बधाई दो मूवी रिव्यू | Badhaai Do Movie Review

Social Share

बधाई दो मूवी रिव्यू ,स्टोरी ,कहानी, एक्टर , डायरेक्टर ,संगीत निर्देशक,रिलीज डेट [ Badhaai Do Movie Review] ( Full Story, Actor, Director, Music Director, release date)

फिल्म की जानकारी

फिल्म का नाम बधाई दो
रिलीज डेट 11 फरवरी 2022
एक्टर भूमि पेडनेकर ,राजकुमार राव
डायरेक्टर हर्षवर्धन कुलकर्णी
संगीत निर्देशक हितेश सोनिक, तनिष्क बागची
अन्य कलाकार चुम दरंग ,गुलशन देवैया, सीमा पाहवा, नितेश पांडे, शीबा चड्ढा, लवलीन मिश्रा
फिल्म का विषय गे और लेस्बियन की कहानी
लेखक सुमन अधिकारी ,अक्षत घिल्डियाल , हर्षवर्धन कुलकर्णी
निर्माता जंगली पिक्चर्स (टाइम्स समूह की फिल्म प्रोडक्शन कंपनी)
RAJKUMMAR RAO AND BHUMI PEDNEKAR

बधाई दो मूवी रिव्यू

बधाई दो मूवी एक लेस्बियन और गे की कहानी पर आधारित है। इस फिल्म में दर्शाया गया है ,कि इनकी जिंदगी कितनी कठिनाइयों से भरी होती है और इन्हें परिवार तथा समाज के बीच किस तरह शर्मिंदगी महसूस होती है। इसीलिए इस फिल्म को बनाने का उद्देश्य है ,कि समाज को इस घटना से रूबरू कराया जाए और इन लोगों की जिंदगी को थोड़ा आसान बनाया जाए। समाज इन्हें बुरी नजर से ना देखें और इन्हें भी समाज में खुशी से जीने का मौका मिले।

राजकुमार राव गे बने हैं और भूमि पेडनेकर लैसबियन का रोल निभा रही है। चुम दरंग भूमि पेडनेकर की पाटनर है, जिनका नाम फिल्म में झिलमिल है। राजकुमार राव के पार्टनर गुलशन देवैया हैं।यह फिल्म एलजीबीटीक्यू कम्युनिटी से जुड़ी हुई है।

इस फिल्म में भूमि पेडनेकर एक पीटी टीचर है ,और राजकुमार राव देहरादून में पुलिस ऑफिसर है। भूमि का नाम सुमि /सुमन सिंह है ,और राजकुमार राव का नाम शार्दुल ठाकुर है। यह दोनों समलैंगिक है। लेकिन ये अपनी सच्चाई समाज को बताने मैं कतराते हैं और अपने परिवार तथा रिश्तेदारों के शादी को लेकर दबाव को भी झेलते हैं। यह फिल्म उत्तराखंड के परिवारों से संबंधित है। इसमें दोनों अभिनेताओं के परिवार उत्तराखंड से हैं। जहां वे अपनी सेक्सुअलिटी को खुलकर जाहिर नहीं कर सकते।

भूमि और राजकुमार राव ने अपने परिवार को नहीं बताया कि वे समलैंगिक है। राजकुमार राव 32 साल के हैं ,और उनका परिवार उन पर शादी करने का दबाव बना रहा है। इसी बीच सुमन यानी की भूमि जो एक पीटीआई टीचर है। उनका परिवार भी उन्हें शादी के लिए मजबूर कर रहा है। भूमि एक डेटिंग एप का सहारा लेती है जिसमें राजू की प्रोफाइल देखती है ,और बात आगे बढ़ाती हैं। फिर राजू उनसे मिलने के लिए कहता है और वे मान जाती है।

दोनों एक कैफे में मिलते हैं और इन दोनों को झटका तब लगता है ,जब यह पता चलता है कि राजू वास्तव में एक लड़का है ,जो लड़की होने का नाटक कर रहा है। राजू जिस का असली नाम (राजीव व्योम यादव ) है। इसके बाद राजू भूमि को ब्लैकमेल करने लगता है ,जिसकी शिकायत दर्ज कराने व शार्दुल ठाकुर के पुलिस स्टेशन में जाती हैं। राजकुमार ( शार्दुल ) को पता चल जाता है ,कि सुमन (भूमि ) भी समलैंगिक हैं ,और वह सुमन से शादी करने के लिए कहते हैं। इस दौरान दोनों एक दूसरे को अपना अपना सच बता देते हैं ,और प्लान करते हैं ,कि दोनों शादी के बाद रूममेट की तरह रहेंगे और अपनी जिंदगी अपने तरीके से जिएंगे।

सुमन भी उनकी बात मान लेती है ,और इस तरह दोनों की शादी हो जाती है। शादी के एक साल बाद शार्दुल का परिवार बच्चे के लिए इन दोनों पर दबाव बनाता है। शार्दुल एमबीए के छात्र कबीर (दीपक अरोरा ) को डेट कर रहे थे ,और उनका रिश्ता चरम पर था। इस बीच सुमन ,रिमझिम (चुम दरंग ) से टकराती है। जो एक पैथोलॉजी लैब में काम करती हैं। दोनों एक अफेयर शुरू करते हैं और रिमझिम भी शार्दुल और सुमन की शादी में शामिल हो जाती है। शार्दुल इस घटनाक्रम से डर जाते हैं। क्योंकि वह पुलिस क्वार्टर में रहते हैं। जहां उनके साथ पुलिस वाले भी काफी रूढ़ीवादी हैं।

शार्दुल और भूमि के घरवाले इन दोनों पर बच्चा पैदा करने की के लिए दबाव डालते हैं ,और घर वालों को उन पर शक होता है ,कि कहीं इन दोनों में कमी तो नहीं है और वे भूमि और राजकुमार राव पर नजर रखने लगते हैं ,और इनका टेस्ट भी करवाते हैं। इसी बीच शार्दुल की मां उनके साथ रहने के लिए देहरादून पुलिस क्वार्टर में आ जाती है और यहां पर बहुत ही कॉमेडी होती है। क्योंकि क्वार्टर में उनके साथ भूमि की पार्टनर रिमझिम भी रहती है। इसलिए ये रिमझिम को अपनी मां से छुपाते हैं और उसे भूमि की चचेरी बहन बता देते हैं।

इसके बाद शार्दुल की मां को शार्दुल की ताई जी फोन पर टिप्स देते रहती है ,कि इन दोनों पर कैसे नजर रखना है और वह वैसा ही करती हैं। लेकिन भूमि को पता चल जाता है और वे अपनी सास को बहुत कुछ कहती है। इसी बीच शार्दुल की मां को रिमझिम और भूमि के अफेयर के बारे में पता चल जाता है और वे रोते हुए घर आ जाती हैं। अब भूमि का पर्दा फास हो जाता है और राजकुमार राव भूमि से अपने बारे में ना बताने के लिए कहते हैं। लेकिन बाद में राजकुमार अपने परिवार वालों को अपने बारे में सब कुछ बता देते हैं।

इसी बीच उन्होंने गोद लेने के लिए भी रजिस्ट्रेशन करवाया था जो उन्हें मिल जाता है और वे दोनों एक बच्चा गोद ले लेते हैं और उनके घर वाले भी मान जाते हैं। फिर वे दोनों मिलकर उस बच्चे का नामकरण करते हैं। जिसमें वे अपने अपने पार्टनर को भी शामिल करते हैं। भूमि की पार्टनर रिमझिम और राजकुमार राव के पार्टनर गुलशन देवैया भी इस नामकरण में उनका साथ देते हैं और वे चारों उस बच्चे के मां-बाप होते हैं। इसी तरह कहानी का अंत होता है। यह कहानी समाज की पुरानी सोच को बदलने के लिए बनाई गई है। जिससे समाज में बहुत फर्क पड़ेगा।

FAQ :

Q : बधाई दो मूवी मैं हीरो -हीरोइन कौन है ?

ANS – राजकुमार राव , भूमि पेडनेकर

Q : बधाई दो मूवी की रिलीज डेट क्या है ?

ANS – 11 फरवरी 2022

Q : बधाई दो मूवी के डायरेक्टर कौन है ?

ANS – हर्षवर्धन कुलकर्णी

Q : बधाई दो मूवी में कौन कौन से कलाकार हैं ?

ANS – चुम दरंग ,गुलशन देवैया, सीमा पाहवा, नितेश पांडे, शीबा चड्ढा, लवलीन मिश्रा

अन्य पोस्ट पढ़ें :

1 – श्रेयस तलपड़े का जीवन परिचय 

2 – मौनी रॉय का जीवन परिचय 

3 – सुनीता रजवार बायोग्राफी


Social Share

Leave a Comment

जानिए रविंद्र जडेजा क्यों हुए वर्ल्ड कप से बाहर लाइगर फिल्म अभिनेत्री अनन्या पांडे फैक्ट मीराबाई चानू ने जीता बर्मिंघम कॉमनवेल्थ गेम्स में स्वर्ण पदक Actress Tara Sutaria Biography, Age, Height, Family, Moveis, Networth भारती और हर्ष पहली बार नजर आए अपने बेबी के साथ जानिए बेबी का नाम बॉलीवुड की हॉट एक्ट्रेस दिशा पाटनी के बारे में जाने