बाबर आजम का जीवन परिचय, पाकिस्तानी क्रिकेटर, उम्र, वाइफ, परिवार, करियर, नेटवर्थ | Babar Azam Biography in Hindi

Social Share

बाबर आजम का जीवन परिचय, पाकिस्तानी क्रिकेटर, उम्र, वाइफ, परिवार, करियर, नेटवर्थ, डेब्यू, जन्म, जन्म स्थान, शिक्षा, माता-पिता, मैरिज, बच्चे, हाइट, इंस्टाग्राम, ट्विटर, आंकड़े, रन, सतक, रिकार्ड्स लिस्ट, टी 20 सेंचुरी, पर्सनल इन्फोर्मेसन [Babar Azam Biography in Hindi] (Pakistani Cricketer, Age, Wife, Family, Career, Net Worth, Debut, Birth, Place of Birth, Education, Parents, Marriage, Children, Height, Instagram, Twitter, Statistics, Runs, Century, Records List, T20 Century, Personal information)

(बाबर आजम का जीवन परिचय) बाबर आज़म एक पाकिस्तानी अंतरराष्ट्रीय क्रिकेटर और सभी प्रारूपों में पाकिस्तान की राष्ट्रीय क्रिकेट टीम के कप्तान हैं। इन्हे विश्व क्रिकेट में बेहतरीन बल्लेबाजों में से एक के रूप में माना जाता है। वह सभी प्रारूपों में शीर्ष 3 रैंकिंग में शामिल होने वाले दुनिया के एकमात्र बल्लेबाज हैं। उन्हें एकदिवसीय मैचों में नंबर 1 बल्लेबाज, टेस्ट और टी20ई में नंबर 3 बल्लेबाज के रूप में स्थान दिया गया है।

वे दाएं हाथ के शीर्ष क्रम के बल्लेबाज, घरेलू क्रिकेट में मध्य पंजाब और पीएसएल में कराची किंग्स की कप्तानी करते हैं। वह पाकिस्तान के सबसे सफल T20I कप्तान हैं। बाबर दाएं हाथ से बल्लेबाजी करते हैं, उन्होंने बहुत कम उम्र में ही बहुत बड़ी उपलब्धियां हासिल कर ली है आइए जानते हैं बाबर आजम के जीवन के बारे में।

बाबर आजम का प्रारंभिक जीवन

Contents hide
3 (Babar Azam Biography in Hindi)

बाबर आजम का जीवन परिचय, बाबर आजम का जन्म 15 अक्टूबर 1994 को एक पंजाबी मुस्लिम परिवार में हुआ था। वह वाल्ड सिटी में पैदा हुआ था। उनके चचेरे भाई कामरान और उमर अकमल, जो उनसे बड़े हैं वे भी क्रिकेट खिलाड़ी हैं। अपने भाइयों को देखकर बाबर ने क्रिकेट को अपने पेशे के रूप में लेने का फैसला किया।

वह क्रिकेट अकादमी में शामिल होने और वहां अपना घरेलू क्रिकेट करियर शुरू करने से पहले गद्दाफी स्टेडियम में एक बॉल बॉय थे और 2006 और 2008 के बीच पाकिस्तान में खेली गई घरेलू श्रृंखला के दौरान मौजूद थे। उन्होंने अपने पहले कोच राणा सादिक से मार्गदर्शन मांगा, जिसने उसे सही मायने में सिखाया कि बल्लेबाजी क्या होती है। बाद में वह पाकिस्तान अंडर -19 सेटअप का हिस्सा बने।

बाबर आजम का जीवन परिचय

(Babar Azam Biography in Hindi)

Babar Azam 2
Babar Azam Image Credit : Social Media
नाम (Name) बाबर आजम (Babar Azam)
पूरा नाम (Full Name) मोहम्मद बाबर आजम
जन्म (Birth) 15 अक्टूबर 1994
जन्म स्थान (Birth Place) लाहौर, पंजाब, पाकिस्तान
उम्र (Age) 28 वर्ष (2022)
पेशा (Profession) पाकिस्तानी क्रिकेटर
शिक्षा (Education) लॉर्ड्स इंटरनेशनल स्कूल सिस्टम
घरेलू टीम जराई ताराकियाती बैंक,इस्लामाबाद तेंदुए,
स्टेट बैंक ऑफ पाकिस्तान,सुई दक्षिणी,
गैस निगम,इस्लामाबाद यूनाइटेड,
वर्तमान कराची किंग्स,गुयाना अमेज़न,
वारियर्स ,सिलहट सिक्सर्स ,समरसेट,वर्तमान मध्य पंजाब
बल्लेबाजी (Batting) दाएं हाथ -बल्लेबाज
बॉलिंग (Bowling) दाएं हाथ ऑफ ब्रेक
कद (Height) 180 cm
वेट (Weight) 65 kg
टेस्ट डेब्यू
(Test Debut)
13 अक्टूबर 2016 बनाम वेस्टइंडीज
वनडे डेब्यू
(ODI Debut)
31 मई 2015 बनाम ज़िंबाब्वे
T20 डेब्यू 7 सितंबर 2016 बनाम इंग्लैंड
जर्सी नंबर
(Jersey Number)
#56
कोच (Coach) राणा सादिक, मनसूर हमीद
वैवाहिक स्थिति अविवाहित
धर्म (Religion) इस्लाम
राष्ट्रीयता (Nationality) पाकिस्तान

बाबर आजम का परिवार (Babar Azam family)

पिता (Father’s Name) आजम सिद्दीकी
माता (Mother’s Name) ज्ञात नहीं
भाई (Brother) सफीर आजम
चचेरे भाई (Cousin Brother) कामरान अकमल, उमर अकमल, अदनान अकमल
बहन (Sister)
मंगेतर (fiancée) नादिया
पूर्व प्रेमिका (Ex girlfriend) हमजा मुख्तार

बाबर आजम का जीवन परिचय, मैरिज

बाबर आजम की पत्नी नहीं है, लेकिन इन्होने अपनी पूर्व प्रेमिका हजीमा मुख्तार के साथ ब्रेकअप के बाद नादिया से सगाई कर ली है। जल्द ही इनकी शादी होने वाली है।

बाबर आजम का जीवन परिचय, परिवार, शिक्षा

बाबर के पिता का नाम सिद्दीक़ी है, उनकी माँ का नाम ज्ञात नहीं है। इनका भाई सफीर है।

उन्होंने लॉर्ड्स इंटरनेशनल स्कूल सिस्टम और पंजाब यूनिवर्सिटी में पढ़ाई की थी।

बाबर आजम का शतक (Babar Azam’s Centuries)

सितंबर 2022 तक उन्होंने 42 टेस्ट में 7 टेस्ट शतक, 92 एक दिवसीय अंतर्राष्ट्रीय से 17 एकदिवसीय शतक और ट्वेंटी 20 अंतर्राष्ट्रीय से 2 टी20 शतक प्राप्त किए।

बाबर आजम का अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट करियर

मई 2015 में बाबर को जिम्बाब्वे के खिलाफ घरेलू श्रृंखला के लिए पाकिस्तानी एकदिवसीय टीम में शामिल किया गया था। उन्होंने 31 मई को तीसरे एकदिवसीय मैच में अपना एकदिवसीय पदार्पण किया और 60 गेंदों पर 54 रन बनाकर प्रभावशाली अर्धशतक बनाया।

एकदिवसीय श्रृंखला के दौरान उन्होंने अपने द्वारा खेले गए दो मैचों में केवल 37 रन बनाए। बाबर को सितंबर 2015 में जिम्बाब्वे के खिलाफ एकदिवसीय श्रृंखला के लिए टीम में शामिल किया गया था।

उन्हें इंग्लैंड के खिलाफ घरेलू श्रृंखला के लिए वनडे टीम में बरकरार रखा गया था। चार मैचों की श्रृंखला के पहले एकदिवसीय मैच में उन्होंने 100 के स्ट्राइक रेट से नाबाद 62 रन बनाए। जिससे पाकिस्तान को मैच जीतने में मदद मिली। उन्होंने 46.33 की औसत से 139 रनों के साथ श्रृंखला समाप्त की।

जनवरी 2016 में पाकिस्तान ने न्यूजीलैंड का दौरा किया। पहले वनडे मैच में बाबर ने 76 गेंदों में 62 रन बनाए थे। पाकिस्तान 70 रन से मैच हार गया। ये एकदिवसीय श्रृंखला में 72.50 की औसत से 2 पारियों में 145 रन के साथ अग्रणी रन स्कोरर थे।

(बाबर आजम का जीवन परिचय) जुलाई में इंग्लैंड के खिलाफ पांच मैचों की एकदिवसीय श्रृंखला में उन्होंने पांच मैचों में बल्लेबाजी की और केवल 122 रन बनाए। उन्होंने 7 सितंबर को इंग्लैंड के खिलाफ पाकिस्तान के लिए ट्वेंटी-20 अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में पदार्पण किया। उन्होंने 11 गेंदों में नाबाद 15 रन की पारी खेली। पाकिस्तान ने मैच और श्रृंखला जीती।

इंग्लैंड श्रृंखला के अलावा पाकिस्तान ने आयरलैंड के खिलाफ दो मैचों की एकदिवसीय श्रृंखला खेली। श्रृंखला के पहले एकदिवसीय मैच में, पाकिस्तान ने आयरलैंड को 255 रनों से हराया और एक वनडे में रनों के मामले में अपनी सबसे बड़ी जीत का रिकॉर्ड बनाया। बाबर ने 29 रन बनाकर अपनी टीम की जीत में योगदान दिया। बारिश के कारण दूसरे और अंतिम एकदिवसीय मैच के रद्द होने के साथ पाकिस्तान ने श्रृंखला 1-0 से जीत ली।

बाबर आज़म को 2016 में वेस्टइंडीज के खिलाफ घरेलू श्रृंखला में चुना गया था। एकदिवसीय श्रृंखला के पहले मैच में उन्होंने 131 गेंदों पर 120 रन बनाकर अपना पहला अंतरराष्ट्रीय शतक बनाया और अपना पहला मैन ऑफ द मैच का पुरस्कार जीता। श्रृंखला के तीसरे और अंतिम एकदिवसीय मैच में आजम ने लगातार तीसरा शतक (106 में से 117) बनाकर समाप्त किया।

उन्होंने 13 अक्टूबर 2016 को दुबई में वेस्टइंडीज के खिलाफ पाकिस्तान के लिए टेस्ट क्रिकेट में पदार्पण किया और अपनी पहली पारी में 69 रन बनाए।

19 जनवरी 2017 को ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ तीसरे एकदिवसीय मैच में आजम एकदिवसीय मैचों में 1,000 रन बनाने वाले संयुक्त सबसे तेज खिलाड़ी बने। उन्होंने पांचवें वनडे में शतक बनाया जो 1981 में जहीर अब्बास के बाद ऑस्ट्रेलिया में किसी पाकिस्तानी बल्लेबाज द्वारा बनाया गया दूसरा शतक था।

चैंपियंस ट्रॉफी 2017 में आजम ने भारत के खिलाफ फाइनल मैच में 52 गेंदों में 46 रन बनाए। चैंपियंस ट्रॉफी के सफल दौरे के बाद ICC ने विश्व एकादश टीम को पाकिस्तान भेजा जहाँ उन्होंने तीन T20I मैच खेले। आज़म श्रृंखला में सबसे अधिक रन बनाने वाले खिलाड़ी थे उन्होंने 179 रन बनाए।

लाहौर के गद्दाफी स्टेडियम में खेले गए पहले T20I में इन्होंने केवल 52 गेंदों में 86 रन बनाए और T20I में अपना पहला मैन ऑफ द मैच पुरस्कार जीता। जिससे पाकिस्तान को 20 रनों से मैच जीतने में मदद मिली। अगले दो मुकाबलों में उनके स्कोर 45 और 48 थे।

सितंबर 2017 में श्रीलंका के खिलाफ उनकी टेस्ट सीरीज खराब रही, जहां वे 2 टेस्ट मैचों में केवल 39 रन ही बना पाए। दूसरे एकदिवसीय मैच में वह एकदिवसीय मैचों में 7वां एकदिवसीय शतक बनाने वाले सबसे तेज बल्लेबाज बने और एक देश में लगातार पांच शतक बनाने वाले एकदिवसीय इतिहास के पहले बल्लेबाज बने।

वह 2016 में एकदिवसीय और टी 20 आई में पाकिस्तान के लिए क्रमशः 872 और 352 रन के साथ अग्रणी रन बनाने वाले खिलाड़ी थे। 2018 में पाकिस्तान का पहला दौरा न्यूजीलैंड का था। बाबर का वनडे टीम में स्वत: चयन हो गया था। हालांकि वह 5 पारियों में केवल 0, 10, 8, 3, 10 रन बना सका।

Babar Azam 1
Babar Azam Image Credit : Social Media

क्योंकि पाकिस्तान को 5-0 से हरा दिया गया जो उसकी अब तक की सबसे खराब श्रृंखला थी। लेकिन T20I श्रृंखला में अच्छा प्रदर्शन किया और टीम को 2-1 से श्रृंखला जीतने में योगदान दिया। बाबर 109 रन के साथ सबसे अधिक रन बनाने वाले खिलाड़ी थे।

उनका सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन दूसरे टी20ई में आया जहां उन्होंने नाबाद 97 रन बनाए जिससे उन्हें मैन ऑफ द मैच का पुरस्कार मिला। उन्होंने 82.50 की औसत से 165 रन और 148.64 के दुर्लभ स्ट्राइक के साथ श्रृंखला को प्रमुख रन-गेटर के रूप में समाप्त किया और मैन ऑफ़ द सीरीज़ का पुरस्कार जीता। पाकिस्तान ने श्रृंखला 3-0 से जीती। बाबर, फखर ने पाकिस्तान को 3-0 से आगे कर दिया।

(बाबर आजम का जीवन परिचय) मई 2018 में इंग्लैंड के खिलाफ एक टेस्ट मैच के दौरान आजम को बेन स्टोक्स के बाउंसर द्वारा बिना पैडिंग के हाथ पर चोट लग गई। अपनी चोट से पूरी तरह से उबरने के बाद उन्होंने जुलाई में जिम्बाब्वे के खिलाफ पांच मैचों की एकदिवसीय श्रृंखला के लिए टीम में वापसी की। उन्होंने अच्छा प्रदर्शन किया और 4 पारियों में 184 की औसत से 184 रन बनाने में सफल रहे। जिसमें श्रृंखला के अंतिम वनडे में 76 गेंदों में 106 रन शामिल थे।

सितंबर 2018 में उन्हें संयुक्त अरब अमीरात (यूएई) में आयोजित 2018 एशिया कप के लिए चुना गया था। अपना पहला एशिया कप खेलते हुए उनके पास इसका अच्छा समय नहीं था, केवल 5 मैचों में 31.20 की औसत से 156 रन बनाने का प्रबंधन किया।

बाबर आजम का 2019 क्रिकेट विश्व कप

अप्रैल 2019 में उन्हें क्रिकेट विश्व कप के लिए पाकिस्तान की टीम में नामित किया गया था। अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (आईसीसी) ने उन्हें क्रिकेट विश्व कप में पदार्पण करने वाली पांच रोमांचक प्रतिभाओं में से एक के रूप में नामित किया। मई 2019 में उन्हें समरसेट द्वारा 2019 t20 ब्लास्ट के लिए उनके विदेशी खिलाड़ी के रूप में भी साइन किया गया था।

विश्व कप से ठीक पहले पाकिस्तान ने टूर्नामेंट की तैयारी के लिए इंग्लैंड के खिलाफ एकमात्र टी20ई और 5 मैचों की एकदिवसीय श्रृंखला खेली। T20I में उन्होंने रन आउट होने से पहले 42 गेंदों में 65 रन बनाए। 5 मैचों की एकदिवसीय श्रृंखला में वह संयुक्त प्रमुख रन-स्कोरर के रूप में समाप्त हुए। जिसमें उन्होंने एक शतक और दो अर्धशतक सहित 277 रन बनाए।

26 जून 2019 को न्यूजीलैंड के खिलाफ मैच में आजम एकदिवसीय में 3,000 रन बनाने के लिए पारी के मामले में पाकिस्तान के लिए सबसे तेज बल्लेबाज बन गए। उसी मैच में उन्होंने वनडे में अपना 10वां शतक भी बनाया, जिसमें नाबाद 101 रन बनाए, जिसमें पाकिस्तान ने 6 विकेट से जीत हासिल की।

इस शतक के साथ वह 32 साल बाद विश्व कप मैच में शतक लगाने वाले पाकिस्तान के पहले मध्य क्रम के बल्लेबाज भी बन गए। एक हफ्ते बाद बांग्लादेश के खिलाफ मैच में बाबर ने जावेद मियांदाद के विश्व कप के एकल संस्करण में एक पाकिस्तानी बल्लेबाज द्वारा सबसे अधिक रन बनाने का रिकॉर्ड तोड़ दिया, जिसमें 8 पारियों में 474 रन बनाए।

बाबर आजम का टेस्ट मैच में प्रदर्शन

उन्हें ODI और T20I दोनों में पाकिस्तान क्रिकेट टीम के उप-कप्तान के रूप में नामित किया गया था। पहला एकदिवसीय मैच धुल जाने के बाद पाकिस्तान ने शेष दोनों मैच जीतकर श्रृंखला 2-0 से जीत ली। उन्होंने दूसरे एकदिवसीय मैच में अपना 11वां शतक बनाया और जावेद मियांदाद के पिछले रिकॉर्ड को तोड़ते हुए एक कैलेंडर वर्ष में पारी के मामले में 1,000 एकदिवसीय रन तक पहुंचने वाले सबसे तेज पाकिस्तानी खिलाड़ी बन गए।

(बाबर आजम का जीवन परिचय) अक्टूबर 2019 में उन्हें ऑस्ट्रेलिया श्रृंखला से पहले T20I में पाकिस्तान क्रिकेट टीम का कप्तान नामित किया गया था। श्रृंखला के पहले टेस्ट में उन्होंने अपना दूसरा टेस्ट शतक बनाया। दूसरे टेस्ट मैच में 97 रन बनाकर आउट होने पर वह लगातार दूसरे शतक से चूक गए। उन्होंने 52.50 की औसत से 210 रन बनाए।

घरेलू सरजमीं पर अपनी पहली टेस्ट पारी में बल्लेबाजी करते हुए बाबर ने बारिश से प्रभावित मैच के पांचवें दिन नाबाद तेज-तर्रार शतक बनाया। 262 के औसत के साथ 262 रन बनाकर श्रृंखला का अंत किया। पाकिस्तान ने 263 रनों से मैच जीत लिया और श्रृंखला 1-0 से जीत ली। जनवरी 2020 में उन्हें दूसरी बार सूची बनाते हुए 2019 के ICC विश्व ODI XI में नामित किया गया था।

जनवरी 2020 में बांग्लादेश ने तीन मैचों की T20I श्रृंखला के लिए पाकिस्तान का दौरा किया जिसमें आज़म ने पहली बार घर पर पाकिस्तान की कप्तानी की। पाकिस्तान ने T20I श्रृंखला 2-0 से जीती, तीसरा मैच बारिश के कारण रद्द कर दिया गया।

यह उनकी कप्तानी में पाकिस्तान की पहली सीरीज़ जीत थी और कप्तान के रूप में उनका पहला प्लेयर ऑफ़ द सीरीज़ का पुरस्कार था। टेस्ट श्रृंखला के पहले मैच में उन्होंने 127* के अपने पिछले करियर के सर्वश्रेष्ठ स्कोर को हराते हुए धाराप्रवाह 143 रन बनाए।

मई 2020 में उन्हें ODI कप्तान के रूप में भी नियुक्त किया गया था। जून 2020 में उन्हें COVID-19 महामारी के दौरान तीन टेस्ट और तीन T20I खेलने के लिए पाकिस्तान के इंग्लैंड दौरे के लिए 29 सदस्यीय टीम में T20I कप्तान के रूप में नामित किया गया था।

जुलाई में उन्हें इंग्लैंड के खिलाफ टेस्ट मैचों के लिए पाकिस्तान की 20 सदस्यीय टीम में चुना गया था। पहले टेस्ट के पहले दिन उन्होंने कठिन परिस्थितियों में नाबाद 69 रन की नाबाद पारी खेली जिससे उनकी टीम को खतरे से बाहर निकलने में मदद मिली। उनकी पारी ने उन्हें इंग्लैंड के पूर्व कप्तानों, नासिर हुसैन और माइकल वॉन से सराहना दिलाई।

श्रृंखला के तीसरे और अंतिम टेस्ट में उन्होंने अपने 29वें टेस्ट में यह उपलब्धि हासिल करते हुए टेस्ट क्रिकेट में अपना 2,000वां रन बनाया। उन्होंने पांच पारियों में दो अर्धशतकों के साथ 48.75 की औसत से 195 रन बनाकर श्रृंखला समाप्त की।

(बाबर आजम का जीवन परिचय) इंग्लैंड के खिलाफ दूसरे T20I में वह T20I में 1,500 रन बनाने वाले संयुक्त सबसे तेज़ बल्लेबाज़ बन गए। 8 सितंबर 2020 को वह 22 महीने तक शीर्ष पर रहने के बाद T20I बल्लेबाजों की रैंकिंग में दूसरे स्थान पर खिसक गया। उन्होंने जिम्बाब्वे के खिलाफ पाकिस्तान की घरेलू श्रृंखला में पहली बार एकदिवसीय मैचों में टीम की कप्तानी की।

पाकिस्तान ने श्रृंखला 2-1 से जीती। उन्होंने तीसरे और अंतिम एकदिवसीय मैच में 125 रन के शतक सहित 221 रन बनाए और उन्हें मैन ऑफ द सीरीज के रूप में नामित किया गया। जिम्बाब्वे के खिलाफ श्रृंखला के पहले T20I में उन्होंने 82 रन बनाए। लगातार दूसरे वर्ष T20 क्रिकेट में 1,000 से अधिक रन बनाने वाले पहले बल्लेबाज बने।

10 नवंबर 2020 को बाबर को उनके न्यूजीलैंड दौरे से पहले पाकिस्तान की टेस्ट टीम का कप्तान नियुक्त किया गया था। अभ्यास के दौरान उन्हें अंगूठे में चोट लग गई और उन्हें टेस्ट श्रृंखला और बाद में टी20ई श्रृंखला से भी बाहर कर दिया गया।

अप्रैल 2021 में पहले एकदिवसीय मैच में दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ खेलते हुए बाबर ने अपनी 76 वीं पारी में अपना 13 वां एकदिवसीय शतक बनाया, जिससे वह हाशिम अमला के रिकॉर्ड को पार करते हुए इस मुकाम तक पहुंचने वाले सबसे तेज खिलाड़ी बन गए, अमला ने रिकॉर्ड हासिल करने के लिए 83 पारियां लीं।

श्रृंखला के अंत में वह 865 अंकों के साथ नंबर 1 एकदिवसीय बल्लेबाज बन गए और विराट कोहली को पीछे छोड़ दिया, जो 1258 दिनों के लिए शीर्ष-रेटेड एकदिवसीय बल्लेबाज थे।

14 अप्रैल 2021 को बाबर ने सेंचुरियन स्टेडियम में दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ जीत के कारण अपना पहला टी20ई शतक बनाया। 25 अप्रैल 2021 को जिम्बाब्वे के खिलाफ तीसरे T20I में बाबर अपनी 52वीं पारी में T20I में 2,000 रन बनाने वाले, पारी के मामले में सबसे तेज़ बल्लेबाज़ बन गए।

(बाबर आजम का जीवन परिचय) सितंबर 2021 में बाबर को 2021 आईसीसी पुरुष टी20 विश्व कप के लिए पाकिस्तान की टीम के कप्तान के रूप में नामित किया गया था। टूर्नामेंट के दौरान उन्होंने रैंकिंग में नंबर एक T20I बल्लेबाज के रूप में अपना स्थान फिर से हासिल कर लिया। बाबर ने एक टी20 विश्व कप संस्करण में सर्वाधिक अर्द्धशतक (4) और रन (303) का रिकॉर्ड तोड़ दिया।

मार्च 2022 में ऑस्ट्रेलिया ने 24 साल बाद पाकिस्तान का दौरा किया। श्रृंखला के दूसरे टेस्ट मैच में बाबर ने 196 रन बनाए और एक टेस्ट की चौथी पारी में एक कप्तान द्वारा सर्वाधिक रनों का रिकॉर्ड तोड़ दिया। ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ पहले एकदिवसीय मैच के दौरान वह अपनी 82वीं पारी में उपलब्धि हासिल करते हुए 4,000 एकदिवसीय रन बनाने वाले दूसरे सबसे तेज और सबसे तेज एशियाई बन गए।

दूसरे एकदिवसीय मैच के दौरान वह ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ एकदिवसीय शतक बनाने वाले पहले पाकिस्तानी कप्तान बने, साथ ही पारी (83) के मामले में 15वां एकदिवसीय शतक बनाने वाले सबसे तेज बल्लेबाज बन गए। श्रृंखला के तीसरे और निर्णायक मैच में उन्होंने एक और शतक बनाया जिससे पाकिस्तान को आराम से 211 रनों का पीछा करने और 2-1 से श्रृंखला जीतने में मदद मिली।

यह 2002 के बाद से ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ पाकिस्तान की पहली एकदिवसीय श्रृंखला जीत थी। उन्हें श्रृंखला में लगातार दूसरी बार मैन ऑफ़ द मैच चुना गया और 138.00 की औसत से उनके 276 रन के लिए मैन ऑफ़ द सीरीज़ भी चुना गया।

बाबर आजम का घरेलू और फ्रेंचाइजी क्रिकेट

बाबर ने शुरुआत में जराई तारकियाती बैंक लिमिटेड क्रिकेट टीम और इस्लामाबाद तेंदुओं के लिए एक उभरते हुए खिलाड़ी के रूप में घरेलू क्रिकेट खेला। अगले कुछ वर्षों के लिए उन्होंने स्टेट बैंक ऑफ पाकिस्तान क्रिकेट टीम और सुई सदर्न गैस कंपनी क्रिकेट टीम के लिए क्रमशः कायदे-ए-आज़म ट्रॉफी में प्रथम श्रेणी क्रिकेट खेला।

(बाबर आजम का जीवन परिचय) सितंबर 2019 में बाबर को 2019-20 के घरेलू सत्र के लिए नवगठित मध्य पंजाब के कप्तान के रूप में नामित किया गया था। फाइनल में नॉर्दर्न को हराकर उनकी टीम ने ट्रॉफी जीती। उन्होंने 2019-20 के राष्ट्रीय टी 20 कप में अपने पहले मैच में उन्होंने एक शतक बनाया, एक कैलेंडर वर्ष में ट्वेंटी 20 क्रिकेट में तीन शतक और साथ ही 1,500 से अधिक रन बनाने वाले पहले पाकिस्तानी क्रिकेटर बन गए।

उन्हें मध्य पंजाब द्वारा 2020-21 के घरेलू सत्र के लिए एक खिलाड़ी और टीम के कप्तान के रूप में बनाए रखा गया था। 12 अक्टूबर 2020 को बलूचिस्तान के खिलाफ मैच के दौरान वह राष्ट्रीय टी 20 कप के इतिहास में 1,000 रन बनाने के लिए पारी (27) के मामले में सबसे तेज बल्लेबाज बन गए। अक्टूबर 2021 में 2021-22 के राष्ट्रीय टी 20 कप में वह पारी के मामले में टी 20 क्रिकेट में 7,000 रन बनाने वाले सबसे तेज बल्लेबाज बन गए।

बाबर आजम का पाकिस्तान सुपर लीग

बाबर ने पाकिस्तान सुपर लीग के उद्घाटन सत्र में इस्लामाबाद यूनाइटेड का प्रतिनिधित्व किया। 2017 पीएसएल खिलाड़ियों के ड्राफ्ट से पहले वह कराची किंग्स में चले गए। उन्होंने 2017 सीज़न में 32.33 रन प्रति पारी की औसत से 291 रन बनाए और टूर्नामेंट को अपने चचेरे भाई कामरान अकमल के पीछे दूसरे प्रमुख रन-स्कोरर के रूप में समाप्त किया।

उन्हें किंग्स द्वारा 2018 सीज़न के लिए बनाए रखा गया था और वे पांच अर्धशतकों के साथ तीसरे सबसे अधिक रन बनाने वाले खिलाड़ी थे। उन्हें 2019 पाकिस्तान सुपर लीग से पहले फिर से बरकरार रखा गया था। 2020 सीज़न से पहले उन्हें फ्रैंचाइज़ी के उप कप्तान के रूप में नियुक्त किया गया था।

वह पाकिस्तान सुपर लीग 2020 में सबसे अधिक रन बनाने वाले खिलाड़ी थे। उन्होंने 59.12 की औसत से 473 रन बनाए। उन्होंने अपनी टीम को PSL की अंतिम जीत तक पहुंचाया। उन्होंने क्वालिफायर और फाइनल में मैन ऑफ द मैच का पुरस्कार जीता। वह 2020 सीज़न में प्लेयर ऑफ़ द टूर्नामेंट भी थे।

2021 सीज़न में उन्होंने 69.25 के औसत से 554 रन बनाए। एक एकल पीएसएल संस्करण में सर्वाधिक रनों के अपने ही रिकॉर्ड को तोड़ दिया। इस रिकॉर्ड को अगले सीजन में फखर जमान ने तोड़ा था। दिसंबर 2021 में उन्हें 2022 पाकिस्तान सुपर लीग के लिए खिलाड़ियों के मसौदे के बाद कराची किंग्स के कप्तान के रूप में नामित किया गया था।

बाबर आजम द्वारा खेली गई अन्य लीग

(बाबर आजम का जीवन परिचय) 2016 में उन्हें बांग्लादेश प्रीमियर लीग (बीपीएल) फ्रेंचाइजी रंगपुर राइडर्स द्वारा हस्ताक्षरित किया गया था। हालांकि राष्ट्रीय कर्तव्यों के कारण वह भाग नहीं ले सके। 2017 में बाबर कैरेबियन प्रीमियर लीग में गुयाना अमेज़ॅन वारियर्स और बीपीएल में सिलहट सिक्सर्स के लिए खेले।

2019 में समरसेट ने बाबर को 2019 टी20 ब्लास्ट काउंटी क्रिकेट प्रतियोगिता के लिए साइन किया। वह चार अर्धशतक और एक शतक सहित 13 मैचों में 578 रन के साथ प्रतियोगिता के सबसे अधिक रन बनाने वाले खिलाड़ी थे और उन्होंने प्रति पारी 52.54 रन की औसत बल्लेबाजी दर्ज की।

जनवरी 2019 में यह घोषणा की गई थी कि वह 2020 टी20 ब्लास्ट में 12 मैचों के लिए और साथ ही दो प्रथम श्रेणी मैचों के लिए समरसेट में फिर से शामिल होंगे। 16 सितंबर 2020 को ग्लैमरगन के खिलाफ मैच में उन्होंने 62 गेंदों में नाबाद 114 रन के अपने करियर का सर्वश्रेष्ठ स्कोर दर्ज किया और टी20 में अपने 5,000 रन भी पूरे किए। दुनिया में तीसरे सबसे तेज और पारी के मामले में सबसे तेज एशियाई खिलाड़ी बन गए।

ग्लैमरगन के खिलाफ इनका शतक भी सोफिया गार्डन में टी20 मैच में किसी बल्लेबाज द्वारा लगाया गया पहला शतक था। उन्होंने सीजन का अंत 7 मैचों में 36.33 के औसत से 218 रनों के साथ किया। जो टीम के दूसरे सबसे अधिक रन बनाने वाले खिलाड़ी के रूप में समाप्त हुआ। हालांकि ये समरसेट क्वार्टर फाइनल के लिए क्वालीफाई नहीं कर पाये।

बाबर आजम का स्टैट्स

प्रतियोगिता टेस्ट मैच वनडे मैच T20 मैच फर्स्ट क्लास मैच
मैच 42 92 89 78
रन 3122 4664 3140 5134
बैटिंग एवरेज 47.30 59.79 44.22 44.64
100/50 7/23 17/22 2/28 10/35
टॉप स्कोर 196 158 122 266
विकेट 2 7
बोलिंग एवरेज 12.50 62.71
बेस्ट बॉलिंग 1/1 1/1
कैच/स्टंपिंग 30/– 43/– 37/– 52/–

बाबर आजम का रिकॉर्ड और उपलब्धियां

  • वह एकदिवसीय क्रिकेट (21 पारियों) में 1000 रन तक पहुंचने वाले तीसरे सबसे तेज पाकिस्तानी बल्लेबाज हैं।
  • वह जहीर अब्बास के साथ एकदिवसीय क्रिकेट (45 पारियों) में 2000 रन तक पहुंचने वाले संयुक्त सबसे तेज पाकिस्तानी बल्लेबाज भी हैं।
  • बाबर आजम एकदिवसीय क्रिकेट (68 पारियों) में 3000 रन तक पहुंचने वाले सबसे तेज एशियाई बल्लेबाज भी हैं।
  • इनके पास अपने करियर की पहली 25 पारियों (1306 रन) में सर्वाधिक रन बनाने का रिकॉर्ड भी है।
  • बाबर आज़म एक ही देश (संयुक्त अरब अमीरात) में लगातार 5 शतक बनाने वाले एकमात्र क्रिकेटर हैं।
  • बाबर 7, 13, 14, 15, 16 और 17 एकदिवसीय शतक बनाने वाले सबसे तेज बल्लेबाज हैं।
  • एकदिवसीय मैचों में 17 शतकों के साथ उनके पास एक पाकिस्तानी बल्लेबाज के प्रारूप में दूसरा सबसे अधिक शतक है।
  • वह इतिहास में दो बार लगातार 3 शतक बनाने वाले एकमात्र बल्लेबाज हैं।
  • वह 13 पारियों में 1000 एकदिवसीय रन तक पहुंचने वाले सबसे तेज कप्तान हैं।
  • 2021 टी20 वर्ल्ड कप में उनके नाम सबसे ज्यादा 303 रन हैं।
  • वह टी20 अंतरराष्ट्रीय (26 पारियों) में 1000 रन तक पहुंचने वाले सबसे तेज बल्लेबाज भी हैं।
  • बाबर आज़म ने एक विश्व कप (2019 विश्व कप में 474 रन) में पाकिस्तान के लिए सबसे अधिक रन बनाए हैं।
  • वह 2016, 2017, 2019 और 2021 में पाकिस्तान के लिए शीर्ष एकदिवसीय स्कोरर रहे हैं।
  • बाबर आज़म 2018 और 2019 में पाकिस्तान के लिए शीर्ष टेस्ट स्कोरर भी रहे हैं। उनके पास एक टेस्ट मैच की चौथी पारी में एक कप्तान और पाकिस्तान के लिए उच्चतम टेस्ट स्कोर है।
  • वनडे में एक पाकिस्तानी कप्तान के लिए उनका सर्वोच्च व्यक्तिगत स्कोर है।
  • PSL में वह 2020 और 2021 में 473 और 554 रनों के साथ सबसे अधिक रन बनाने वाले खिलाड़ी हैं।
  • वह पहले पाकिस्तानी कप्तान हैं और सभी प्रारूपों में 1000 रन पूरे करने वाले पांचवे हैं।
  • वह हर प्रारूप में शतक बनाने वाले पहले पाकिस्तानी और चौथे कप्तान थे। उन्होंने जिस 425 गेंदों का सामना किया वह एक टेस्ट मैच की चौथी पारी में एक खिलाड़ी द्वारा चौथा सबसे अधिक है।
  • उनके पास एक मैच की चौथी पारी में दूसरी सबसे अधिक मिनट तक बल्लेबाजी करने का रिकॉर्ड भी है।
  • उनके पास एक पाकिस्तानी कप्तान द्वारा संयुक्त रूप से सबसे अधिक अंतरराष्ट्रीय शतक हैं।

बाबर आजम के पुरस्कार

  • 2017 में उन्हें ICC मेन्स ODI टीम ऑफ़ द ईयर 2017 में नामित किया गया था।
  • 2017 में पीसीबी का वनडे क्रिकेटर ऑफ द ईयर।
  • 2018 में PCB का T20I क्रिकेटर ऑफ द ईयर।
  • 2019 में उन्हें ICC मेन्स ODI टीम ऑफ़ द ईयर नामित किया गया था।
  • 2020 पाकिस्तान सुपर लीग प्लेयर ऑफ़ द टूर्नामेंट।
  • एआरवाई न्यूज पर्सन ऑफ द ईयर 2020
  • ICC मेन्स ODI क्रिकेटर ऑफ़ द ईयर 2021 के रूप में नामित।
  • ICC मेन्स T20I टीम ऑफ़ द ईयर 2021 के कप्तान के रूप में नामित।
  • ICC मेन्स ODI टीम ऑफ़ द ईयर 2021 के कप्तान के रूप में नामित।
  • 2021 ICC मेन्स T20 वर्ल्ड कप टीम ऑफ़ द टूर्नामेंट के कप्तान के रूप में नामित।
  • अप्रैल 2021 के लिए ICC प्लेयर ऑफ द मंथ का विजेता।
  • 2021 पीसीबी का वनडे क्रिकेटर ऑफ द ईयर।

बाबर आजम नेट वर्थ

2022 में बाबर आजम की नेटवर्थ 5 मिलियन डॉलर के करीब है। उनकी कुल संपत्ति लगभग 40 करोड़ रुपये है। इनकी मासिक आय 25-50 लाख, वार्षिक आय 10 करोड़ से अधिक है।

बाबर आजम सोशल मीडिया

Twitter Click Here
Facebook Click Here

FAQ :

Q : बाबर आजम की ODI सेंचुरी कितनी है ?

Ans : 17

Q : बाबर आजम की शिक्षा क्या है ?

Ans : इन्होने लॉर्ड्स इंटरनेशनल स्कूल और पंजाब विश्वविद्यालय से शिक्षा प्राप्त की।

Q : क्या कोहली बाबर से बेहतर हैं?

Ans : बनाए गए रनों और खेले गए मैचों के मामले में कोहली बहुत आगे हैं। हालांकि, उनका बल्लेबाजी औसत काफी हद तक समान है।

Q : बाबर आजम की जाति क्या है ?

Ans : मुस्लिम समुदाय

Q : बाबर आजम का फेवरेट क्रिकेटर कौन है ?

Ans : बाबर आजम ने खुलासा किया है कि दक्षिण अफ्रीका के दिग्गज क्रिकेटर ”एबी डिविलियर्स” हमेशा से उनके पसंदीदा बल्लेबाज रहे हैं।

Q : बाबर आजम की उम्र कितनी है ?

Ans : 28 वर्ष (2022)

Q : बाबर आजम के पिता का नाम क्या है ?

Ans : आजम सिद्दीकी

अन्य पोस्ट पढ़े :


Social Share

Leave a Comment

वर्ल्ड कप में चमका सूर्या का बल्ला भारत पहुंचा सेमीफाइनल में रिचा चड्ढा और अली फजल ने किया वेडिंग सेलिब्रेशन जानिए रविंद्र जडेजा क्यों हुए वर्ल्ड कप से बाहर लाइगर फिल्म अभिनेत्री अनन्या पांडे फैक्ट मीराबाई चानू ने जीता बर्मिंघम कॉमनवेल्थ गेम्स में स्वर्ण पदक तारा सूतारिया बायोग्राफी हाइट मूवी भारती और हर्ष पहली बार नजर आए अपने बेबी के साथ जानिए बेबी का नाम बॉलीवुड की हॉट एक्ट्रेस दिशा पाटनी के बारे में जाने