मोटापा होने से कैसे बचे ,मोटापा होने पर क्या खाये और क्या न खाये | Motapa ya Obesity ka karan aur upay

Social Share

मोटापा कैसे होता है , मोटापे से कैसे बचे , मोटापा होने पर क्या खाये और क्या न खाये , उपाय , मोटापे से होने वाले रोग [ Cause Of Obesity ]

दोस्तों मोटापा Obesity एक ऐसी समस्या है जो आज के समय में बढ़ती जा रही है। किसी व्यक्ति का उसके सामान्य वजन से अधिक होना मोटापा को जन्म देना जैसा है। यदि इसे समय रहते नियंत्रित नहीं किया गया तो यह धीरे -धीरे विकराल रूप ले लेता है ,कई बार तो यह समस्या इतनी बढ़ जाती है की व्यक्ति अपने शरीर को उठा भी नहीं पाता। तो आइये जानते है इसके बारे में की आखिर यह क्यों बढ़ता है और इससे बचने के लिए हमे क्या करना चाहिए। 

क्यों बढ़ता है मोटापा ( Cause Of Obesity )

मोटापा बढ़ने के बहुत से कारण हो सकते है क्योकि मोटापे के लिए कोई एक कारण जिम्मेदार नहीं होता है। आइये इन कारणों के बारे में जानते है की इनकी वजह से कैसे बढ़ता है मोटापा।

1 – लाइफ स्टाइल Life Style :

लाइफ स्टाइल से मतलब है की आपका जीवन जीने का तरीका कैसा है। आपको अपने शरीर को फिट रखने के लिए अपनी लाइफ स्टाइल को ठीक करना अनिवार्य है। यदि आप अपने दैनिक कार्यो को करते हुए अपने लिए कुछ समय निकालकर व्यायाम Exercise , योगासन yoga या वॉकिंग करते है , तो आप इस मोटापे की समस्या से बच सकते है। लेकिन आज समय में व्यक्ति एक मशीन की तरह अपने कामो में इतना व्यस्त है की उसे पता ही नहीं की सोना कब है खाना कब है। क्या खाना है कितना खाना है। 

जिस वजह से उसे कई शारीरिक विकार Disorder पैदा हो जाते है , जिसमे मोटापा मुख्य है। यदि आप समय से भोजन नहीं करेंगे समय से सोयेंगे नहीं तो उसका विपरीत असर आपके शरीर पर पड़ेगा आप के द्वारा ग्रहण किया गया खाना अच्छे से पचेगा नहीं जिससे आपको मोटापे की समस्या होने की सम्भवना बढ़ जाती है। 

इसके आलावा देर रात तक काम करना , तनाव लेना कही न कही हमारे शरीर पर बुरा प्रभाव डालते है । 

2 – खान पान ठीक न होना ( Bad Food Habits )

भारतीय खाने में मसाले का इस्तेमाल न किया गया हो ऐसा कम ही देखा जाता है , भारतीय खाने की पहचान हमारे मसाले ही है जिससे खाना खुशबूदार बनने के साथ ही स्वादिष्ट भी बनता है । लेकिन हमे यह भी जानना है कि खान-पान एक अहम् हिस्सा है हमारे मोटापे के बढ़ने का आज के समय में जंक फ़ूड JUNK FOOD का प्रचलन काफी तेजी से युवाओ में बढ़ रहा है। जो की हमारे शरीर के लिए बहुत घातक होने के साथ ही हमारे शरीर को अंदर से खोकला कर रहा है । जंक फ़ूड हमारी पाचन शक्ति को कमजोर करता है। यदि खाने में अधिक वसा Fat वाला भोजन करना ,अधिक मीठा खाना , नमक का सेवन अधिक करना , तली भुनी चीजों का सेवन करना , जरुरत से अधिक खाना , मदिरा / शराब का सेवन आदि कारणों से मोटापा बढने की संभावना बहुत बाद जाती है । यदि हम इन पर ध्यान दे तो हमें कई हद तक इस समस्या से छुटकारा मिल जाता है। 

आज हम समय की कमी के चलते कुछ भी खा लेते है जैसे फ्रिज़ में रखा हुआ कुछ दिनों पुराना खाना , डिब्बा बंद खाना ऐसा खाना हमारी सेहत के लिए ठीक है तो जवाब है बिलकुल नहीं । डिब्बा बंद जूस लोग पीना पसंद करते है क्योंकि उसे पीने में ज्यादा मेहनत नहीं करनी पड़ती और वह टेस्टी भी ज्यादा लगता है । क्या आपने सोचा है की उसके मीठेपन का कारण उसमे मिलायी गयी शुगर भी हो सकती है , जो आपकी सेहत के लिए ठीक नहीं HAI यदि इस तरह के जूस को गलती से कोई शुगर का मरीज पि ले तो उसका शुगर बढ़ना निश्चित है । फलों के जूस के बजाय सीधे फल को खाना ज्यादा फायदेमंद होता है क्योकि उसमे फाइबर भी हमे मिलता है ।

3 – व्यायाम :

जिस तरह दिमाग की अच्छी सेहत के लिए निरन्तर शिक्षा लेना जरुरी है उसी तरह शरीर की अच्छी सेहत के लिए अपने दैनिक जीवन में व्यायाम करना अति आवश्यक है। दैनिक जीवन में व्यायाम को न करना मोटापे के बढ़ने का एक प्रमुख कारण है। व्यायाम करने का अर्थ केवल भारी वजन उठाने से नहीं है आप मॉर्निंग व इवनिंग वाक भी कर सकते है इसके साथ आप अपनी क्षमता के अनुसार रनिंग भी कर सकते है। इसके साथ आप कुछ योगासन करके भी मोटापे जैसी समस्या से मुक्ति पा सकते है।

4 – हार्मोनल कारण

मोटापे के बढ़ने के प्रमुख कारणों में हार्मोन भी अहम् भूमिका निभाते है। हार्मोन की वजह से इस तरह की समस्या कई बार देखने को मिलती है।

मोटापे से बचने के उपाय :

मोटापे की समस्या से बचने के लिए आपको कुछ बातो का ध्यान अपने दैनिक जीवन में आवश्यक रूप से देने की आवश्यक्ता है।

  • खान पान पर विशेष ध्यान दे यदि आप का वजन बड़ा हुआ है तो खाने में अधिक नमक, अधिक मीठा , तले भुने का सेवन न करे। 
  • यदि आप पहले से ही मोटे है , तो आप चीनी से बनी हर चीज से परहेज करें । आप मीठे के लिए शहद या गुड़ का इस्तेमाल कर सकते है ।
  • अपनी डाइट को मेंटेन रखे । 
  • प्रतिदिन 8 से 10 गिलास पानी जरूर पियें ।
  • एक दिन में लगभग आठ घंटे की नींद जरूर ले , इससे ज्यादा न सोए ।
  • रोज नियमित रूप से व्यायाम करे हो सके तो मॉर्निंग वाक और योगा करे।
  • सीजनल फलों का सेवन करें ।
  • खाने में सलाद का सेवन जरूर करें क्योंकि इससे आपको अच्छा fiber मिलता है।
  • ब्रेकफास्ट/ नाश्ता जरूर करे ,कभी -कभी दलिया या ओट्स को ब्रेक फ़ास्ट में ले।  
  • मैदे से बनी चीजों का सेवन न करे।  मैदा से बने खाद्य पदार्थ हमारे शरीर के लिए अच्छे नहीं होते वो हमारी आंत (Intestine ) में चिपककर हमारा पाचन खराब कर देते है।  
  • शराब का सेवन तो बिलकुल न करे। 
  • रात को डिनर में कम खाना ले और समय से ले , क्योकि रात को हम खाने के बाद सो जाते है जिससे खाने का डाइजेशन अच्छे से नहीं हो पाता। 
  • खाने में प्रोटीन युक्त खाना खाये। हरी पत्तेदार सब्जियो का सेवन जरूर करे। इनमे पर्याप्त मात्रा में पोषक तत्व मौजूद होते है। 

 मोटापे की वजह से होने वाले रोग :

  • हाई ब्लड प्रेशर (High Blood Pressure)
  • शुगर ( Sugar )
  • किडनी से जुड़ी समस्या  ( kidney problem)
  • हार्ट डिजीज ( Heart Disease)
  • पाचन की समस्या ( digestion )

अन्य पोस्ट पढ़े :


Social Share

Leave a Comment

जानिए रविंद्र जडेजा क्यों हुए वर्ल्ड कप से बाहर लाइगर फिल्म अभिनेत्री अनन्या पांडे फैक्ट मीराबाई चानू ने जीता बर्मिंघम कॉमनवेल्थ गेम्स में स्वर्ण पदक Actress Tara Sutaria Biography, Age, Height, Family, Moveis, Networth भारती और हर्ष पहली बार नजर आए अपने बेबी के साथ जानिए बेबी का नाम बॉलीवुड की हॉट एक्ट्रेस दिशा पाटनी के बारे में जाने