बजरंग पूनिया का जीवन परिचय, भारतीय पहलवान, कॉमनवेल्थ गेम्स में जीता स्वर्ण पदक, उम्र, वेट, पत्नी, मेडल, अवार्ड | Bajrang Punia Biography In Hindi

Social Share

बजरंग पूनिया का जीवन परिचय, भारतीय पहलवान, कॉमनवेल्थ गेम्स में जीता स्वर्ण पदक, उम्र, वेट, पत्नी, मेडल, अवार्ड, ओलंपिक 2021, मैरिज, धर्म, जाति [Bajrang Punia Biography in Hindi ] (Indian wrestler, gold medal won in Commonwealth Games, age, weight, wife, medal, award, Olympics 2021, marriage, religion, caste)

भारत के प्रसिद्ध पहलवान बजरंग पुनिया ने टोक्यो ओलंपिक 2021 में कांस्य पदक 8 – 0 से जीत लिया है। वह एशियन गेम्स में गोल्ड मेडल जीतने वाले भारत के 9 वें पहलवान हो गए हैं। ये हरियाणा के झज्जर जिले के खुदान गांव के रहने वाले हैं। यह एक हिंदू जाट परिवार से हैं। इनके पिता भी पहलवानी करते हैं और भाई भी पहलवान हैं। इन्हें पहलवानी बचपन से ही उपहार में मिली है। इन्होंने पहलवानी के गुण अपने घर से ही सीखे।

image credit :instagram

बजरंग पूनिया का जीवन परिचय

Contents hide
नाम (Name) बजरंग पूनिया (Bajrang Punia)
निकनेम (Nick Name) बजरंगबली
जन्म (Birth) 26 फरवरी 1994
जन्म स्थान (Birth Place) खुदान गांव , झज्जर, (हरियाणा)
गृहनगर (Home Town) झज्जर, (हरियाणा)
उम्र (Age) 28 वर्ष (2022)
पिता (Father’s Name) बलवान सिंह पुनिया (पहलवान)
माता (Mother’s Name) ओमप्यारी पुनिया
भाई (Brother) हरेंद्र पुनिया (पहलवानी)
पत्नी (Wife) संगीता फोगाट (पहलवान)
हाइट (Height) 5 फुट 4 इंच (1.66 मीटर)
वेट (Weight) 65 kg
पेशा (Profession) कुश्ती
स्पर्धा (Event) 65 किलोग्राम (फ्री स्टाइल कुश्ती )
कोच (Coach) एम्जारियास बेंटिनीडी
मुख्य कोच जगमिंदर सिंह
निजी कोच शाको बेंडिटिस
वैवाहिक स्थिति विवाहित ( 25 नवंबर 2020 )
प्रारंभिक कोच योगेश्वरदत्त
कॉलेज (College) महर्षी दयानंद यूनिवर्सिटी
शैक्षिक योग्यता ग्रेजुएशन
नेटवर्थ (इनकम) Networth 4 मिलियन (30 करोड़ रुपये )
जाति (Caste) जाट
धर्म (Religion) हिंदू
राष्ट्रीयता (Nationality) भारतीय

बजरंग पुनिया का जन्म और परिवार (Bajrang Punia Family)

बजरंग पुनिया का जन्म 26 फरवरी 1994 को हरियाणा के जिले झज्जर में खुदान नामक गांव में हुआ था। इनके पिता बलवान सिंह पुनिया हैं ,जो एक पहलवान हैं। इनकी माता का नाम ओम प्यारी पुनिया है ,जो एक ग्रहणी है। इनके भाई का नाम हरेंद्र पुनिया है ,जो एक पहलवान है। बजरंग पुनिया का जन्म एक हिंदू जाट परिवार में हुआ।

इनकी पत्नी का नाम संगीता फोगाट है, जो एक महिला पहलवान है। जिनसे इन्होंने 25 नवंबर 2020 को विवाह किया था ,बजरंग पुनिया बचपन से ही कुश्ती के शौकीन थे इसलिए उनके पिता ने उन्हें पास के ही स्कूल में कुश्ती सीखने भेज दिया और आज ये भारत के एक बेहतर पहलवान बन गए हैं

बजरंग पुनिया का धर्म ,जाति ,शिक्षा :

बजरंग पुनिया एक हिंदू धर्म, के जाट जाति, के भारतीय पहलवान हैं। इनकी प्रारंभिक शिक्षा हरियाणा के झज्जर जिले के खुदान नामक गांव के एक छोटे से विद्यालय से हुई। इन्होंने 7 वर्ष की उम्र में ही कुश्ती खेलना शुरू कर दिया था। क्योंकि इनके पिता एक पहलवान रह चुके थे, उन्होंने ही इनका सहयोग किया, इन्हें कुश्ती के गुण सिखाए।

उसके बाद इन्होंने ग्रेजुएशन महर्षी दयानंद यूनिवर्सिटी से पूरी कर ली। यह इंडियन रेलवे में टिकट चेकर का भी काम कर चुके हैं। इन्होंने अंतरराष्ट्रीय खेल प्रतिभा सीखने के लिए कोचिंग क्लास ज्वाइन की जहां इनके कोच एम्जारियास बेंटिनीडी बने ,इन्होंने ही बजरंग पुनिया को कुश्ती के गुण सिखाए और ट्रेनिंग दी।

बजरंग पुनिया विवाह (Bajrang Punia Marriage)

बजरंग पुनिया का विवाह भारतीय पहलवान महावीर फोगाट की बेटी संगीता फोगाट से 25 नवंबर 2020 को हुआ। संगीता फोगाट हरियाणा के बलाली गांव से हैं। ये तीन बहने एक भाई हैं। इनकी बहन गीता फोगाट, बबिता फोगाट और ऋतु फोगाट हैं। इनके भाई का नाम दुष्यंत फोगाट है। संगीता फोगाट भी एक हिंदू जाट परिवार से हैं।

संगीता फोगाट के पिता महावीर फोगाट पर हिंदी फिल्म दंगल भी बनी है ,जिसमें इनकी बहन गीता और बबीता का किरदार भी निभाया गया है ,महावीर फोगाट का किरदार आमिर खान ने निभाया था। यह फिल्म इनके परिवार की बायोग्राफी पर बनी है। संगीता फोगाट भी एक महिला पहलवान हैं।

Bajrang punia with sangeeta phoghat

बजरंग पुनिया का करियर :

image credit : instagram

बजरंग पुनिया ने अपने करियर की शुरुआत छोटे-छोटे कुश्ती खेलों से कि, ये पैसे कमाने के लिए प्रतियोगिताओं को खेला करते थे। जिसमें इन्हें जीत हासिल हुआ करती थी। इन्होंने 2017 में दिल्ली में एशियाई कुश्ती चैंपियनशिप में गोल्ड मेडल जीत लिया था। उसके बाद 2018 में राष्ट्रमंडल खेलों में भी गोल्ड मेडल जीता। 2013 में एशियन रेसलिंग चैंपियनशिप में भाग लिया ,जो दिल्ली में आयोजित हुई थी ,इसमें ये सेमीफाइनल तक पहुंचे पर हार का सामना हुआ और कांस्य पदक जीता।

वर्ष 2013 में ही वर्ल्ड कुश्ती चैंपियनशिप बुडापेस्ट( हंगरी ) में हुई थी ,जहां इन्होंने 60 किलोग्राम भार वर्ग में कांस्य पदक जीता। 2014 में भी राष्ट्रमंडल खेल जो ग्लास्गो स्कॉटलैंड में हुए उसमे 61 किलोग्राम भार वर्ग में रजत पदक जीता। 2018 के एशियाई खेलों में इन्होंने स्वर्ण पदक जीता।

2014 के एशियाई खेल जो कि दक्षिण कोरिया के शहर इंचियोन में हुए थे ,वहां पर इन्होंने रजत पदक जीता। इन्होंने अपने करियर में काफी मेहनत और लगन से पदक जीते और अपने आप को एक बेहतरीन पहलवान सिद्ध किया। बजरंग पुनिया ने टोक्यो ओलंपिक 2021 में कांस्य पदक जीतकर देश का नाम रोशन किया है।

बजरंग पुनिया टोक्यो ओलंपिक 2021:

बजरंग पुनिया ने टोक्यो ओलंपिक 2021 में 65 किलोग्राम भार वर्ग में क्वालीफाई किया और सेमीफाइनल में पहुंचे, लेकिन वहां पर इन्हें हार का सामना करना पड़ा। इसके बाद कांस्य पदक के लिए हुए मैच में 8 – 0 से जीत हासिल की और कांस्य पदक जीत लिया। इन्होंने भारत को ओलंपिक में कांस्य पदक दिलाकर देश का और अपने परिवार का नाम रोशन कर दिया।हम इनके उज्जवल भविष्य की कामना करते हैं कि ये भविष्य में हमें और हमारे देश को और भी मेडल जिताएंगे और देश का नाम रोशन करेंगे।

बजरंग पुनिया ने कॉमनवेल्थ गेम 2022 में स्वर्ण पदक जीता

भारत की तरफ से रेसलिंग में बजरंग पुनिया ने गोल्ड मेडल जीतकर कॉमनवेल्थ गेम 2022 में अपने देश का नाम ऊंचा किया। पुनिया पुरुष वर्ग के 65 किलो ग्राम भार वर्ग में फाइनल में जगह बनाकर कनाडा के रेसलर को 9-2 से हराकर गोल्ड मेडल जीता। इन्होंने पहले हाफ में ही अपनी जीत के संकेत दे दिए थे। इन्होंने पहले हाफ में 4 अंक बटोरे और दूसरे हाफ में बजरंग पुनिया ने कनाडा के रेसलर को कोई भी मौका नहीं दिया।

बजरंग पुनिया की रैंकिंग (Bajrang Punia Ranking)

बजरंग पुनिया एशियाई खेलों में गोल्ड मेडल जीतने वाले भारत के 9 वें नंबर के पहलवान बन गए हैं। यह मेडल इन्होंने पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी बाजपेई जी को समर्पित कर दिया था। इनकी मेहनत और लगन ने आज इन्हें देश में एक बेहतर पहलवान होने का स्थान दिलाया है।

बजरंग पुनिया को प्राप्त अवार्ड (Bajrang Punia Awards)

2015 अर्जुन अवॉर्ड
2019 सेंट्रल गवर्नमेंट द्वारा पद्मश्री
2019 29 अगस्त को राजीव गांधी खेल रत्न

बजरंग पुनिया को प्राप्त मेड (Bajrang Punia Medal)

वर्ष प्रतियोगिता भार वर्ग पदक (मेडल)
2013 डेव स्चूल्ज मेमोरियल टूर्नामेंट सिल्वर
2015 डेव स्चूल्ज मेमोरियल टूर्नामेंट सिल्वर
2018 विश्व चैंपियनशिप बुडापेस्ट हंगरी 65 kg सिल्वर
2013 विश्व चैंपियनशिप बुडापेस्ट हंगरी 60 kg कांस्य
2018 एशियाई खेल जकार्ता 65 kg स्वर्ण
2014 एशियाई खेल दक्षिण कोरिया (इंचियोन ) 61 kg रजत
2018 राष्ट्रमंडल खेल गोल्ड कोस्ट 65 kg स्वर्ण
2014 राष्ट्रमंडल खेल ग्लास्गो 61 kg रजत
2021 टोक्यो ओलंपिक जापान 65 KG कांस्य
2020 ओलंपिक खेल कांस्य
2022 कॉमनवेल्थ गेम 65 kg स्वर्ण

बजरंग पुनिया की वर्तमान स्थिति :

बजरंग पुनिया वर्तमान में भारतीय रेलवे के राजपत्रित अधिकारी ओएसडी स्पोर्ट्स के पद पर हैं। टोक्यो ओलंपिक 2021 में कांस्य पदक जीतने के बाद हरियाणा सरकार बजरंग पुनिया को 2.50 करोड रुपए, सरकारी नौकरी और 50% रियायती दर पर जमीन देगी और उनके गांव खुदान में आधुनिक सुविधाओं से लैस इनडोर स्टेडियम भी बनाया जाएगा।

बजरंग पुनिया की नेटवर्थ, इनकम (Bajrang Punia Networth)

बजरंग पुनिया की इनकम 4 मिलियन अर्थात 30 करोड रुपए है।

बजरंग पुनिया का सोशल अकाउंट :

1 – इंस्टाग्राम ( Instagram )

2 – ट्विटर (Twitter)

बजरंग पूनिया फोटो (Bajrang Punia Pictures)

Bajrang Punia
Bajrang Punia
Bajrang Punia

FAQ :

Q : बजरंग पूनिया किस खेल से संबंधित है ?

ANS : कुश्ती (Wrestling)

Q : बजरंग पुनिया की पत्नी का नाम क्या है ?

ANS : संगीता फोगाट (पहलवान )

Q : बजरंग पूनिया कौन है ?

ANS : बजरंग पुनिया भारतीय पहलवान है, वह भारत के लिए कुश्ती में कई पदक जीत चुके है।

Q : बजरंग पूनिया की उम्र कितनी है ?

ANS : 28 वर्ष (2022)

Q : बजरंग पूनिया का वेट कितना है ?

ANS : 65 kg

Q : बजरंग पूनिया के पिता का नाम क्या है ?

Ans : बलवान सिंह पुनिया

Q : बजरंग पूनिया ने कॉमनवेल्थ गेम 2022 में कौन सा पदक जीता ?

Ans : स्वर्ण पदक

अन्य पोस्ट पढ़ें :


Social Share

Leave a Comment

जानिए रविंद्र जडेजा क्यों हुए वर्ल्ड कप से बाहर लाइगर फिल्म अभिनेत्री अनन्या पांडे फैक्ट मीराबाई चानू ने जीता बर्मिंघम कॉमनवेल्थ गेम्स में स्वर्ण पदक Actress Tara Sutaria Biography, Age, Height, Family, Moveis, Networth भारती और हर्ष पहली बार नजर आए अपने बेबी के साथ जानिए बेबी का नाम बॉलीवुड की हॉट एक्ट्रेस दिशा पाटनी के बारे में जाने