुल का जन्म 11 नवंबर 2002 को दिल्ली के जनकपुरी में हुआ । इनके पिता का नाम विजय ढुल और माता का नाम नीलम ढुलहै । इनके पिता एक कॉस्मेटिक ब्रांड में एग्जीक्यूटिव के रूप में काम किया करते थे। इनके दादा जी जगत सिंह ढुल भारतीय सेना में थे , जो अब रिटायर हो चुके हैं। परिवार में यश की एक बड़ी बहन भी है। अगर इनकी स्कूलिंग की बात करें तो इन्होंने अपनी स्कूली शिक्षा बाल भवन पब्लिक स्कूल ,द्वारका (दिल्ली) से पुरी की।

करियर (Carrer)

यश ढुल ने 6 वर्ष की उम्र से ही क्रिकेट खेलने प्रारंभ कर दिया था। यश ने अपनी स्कूली पढ़ाई के साथ-साथ क्रिकेट भी खेला करते थे। उन्होंने अपने स्कूल बाल भवन पब्लिक दिल्ली से क्रिकेट की बारीकियों को सीखने जारी रखा। यश को उनके पिता ने क्रिकेट की प्रैक्टिस के लिए उन्हें घर के खर्चे में कटौती कर एक बेहतरीन बैट उन्हें दिलाया था।

यश के पिता उन्हें अपने घर की छत के ऊपर प्रैक्टिस कराया करते थे।अगर यश कि माने तो उनकी माताजी ने ही उनके अंदर क्रिकेट की काबिलियत तो पहचाना था। यश दिल्ली की अंडर-16 और अंडर-19 टीम का नेतृत्व भी कर चुके है। जब वे 12 साल के हुए तब वे दिल्ली अंडर-19 टीम के कप्तान बने।

ढुल ने हाल ही में वीनू माकड़ ट्रॉफी में डीडीसीए की तरफ से खेलते हुए पांच मैचों में 75.50 की औसत से 302 रन बनाए। यश को अब 2022 में होने वाले अंडर-19 विश्व कप के लिए भारतीय क्रिकेट टीम अंडर-19 क्रिकेट टीम की कप्तानी की जिम्मेदारी दी है। हम आशा करते हैं कि यस अपने नाम के अनुरूप इस विश्व कप में अपना नाम कमाएंगे और अपनी प्रतिभा से इस वर्ल्ड कप को भारत के नाम करेंगे।

यश ढुल का अंडर-19 विश्व कप 2022 में प्रदर्शन

यश ढुल की कप्तानी में भारत ने अंडर-19 विश्व कप 2022 का खिताब पांचवी बार अपने नाम कर लिया। फाइनल में भारत का मुकाबला इंग्लैंड के साथ हुआ जिसमें इंग्लैंड ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करते हुए 44.5 ओवर में 189 रन पर ऑल आउट हो गयी। जवाब में भारत ने शानदार बल्लेबाजी करते हुए इस लक्ष्य को आसानी से प्राप्त कर लिया। भारत की ओर से निशात संधू ने 50 रन की शानदार पारी खेली और नाबाद रहे।

फाइनल से पहले हुए सेमीफाइनल में भारत का मुकाबला ऑस्ट्रेलिया के साथ हुआ था। जिसमें यश ने कप्तानी पारी खेलते हुए शानदार 110 रनों की शतकीय पारी खेली और भारत को फाइनल तक पहुंचाने में अहम भूमिका निभाई।

यश भारत के पाँचवे अंडर-19 कप्तान बन चुके हैं ,जिन्होंने अपनी कप्तानी में विश्वकप को जीतने में कामयाबी हासिल की। इनसे पहले मोहम्मद कैफ ने साल 2000 में , विराट कोहली ने 2008 में , उन्मुक्त चंद ने 2012 में और पृथ्वी शॉ ने 2018 में यह खिताब जीता था।

यश ढुल के अंडर-19 विश्व कप में आंकड़े :

मैच रन
भारत बनाम पाकिस्तान 0
भारत बनाम अफगानिस्तान 26
भारत बनाम बांग्लादेश 26
भारत बनाम श्रीलंका
भारत बनाम वेस्टइंडीज 52
भारत बनाम ऑस्ट्रेलिया 50*
भारत बनाम साउथ अफ्रीका 82
भारत बनाम बांग्लादेश 20*
भारत बनाम ऑस्ट्रेलिया 110
भारत बनाम इंग्लैंड 17

यश ढुल को आईपीएल(2022) में कितने में खरीदा :

आईपीएल के पेन्द्रवें संस्करण के लिए नीलामी प्रक्रिया प्रारंभ हो चुकी है। इस आईपीएल में भारतीय अंडर-19 क्रिकेट विश्व कप विजेता टीम के कप्तान यश ढुल दिल्ली की टीम से खेलते नजर आएंगे। उन्हें दिल्ली कैपिटल्स ने पचास लाख के बेस प्राइस पर खरीद लिया है।

यश ढुल ने किया प्रथम श्रेणी क्रिकेट में पदार्पण

भारतीय अंडर-19 विश्व कप विजेता टीम के कप्तान यश ढुल ने प्रथम श्रेणी क्रिकेट में पदार्पण कर लिया है। उन्होंने अपने पहले रणजी मैच में तमिलनाडु के खिलाफ शतक लगाकर प्रथम श्रेणी क्रिकेट में अपना शानदार आगाज किया। आपको बता दें कि यश दिल्ली की रणजी टीम से खेलते हैं , उन्होंने तमिलनाडु के खिलाफ 150 गेंदों में 18 चौके लगाते हुए 113 रनों की पारी खेली ।

FAQ :

q : यश ढुल का जन्म कब और कहां हुआ ?

Ans : 11 नवंबर 2002 दिल्ली

Q : यश ढुल कौन सा खेल खेलते हैं ?

Ans : क्रिकेट

Q : यश ढुल की उम्र कितनी है ?

Ans : 19 वर्ष

q : यश ढुल के पिता का नाम क्या है

ANS : विजय ढुल

q : यश ढुल को आईपीएल 2022 में किस टीम ने खरीदा।

Ans : दिल्ली कैपिटल (Delhi Capital)

Q : यश ढुल को आईपीएल 2022 में कितने में खरीदा गया ? लाख

Ans : 50 लाख

अन्य पोस्ट पढ़े :


Social Share

Leave a Comment

जानिए रविंद्र जडेजा क्यों हुए वर्ल्ड कप से बाहर लाइगर फिल्म अभिनेत्री अनन्या पांडे फैक्ट मीराबाई चानू ने जीता बर्मिंघम कॉमनवेल्थ गेम्स में स्वर्ण पदक Actress Tara Sutaria Biography, Age, Height, Family, Moveis, Networth भारती और हर्ष पहली बार नजर आए अपने बेबी के साथ जानिए बेबी का नाम बॉलीवुड की हॉट एक्ट्रेस दिशा पाटनी के बारे में जाने