यजुवेंद्र चहल का जीवन परिचय, उम्र, परिवार, पत्नी, क्रिकेट करियर, रिकॉर्ड, नेटवर्थ |Yazuvendra chahal Biography in Hindi

Social Share

यजुवेंद्र चहल का जीवन परिचय, उम्र, परिवार, पत्नी, क्रिकेट करियर, रिकॉर्ड, नेटवर्थ [Yazuvendra chahal Biography in Hindi] (Birth, Age, Place of Birth, Family, Wife, Cricket Career, Record, Networth)

यजुवेंद्र चहल एक युवा भारतीय क्रिकेट खिलाड़ी है। इन्होने अपने खेल से सबको प्रभावित किया है आज वे भारतीय क्रिकेट टीम में अपनी जगह बनाये हुए है। ये घरेलू क्रिकेट में हरियाणा की टीम की और से खेलते है। इन्होने अपने एकदिवसीय अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट  की शुरूवात 11 जून 2016 को जिम्बॉम्बे क्रिकेट टीम के खिलाफ हरारे स्पोट्स क्लब में की थी। इसके साथ ही इन्होने 18 जून 2016 को जिम्बाम्बे के खिलाफ अपने T-20 करियर की शुरुवात की थी।

यजुवेंद्र चहल का जीवन परिचय

नाम (Name)यजुवेंद्र चहल (Yazuvendra chahal)
निक नेम (Nick name)यूजी YUZI
जन्म (Birth)23 जुलाई 1990 
जन्म स्थान (Birth place)जींद ( हरियाणा ) 
उम्र (Age)31 वर्ष
पिता (Father’s Name)के.के चहल 
माता  (Mother’s Name)सुनीता देवी 
कद (Height)5 . 6 इंच 
पेशा (Profession)क्रिकेटर
गेदबाजी की शैली राइट आर्म लेग ब्रेक गूगली
बल्लेबाजी राइट हैंड बैट्समैन
भूमिका (Role)गेंदबाज
आईपीएल IPL टीमरॉयल चैलेंजर बंगलौर
वनडे में पदार्पण11 June 2016 vs जिम्बॉबे
T 20 पदार्पण18 June 2016 vs जिम्बॉबे
वैवाहिक स्थिति विवाहित
पत्नी (Wife)धनश्री बर्मा
विवाह तिथि22 दिसंबर 2020
धर्म (Religion)हिंदू
राष्ट्रीयता भारतीय

शतरंज खेलने से क्रिकेट तक का सफर :

चहल क्रिकेट के आलावा शतरंज में भी अपनी प्रतिभा दिखा चुके है। अंडर 12 वर्ग में वे नेशनल चैस चैंपियन रह चुके है। इसके आलावा वे भारत के लिए विभिन्न स्तर पर चैस चैंपियनशिप खेल चुके है। लेकिन बाद के वर्षो में कुछ वित्तीय समस्याओं के कारन उन्होंने शतरंज को छोड़ क्रिकेट को करियर के रूप में चुना। जिसके लिए इनके पिता ने इन्हे पूरी मदद के साथ प्रोत्साहित भी किया। इनके पिता ने अपने खेत में ही इनकी प्रैक्टिस के लिए क्रिकेट पिच बना दी थी। जिस पर वे प्रक्टिस किया करते थे और आज अपनी मेहनत और भाग्य से वे भारतीय टीम में अपनी जगह बनाये हुए है।

आईपीएल से टीम इंडिया तक का सफर :

यजुवेंद्र चहल आईपीएल IPL (INDIAN PREMIER LEAGUE ) में भी खेलते है। पहली बार वर्ष 2011 आईपीएल में इन्हे मुंबई इंडियन ने खरीदा था। इस पुरे आईपीएल में इन्हे ज्यादा खेलने को नहीं मिला। लेकिन उन्होंने हर नहीं मानी और मेहनत करते रहे और अपने खेल में सुधार करते रहे। इनकी मेहनत की वजह से इन्हे टी 20 चैंपियन लीग खेलने का मौका मिला। इस लीग के फाइनल मैच में इन्होने 3 ओवर में 9 रन देकर 2 विकेट लिए। इसके बाद 2014 में इन्हे रॉयल चैलेंजर बंगलुरु ने ख़रीदा। और इन्होने इस आईपीएल में अपने अच्छे खेल का प्रदर्शन किया। 

इनके अच्छे खेल की वजह से इन्हे 2016 में पहली बार ज़िम्बॉम्बे के खिलाफ भारतीय टीम में जगह मिली। उसके बाद इन्हे  एक और मौका मिला जब भारतीय टीम इंग्लैंड के साथ 3 मैचों की टेस्ट सीरीज खेल रही थी और उसके बाद टी 20 सीरीज खेलनी थी। टेस्ट सीरीज के बाद रविंदर जडेजा व आश्विन को आराम दिया गया और उनके बदले दो खिलाड़ियों को मौका दिया गया जिसमे एक चहल भी थे।

जिसमे उन्होंने अपने उम्दा प्रदर्शन से सबको चकित कर दिया। चहल ने लेग स्पिनर के तौर पर टी -20 इंटरनेशनल में 25  रन देकर 6 विकेट लिए थे। और वह उनका टी 20 इंटरनेशनल में सर्वश्रेष्ट्र प्रदर्शन है। इसके बाद उन्होंने कभी पीछे मुड़कर नहीं देखा और नए -नए कीर्तिमान रचते गए ,अभी वे क्रिकेट के सभी फॉर्मेट में सक्रिय है।

यजुवेंद्र चहल की मंगेतर धनश्री वर्मा (Yuzvendra Chahal Wife) 

8 अगस्त को चहल ने पेशे से डेंटिस्ट ,कोरियोग्राफर व यूट्यूबर धनश्री वर्मा से मुंबई में सगाई कर ली। यह जानकारी उन्होंने अपने सोशल मीडिआ हैंडल पर सगाई की फोटो अपलोड कर के दी। जिस पर सचिन तेंदुलकर ने उन्हें बधाई दी। धनश्री यूट्यूब पर बहुत विख्यात है वे डांस सिखाती है।

yuzvendra chahal and dhanshree verma.jpg 2
Yuzvendra Chahal dhanashree verma image credit : instagram

वे यूट्यूब youtube पर अपने डांस वीडियो अपलोड करते रहती है। उनके यूट्यूब पर लाखों सब्सक्राइबर है। उनका मुंबई में डांस इंस्टिट्यूट भी है.इसके अलावा धनश्री सोशल मीडिया पर भी काफी एक्टिव रहती है और उनके इस्टाग्राम पर भी लाखो follower है। 

yuzvendra chahal and dhanshree verma
Yuzvendra Chahal And Dhanashree verma image credit : instagram

सोशल मीडिया (Social Media)

instagram Click Here
TwitterClick Here
FAQ :

Q : यजुवेंद्र चहल की उम्र कितनी है ?

Ans : 31 वर्ष

Q : यजुवेंद्र चहल की पत्नी का नाम क्या है ?

Ans : धनश्री वर्मा (Dhanashree Verma)

Q : यजुवेंद्र चहल की हाइट कितनी है ?

Ans : 1.68 मी

Q : यजुवेंद्र चहल का संबंध किस खेल से है ?

Ans : क्रिकेट

अन्य पोस्ट पढ़े :

1 – ऋषभ पंत की जीवनी :

2 – मनीष पांडेय की जीवनी :

3 – स्नेह राणा की जीवनी :

4 – एकता बिष्ट की जीवनी :


Social Share

1 thought on “यजुवेंद्र चहल का जीवन परिचय, उम्र, परिवार, पत्नी, क्रिकेट करियर, रिकॉर्ड, नेटवर्थ |Yazuvendra chahal Biography in Hindi”

Leave a Comment

T20 में शतक जड़ने वाले भारतीय बल्लेबाज की लिस्ट शुभमन गिल ने लगाया शानदार शतक भारत ने जीता अंडर-19 क्रिकेट महिला विश्व कप ICC के वर्ष के सर्वश्रेष्ठ T20 क्रिकेटर बने सूर्यकुमार भारतीय क्रिकेटर जिन्होंने बॉलीवुड अभिनेत्रियों से की शादी केएल राहुल और अथिया शेट्टी आज करेंगे शादी वनडे में दोहरा शतक लगाने वाले भारतीय खिलाड़ी Shubman Gill ने लगाया पहला एकदिवसीय दोहरा शतक