मनीष नरवाल का जीवन परिचय, उम्र, हाइट, पदक, टोक्यो पैरालंपिक 2020 स्वर्ण पदक विजेता |Manish Narwal Biography In Hindi

Social Share

मनीष नरवाल का जीवन परिचय, उम्र, हाइट, पदक, टोक्यो पैरालंपिक 2020 स्वर्ण पदक विजेता [ Manish Narwal Biography In Hindi ] (Indian Paralympic Shooter, Tokyo Paralympic 2020 Gold Medal winner, Family ,Age, State, Birth place, Hometown)

भारत के 19 वर्षीय युवा मनीष नरवाल एक पैरा पिस्टल खिलाड़ी है । मनीष ने टोक्यो पैरालंपिक खेलों में निशानेबाजी की P4 मिक्स 50 मीटर पिस्टल की SH1 स्पर्धा में गोल्ड मेडल जीता उनके इस स्वर्ण पदक से भारत ने टोक्यो पैरालंपिक खेलों में अपना तीसरा स्वर्ण पदक जीतने में कामयाबी हासिल की।

मनीष की इस उपलब्धि पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी ने उन्हें स्वयं बधाई दी और Twitter पर सन्देश देते हुए कहा की मनीष नरवाल ने टोक्यो पैरालंपिक में शानदार प्रदर्शन करते हुए महान उपलब्धि हासिल की है ,उनका स्वर्ण पदक भारतीय खेल इतिहास का एक ऐतिहासिक क्षण है और अंत में उन्होंने मनीष को आगामी भविष्य के लिए शुभकामनायें दी ।  

मनीष नरवाल का जीवन परिचय

नाम (Name) मनीष नरवाल (Manish Narwal)
जन्म (Birth) 17 अक्टूबर 2001
जन्म स्थान (Birth Place) कथूरा गांव सोनीपत ( हरियाणा )
उम्र (Age) 19 वर्ष
पिता (Father’s Name) दिलबाग सिंह
बहन (Mother’s Name) शिखा , तमन्ना
मुँह बोली बहनें साक्षी , कनिष्का
भाई (Brother) शिवा नरवाल
वैवाहिक स्थिति (Marital Status) अविवाहित
पेशा (Profession) पैरा निशानेबाज खिलाड़ी
कोच (Coach) जय प्रकाश नौटियाल , सुभाष राणा
स्पर्धा (Event) Air Pistol SH1
वर्ल्ड रैंकिंग (World Ranking) 4 th
वजन (Weight) 55 kg
कद (Height) 5 fit 9 inch
जाति (Caste) जाट
धर्म (Religion) हिन्दू
राष्ट्रीयता (Nationality) भारतीय
टोक्यो पैरालंपिक 2020 पदक 50 मीटर पिस्टल SH1 स्पर्धा में गोल्ड मेडल
पुरस्कार (Awards) अर्जुन पुरस्कार

मनीष नरवाल का जन्म एवं परिवार (Manish Narwal Family)

मनीष का जन्म 17 अक्टूबर 2001 को कथूरा गांव सोनीपत ( हरियाणा ) में दिलबाग सिंह के घर हुआ था । इनके पिता एक पहलवान थे । मनीष को जन्म से ही दायें हाथ में समस्या थी , लेकिन इसकी परवाह न करते हुए उन्होंने अपनी कमजोरी को ताकत बना लिया । मनीष ने अपने अडिग इरादों से पैरालम्पिक में शानदार प्रदर्शन करते हुए गोल्ड मेडल जीतने के साथ ही पूरे देश का दिल उन्होंने जीत लिया ।

मनीष की चार बहने शिखा नरवाल ,तमन्ना ,साक्षी ,कनिष्का और एक छोटा भाई शिवा नरवाल है । मनीष की इस सफलता के बाद उनकी बहन शिखा और भाई शिवा भी अपनी पहचान बनाने की तैयारी कर रहे है दोनों ने अपनी प्रतिभा का लोहा अंतरराष्ट्रीय स्तर पर मनवा चुके है । शिखा ने अभी हाल ही में हुई एशियन चैंपियनशिप में स्वर्ण पदक जीता है ।

मनीष नरवाल का करियर :

  • मनीष नरवाल ने अपनी पिस्टल शूटिंग की शुरुवात 2016 में हरियाणा के फरीदाबाद से की थी । मनीष ने अपने खेल की बारीकियों को सीखते हुए यहाँ पर उन्होंने कई राष्ट्रीय और अन्तर्राष्ट्रीय पदक जीते ।
  • मनीष ने 2017 में बैंकॉक विश्व कप में P1 एयर पिस्टल की SH1 स्पर्धा में स्वर्ण पदक जीता । इसके बाद मनीष ने पीछे मुड़कर नहीं देखा और 2018 में जाकर्ता में आयोजित एशियाई खेलों में 50 मीटर व 10 मीटर शूटिंग स्पर्धा में स्वर्ण पदक और कांस्य पदक जीता।
  • 2019 सिडनी विश्व चैंपियनशिप में तीन कांस्य पदक जीते ।
  • जापान में आयोजित टोक्यो पैरालम्पिक 2020 में मनीष ने स्वर्ण पदक जीता ।

मनीष नरवाल के कोच (Manish Narwal Coach)

मनीष की प्रतिभा को उनके प्रारंभिक कोच जय प्रकाश नौटियाल ने पहचाना और उन्हें शूटिंग की ट्रेनिंग दी । इसके बाद मनीष ने सुभाष राणा से भी कोचिंग ली और उनके मार्गदर्शन से पैरालंपिक में गोल्ड मेडल जीतने का सफर तय किया ।

मनीष नरवाल का टोक्यो पैरालंपिक 2020 में प्रदर्शन :

मनीष ने टोक्यो पैरालंपिक में शानदार प्रदर्शन करते हुए गोल्ड मेडल जीतने में कामयाबी हासिल की । मनीष ने निशानेबाजी Shotting की P4 मिक्स्ड 50 मीटर पिस्टल SH1 स्पर्धा के फाइनल में 218.2 का स्कोर करते हुए स्वर्ण पदक अपने नाम किया । मनीष ने मात्र 19 वर्ष की आयु में यह कारनामा करते हुए इतिहास रच दिया ।

इस स्पर्धा में दूसरे स्थान पर भी भारतीय एथलीट सिंहराज अधाना रहे जिन्होंने 216.7 का स्कोर करते हुए रजत पदक अपने नाम किया । मनीष की बहनों ने उनसे टोक्यो पैरालंपिक में जाने से पहले पदक जीतकर लाने का वचन लिया था और उन्हें राखी बांधकर शुभकामनायें दी थी । मनीष ने भी राखी का मान रखते हुए टोक्यो पैरालंपिक में स्वर्ण पदक जीतकर उन्हें उपहार दिया और देश का मान बढ़ाया ।

पुरस्कार Awards :

  • मनीष के शानदार प्रदर्शन के लिए वर्ष 2020 में उन्हें अर्जुन पुरस्कार से सम्मनित किया गया ।
  • भीम अवार्ड (हरियाणा सरकार)

मनीष नरवाल को अर्जुन अवार्ड प्रदान करते महामहिम राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद

FAQ :

Q : मनीष नरवाल का जन्म स्थान कहाँ है ?

ANS : सोनीपत ( हरियाणा )

Q : मनीष नरवाल का गृहनगर कहां है ?

ANS : कथूरा गांव सोनीपत ( हरियाणा )

Q : मनीष नरवाल किस राज्य के हैं ?

ANS : हरियाणा

अन्य पोस्ट पढ़े :

1 – भारतीय पैरा शूटर सिंहराज अधाना का जीवन परिचय  

2 – मनप्रीत सिंह का जीवन परिचय

3 – देवेंद्र झाझरिया का जीवन परिचय

4 – भवानी देवी का जीवन परिचय


Social Share

Leave a Comment

जानिए रविंद्र जडेजा क्यों हुए वर्ल्ड कप से बाहर लाइगर फिल्म अभिनेत्री अनन्या पांडे फैक्ट मीराबाई चानू ने जीता बर्मिंघम कॉमनवेल्थ गेम्स में स्वर्ण पदक Actress Tara Sutaria Biography, Age, Height, Family, Moveis, Networth भारती और हर्ष पहली बार नजर आए अपने बेबी के साथ जानिए बेबी का नाम बॉलीवुड की हॉट एक्ट्रेस दिशा पाटनी के बारे में जाने