भूमी पेडनेकर का जीवन परिचय, अभिनेत्री, उम्र, परिवार, हस्बैंड, मूवीस, नेटवर्थ | Bhumi Pednekar Biography In Hindi

Social Share

भूमी पेडनेकर का जीवन परिचय, अभिनेत्री, उम्र, परिवार, हस्बैंड, मूवीस, नेटवर्थ, बॉयफ्रेंड, आने वाली मूवी, वेब सीरीज, सैलरी, फिल्मी करियर, माता, पिता, भाई, बहन, हाइट, जाति, शिक्षा, अवॉर्ड्स, कार कलेक्शन, इनकम, टि्वटर, इंस्टाग्राम, ओल्ड फोटो [Bhumi Pednekar Biography In Hindi] (Actress, Age, Family, Husband, Movies, Net Worth, Boyfriend, Upcoming Movie, Web Series, Salary, Film Career, Mother, Father, Brother, Sister, Height, Caste, Education, Awards, Car Collection, Income, Twitter, Instagram, old photo)

भूमि पेडनेकर एक भारतीय अभिनेत्री हैं जो हिंदी फिल्मों में दिखाई देती हैं। यशराज फिल्म्स में छह साल तक सहायक कास्टिंग निर्देशक के रूप में काम करने के बाद उन्होंने कंपनी की रोमांटिक कॉमेडी ”दम लगा के हईशा (2015)” में एक अधिक वजन वाली दुल्हन के रूप में अपनी शुरुआत की। जिसने उन्हें सर्वश्रेष्ठ महिला पदार्पण के लिए फिल्मफेयर पुरस्कार दिलाया।

पेडनेकर ने कॉमेडी-ड्रामा ‘‘टॉयलेट: एक प्रेम कथा” (2017), ”शुभ मंगल सावधान (2017)”, ”बाला (2019)” और ”पति पत्नी और वो (2019)” में छोटे शहर की महिलाओं की भूमिका निभाकर प्रमुखता से उभरी। ”सांड की आंख (2019)” में सेप्टुजेनेरियन शार्पशूटर चंद्रो तोमर की भूमिका के लिए उन्होंने सर्वश्रेष्ठ अभिनेत्री का फिल्मफेयर क्रिटिक्स अवार्ड जीता।

भूमी पेडनेकर का जीवन परिचय

Contents hide

(Bhumi Pednekar Biography In Hindi)

Bhumi Pednekar 2
Bhumi Pednekar image credit : instagram
नाम (Name)भूमी पेडनेकर (Bhumi Pednekar)
जन्म (Birth)18 जुलाई 1989
जन्म स्थान (Birth Place)मुंबई, महाराष्ट्र, भारत
गृहनगर (Home Town)मुंबई, महाराष्ट्र, भारत
उम्र (Age)33 वर्ष
पेशा (Occupation)मॉडल, अभिनेत्री
हाइट (Height)1.57 मी
वेट (Weight)60 kg
स्कूल (School)आर्य विद्या मंदिर स्कूल जूहू मुंबई
शैक्षिक योग्यता
(Educational Qualification)
बैचलर ऑफ कॉमर्स
डेब्यु फिल्म (Debut Film)दम लगा के हईशा (2015)
वैवाहिक स्थितिअविवाहित
धर्म (Religion)हिंदू
कास्ट (cast)ज्ञात नहीं
राष्ट्रीयता (Nationality)भारतीय
कार कलेक्शन (Car Collection) मर्सिडीज-बेंज S350d, लक्जरी सेडान,
ऑडी Q7, BMW 730Ld, रेंज रोवर

भूमी पेडनेकर का परिवार (Bhumi Pednekar’s family)

पिता (Father’s Name)सतीश पेडनेकर
माता (Mother’s Name)सुमित्रा हुड्डा पेडनेकर
बहन (Sister)समीक्षा पेडनेकर
भाई (Brother)ज्ञात नहीं
हसबैंड (Husband)अभी विवाह नहीं हुआ
बॉयफ्रेंड (Boyfriend) ज्ञात नहीं

भूमी पेडनेकर का जन्म, परिवार, शिक्षा

भूमी पेडनेकर का जन्म 18 जुलाई 1989 को मुंबई में हुआ था। वह कोंकणी और हरियाणवी वंश की है।

उनके पिता सतीश महाराष्ट्र के पूर्व गृह और श्रम मंत्री थे और उनकी माता सुमित्रा मुंह के कैंसर से अपने पति की मृत्यु के बाद एक तंबाकू विरोधी कार्यकर्ता के रूप में काम करती थीं। इनकी बहन का नाम समीक्षा पेडनेकर है।

इन्होने अपनी स्कूली शिक्षा जुहू के आर्य विद्या मंदिर से की। 15 साल की उम्र में उनके माता-पिता ने उन्हें व्हिस्लिंग वुड्स इंटरनेशनल में अभिनय का अध्ययन कराने के लिए उनके लिए एक अध्ययन ऋण लिया। लेकिन कम उपस्थिति के कारण उन्हें निष्कासित कर दिया गया। डेढ़ साल के भीतर वह एक सहायक फिल्म निर्देशक के रूप में यश राज फिल्म्स में शामिल हो गईं और ऋण का भुगतान कर दिया।

Bhumi Pednekar with mother and sister
भूमि पेडनेकर अपनी माता और बहन समीक्षा के साथ इमेज क्रेडिट : इस्टाग्राम

भूमी पेडनेकर का फिल्म करियर

पेडनेकर के अभिनय की शुरुआत यश राज फिल्म्स द्वारा निर्मित और शरत कटारिया द्वारा निर्देशित रोमांटिक कॉमेडी ”दम लगा के हईशा (2015)” में आयुष्मान खुराना की अधिक वजन वाली पत्नी के रूप में हुई थी। दम लगा के हईशा ने हिंदी में सर्वश्रेष्ठ फीचर फिल्म के लिए राष्ट्रीय फिल्म पुरस्कार जीता और पेडनेकर को सर्वश्रेष्ठ महिला पदार्पण के लिए फिल्मफेयर पुरस्कार मिला। उस वर्ष उन्हें वाई-फ़िल्म्स की चार भागों वाली मिनी वेब सीरीज़ ”मैन्स वर्ल्ड” में चित्रित किया गया था।

पेडनेकर को ग्रामीण भारत में एक युवा महिला के रूप में ”टॉयलेट: एक प्रेम कथा (2017)” में लिया गया। जिसमे अक्षय कुमार भी थे। दुनिया भर में ₹3 बिलियन से अधिक की कमाई के साथ यह वर्ष की सबसे अधिक कमाई करने वाली हिंदी फिल्मों में से एक और पेडनेकर की सबसे बड़ी कमाई करने वाली फिल्म के रूप में उभरी।

उसके बाद ”शुभ मंगल सावधान” में आयुष्मान खुराना के साथ काम किया। इस फिल्म ने पेडनेकर को सर्वश्रेष्ठ अभिनेत्री के लिए फिल्मफेयर पुरस्कार के लिए अपना पहला नामांकन दिलाया। शुभ मंगल सावधान ने दुनिया भर में ₹700 मिलियन की कमाई की। नेटफ्लिक्स एंथोलॉजी फिल्म ”लस्ट स्टोरीज” में जोया अख्तर के सेगमेंट ने पेडनेकर की 2018 की एकमात्र स्क्रीन उपस्थिति को चिह्नित किया।

”सोनचिरैया” पेडनेकर की 2019 की पहली रिलीज़ थी। उन्होंने सुशांत सिंह राजपूत और मनोज बाजपेयी के साथ ग्रामीण चंबल में एक युवा गृहिणी की भूमिका निभाई। उन्होंने अगली बार तुषार हीरानंदानी की जीवनी फिल्म ”सांड की आंख” में सेप्टुजेनेरियन शार्पशूटर चंद्रो तोमर के रूप में अभिनय किया। जिसमें तापसी पन्नू के साथ उनकी भाभी प्रकाशी तोमर की भूमिका निभाई। दोनों अभिनेत्रियों को संयुक्त रूप से सर्वश्रेष्ठ अभिनेत्री के लिए स्क्रीन अवार्ड और फिल्मफेयर क्रिटिक्स अवार्ड से सम्मानित किया गया।

पेडनेकर ने ”बाला” और ”पति पत्नी और वो” (2019) में अभिनय किया। ”पति पत्नी और वो” में कार्तिक आर्यन और अनन्या पांडे की सह-अभिनीत ने उन्हें एक गृहिणी के रूप में एक पति के साथ चित्रित किया। इन दोनों फिल्मो ने दुनिया भर में ₹1 बिलियन से अधिक की कमाई की।

इनकी फिल्म ”डॉली किट्टी और वो चमकते सितारे” को 2019 में 24 वें बुसान अंतर्राष्ट्रीय फिल्म समारोह में प्रदर्शित किया गया और बाद में 2020 में नेटफ्लिक्स पर रिलीज़ किया गया। इसमें दोनों अभिनेत्रियों को सर्वश्रेष्ठ अभिनेत्री के फिल्मफेयर क्रिटिक्स अवार्ड के लिए नामांकन प्राप्त हुआ। इसके बाद उन्होंने कॉमेडी-ड्रामा ”शुभ मंगल ज्यादा सावधान” और हॉरर फिल्म ”भूत – पार्ट वन: द हॉन्टेड शिप” में संक्षिप्त भूमिकाएँ निभाईं। उसी वर्ष पेडनेकर ने डरावनी फिल्म ”भागमथी” के रीमेक में अभिनय किया।

पेडनेकर ने राजकुमार राव के साथ कॉमेडी-ड्रामा ”बधाई दो (2022)” में एक लैवेंडर विवाह में समलैंगिक व्यक्तियों के रूप में अभिनय किया। वह आनंद एल राय की पारिवारिक फिल्म ”रक्षा बंधन” में अक्षय कुमार के साथ काम कर चुकी है।

पेडनेकर अब शशांक खेतान की कॉमेडी ”गोविंदा नाम मेरा” में विक्की कौशल और कियारा आडवाणी के सह-कलाकार होंगे। वे अनुभव सिन्हा की थ्रिलर ”भेड़” में राजकुमार राव के साथ फिर से काम करेंगी। इसके अतिरिक्त वह थ्रिलर ”भाक्षक” में एक पुलिस अधिकारी की भूमिका निभाएंगी और थ्रिलर ”द लेडी किलर” में अर्जुन कपूर के साथ अभिनय करेंगी।

भूमी पेडनेकर अन्य तथ्य

  • उन्हें फोर्ब्स इंडिया द्वारा 2018 की 30 अंडर 30 सूची में चित्रित किया गया था।
  • 2019 में पेडनेकर ने पर्यावरण संरक्षण और ग्लोबल वार्मिंग पर जागरूकता बढ़ाने के लिए क्लाइमेट वॉरियर नाम से एक अभियान शुरू किया।
  • 2020 में उन्होंने एमटीवी इंडिया के साथ उनके निशेद अभियान के लिए टीम बनाई जिसका उद्देश्य युवाओं में प्रजनन स्वास्थ्य सहित स्वास्थ्य के मुद्दों के बारे में जागरूकता पैदा करना है।
  • पेडनेकर को द टाइम्स ऑफ इंडिया की 2019 में सबसे वांछनीय महिलाओं की सूची में 40 वें स्थान पर और 2020 में 39 वें स्थान पर रखा गया था।

भूमी पेडनेकर मूवीज,आने वाली मूवी

(Bhumi Pednekar Movies)

वर्षफिल्म भूमिका
2015दम लगा के हईशासंध्या वर्मा
2017 टॉयलेट: एक प्रेम कथा जया जोशी
2017शुभ मंगल सावधान सुगंधा जोशी
2018 लस्ट स्टोरी सुधा माहेश्वरी
2019सोनचिरैया इंदुमती तोमारो
2019सांड की आंख चंद्रो दादी
2019बाला लतिका
2019पति पत्नी और वो वेदिका
2020शुभ मंगल ज्यादा सावधान देविका भट्ट
2020भूत सपना प्रकाशन
2020डॉली किट्टी और वो चमकते सितारे काजल “किट्टी” यादव
2020दुर्गामती आईएएस चंचल सिंह चौहान/दुर्गमती
2022बधाई दो सुमन “सुमी” सिंह
2022रक्षा बंधन सपना
2022गोविंदा नाम मेरा
2022भीड
2022भक्षक
2023 द लेडी किलर
2023अफवाह
2023थैंकू फॉर कमिंग

भूमी पेडनेकर अवॉर्ड्स (Bhumi Pednekar Awards)

  • इन्हें वर्ष 2016 में फिल्म दम लगा के हईशा के लिए फिल्म फेयर अवार्ड फॉर बेस्ट फीमेल डेब्यू दिया गया।
  • इन्हें वर्ष 2016 में फिल्म दम लगा के हईशा के लिए प्रोड्यूसर गिल्ड फिल्म अवॉर्ड फॉर बेस्ट फीमेल डेब्यू दिया गया।
  • वर्ष 2016 में दम लगा के हईशा फिल्म के लिए स्क्रीन अवार्ड फॉर बेस्ट फीमेल डेब्यू दिया गया।
  • वर्ष 2016 में दम लगा के हईशा फिल्म के लिए ज़ी सिने अवॉर्ड्स फॉर बेस्ट फिमेल डेब्यू दिया गया।
  • वर्ष 2016 में इन्हें दम लगा के हईशा फिल्म के लिए स्टारडस्ट अवॉर्ड फॉर सुपरस्टार ऑफ टुमॉरो फीमेल दिया गया।
  • वर्ष 2016 में दम लगा के हईशा फिल्म के लिए इन्हें बिग स्टार एंटरटेनमेंट अवॉर्ड्स फॉर मोस्ट एंटरटेनिंग एक्टर इन ए सोशल रोल- फीमेल अवार्ड मिला।
  • वर्ष 2016 में इन्हें दम लगा के हईशा फिल्म के लिए इंटरनेशनल इंडियन फिल्म अकैडमी अवॉर्ड फॉर स्टार डेब्यु ऑफ द ईयर -फीमेल अवार्ड मिला।
  • वर्ष 2020 में इन्हें फिल्म बाला के लिए जी सिने अवार्ड फॉर बेस्ट सपोर्टिंग एक्ट्रेस दिया गया।
  • वर्ष 2020 में इन्हें फिल्म सांड की आंख के लिए स्क्रीन अवॉर्ड फॉर बेस्ट एक्ट्रेस दिया गया।
  • वर्ष 2021 में इन्हें फिल्म डॉली किटी और वो चमकते सितारे के लिए फिल्म फेयर अवॉर्ड फॉर बेस्ट एक्ट्रेस दिया गया।

भूमी पेडनेकर नेटवर्थ, सैलरी, इनकम (Bhumi Pednekar Networth)

इनकी नेटवर्थ 2 मिलियन डॉलर के लगभग है, जो भारतीय रुपए में 15 करोड़ रुपए के लगभग है। इनकी मंथली इनकम और सैलरी 25 लाख रुपए से भी अधिक है।

भूमी पेडनेकर सोशल मीडिया (Social media)

TwitterClick Here
FacebookClick Here

FAQ :

Q : भूमी पेडनेकर की उम्र कितनी है ?

Ans : 33 वर्ष

Q : भूमी पेडनेकर की हाइट कितनी है ?

Ans : 1.5 मी

Q : भूमी पेडनेकर ने अपना करियर कब शुरू किया ?

Ans : इन्होने यशराज फिल्म्स में छह साल तक सहायक कास्टिंग निर्देशक के रूप में काम करने के बाद कंपनी की रोमांटिक कॉमेडी फिल्म ”दम लगा के हईशा (2015)” में एक अधिक वजन वाली दुल्हन के रूप में अपने करियर की शुरुआत की। जिसने उन्हें सर्वश्रेष्ठ महिला पदार्पण के लिए फिल्मफेयर पुरस्कार दिलाया।

Q : भूमी पेडनेकर के हस्बैंड का नाम क्या है ?

Ans : इन्होंने अभी विवाह नहीं किया है।

Q : भूमी पेडनेकर की फैमिली कौन है ?

Ans : इनके पिता सतीश महाराष्ट्र के पूर्व गृह और श्रम मंत्री थे और उनकी माता सुमित्रा मुंह के कैंसर से अपने पति की मृत्यु के बाद एक तंबाकू विरोधी कार्यकर्ता के रूप में काम करती थीं। इनकी बहन का नाम समीक्षा पेडनेकर है।

Q : भूमी पेडनेकर वेब सीरीज ?

Ans : ”मैन्स वर्ल्ड”

Q : भूमी पेडनेकर की शिक्षा क्या है ?

Ans : इन्होने अपनी स्कूली शिक्षा जुहू के आर्य विद्या मंदिर से की। 15 साल की उम्र में उनके माता-पिता ने उन्हें व्हिस्लिंग वुड्स इंटरनेशनल में अभिनय का अध्ययन कराने के लिए उनके लिए एक अध्ययन ऋण लिया। लेकिन कम उपस्थिति के कारण उन्हें निष्कासित कर दिया गया। डेढ़ साल के भीतर वह एक सहायक फिल्म निर्देशक के रूप में यश राज फिल्म्स में शामिल हो गईं और ऋण का भुगतान कर दिया।

इन्हें भी पढ़े :


Social Share

Leave a Comment

T20 में शतक जड़ने वाले भारतीय बल्लेबाज की लिस्ट गिल ने की ताबड़तोड़ बैटिंग कीवीयो के खिलाफ लगाया शतक भारत ने जीता अंडर-19 क्रिकेट महिला विश्व कप ICC के वर्ष के सर्वश्रेष्ठ T20 क्रिकेटर बने सूर्यकुमार भारतीय क्रिकेटर जिन्होंने बॉलीवुड अभिनेत्रियों से की शादी केएल राहुल और अथिया शेट्टी आज करेंगे शादी वनडे में दोहरा शतक लगाने वाले भारतीय खिलाड़ी Shubman Gill ने लगाया पहला एकदिवसीय दोहरा शतक