प्रसिद्ध कृष्णा का जीवन परिचय, क्रिकेटर, जन्म, उम्र, पत्नी, परिवार, नेटवर्थ | Prasidh Krishna Biography In Hindi

Social Share

प्रसिद्ध कृष्णा का जीवन परिचय,क्रिकेटर, जन्म, उम्र, पत्नी, परिवार, नेटवर्थ, फादर, पेरेंट्स, आईपीएल टीम, बोलिंग, फास्टेस्ट बॉल, हाइट, एजुकेशन [ Prasidh Krishna Biography In Hindi ] ( Cricketer, Birth, Age, Wife, Family, Net Worth, Father, Parents, IPL Team, Bowling, Fastest Ball, Height, Education )

प्रसिद्ध कृष्णा एक भारतीय क्रिकेट खिलाड़ी हैं और घरेलू क्रिकेट में कर्नाटक क्रिकेट टीम के लिए खेलते हैं। ये बल्लेबाजी अपने दाहिने हाथ से करते हैं और दाहिने हाथ से ही मध्यम तेज गति से गेंदबाजी भी करते हैं। इन्होंने हाल ही में विजय हजारे ट्रॉफी में 7 मैचों में 24.5 की औसत से 14 विकेट लिए ,यह इनका शानदार प्रदर्शन रहा।

यह हमेशा 140 किलोमीटर प्रति घंटा से भी ज्यादा की गति से गेंदबाजी करने में सफल हैं। वर्तमान में यह इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) में राजस्थान रॉयल्स के लिए खेल रहे हैं। इन्होंने वनडे डेब्यू मैच में 4 विकेट लिए और ऐसा करने वाले वे पहले भारतीय गेंदबाज भी हैं।

प्रसिद्ध कृष्णा का जीवन परिचय

नाम ( Name)प्रसिद्ध कृष्णा
(Prasidh Krishna)
पूरा नाम
(Full Name)
प्रसिद्ध मुरली कृष्णा
( Prasidh Murali Krishna)
जन्म (Birth)19 फरवरी 1996
जन्म स्थान
(Birth Place)
बेंगलुरू, कर्नाटक, भारत
गृहनगर
(Hometown)
बेंगलुरू
उम्र (Age)26 वर्ष
पेशा (Profession)क्रिकेटर
भूमिका (Role)गेंदबाज
बैटिंग (Batting)दाएं हाथ बल्लेबाज
बॉलिंग (Bowling)दाएं हाथ तेज गेंदबाज
गेंदबाजी की गति 140 किलोमीटर प्रति घंटा
घरेलू टीमकर्नाटक
आईपीएल टीम
(IPL Team)
कोलकाता नाइटराइडर्स
वनडे डेब्यू23 मार्च 2021 बनाम इंग्लैंड
T20I डेब्यूअब तक नहीं किया
आईपीएल डेब्यू
(IPL Debut)
06 मई 2018 बनाम मुंबई इंडियंस
जर्सी नंबर#43
कोच (Coach)श्रीनिवास मूर्ति
शिक्षा (Education)बी.कॉम
स्कूल (School)कारमेल स्कूल पद्मनभानगर , बेंगलुरु
कॉलेज (College)महावीर जैन कॉलेज,बेंगलुरु
हाइट (Height)1.88 मीटर , ( 6 FIT, 2 INCH )
वेट (Weight)72 kg
वैवाहिक स्थितिअविवाहित
धर्म (Religion)हिंदू
राष्ट्रीयताभारतीय
नेटवर्थ (Networth)1.5 MILLION

प्रसिद्ध कृष्णा परिवार (Prasidh Krishna Family)

Screenshot 20220503 205227 01
image credit : instagram
पिता (Father’s Name)मुरली कृष्णा
माता (Mother’s name)कलावती कृष्णा
बहन (Sister)प्रकृति कृष्णा
पत्नी /गर्लफ्रेंडअविवाहित

प्रसिद्धि कृष्णा का जन्म,परिवार,शिक्षा

प्रसिद्धि कृष्णा का जन्म 19 फरवरी 1996 को कर्नाटक के बेंगलुरु में हुआ। यह एक मध्यम वर्गीय परिवार से ताल्लुक रखते हैं।

इनके पिता का नाम मुरली कृष्णा है, जो एक क्रिकेटर थे और उनकी माता का नाम कलावती कृष्णा है ,जो एक वॉलीबॉल प्लेयर थी। इनकी बहन का नाम प्रकृति कृष्णा है। इनका विवाह नहीं हुआ है और उनकी पत्नी गर्लफ्रेंड अभी नहीं है।

इन्होंने अपनी शुरुआती शिक्षा कार्मेल स्कूल से प्राप्त की। उसके बाद बीकॉम की डिग्री महावीर जैन कॉलेज से प्राप्त की।

प्रसिद्ध कृष्णा की प्रमुख टीमें

भारत ,कर्नाटक ,कोलकाता नाइट राइडर्स ,इंडिया बी ,इंडिया रेड , इंडिया ए ,इंडिया अंडर-23 ,मैसूर वॉरियर्स ,बिलारी टस्कर्स इंडिया ब्लू , बेंगलुरू ब्लास्टर्स,बोर्ड प्रेसिडेंटस इलेवन ।

प्रसिद्धि कृष्णा का करियर

प्रसिद्ध कृष्णा जब स्कूल में पढ़ाई करते थे ,तो उनके कोच श्रीनिवास मूर्ति जी ने उन्हें पहली बार गेंदबाजी करते हुए देखा तो उन्होंने प्रसिद्ध कृष्णा को गेंदबाज बनने की सलाह दी। श्रीनिवास मूर्ति ही इनके पहले कोच हैं ,जिन्होंने उन्हें सही तरीके से दौड़ना ,गेंद को नियंत्रित करना सिखाया था और यह भी सिखाए की अपनी लंबाई का गेंदबाजी में कैसे फायदा लिया जाता है। उसके बाद ही कृष्णा ने गेंदबाज बनने का निर्णय किया।

12 वर्ष की उम्र में ही कृष्णा बेंगलुरु की बसवनागुड़ी क्रिकेट एकेडमी में शामिल हो गए थे और अपनी प्रतिभा को सुधारने में लग गए। इन्होंने अपने स्कूल टीम के लिए भी क्रिकेट खेला।14 साल से भी कम आयु में इन्होंने कर्नाटक राज्य में अपना एक नाम स्थापित किया और 2010 में इन्हें कर्नाटक अंडर-14 टीम के लिए नामित किया गया था।

वर्ष 2015 में उन्होंने बांग्लादेश के खिलाफ प्रथम श्रेणी क्रिकेट में पहला कदम रखा। जिसमें उन्होंने 5 विकेट लिए और मैच में पहली गेंद पर 1 विकेट लेकर लोगों का दिल जीत लिया। 25 फरवरी 2017 को कर्नाटक के लिए खेलते हुए उन्होंने लिस्ट ए क्रिकेट में अपनी शुरुआत की। 23 मार्च 2021 को कृष्णा ने महाराष्ट्र क्रिकेट एसोसिएशन स्टेडियम में इंग्लैंड के खिलाफ अपना पहला वनडे डेब्यू किया। जिसमें उन्होंने 8.1ओवर में मात्र 54 रन देकर 4 विकेट लिए और वनडे डेब्यू में 4 विकेट लेने वाले यह पहले भारतीय गेंदबाज बने।

जनवरी 2018 में इन्होंने पंजाब के खिलाफ सैयद मुश्ताक अली ट्रॉफी में बेंगलुरु के लिए अपना टी 20 डेब्यू किया और 4 ओवरों में 44 रन दिए। इन्होंने फाउंडेशन एक्सचेंज प्रोग्राम के तहत 2019 में ऑस्ट्रेलिया का दौरा किया और पूर्व ऑस्ट्रेलियाई तेज गेंदबाज जेफ़ थॉम्पसन के साथ अपनी गेंदबाजी में काफी सुधार किया।इन्होंने 12 अक्टूबर को सौराष्ट्र के खिलाफ 19 रन बनाए और 5 विकेट लिए। कृष्णा ने अपना पहला अंतरराष्ट्रीय मैच 23 मार्च 2021 को इंग्लैंड के खिलाफ पुणे में खेला और अच्छा प्रदर्शन करते हुए टीम की जीत में अहम भूमिका निभाई और 4 विकेट भी लिए।

प्रसिद्धि कृष्णा का आईपीएल करियर (IPL Career)

प्रसिद्ध कृष्णा ने अपने आईपीएल का डेब्यू वानखेड़े स्टेडियम में मुंबई इंडियंस के खिलाफ 6 मई 2018 को KKR TEAM से किया। उस समय आईपीएल में इन्होंने 7 मैच खेले और 10 विकेट लिए। सनराइजर्स हैदराबाद के खिलाफ उन्होंने 30 रन देकर चार विकेट लिए और अपनी टीम की जीत में अहम भूमिका निभाई। आईपीएल के 18 मैच में 14 विकेट चटकाने वाले कृष्णा ने 29 की स्ट्राइक रेट से गेंदबाजी की है। इनमें आत्मविश्वास और सीखने की ललक हमेशा बनी रहती है।

इन्होंने पहले आईपीएल में 152 किलोमीटर प्रति घंटे की गति से गेंदबाजी करके रिकॉर्ड तोड़ा।शुरुआत में इन्होंने रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु के लिए नेट गेंदबाज के रूप में अपना करियर शुरू किया।आईपीएल से पहले प्रसिद्ध कृष्णा रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु ,पंजाब किंग्स या किंग्स इलेवन पंजाब और कोलकाता नाइट राइडर्स की टीमों के लिए नेट गेंदबाजी करते थे।

प्रसिद्ध कृष्णा को वर्तमान में राजस्थान रॉयल्स की आईपीएल टीम ने 10 करोड़ में खरीद लिया और अपनी टीम में शामिल कर लिया।

वर्ष टीम प्राइस
2018-2021कोलकाता नाइट राइडर्स 20 Lakh
2022राजस्थान रॉयल10 Cr.
Screenshot 20220503 204740 011
image credit : instagra

सोशल मीडिया

instagram Click here
TwitterClick here

FAQ :

Q : प्रसिद्ध कृष्णा का जन्म कब और कहां हुआ ?

Ans :जन्म 19 फरवरी 1996 को कर्नाटक के बेंगलुरु में हुआ।

Q : प्रसिद्ध कृष्णा की उम्र कितनी है ?

Ans : 26 वर्ष

Q : प्रसिद्ध कृष्णा की हाइट कितनी है ?

Ans : 6 FIT, 2 INCH

Q : प्रसिद्ध कृष्णा की आईपीएल (IPL) 2022 की टीम क्या है ?

Ans :राजस्थान रॉयल्स – 10 करोड़

Q : प्रसिद्ध कृष्णा की बॉलिंग स्पीड कितनी है ?

ANS : 152 किमी/घण्टा।

अन्य पोस्ट पढ़े :


Social Share

Leave a Comment

T20 में शतक जड़ने वाले भारतीय बल्लेबाज की लिस्ट शुभमन गिल ने लगाया शानदार शतक भारत ने जीता अंडर-19 क्रिकेट महिला विश्व कप ICC के वर्ष के सर्वश्रेष्ठ T20 क्रिकेटर बने सूर्यकुमार भारतीय क्रिकेटर जिन्होंने बॉलीवुड अभिनेत्रियों से की शादी केएल राहुल और अथिया शेट्टी आज करेंगे शादी वनडे में दोहरा शतक लगाने वाले भारतीय खिलाड़ी Shubman Gill ने लगाया पहला एकदिवसीय दोहरा शतक