प्रियम गर्ग का जीवन परिचय, क्रिकेटर, उम्र, कद,आईपीएल टीम, गर्लफ्रेंड, नेटवर्थ | Priyam Garg Biography in Hindi

Social Share

प्रियम गर्ग का जीवन परिचय, क्रिकेटर, उम्र, कद, आईपीएल टीम, गर्लफ्रेंड, नेटवर्थ, परिवार, शैलरी ,होमटाउन, आईपीएल प्राइस [ Priyam Garg Biography in Hindi] (Cricketer, Age, Height, IPL Team, Girlfriend, Net Worth , Hometown ,IPL Price , salary)

प्रियम गर्ग एक भारतीय क्रिकेटर है। इनका जन्म 30 नवंबर 2000 को उत्तर प्रदेश के मेरठ शहर में हुआ। इनकी उम्र 21 वर्ष है और यह अंडर 19 और अंडर 23 टीम की कप्तानी भी कर चुके हैं। गर्ग एक राइट हैंड बैट्समैन है और इसके साथ ही राइट आर्म मीडियम बॉलिंग भी करते हैं। हाल ही में यह बात सामने आई है कि अंडर-19 वर्ल्ड कप में गर्ग भारतीय टीम की कमान संभालने वाले हैं। इनके पिता नरेश गर्ग एक स्कूल वैन चलाते हैं।

प्रियम गर्ग को भारत का अगला विराट कोहली माना जाता है ,क्योंकि उन्होंने रणजी ट्रॉफी में दो दोहरे शतक लगाए हैं। इन्हें साउथ अफ्रीका में होने वाले अंडर-19 वर्ल्ड कप के लिए भारतीय टीम का कप्तान चुना गया। वे हिंदुस्तान के उभरते हुए स्टार क्रिकेटर हैं।

गर्ग को घरेलू क्रिकेट खेलते हुए ज्यादा समय नहीं हुआ है और इन्होंने उत्तर प्रदेश के लिए रणजी ट्रॉफी में दोहरा शतक लगाया। इसके बाद इनका कैरियर आगे बढ़ता गया और इनके अच्छे प्रदर्शन से इन्हीं दलीप ट्रॉफी में भी मौका मिला था ,जहां वे इंडिया ग्रीन की टीम का हिस्सा थे। इन्होंने अभी तक फर्स्ट क्लास क्रिकेट में 12 मैच खेले हैं ,जिसमें 867 रन बनाए। इसके अलावा लिस्ट ए क्रिकेट में भी इन्होंने अच्छा प्रदर्शन किया। लिस्ट ए के 15 मैचों में 41.5 की औसत से 539 रन बनाए हैं।

प्रियम गर्ग का जीवन परिचय

नाम (Name) प्रियम गर्ग
(Priyam Garg)
पूरा नाम (Full Name) प्रियम कुमार गर्ग
Priyam Kumar Garg
जन्म (Birth) 30 नवंबर 2000
जन्म स्थान
(Birth Place)
मेरठ (उत्तर-प्रदेश)
गृहनगर
(Hometown)
मेरठ
उम्र (Age) 21 साल
हाइट (Hieght) 5.9 fit
वेट (Weight) 68 kg
पेशा (Profession) क्रिकेटर
भूमिका बल्लेबाजी
बैटिंग (Batting) दाएं हाथ
(Bowling) दाएं हाथ मीडियम फास्ट
घरेलू टीम (Team) उत्तर-प्रदेश
टीम (Team) भारतीय अंडर-19,
आईपीएल टीम
(IPL Team)
सनराइज हैदराबाद
आईपीएल प्राइस 1.9 करोड़
आईपीएल जर्सी नंबर #11
T20I डेब्यू 21 फरवरी 2019 महाराष्ट्र के खिलाफ
कोच (Coach) संजय रस्तोगी
स्कूल (School) मेरठ पब्लिक स्कूल (उत्तर प्रदेश)
वैवाहिक स्थिति अविवाहित
नेटवर्थ (Networth) 1.5 – 2 million
धर्म (Religion) हिंदू
राष्ट्रीयता भारतीय
instagram Click Here
Twitter Click Here

प्रियम गर्ग का परिवार (Priyam Garg Faimly)

पिता (Father’s Name) नरेश गर्ग
माता (Mother’s name) कुसुम देवी
बहन (Sister) पूजा ,ज्योति ,रेशु
भाई (Brother) शिवम (फार्मासिस्ट), ऋतिक गर्ग

प्रियम गर्ग का क्रिकेट करियर

गर्ग ने 8 साल की उम्र से ही क्रिकेट खेलना शुरू कर दिया था। वह स्कूल से आने के बाद खेतों में क्रिकेट की प्रैक्टिस करते थे। न्हें खेलता देख लोग बहुत प्रभावित हुए और उनके पिता से कहा कि उनका बेटा अच्छी बल्लेबाजी करता है ,लोगों ने उनके पिता को सलाह दी कि उन्हें क्रिकेट एकेडमी में भेज दें।,लेकिन गर्ग के पिता बड़ी मुश्किल से घर चला पाते थे ,उनके लिए यह करना बहुत मुश्किल था और कुछ दिनों बाद भामाशाह पार्क में कोच संजय रस्तोगी से मुलाकात की और उनके सहयोग से गर्ग को एकेडमी ज्वाइन कराने का फैसला किया।

12 वर्ष की उम्र में गर्ग मेरठ के विक्टोरिया स्टेडियम में क्रिकेट की कोचिंग लेने आ गए। वह अपने घर से रोज 20 किलोमीटर दूर बस से स्टेडियम जाते थे। गर्ग के पिता ने उनकी क्रिकेट कोचिंग के लिए दिन रात मेहनत की और आज प्रियम एक सफल क्रिकेटर बन गए। वर्ष 2011 में गर्ग की मां की मृत्यु हो गई ,उस समय में गर्ग 11 वर्ष के थे ,मां की मौत के बाद गर्ग ने एकेडमी जाना छोड़ दिया था ,लेकिन पिता ने उनका हौसला बढ़ाया और फिर से अकैडमी भेजना शुरू किया।वर्ष 2018 में गर्ग का उत्तर प्रदेश की रणजी टीम में सिलेक्शन हुआ और उन्हें अच्छी सैलरी मिलने लगी थी। जिससे घर के हालात सुधर गए थे।

credit : instagram

उसके बाद उनका सिलेक्शन यूपी अंडर-14 ,16,19 में होता गया। इनका प्रदर्शन दिन प्रतिदिन बेहतर होता गया। फिर 2019 में अंडर-19 क्रिकेट के कैप्टन बन गए। इन्होंने 19 सितंबर 2018 को विजय हजारे ट्रॉफी से अपने क्रिकेट करियर की शुरुआत की। फिर 1 नवंबर 2018 को यूपी रणजी टीम में खेलने का मौका मिला। दिसंबर 2018 में त्रिपुरा के खिलाफ मैच में उन्होंने प्रथम श्रेणी क्रिकेट में अपना पहला दोहरा शतक बनाया , और 21 फरवरी 2019 को सैयद मुश्ताक अली ट्रॉफी में उत्तर प्रदेश के लिए अपना T20 डेब्यू किया। अगस्त 2019 में इन्हे दलीप ट्रॉफी के लिए इंडिया ग्रीन टीम में चुना गया।

अक्टूबर 2019 में इनका देवधर ट्रॉफी के लिए इंडिया के टीम में चयन हुआ। उसके बाद 2019 में विजय हजारे ट्रॉफी में इन्होंने 6 मैचों में 287 रन बनाए। दिसंबर 2019 क्रिकेट विश्वकप के लिए भारतीय टीम के कप्तान के रूप में इन्हें चुना गया, और उन्होंने बेहतर प्रदर्शन करते हुए भारत को वर्ल्ड कप जीताया। इनके अंडर-19 वर्ल्ड कप में शानदार प्रदर्शन करने के कारण आईपीएल लीग में सनराइजर्स हैदराबाद ने इन्हें 1.9 करोड़ रुपये में खरीद कर अपनी टीम में शामिल किया।

प्रियम गर्ग का आईपीएल करियर

अंडर-19 वर्ल्ड कप में शानदार प्रदर्शन के कारण आईपीएल लीग में सनराइजर्स हैदराबाद (Sunrisers Hyderabad) ने इन्हें 1.9 करोड़ रुपए में खरीद कर अपनी टीम में शामिल किया। आईपीएल में गर्ग का बेस प्राइस 20 लाख था।

priyam Garg Image Credit : instagram

FAQ :

Q : प्रियम गर्ग किस राज्य से हैं ?

ANS : मेरठ (उत्तर-प्रदेश)

Q : प्रियम गर्ग को किस आईपीएल टीम ने खरीदा ?

ANS : सनराइजर्स हैदराबाद ने इन्हें 1.9 करोड़ रुपए में

Q : प्रियम गर्ग की उम्र कितनी है ?

ANS : 21 वर्ष

Q : प्रियम गर्ग के माता पिता का नाम क्या है ?

ANS : कुसुम देवी, नरेश गर्ग

अन्य पोस्ट पढ़ें :


Social Share

Leave a Comment

जानिए रविंद्र जडेजा क्यों हुए वर्ल्ड कप से बाहर लाइगर फिल्म अभिनेत्री अनन्या पांडे फैक्ट मीराबाई चानू ने जीता बर्मिंघम कॉमनवेल्थ गेम्स में स्वर्ण पदक Actress Tara Sutaria Biography, Age, Height, Family, Moveis, Networth भारती और हर्ष पहली बार नजर आए अपने बेबी के साथ जानिए बेबी का नाम बॉलीवुड की हॉट एक्ट्रेस दिशा पाटनी के बारे में जाने