मोहम्मद कैफ का जीवन परिचय | Mohammad Kaif Biography

Social Share

मोहम्मद कैफ का जीवन परिचय , पूर्व भारतीय क्रिकेटर, पत्नी, बच्चे, उम्र, नेट वर्थ, करियर, ऊंचाई, भाई, इंस्टाग्राम [ Biography of Mohammad Kaif ] ( Former Indian Cricketer, Wife, Children, Age, Net Worth, Career, Height, Brother , Instagram)

मोहम्मद कैफ एक पूर्व भारतीय क्रिकेटर है। जो मिडिल ऑर्डर में खेलते हैं। इन्होंने वर्ष 2000 में भारत की अंडर-19 टीम का कप्तान रहकर विश्व कप जीता था। ये घरेलू क्रिकेट में ढेर सारे रन भी बना चुके हैं। मोहम्मद कैफ ने अधिक्तर टेस्ट और एकदिवसीय मैच खेले हैं। ये उत्तर प्रदेश के रहने वाले हैं। इनके भाई मोहम्मद सैफ भी एक क्रिकेट खिलाड़ी है। मोहम्मद कैफ ने एक पत्रकार पूजा यादव से शादी कर ली है। इन्होंने अपना पहला मैच दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ बेंगलुरु में खेला था। सन 2002 में इन्हें मैन ऑफ द मैच पुरस्कार से सम्मानित भी किया गया।

मोहम्मद कैफ का जीवन परिचय

नाम Name मोहम्मद कैफ (Mohammad Kaif)
निक नेम (Nick Name) कैफू KAIFU
जन्म (Birth) 1 दिसंबर 1980
जन्म स्थान (Birth Place) उत्तर प्रदेश ,इलाहाबाद
गृहनगर (Hometown) इलाहाबाद
उम्र (Age) 41 वर्ष
पिता (Father) मोहम्मद तारीफ (क्रिकेटर)
माता (Mother) कैसर जहाँ
भाई (Brother) मोहम्मद सैफ
बेटा (Son) कबीर , और एक बेटी
पेशा (Profession) पूर्व भारतीय क्रिकेटर
पत्नी (Wife) पूजा यादव (नोएडा पत्रकार)
हाइट (Height) 5 फुट 9 इंच
वजन (Weight) 70 KG
क्रिकेट से सन्यास 13 जुलाई 2018
वैवाहिक स्थिति विवाहित
धर्म इस्लाम
राष्ट्रीयता भारतीय
बल्लेबाजी दाएं हाथ से
बॉलिंग दाएं हाथ से ब्रेक
टेस्ट मैच डेब्यु 2 मार्च 2000 , दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ
वनडे डेब्यू 28 जनवरी 2002 , इंग्लैंड के खिलाफ
शिक्षा (Education) छत्रपति शाहूजी महाराज यूनिवर्सिटी ,कानपुर
इंस्टाग्राम INSTAGRAM यहां क्लिक करें

मोहम्मद कैफ का जन्म एवं परिवार

मोहम्मद कैफ का जन्म 1 दिसंबर 1980 को उत्तर प्रदेश के इलाहाबाद में एक मध्यम परिवार में हुआ। इनके पिता का नाम मोहम्मद तारीफ अंसारी है। जो रेलवे क्रिकेट टीम और उत्तर प्रदेश क्रिकेट टीम के लिए खेल चुके हैं। इनके भाई का नाम मोहम्मद सैफ है। जो मध्य प्रदेश की क्रिकेट टीम और उत्तर प्रदेश क्रिकेट टीम के लिए खेलते हैं। इनकी माता का नाम कैसर जहाँ है। इन्होंने नोएडा की एक पत्रकार पूजा यादव से 25 मार्च 2011 को विवाह कर लिया। मोहम्मद कैफ के दो बच्चे हैं। एक बेटा और एक बेटी। बेटे का नाम कबीर है।

मोहम्मद कैफ की शिक्षा

कैफ को बचपन से ही खेलने कूदने का शौक था ,इसलिए उनके पिता ने उन्हें 11 वर्ष की आयु में ही ट्रायल देने के लिए कानपुर भेजा। जहां पर उनका सिलेक्शन ग्रीन पार्क के स्पोर्ट्स हॉस्टल में हुआ और वहीं से उन्होंने अपने क्रिकेट करियर की शुरुआत की। इन्होंने छत्रपति शाहूजी महाराज यूनिवर्सिटी (कानपुर) से शिक्षा प्राप्त की।

मोहम्मद कैफ का करियर

इन्होंने अपने करियर की शुरुआत सन 2000 में कानपुर के ग्रीन पार्क हॉस्टल से की। कैफ ने टेस्ट करियर का पहला मैच दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ बेंगलुरु में खेला और इन्हें राष्ट्रीय क्रिकेट एकेडमी में शामिल कर लिया गया। इन्होंने अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में अपना बहुत ही शानदार प्रदर्शन दिया।

वर्ष 2002 के नैटवेस्ट सीरीज फाइनल में इन्हें पहली बार मैन ऑफ द मैच पुरस्कार से सम्मानित किया गया। उसके बाद 2004 में बांग्लादेश के खिलाफ खेले गए मैचों की श्रंखला में उन्हें मैन ऑफ द सीरीज से भी सम्मानित किया गया। ये एक अच्छे फील्डर भी है और काफी तेज भागते भी हैं। ये ऐसी बॉल डालते हैं ,कि बल्लेबाज जल्द ही आउट हो जाते हैं।

इन्होंने विश्व कप में पांच कैच पकड़ने का रिकॉर्ड भी अपने नाम किया है। मार्च 2006 में इन्हें भारतीय टीम में शामिल किया गया। उस समय युवराज सिंह के चोटिल होने के कारण मोहम्मद को पहले टेस्ट मैच में खेलने का मौका दिया गया। यह मैच इंग्लैंड के खिलाफ नागपुर में खेला गया था। इस मैच में कैफ ने 90 रनों की पारी खेली और मैच को बचाया भी। लेकिन बाद में युवराज सिंह के बाहर आने पर कैफ को बाहर रहना पड़ा।

कैफ उत्तर प्रदेश के 5 खिलाड़ियों में से हैं ,जो भारतीय टीम के लिए खेलते हैं। कैफ सेंट्रल जोन और उत्तर प्रदेश दोनों टीम के कप्तान हैं। फरवरी 2017 में गुजरात लायंस ने इन्हें आईपीएल 2017 के लिए सहायक कोच के रूप में नियुक्त किया। इससे पहले ये अफगानिस्तान टीम के मुख्य कोच के दौर में भी शामिल हुए थे ,लेकिन कोच नहीं बन सके।

किसी एक मैच में एक फील्डर द्वारा सर्वाधिक कैच लेने का रिकॉर्ड भी कैफ के नाम है। जो इन्होंने 10 मार्च 2003 को जोहांसबर्ग में क्रिकेट विश्व कप 2003 में श्रीलंका के खिलाफ लिए थे। मोहम्मद कैफ विकेटो और शानदार कवर फिल्डर के क्रिकेट जगत में काफी लोकप्रिय है।

इन्होंने 13 जुलाई सन 2018 को क्रिकेट जगत से संयास ले लिया।

मोहम्मद कैफ की घरेलू टीम की जानकारी

वर्ष टीम
1998-2014 उत्तर प्रदेश
2014-16 आंध्र प्रदेश
2008-2009 राजस्थान रॉयल्स
2010 किंग्स इलेवन पंजाब
2011-2013 रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु
2016-18 छत्तीसगढ़

राजनीतिक करियर

मोहम्मद कैफ भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस की पार्टी में शामिल हो गए हैं और उत्तर प्रदेश के फूलपुर से 2014 का लोकसभा चुनाव लड़ा। लेकिन भाजपा के केशव प्रसाद मौर्य से हार गए।

पुरस्कार व सम्मान

1 – मैन ऑफ द मैच पुरस्कार – 2002

2 – मैन ऑफ द सीरीज – 2004

FAQ

Q : मोहम्मद कैफ का जन्म कब और कहां हुआ ?

ANS – जन्म 1 दिसंबर 1980 को उत्तर प्रदेश के इलाहाबाद में

Q : मोहम्मद कैफ कौन है ?

ANS – एक पूर्व भारतीय क्रिकेटर है।

Q : मोहम्मद कैफ की पत्नी का नाम क्या है ?

ANS – पूजा यादव (नोएडा पत्रकार)

Q : मोहम्मद कैफ के माता पिता का नाम क्या है ?

ANS – माता का नाम कैसर जहाँ व पिता का नाम मोहम्मद तारिफ अंसारी।

अन्य पोस्ट पढ़ें

1 – हरभजन सिंह का जीवन परिचय

2 – यश ढुल का जीवन परिचय

3 – किदांबी श्रीकांत का जीवन परिचय


Social Share

Leave a Comment

जानिए रविंद्र जडेजा क्यों हुए वर्ल्ड कप से बाहर लाइगर फिल्म अभिनेत्री अनन्या पांडे फैक्ट मीराबाई चानू ने जीता बर्मिंघम कॉमनवेल्थ गेम्स में स्वर्ण पदक Actress Tara Sutaria Biography, Age, Height, Family, Moveis, Networth भारती और हर्ष पहली बार नजर आए अपने बेबी के साथ जानिए बेबी का नाम बॉलीवुड की हॉट एक्ट्रेस दिशा पाटनी के बारे में जाने