मनिका बत्रा का जीवन परिचय | Manika Batra Biography in Hindi

Social Share

Manika Batra Biography in Hindi,Table Tennis Player, Age, School, Education, Height, Weight, Coach, Medal, Record, Award [ मनिका बत्रा का जीवन परिचय] (पदक, टेबल टेनिस खिलाड़ी, उम्र, स्कूल, शिक्षा, ऊंचाई, वजन, कोच, रिकॉर्ड, पुरस्कार )

मनिका बत्रा भारत की स्टार युवा टेबल टेनिस (Table Tenis) खिलाड़ी है । मनिका ने बचपन से ही इस खेल को खेलना शुरु कर दिया था । मनिका को टेबल टेनिस का माहौल घर पर ही मिला क्योंकि उनके बड़े भाई और बहन दोनों ही टेबल टेनिस के बेहतरीन खिलाड़ी है । मनिका को अपने बड़े भाई और बहन से बहुत सहयोग मिला ।

परिवार के मिले सहयोग से मनिका ने स्टेट लेवल में अंडर 8 के एक टूर्नामेंट को जीता, इसके बाद उन्होंने पीछे मुड़कर नहीं देखा और खेल की बारीकियों को सीखने के लिए कोच संदीप गुप्ता से ट्रेनिंग लेने का निर्णय लिया। जिन्होंने मनिका को हंसराज मॉडल स्कूल में प्रवेश लेने की सलाह दी क्योंकि इस स्कूल में मनिका को टेबल टेनिस खेलने की सुविधा थी।

मनिका बत्रा का जीवन परिचय

manika batra indian tabel tenis player
मनिका बत्रा भारतीय टेबल टेनिस खिलाड़ी इमेज क्रेडिट : सोशल मीडिया
नाम (Name) मनिका बत्रा (Manika Batra)
जन्म (Birth) 15 जून 1995
जन्म स्थान दिल्ली (भारत)
उम्र (Age) 27 वर्ष
माता (Mother) सुषमा बत्रा
पिता (Father) गिरीश बत्रा
भाई (Brother) साहिल बत्रा
बहन (Sister) आँचल बत्रा
पेशा (Profession) टेबल टेनिस खिलाड़ी
कद (Height) 1.83 m
वजन (Weight) 66 kg
स्कूल (School) हंसराज मॉडल स्कूल, दिल्ली
कॉलेज (College) जीसस एंड मैरी स्कूल, नई दिल्ली
वैवाहिक स्थिति (Marital Status) अविवाहित
धर्म (Religion) हिंदू
राष्ट्रीयता (Nationality) भारतीय
कोच (Coach) संदीप गुप्ता
वर्ल्ड रैंकिंग (Ranking) 44
पुरस्कार (Awards) अर्जुन अवॉर्ड (2018)

मनिका बत्रा जन्म एवं परिवार (Manika Batra Family)

मनिका का जन्म 15 जून 1995 को दिल्ली में हुआ था । इनके पिता का नाम गिरीश बत्रा और माता का नाम सुषमा बत्रा है । इनका परिवार दिल्ली के नारायण विहार में रहता है ,तीन भाई बहनों में मनिका सबसे छोटी है । मनिका के बड़े भाई का नाम साहिल और बहन का नाम आँचल है ये दोनों भी टेबल टेनिस के खिलाड़ी है ।

मनिका बत्रा शिक्षा (Manika Batra Education)

मनिका खेल के साथ पढ़ाई में अव्वल रही , इन्होने अपनी प्रारंभिक पढ़ाई हंसराज मॉडल स्कूल से की । इसके आगे की पढ़ाई इन्होने जीसस एंड मैरी स्कूल नई दिल्ली से की ।

मनिका बत्रा करियर (Manika Batra Carrer)

मनिका ने वर्ष 2011 में चिली ओपन के अंडर 21 प्रतियोगिता में रजत पदक जितने में कामयाबी हासिल की । इसके बाद उन्हें 2014 में हुए राष्ट्रमंडल खेल और एशियाई खेलों में भारत का प्रतिनिधित्व करने का मौका मिला । यहाँ उन्होंने अच्छा प्रदर्शन किया लेकिन पदक जीतने में नाकामयाब रही । इसके बाद 2015 में राष्ट्रमंडल टेबल टेनिस चैंपियनशिप में मनिका ने तीन पदक जीते , जिसमें एक रजत महिला टीम स्पर्धा में , दूसरा रजत महिला युगल स्पर्धा में और एक कांस्य पदक उन्होंने महिला एकल स्पर्धा में जीता ।

इसके बाद वर्ष 2016 में दक्षिण एशियाई खेलों की विभिन्न स्पर्धाओं में मनिका बत्रा ने तीन स्वर्ण पदक अपने नाम किए। 2016 ग्रीष्मकालीन ओलंपिक के लिए मोनिका ने क्वालीफाई किया था। लेकिन इस ओलंपिक में पोलैंड की खिलाड़ी के हाथों हार कर वह पहले दौर में ही बाहर हो गई थी।

राष्ट्रमंडल खेल 2018 गोल्डकोस्ट ऑस्ट्रेलिया में आयोजित हुए । मनिका बत्रा के नेतृत्व में भारतीय महिला टीम ने यहाँ शानदार प्रदर्शन किया और गोल्ड मेडल जीतने में कामयाबी हासिल की । मनिका ने गोल्डकोस्ट राष्ट्रमंडल खेलो में इतिहास रचते हुए सिंगापुर की यू मेंग्यू को हराकर पहली बार भारत के लिए टेबल टेनिस की महिला एकल स्पर्धा में स्वर्ण पदक जीता । इसके अलावा मनिका ने अलग -अलग स्पर्द्धाओं में रजत और कांस्य पदक भी जीते ।

राष्ट्रमंडल खेल 2018 गोल्डकोस्ट
वर्ष आयोजन स्थल पदक स्पर्धा
2018 गोल्डकोस्ट ( ऑस्ट्रेलिया ) स्वर्ण महिला टीम
2018 गोल्डकोस्ट ( ऑस्ट्रेलिया ) स्वर्ण महिला एकल
2018 गोल्डकोस्ट ( ऑस्ट्रेलिया ) रजत महिला युगल
2018 गोल्डकोस्ट ( ऑस्ट्रेलिया ) कांस्य मिश्रित युगल

टोक्यो ओलंपिक 2020 में मनिका का प्रदर्शन (Tokyo Olympic)

मनिका बत्रा ने टोक्यो ओलंपिक में शुरुआती दौर में बेहतर प्रदर्शन किया और अपने दूसरे मुकाबले में यूक्रेन की मार्गरेटा सोसका को हराकर महिला सिंगल्स इवेंट में दूसरे दौर में जगह बनाई । इसके बाद मनिका का मुकाबला विश्व रैंकिंग में 16वीं वरीयता प्राप्त ऑस्ट्रिया की सूफिया के साथ था , जिसमें मनिका सोफिया से 11-8 ,11-2 , 11-5 ,11-7 से हराकर ओलंपिक से बाहर हो गई ।

मनिका बत्रा से जुड़ा विवाद

मनिका टोक्यो ओलंपिक में बिना कोच के ही भाग लेने के लिए टोक्यो पहुंच गयी थी । मनिका ने अपने राष्ट्रीय कोच सौम्यदीप रॉय पर मैच फिक्सिंग करने का आरोप लगाया था । मनिका ने बताया की ओलंपिक क्वालीफायर मैचों के दौरान सौम्यदीप राय ने उनसे जानबूझकर एक मैच हारने के लिए कहा और इसी वजह से उन्होंने टोक्यो ओलंपिक में उनकी मदद लेने से इंकार कर दिया था । इस पूरे विवाद की जांच के लिए TTFI ( भारतीय टेबल टेनिस महासंघ ) ने एक समिति का गठन किया है ।

मनिका बत्रा बनी ब्रांड एंबेसडर

मनिका को दिग्गज स्पोर्ट्स सामान बनाने वाली कंपनी एडिडास (ADIDAS) ने अपना ब्रांड एंबेसडर बना लिया है।

मनिका बत्रा ने जीता एशियाई कप में पदक

मनिका ने आइटीटीएफ एशियाई कप में दुनिया की छठे नंबर की खिलाड़ी जापान की हिना हायाता को हराकर कांस्य पदक जीता। इस पदक को जीतने के साथ ही मनिका एशिया कप में पदक जीतने वाली पहली भारतीय महिला टेबल टेनिस खिलाड़ी बनी।

सोशल मीडिया (Social Media)

FAQ :

Q : मोनिका का जन्म कब हुआ था ?

ANS : 15 जून 1995 ( दिल्ली )

Q : मोनिका के पिता नाम क्या है ?

ANS : गिरीश बत्रा

Q : मनिका बत्रा कौन सा खेल खेलती है ?

ANS : टेबल टेनिस Table Tenis

Q : मनिका बत्रा की उम्र कितनी है ?

ANS : 27 वर्ष

Q : मनिका बत्रा की हाइट कितनी है ?

ANS : 1.83 मीटर / 6 फीट

अन्य पोस्ट पढ़े :


Social Share

Leave a Comment

वर्ल्ड कप में चमका सूर्या का बल्ला भारत पहुंचा सेमीफाइनल में रिचा चड्ढा और अली फजल ने किया वेडिंग सेलिब्रेशन जानिए रविंद्र जडेजा क्यों हुए वर्ल्ड कप से बाहर लाइगर फिल्म अभिनेत्री अनन्या पांडे फैक्ट मीराबाई चानू ने जीता बर्मिंघम कॉमनवेल्थ गेम्स में स्वर्ण पदक तारा सूतारिया बायोग्राफी हाइट मूवी भारती और हर्ष पहली बार नजर आए अपने बेबी के साथ जानिए बेबी का नाम बॉलीवुड की हॉट एक्ट्रेस दिशा पाटनी के बारे में जाने