बी प्राक का जीवन परिचय, सिंगर, जन्म, उम्र, परिवार, पत्नी, सांग, नेटवर्थ | B Praak Biography In Hindi

Social Share

बी प्राक का जीवन परिचय, सिंगर, जन्म, उम्र, परिवार, पत्नी, सांग, नेटवर्थ, पूरा नाम, बच्चे, न्यू सांग्स, करियर, इंस्टाग्राम, एजुकेशन, हाइट, वेट, यूट्यूब चैनल [B Praak Biography In Hindi] (Singer, Birth, Age, Family, Wife, Song, Net Worth, Full Name, Kids, New Songs, Career, Instagram, Education, Height, Weight, you tube channel)

बी प्राक एक भारतीय गायक और संगीतकार हैं, जो पंजाबी और हिंदी संगीत से जुड़े हैं। उन्होंने शुरुवात में संगीत निर्माता के रूप में अपना करियर शुरू किया और बाद में ”मन भार्या गीत” के साथ गायक के रूप में शुरुआत की। वे गीतकार जानी के लगातार सहयोगी हैं। इन्होंने 2019 में ”केसरी और गुड न्यूज़” में गायक के रूप में और व्यंग्य बाला में अतिथि संगीतकार के रूप में बॉलीवुड में प्रवेश किया है।बी प्राक का जन्म चंडीगढ़ में हुआ था। इनका पूरा नाम प्रतीक बच्चन है। इनके पिता वरिंदर बच्चन एक प्रसिद्ध पंजाबी संगीत निर्माता और संगीतकार हैं।

बी प्राक की एक बहन है जिनका नाम सुहानी बच्चन है और वह एक फिल्म निर्माता है।वर्ष 2019 में बी प्राक ने मीरा बच्चन के साथ शादी की और इनका एक बेटा भी है।वर्ष 2019 में इन्होंने चंडीगढ़ में मीरा से शादी की। जहां कई बड़े सितारे उनकी शादी में शामिल हुए।राजीव मसंद के साथ एक साक्षात्कार में उन्होंने ए.आर. रहमान को संगीत निर्देशन में अपनी प्रेरणा माना और प्रीतम, जतिन-ललित , विशाल-शेखर , शंकर एहसान लॉय को भी अपने पसंदीदा संगीतकार के रूप में बताया।

बी प्राक का जीवन परिचय (B Praak Biography In Hindi)

नाम (Name) बी प्राक (B Praak)
पूरा नाम
(Full Name)
प्रतीक बचन
जन्म (Birth) 7 फरवरी 1986
जन्म स्थान
(Birth Place)
चंडीगढ़, भारत
वर्तमान पता (Current Address) मुंबई ,महाराष्ट्र, भारत
उम्र (Age) 36 वर्ष
व्यवसाय (Business) गायक, म्यूजिक डायरेक्टर, कंपोजर
स्कूल (School) सेंट जेवियर्स स्कूल, चंडीगढ़
शैक्षिक योग्यता (Qualification) स्नातक
पहला गीत (First Song) मन भरिया
पहला तेलुगु गीत (First Telugu Song) सरीलेरू नीकेववरू
बॉलीवुड डेब्यु (Bollywood Debut) 2009 – मन भरिया गीत से
यूट्यूब चैनल
(Youtube Channel)
B PRAAK (12-9-2017)
सब्सक्राइबर (Subscriber) 1.73 मिलियन
हाइट (Height) 5 फुट ,5 इंच
वेट (Weight) 75 KG
धर्म (Religion) सिख
जाति (Caste) जाट
राष्ट्रीयता (Nationality) भारतीय
वैवाहिक स्थिति (Marital Status) विवाहित
विवाह तिथि (Marriage Date) 4 अप्रैल 2019 जीरकपुर, पंजाब

बी प्राक का परिवार (B Praak’s family)

पिता (Father’s Name) वरिंदर बच्चन (म्यूजिक डायरेक्टर, कंपोजर)
माता (Mother’s Name) ज्ञात नहीं
बहन (Sister) सुहानी बच्चन
चाचा (Uncle) सुरेंद्र बच्चन
वाइफ (Wife) मीरा
बच्चे (Children) एक बेटा
Image Credit : Instagram

बी प्राक सोशल मीडिया

Instagram click here
YouTube channel click here

बी प्राक की शिक्षा

इनकी प्रारंभिक शिक्षा चंडीगढ़ के सेंट जेवियर स्कूल से पूरी हुई। बी प्राक ने अपनी कॉलेज की पढ़ाई चंडीगढ़ यूनिवर्सिटी से पूरी की है। इन्हें बचपन से ही गाने का बहुत शौक था। यह अपने पिता से म्यूजिक की बारीकियां सीखते थे। संगीत में आने से पहले इन्होंने 10 वर्ष तक इसका अभ्यास किया था।

बी प्राक का करियर

इन्होंने अपने करियर की शुरुआत संगीत निर्देशक के रूप में “प्रक्की बी” के नाम से की थी। प्राक को गीतकार जानी के साथ अक्सर सहयोग करने के लिए जाना जाता है। लगभग सभी गाने जिनके लिए प्राक ने अपने करियर में संगीत का निर्माण किया जानी द्वारा लिखे गए हैं। प्राक ने कुछ गानों के लिए संगीत तैयार किया लेकिन गानों को कोई पहचान नहीं मिली। 2012 में वे गीतकार जानी से मिले और उनके साथ ‘बी प्राक’ नाम से काम करना शुरू किया। 2013 में उन्होंने हार्डी संधू द्वारा गाया गया और उनके द्वारा रचित अपना पहला गीत “सोच” जारी किया।

उसके बाद इन्होंने जानी के गीतों के साथ जस्सी गिल, हार्डी संधू, अमरिंदर गिल, दिलजीत दोसांझ, एमी विर्क आदि जैसे गायकों के कई सुपरहिट ट्रैक के लिए संगीत तैयार किया। ये अपने संगीत में एक अलग वाइब और माधुर्य के कारण पंजाबी गीतों की दुनिया में अग्रणी संगीत निर्माताओं में से एक बने। इन्होंने “गो बेबी गो”, “सूरमा टू सैंडल” आदि गीतों में भी अभिनय किया।

2018 में गायक के रूप में एकल मन भार्या के साथ गायक के रूप में शुरुआत की और गीत सुपरहिट हो गया। उन्होंने “बेवफाई”, “मस्तानी” जैसे और गाने भी गाए और अगले वर्ष “क़िस्मत”, “नाह”, “क्या बात अय”, “हाथ चुम्मने”, “गिटार सिखदा” जैसे बड़े गानो के ट्रैक बनाए। इन्होंने जस्सी गिल, एमी विर्क और हार्डी संधू के साथ अक्सर काम किया है। उन्होंने अपने करियर में पहली बार फिल्म “किस्मत” के लिए जानी के गीतों के साथ संगीत भी तैयार किया।

इन्होंने अपने करियर की शुरुआत वर्ष 2008 में म्यूजिक निर्माता और म्यूजिक कंपोजर के रूप में की थी। इसके बाद इन्होंने एक सिंगर के रूप में भी अपनी एक अलग पहचान बनाई और एक सिंगर के रूप में अपने करियर की शुरुआत वर्ष 2019 में अक्षय कुमार की फिल्म ”गुड न्यूज़” और ”केसरी” फिल्म के गाने ”तेरी मिट्टी” से की थी।

यह गाना ”तेरी मिट्टी में मिल जावा” बहुत ही फेमस हुआ। लोगों को काफी पसंद आया और यह बहुत हिट हो गए। इन के जितने भी गाने आए सभी हिट हुए।इन्होंने एक गायक अली के रूप में अपने दूसरे गीत के लिए कुमार की विशेषता वाला एक प्रचार गीत भी गाया। जिसे सनी देओल और करण कपाड़िया अभिनीत ब्लैंक के साउंडट्रैक पर दिखाया गया था।

उसके बाद लोकप्रिय गीत ”ओ साकी साकी” का रीमेक बनाया जो तनिष्क बागची द्वारा लिखित और संगीतबद्ध बाटला हाउस के लिए था। जहाँ उन्होंने इसे नेहा कक्कड़ और तुलसी कुमार के साथ अपने पहले बहु-गायक गीत में गाया था। इसके अलावा उन्होंने लोकप्रिय फिल्म ”पति पत्नी और वो” – 2019 के रीमेक से ”दिलबारा” गीत का एक रीप्राइज़ संस्करण रिकॉर्ड किया। जिसे सचेत-परंपरा द्वारा रचित किया गया था और नवी फिरोजपुरवाला द्वारा लिखा गया था।

उन्होंने महेश बाबू की फिल्म ”सरिलरु नीकेवरु” के लिए अपना पहला तेलुगु गीत ”सूर्युदिवो चंद्रुदिवो” गाया। उनके गाने ”फ़िलहाल” को यूट्यूब पर 1 बिलियन से अधिक बार देखा जा चुका है।

बी प्राक को प्राप्त पुरस्कार/अवार्ड

  • प्राक को 67वें राष्ट्रीय फिल्म पुरस्कारों में “तेरी मिट्टी” के गायन के लिए सर्वश्रेष्ठ पुरुष पार्श्वगायक का राष्ट्रीय फिल्म पुरस्कार 2020 दिया गया।
  • 2021 में उन्हें यूएई (UAE) का गोल्डन वीजा मिला।
  • 2021 में राष्ट्रीय फिल्म पुरस्कार दिया गया।
  • आइफा पुरस्कार सर्वश्रेष्ठ पुरुष पार्श्वगायक के लिए दिया गया।
  • अपने लुक से मोस्ट रोमांटिक बोल्ड ऑफ द ईयर और बेस्ट म्यूजिक वीडियो अवॉर्ड फॉर हार्डी संधू सोंग ”सोच” के लिए।
Image Credit : Instagram

बी प्राक सॉन्ग लिस्ट (B Praak Song List)

Movie Song
शेरशाह-2021 मन भरिया
बारिश की जाए बारिश की जाए
जन्नत सुफ़ना
बच्चन पांडे मेरी जान मेरी जान
केसरी तेरी मिट्टी
शेरशाह-2021 राँझा
दिल तोड़के दिल तोड़के
फिल हाल फिल हाल
फिल हाल 2 मोहबत्त
बच्चन पांडे सारे बोलो बेवफा
बाटला हॉउस ओ साकी साकी रे
सत्य मेव जयते 2 जन गन मन
गुड न्यूज़ माना दिल
डाका कोई आये ना रब्बा
मन भरिया कुछ भी हो जाये
किस्मत 2 -2021 मेरे यारा वे, पगला
लेख-2022 बेवफाई कर गया, उड़ गया, मेरे यार
लारे
कोई फरियाद
बेशरम बेवफा जानी वे
किस्मत – 2018 कौन होवेगा , ढोलना
बाला ना गोरिये
अली अली
चन्ना वे

बी प्राक नेटवर्थ

इनकी नेटवर्थ 2022 में 3-5 मिलियन डॉलर है, जो भारतीय रुपये में 26 करोड़ के लगभग है। ये महीने में 25 लाख से ज्यादा कमाते हैं। इनकी सालाना इनकम 4 करोड़ से अधिक है।

FAQ :

Q : बी प्राक का जन्म कब और कहाँ हुआ ?

Ans : जन्म 7 फरवरी 1986 चंडीगढ़, भारत

Q : बी प्राक की उम्र कितनी है ?

Ans : 36 वर्ष

Q : बी प्राक की वाइफ का नाम क्या है ?

Ans : मीरा बच्चन

Q : बी प्राक के पिता का नाम क्या है ?

Ans : वरिंदर बच्चन

Q : बी प्राक का रियल नेम क्या है ?

Ans : प्रतीक बचन

अन्य पोस्ट पढ़ें :


Social Share

Leave a Comment

जानिए रविंद्र जडेजा क्यों हुए वर्ल्ड कप से बाहर लाइगर फिल्म अभिनेत्री अनन्या पांडे फैक्ट मीराबाई चानू ने जीता बर्मिंघम कॉमनवेल्थ गेम्स में स्वर्ण पदक Actress Tara Sutaria Biography, Age, Height, Family, Moveis, Networth भारती और हर्ष पहली बार नजर आए अपने बेबी के साथ जानिए बेबी का नाम बॉलीवुड की हॉट एक्ट्रेस दिशा पाटनी के बारे में जाने