शैफाली वर्मा का जीवन परिचय, करियर, हाइट, उम्र, परिवार, रिकार्ड्स | Shafali Verma Biography in hindi

Social Share

शैफाली वर्मा का जीवन परिचय, क्रिकेट करियर, हाइट, उम्र, परिवार, रिकार्ड्स, विश्व रैंकिंग[ Shafali Verma Biography]( Cricket Carrer, Age, Height, Family, Records, World Ranking, Women Big Bash Lague)

शैफाली वर्मा भारतीय महिला क्रिकेट टीम की वो खिलाड़ी है , जिन्हें उनकी तूफानी बल्लेबाजी के लिए जाना जाता है । वे भारत के लिए ओपनिंग करने आती है । शैफाली भारतीय टीम की युवा खिलाड़ी है और जोश के साथ अपने क्रिकेट को खेलती है ।

शैफाली अन्तर्राष्ट्रीय क्रिकेट में भारत के लिए खेलने वाली सबसे कम उम्र की क्रिकेटर है । उन्होंने अपनी धुआँधार बल्लेबाजी से मात्र 15 साल की उम्र में ही अपना पहला अन्तर्राष्ट्रीय अर्धशतक बनाया ,और ऐसा करते ही उन्होंने भारत के महानतम बल्लेबाज सचिन तेंदुलकर के 30 साल पुराने रिकॉर्ड को तोड़ दिया । सचिन ने 16 साल की उम्र में अपना पहला अन्तर्राष्ट्रीय अर्धशतक बनाया था ।

image credit : instagram

शैफाली वर्मा का जीवन परिचय

नाम (Name) शैफाली वर्मा ( Shafali Verma )
जन्म (Birth) 28 जनवरी 2004
जन्म स्थान (Birth Place) रोहतक ( हरियाणा )
गृहनगर (Hometown) रोहतक
उम्र (Age) 17 साल
पिता (Father’s Name) संजीव वर्मा
माता (Mother’s Name) प्रवीण बाला
बहन (Sister) नैंसी वर्मा
भाई (Brother) राहुल वर्मा
पेशा (Profession) भारतीय महिला क्रिकेटर
( Indian Women Crickter )
बैटिंग (Batting style) Right Hand Batsman
गेंदबाजी (Bowling) Right Hand medium fast
हाइट (Height) 5 फिट 4 इंच
विश्व रैंकिंग महिला T-20 3 rd
बिग बैश लीग टीम सिडनी सिक्सर्स (Sydney Sixers)
धर्म (Religion) हिन्दू
राष्ट्रीयता भारतीय
वैवाहिक स्थिति
(Marriage status)
अविवाहित

शैफाली वर्मा का जन्म एवं परिवार (Shafali Verma Birth , Faimly )

शैफाली वर्मा का जन्म 28 जनवरी 2004 को हरियाणा के रोहतक जिले में संजीव वर्मा के घर हुआ था । इनके पिता एक दुकानदार है । इनकी माता का नाम प्रवीण बाला है जो एक गृहणी है । इनकी एक छोटी बहन नैंसी वर्मा और एक भाई राहुल वर्मा है ।

प्रारंभिक जीवन (Earlier life)

शैफाली का बचपन से ही खेलों के प्रति बहुत झुकाव रहा है । उनके क्रिकेट खेलने की रूचि 2013 में जब वे 9 वर्ष की थी तब से हुई । वे अपने पिता के साथ रोहतक के एक स्टेडियम में मैच देखने गयी थी और वहाँ रणजी मैच चल रहा था । जिसमें सचिन तेंदुलकर भी खलेने आये थे और वो उनका आखिरी रणजी मैच था । इस मैच में सचिन ने शानदार खेल का प्रदर्शन करते हुए मुंबई को जीत दिलाई । सचिन की इस पारी को खेलता देख शैफाली ने क्रिकेट खेलने का निर्णय लिया । वे सचिन को अपना आदर्श मानती है ।

शैफाली के भाई भी क्रिकेट खेलते है ,और रोहतक के एक स्थानीय क्रिकेट क्लब में प्रैक्टिस और क्रिकेट की बारीकियों को सीखते है । एक बार शैफाली ने भी भाई के साथ क्रिकेट खेलने की इच्छा जताई लेकिन उनके भाई ने उन्हें लड़की होने की वजह से उन्हें अपने सह खेलने का मौका नहीं दिया । जिस वजह से उनके पिता ने उनके बाल कटवा दिए ताकि शैफाली को सब लोगो के बीच लड़का बनकर खेलने का मौका मिले ।

एक बार वे अपने भाई की जगह खेलने क्रिकेट क्लब गयी , उन्होंने वह शानदार क्रिकेट खेलते हुए अपने पहले मैच में ही मैन ऑफ द मैच का खिताब जीता और टूर्नामेंट के अंत में मैन ऑफ द सीरीज का खिताब भी उन्हें मिला ।

शैफाली वर्मा का क्रिकेट करियर (Cricket Carrer)

शैफाली ने अपने क्रिकेट करियर के शुरुवात में शानदार खेल से हरियाणा की घरेलू महिला क्रिकेट टीम में जगह बनाई । इसके बाद उन्हें वीमेन मिनी आईपीएल IPL 2020 में खेलने का मौका मिला , और मिताली राज की वेलोसिटी टीम में उन्हें जगह मिल गयी । इस मिले मौके का फायदा उठाते हुए शैफाली ने शानदार प्रदर्शन किया और उनकी टीम फाइनल तक पहुंचने में कामयाब हुई । फाइनल मुकाबले में हरमनप्रीत कौर की टीम सुपरनोवा से इनकी टीम को हार का सामना करना पड़ा ।

शैफाली वर्मा की मेहनत और विस्फोटक बल्लेबाजी ने उन्हें भारत की राष्ट्रीय टीम में बहुत जल्द पंहुचा दिया । उन्होंने अपने अन्तर्राष्ट्रीय क्रिकेट की शुरुवात 2019 में दक्षिण अफ्रीका के साथ महिला T20 मैच से की थी ।

image credit : instagram

साल 2019 में उन्होंने वेस्टइंडीज के खिलाफ अर्धशतक लगाकर अन्तर्राष्ट्रीय क्रिकेट जगत में एक न्य कीर्तिमान अपने नाम किया वे सबसे कम उम्र में अर्धशतक बनाने वाली महिला क्रिकेटर बनी । वेस्टइंडीज के साथ खेली गयी पांच T-20 मैचों की इस सीरीज में शैफाली ने 158 रन बनाये और प्लेयर ऑफ द सीरीज चुनी गयी थी ।

इसके बाद इनका चयन जनवरी 2020 में ऑस्ट्रेलिया में होने वाले महिला T20 विश्व कप के लिए हो गया । इसके साथ ही BCCI ने उन्हें केंद्रीय अनुबंध में भी शामिल कर लिया । ऑस्ट्रेलिया में हुए टी 20 वर्ल्ड कप में 161 के स्ट्राइक रेट के साथ रन बनाते हुए इस वर्ल्ड कप में तीसरी सर्वाधिक रन बनाने वाली खिलाड़ी बनी । वर्ल्ड कप में उनके इस प्रदर्शन के बाद भारत के पूर्व बल्लेबाज वीरेंदर सहवाग ने शैफाली को रॉक स्टार नाम दिया ।

ऑस्ट्रेलिया की बिग बेस लीग में भी खेलती हैं शेफाली वर्मा

भारतीय महिला टीम की सलामी बल्लेबाज शेफाली वर्मा ऑस्ट्रेलिया की महिला बिग बैश लीग (Women Big Bash Lague ) खेलती हैं। वह कप्तान एलिस पैरी की टीम सिडनी सिक्सर्स (Sydney Sixers) की टीम में शामिल हैं। हाल ही में बिग बैश लीग 2021 में उन्होंने 50 गेंदों पर शानदार 57 रन की पारी खेली और होबार्ट हरिकेनस को 5 विकेट से हराया ।

शैफाली वर्मा की वर्ल्ड रैंकिंग (World Ranking)

आईसीसी ICC ( इंटरनेशनल क्रिकेट कॉउन्सिल ) की महिला T-20 क्रिकेटर्स की ताजा रैंकिंग के अनुसार शैफाली वर्मा अभी विश्व में तीसरे स्थान पर रैंक कर रही है । यदि शैफाली आने वाले समय में अपने प्रदर्शन को बनाये रखने में कामयाब रहती है तो वो दिन भी दूर नहीं जब इनकी रैंकिंग नंबर 1 पर होगी ।

सोशल (Social Media)

Instagram Click Here
Twitter Click Here

FAQ :

Q : शैफाली वर्मा कौन है ?

ANS : शैफाली वर्मा भारतीय महिला क्रिकेट खिलाड़ी है ।

Q : शैफाली वर्मा की उम्र कितनी है ?

ANS : 17 वर्ष

Q : शैफाली वर्मा की हाइट कितनी है ?

Ans : 5 फिट 4 इंच

Q : शैफाली वर्मा का रिकॉर्ड क्या है ?

ANS : शैफाली वर्मा ने मात्र 15 साल की उम्र में सचिन तेंदुलकर के रिकॉर्ड को तोड़ते हुए सबसे कम उम्र में अर्धशतक बनाया । जबकि सचिन 16 साल की उम्र में यह कारनामा किया था ।

Q : शैफाली वर्मा के पति का क्या नाम है ?

ANS : : शैफाली वर्मा अभी अविवाहित है ।

अन्य पोस्ट पढ़े :


Social Share

Leave a Comment

जानिए रविंद्र जडेजा क्यों हुए वर्ल्ड कप से बाहर लाइगर फिल्म अभिनेत्री अनन्या पांडे फैक्ट मीराबाई चानू ने जीता बर्मिंघम कॉमनवेल्थ गेम्स में स्वर्ण पदक Actress Tara Sutaria Biography, Age, Height, Family, Moveis, Networth भारती और हर्ष पहली बार नजर आए अपने बेबी के साथ जानिए बेबी का नाम बॉलीवुड की हॉट एक्ट्रेस दिशा पाटनी के बारे में जाने