प्रकाश पादुकोण जीवन परिचय | Prakash Padukone Biography

Social Share

प्रकाश पादुकोण जीवन परिचय ,भारतीय बैडमिंटन खिलाड़ी, जन्म, उम्र, परिवार, पत्नी, कद, पदक ,पुरस्कार [Prakash Padukone Biography] (Indian badminton player , Birth , Age, family , Wife , hieght ,medal , Awards)

प्रकाश पादुकोण भारत के एक बेहतरीन बैडमिंटन खिलाड़ी रह चुके हैं। वे मूल रूप से कर्नाटक के रहने वाले हैं।उन्होंने अपनी प्रतिभा से भारत के लिए कई पदक जीते। जिनमें वर्ष 1983 में उन्होंने विश्व बैडमिंटन चैंपियनशिप में भारत के लिए पुरुष सिंगल में कांस्य पदक जीता था। उनकी इस उपलब्धियों के लिए भारत सरकार द्वारा वर्ष 1972 में अर्जुन पुरस्कार 1982 में पद्मश्री और 2018 में उन्हें बीएआई का लाइफटाइम अचीवमेंट पुरस्कार दिया गया था।

प्रकाश पादुकोण जीवन परिचय

प्रकाश पादुकोण जीवन परिचय

नाम (Name) प्रकाश पादुकोण (Prakash Padukone)
जन्म (Born) 10 जून 1955
जन्म स्थान (Birth Place) उडुपी (कर्नाटक)
वर्तमान पता बेंगलुरु
उम्र (Age) 66 वर्ष
पिता (Father’s Name) रमेश पादुकोण
माता (Mother’s Name) अहिल्या पादुकोण
पेशा (Profession) पूर्व भारतीय बैडमिंटन खिलाड़ी / कोच
हाइट (Hieght) 1.85 मीटर
Highest Rank 1 (1980)
वैवाहिक स्थिति विवाहित
पत्नी (Wife) उज्जला पादुकोण
बच्चे (Children) दीपिका पादुकोण, अनीशा पादुकोण
धर्म हिन्दू
राष्ट्रीयता भारतीय
इंस्टाग्राम (Instagram) Click Here
अवार्ड (Awards) अर्जुन पुरस्कार (1972)
पदम् श्री (1982)

प्रकाश पादुकोण का जन्म , परिवार (Prakash Padukone Birth, Family)

प्रकाश पादुकोण जीवन परिचय में हम आपको बताएंगे कि उनका जन्म 10 जून 1955 को कर्नाटक के उडुपी जिले में कुन्दपुरा के पास पादुकोण गांव में हुआ था। इनके पिता का नाम रमेश पादुकोण और माता का नाम अहिलिया पादुकोण है । इनके पिता कई वर्षों तक कर्नाटक के मैसूर बैडमिंटन एसोसिएशन के सचिव भी रहे।

प्रकाश पेशे से एक पूर्व भारतीय बैडमिंटन खिलाड़ी है और अब वे कोच भी हैं। प्रकाश पादुकोण विवाहित हैं ,उनकी पत्नी का नाम उज्जला पादुकोण है। इनसे इनकी दो बेटियाँ हैं , जिनका नाम दीपिका पादुकोण और अनीषा पदुकोण है। दीपिका बॉलीवुड की एक प्रसिद्ध अदाकारा है , जिनका विवाह कुछ वर्ष पूर्व बॉलीवुड अभिनेता रणवीर सिंह से हुआ है। इनकी दूसरी बेटी अनीशा एक गोल्फ खिलाड़ी है।

प्रकाश पादुकोण की शिक्षा

प्रकाश पादुकोण ने अपनी शिक्षा बेंगलुरु के राष्ट्रीय विद्यालय से प्राप्त की। इन्होंने स्कूल की पढ़ाई के साथ-साथ बैडमिंटन खेल की प्रैक्टिस भी शुरू कर दी थी। पढ़ाई के साथ-साथ बैडमिंटन में कई सफलताएं हासिल की।

प्रकाश पादुकोण का करियर (Carrer)

प्रकाश को बैडमिंटन के खेल से रूबरू इनके पिता ने ही करवाया। वे मैसूर बैडमिंटन एसोसिएशन के सचिव हुआ करते थे। प्रकाश पादुकोण ने अपना पहला टूर्नामेंट 1962 में कर्नाटक राज्य जूनियर चैंपियनशिप खेला था। इस चैंपियनशिप में वह पहले दौर में ही बाहर हो गए लेकिन उन्होंने मेहनत करना नहीं छोड़ा और दो वर्ष बाद ही उन्होंने इस खिताब को जीतने में कामयाबी हासिल की ।

साल 1972 में प्रकाश पादुकोण ने भारतीय राष्ट्रीय जूनियर बैडमिंटन का खिताब जीता था। इतना ही नहीं उन्होंने इस खिताब को अगले 7 वर्षों तक लगातार अपने नाम किया।

इन खिताबों के बाद उन्होंने एक नए दौर की शुरुआत की और वर्ष 1980 में डेनिस ओपन एवं स्वीडिश ओपन का खिताब जीतकर इतिहास रचा। उन्होंने अपने इंडोनेशियाई प्रतिद्वंदी लिएम राजा से जीत के साथ ऑल इंग्लैंड चैंपियनशिप का पुरुष एकल खिताब जीता और वे ऐसा करने वाले पहले भारतीय बैडमिंटन खिलाड़ी बने।

साल 1983 में उन्होंने विश्व बैडमिंटन चैंपियनशिप में पुरुष सिंगल्स में प्रतिभाग करते हुए भारत के लिए कांस्य पदक जीता। विश्व बैडमिंटन चैंपियनशिप में भारत के लिए पदक जीतने वाले वह पहले बैडमिंटन खिलाड़ी बने। प्रकाश अपने खेल में तकनीकी सुधार लाने के लिए डेनमार्क में प्रशिक्षण लिया करते थे ,उन्होंने अपने करियर का अधिकतर समय वही बिताया।

प्रकाश पादुकोण ने साल 1991 में बैडमिंटन के प्रतिस्पर्धात्मक खेल से संन्यास ले लिया था। इसके बाद वे भारतीय बैडमिंटन संघ के अध्यक्ष के रूप में कार्यरत रहे और वर्ष 1993 से लेकर 1996 तक वे भारतीय राष्ट्रीय बैडमिंटन टीम के कोच भी रहे।

प्रकाश पादुकोण की उपलब्धियां/पदक

वर्ष प्रतियोगिता प्रतिस्पर्धा पदक
1974 एशियाई खेल
तेहरान ,ईरान
टीम वर्ग कांस्य
1978 राष्ट्रमंडल खेल (कनाडा) एकल वर्ग स्वर्ण
1979 विश्व ग्रा प्री (डेनमार्क) एकल वर्ग स्वर्ण
1980 विश्व ग्रा प्री (इंग्लैंड) एकल वर्ग स्वर्ण
1981 विश्व कप एकल वर्ग स्वर्ण
1983 विश्व चैंपियनशिप
कोपनहेगन ,डेनमार्क
एकल वर्ग कांस्य
1986 एशियाई खेल
सियोल ,दक्षिण कोरिया
टीम वर्ग कांस्य

प्रकाश पादुकोण के जीवन पर आधारित पुस्तक

प्रकाश पादुकोण के जीवन पर आधारित पुस्तक का नाम ” टच प्ले ” है , जिसे देव एस कुमार द्वारा लिखा गया है ।

FAQ :

Q : प्रकाश पादुकोण का संबंध किस खेल से है ?

ANS : बैडमिंटन

Q : प्रकाश पादुकोण की उम्र कितनी है ?

ANS : 66 वर्ष

Q : प्रकाश पादुकोण की मातृभाषा क्या है ?

ANS : कोंकणी

Q : प्रकाश पादुकोण से दीपिका पादुकोण का संबंध क्या है ?

ANS : प्रकाश पादुकोण दीपिका पादुकोण के पिता है ।

अन्य पोस्ट पढ़े :


Social Share

Leave a Comment

जानिए रविंद्र जडेजा क्यों हुए वर्ल्ड कप से बाहर लाइगर फिल्म अभिनेत्री अनन्या पांडे फैक्ट मीराबाई चानू ने जीता बर्मिंघम कॉमनवेल्थ गेम्स में स्वर्ण पदक Actress Tara Sutaria Biography, Age, Height, Family, Moveis, Networth भारती और हर्ष पहली बार नजर आए अपने बेबी के साथ जानिए बेबी का नाम बॉलीवुड की हॉट एक्ट्रेस दिशा पाटनी के बारे में जाने