मनु भाकर का जीवन परिचय | Manu Bhaker Biography in Hindi

Social Share

मनु भाकर का जीवन परिचय, जन्म , उम्र , परिवार , भारतीय निशानेबाज , रिकॉर्ड , मेडल [Manu Bhaker Biography in Hindi ] (Indian Shooter, Birth, Age, Family, Education, Record, Medal, Networth)

आज के इस आर्टिकल में हम जानेंगे कि मनु भाकर कौन है और इतनी कम उम्र में उन्होंने इतनी बड़ी कामयाबी कैसे हासिल की । इसके साथी ही हम उनके रिकॉर्ड्स के बारे में भी जानेंगे ।

मनु भाकर Manu Bhaker का जन्म हरियाणा के झज्जर में हुआ था। मनु भारत की एक प्रमुख युवा प्रतिभाशाली महिला निशानेबाज (Shooter) हैं। जिन्होंने अपने मेहनत और लगन से भारत के लिए राष्ट्रीय एवं अंतरराष्ट्रीय स्तर पर कई पदक जीते है। अभी हाल ही में मनु ने पेरू की राजधानी लीमा में चल रहे विश्व चैंपियनशिप निशानेबाजी में दो स्वर्ण पदक अपने नाम की किए ।

मनु भाकर का जीवन परिचय (Manu Bhaker Biography in Hindi)

नाम (Name)मनु भाकर (Manu Bhaker)
जन्म (Born)18 फरवरी 2002
जन्म स्थान (Birth Place)झज्जर ( हरियाणा )
उम्र (Age)20 वर्ष ( 2022 )
पिता (Father’s Name)राम किशन भाकर
माता (Mother’s Name)सुमेधा भाकर
भाई (Brother)अखिल भाकर
पेशा (Profession)भारतीय निशानेबाज ( Shooter )
प्रतियोगिता (Event)10 मीटर एयर पिस्टल
25 मीटर एयर पिस्टल
हाइट (Height)1.56 मीटर
वजन (Weight)58 kg
बालों का रंग काला
आंखों का रंग काला
कोच (Coach)अनिल जाखड़ , जसपाल राणा
धर्म (Religion)हिन्दू
राष्ट्रीयता (Nationality)भारतीय
वैवाहिक स्थिति (Marital Status)अविवाहित
पुरस्कार (Award)अर्जुन पुरस्कार (2020)

मनु भाकर का जन्म एवं परिवार (Manu Bhaker Birth And Family)

मनु भाकर का जन्म हरियाणा के झज्जर जिले में स्थित गोरिया गांव में 18 फरवरी 2002 को हुआ था । इनके पिता का नाम रामकिशन भाकर और माता का नाम सुमेधा भाकर है। इनके पिता एक मरीन इंजीनियर हैं और उनकी माता एक स्कूल में प्रिंसिपल है । परिवार में इनके आलावा इनके एक छोटे भाई भी है जिनका नाम अखिल भाकर है । इनका पूरा परिवार हरियाणा राज्य से ही ताल्लुक रखता है और यहीं पर इनका घर भी मौजूद है ।

इसके अलावा मनु ने अपनी पढ़ाई हरियाणा के झज्जर स्थित यूनिवर्सल पब्लिक सीनियर सेकेंडरी स्कूल से की जहां से इन्होंने 12वीं तक की पढ़ाई पूरी की।

प्रारंभिक जीवन (Early Life)

मनु बचपन से ही खेलों के प्रति बहुत ज्यादा सक्रिय रही है । इन्होंने बचपन में निशानेबाजी के साथ-साथ मुक्केबाजी , एथलेटिक्स , टेनिस , स्केटिंग और जुडो कराटे जैसे खेलों को भी खेला है । मनु की खेलों में अधिक रुचि होने के कारण परिवार का इन्हें भरपूर सहयोग मिला ।

मनु भाकर का करियर (Manu Bhaker Carrer)

मनु भाकर ने वर्ष 2017 में केरल में आयोजित नेशनल चैंपियनशिप में निशानेबाजी की प्रतियोगिता में नौ स्वर्ण पदक जीतकर एक नया राष्ट्रीय रिकॉर्ड बनाया था । वर्ष 2017 में ही मनु ने एशियाई जूनियर चैंपियनशिप में रजत पदक जीतकर देश का नाम रोशन किया । 2018 में ही अंतरराष्ट्रीय स्पोर्ट्स शूटिंग वर्ल्ड कप का आयोजन मैक्सिको के गुआदालाजरा में हुआ था । जिसमें मनु ने बेहतरीन प्रदर्शन करते हुए 10 मीटर एयर पिस्टल के फाइनल में दो बार के चैंपियन अलेजांद्रा ज्वाला को पराजित किया और इस जीत से वह वर्ल्ड कप में गोल्ड मेडल जीतने वाली सबसे कम उम्र की भारतीय निशानेबाज बन गई थी ।

मनु ने 2018 में आईएसएसएफ (इंटरनेशनल शूटिंग स्पोर्ट फेडरेशन) वर्ल्ड कप में भारत का प्रतिनिधित्व किया था और इस प्रतियोगिता में अपनी प्रतिभा का लोहा मनवाते हुए मनु ने दो गोल्ड मेडल जीते । इसके अलावा मनु भाकर ने 2018 में 16 वर्ष की आयु में ही राष्ट्रमंडल खेलों में महिलाओं की 10 मीटर एयर पिस्टल स्पर्धा में गोल्ड मेडल जीता । मई 2019 में मनु ने म्यूनिख में आयोजित आईएसएसएफ विश्व कप मैं चौथे स्थान पर रहने के साथ ही 10 मीटर एयर पिस्टल स्पर्धा में टोक्यो ओलंपिक 2020 के लिए क्वालीफाई किया था ।

मनु भाकर ने आईएसएसएफ जूनियर विश्व चैंपियनशिप 2021 में जीता स्वर्ण पदक

अक्टूबर 2021 में पेरू की राजधानी लीमा में जूनियर विश्व चैंपियनशिप निशानेबाजी में भारत ने शानदार प्रदर्शन किया । जिसमें भारत की युवा निशानेबाज मनु भाकर ने अपनी स्वर्णिम हैट्रिक पूरी की । भाकर ने सरबजोत सिंह के साथ मिलकर मिक्स्ड टीम स्पर्धा में स्वर्ण पदक जीता। इसके अलावा उन्होंने रिदम सांगवान और शिखा नरवाल के साथ मिलकर 10 मीटर एयर पिस्टल महिला टीम स्पर्धा में स्वर्ण पदक जीते।

टोक्यो ओलंपिक 2020-21 में मनु भाकर का प्रदर्शन

भारतीय निशानेबाज मनु भाकर के टोक्यो ओलंपिक मैं प्रदर्शन की बात करें तो भाकर ने टोक्यो ओलंपिक में निशानेबाजी प्रतियोगिता की महिला 25 मीटर पिस्टल क्वालिफिकेशन में वह पांचवें स्थान पर रही । इसी के साथ वह फाइनल में जगह बनाने में नाकामयाब हुई । इसके अलावा उन्होंने महिलाओं की 10 मीटर एयर पिस्टल में भी भाग लिया था , इसमें भी उनका प्रदर्शन अच्छा नहीं रहा और वह बाहर हो गई । इस तरह मनु का टोक्यो ओलंपिक में कुछ खास प्रदर्शन नहीं रहा और बिना किसी मेडल के उन्हें भारत लौटना पड़ा ।

मनु भाकर रिकॉर्ड , मेडल (Manu Bhaker Record, Medal )
खेलप्रतियोगिता
(Event)
स्थान
(Place)
पदक
(Medal)
आईएसएसएफ
विश्व कप
10 मीटर एयर
पिस्टल
गुआदालाजरा (मैक्सिको)
(2018)
स्वर्ण
आईएसएसएफ
विश्व कप
10 मीटर एयर
पिस्टल मिक्स्ड
टीम
गुआदालाजरा (मैक्सिको)
(2018)
स्वर्ण
राष्ट्रमंडल खेल
(Commonwealth
Game)
10 मीटर एयर
पिस्टल
गोल्ड कोस्ट(ऑस्ट्रेलिया )
(2018)
स्वर्ण
युवा ओलंपिक
खेल
10 मीटर एयर
पिस्टल
ब्यूनस आयर्स
(2018)
स्वर्ण
युवा ओलंपिक
खेल
10 मीटर एयर
पिस्टल मिक्स्ड
टीम
ब्यूनस आयर्स
(2018)
रजत

मनु भाकर ने जीता आईएसएसएफ प्रेसिडेंट्स कप 2021 में गोल्ड मेडल

मनु भाकर और मौजूदा ओलंपिक चैंपियन ईरान के जावेद फोरोगी ( Javad Foroubghi ) ने साथ मिलकर आईएसएसएफ प्रेसिडेंटस कप ने गोल्ड मेडल अपने नाम किया। भारत और ईरान की इस जोड़ी ने 10 मीटर एयर पिस्टल मिक्स टीम वर्ग में फ्रांस के लामोले और रूस के चेर्नोसोव की जोड़ी 16-8 से हराकर स्वर्ण पदक अपने नाम किया।

मनु भाकर इंस्टाग्राम (Manu Bhaker Instagram)

FAQ :
Q : मनु भाकर किस खेल से संबंधित है ?

Ans : निशानेबाजी (Shooting)

Q : मनु भाकर की उम्र कितनी है ?

Ans : 20 वर्ष (2022)

Q : मनु भाकर के भाई का नाम क्या है ?

Ans : अखिल भाकर

Q : मनु भाकर कहां की रहने वाली है ?

Ans : झज्जर ( हरियाणा )

अन्य पोस्ट पढ़े :


Social Share

Leave a Comment

T20 में शतक जड़ने वाले भारतीय बल्लेबाज की लिस्ट गिल ने की ताबड़तोड़ बैटिंग कीवीयो के खिलाफ लगाया शतक भारत ने जीता अंडर-19 क्रिकेट महिला विश्व कप ICC के वर्ष के सर्वश्रेष्ठ T20 क्रिकेटर बने सूर्यकुमार भारतीय क्रिकेटर जिन्होंने बॉलीवुड अभिनेत्रियों से की शादी केएल राहुल और अथिया शेट्टी आज करेंगे शादी वनडे में दोहरा शतक लगाने वाले भारतीय खिलाड़ी Shubman Gill ने लगाया पहला एकदिवसीय दोहरा शतक