पूनम यादव का जीवन परिचय |Poonam Yadav Biography In hindi

Social Share

पूनम यादव का जीवन परिचय ,भारतीय महिला क्रिकेटर, स्पिनर, गेंदबाज, उम्र, जन्म, परिवार, करियर, अवार्ड ,लंबाई ,ऊंचाई [ Poonam Yadav Indian Woman Cricketer Biography in Hindi] ( spinner, bowler ,age , born ,family, height ,wait married life ,career ,Arjun award)

पूनम यादव एक भारतीय महिला क्रिकेट टीम की स्टार लेग स्पिनर खिलाड़ी हैं। जो भारतीय महिला क्रिकेट टीम के लिए खेलती है। इन्होंने अपना पहला प्रदर्शन 5 अप्रैल 2013 को बांग्लादेश के खिलाफ महिला 20-20 इंटरनेशनल (डब्लूटी20आई ) मैच में अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में किया। वे घरेलू क्रिकेट में मध्य क्षेत्र, उत्तर प्रदेश और रेलवे के लिए खेलती हैं।

पूनम यादव आगामी खेल में बिग बैश लीग में खेलते हुए नजर आएंगी। इन्होंने ब्रिसबेन हीट के साथ करार किया है। इस वर्ष बिग बैश लीग में करार करने वाली पूनम यादव भारत की आठवीं महिला क्रिकेटर हैं। इनसे पहले बिग बेस लीग से जुड़ने वाली भारतीय महिला क्रिकेट खिलाड़ी स्मृति मंधाना , दीप्ति शर्मा , शेफाली वर्मा जुड़ चुकी है। यह ऑस्ट्रेलिया में खेले जाने वाले बिग बेस्ट लीग में हिस्सा लेंगी जो महिलाओं की घरेलू T20 क्रिकेट प्रतियोगिता है। इन्होंने 2021 के लिए ब्रिसबेन हीट के साथ करार किया है।

पूनम यादव का जीवन परिचय (Poonam Yadav Biography)

पूरा नाम पूनम यादव (Poonam Yadav)
जन्म 24 अगस्त 1991
पिता रघुवीर सिंह यादव
(रिटायर आर्मी अफसर)
माता मुन्नी देवी (ग्रहणी)
पेशा भारतीय महिला (गेंदबाज)
जन्म स्थान आगरा ,उत्तर प्रदेश ,भारत
उम्र Age 30 वर्ष
शिक्षा ग्रेजुएशन
बल्लेबाजी राइट- हैंडेड
गेंदबाजी राइट -आर्म लेगब्रेक (स्पिनर)
टेस्ट डेब्यु 16 नवंबर 2014
साउथ अफ्रीका के खिलाफ
टीम भारतीय महिला राष्ट्रीय क्रिकेट टीम
ओडीआई (ODI)
डेब्यूट
12 अप्रैल 2013
बांग्लादेश के खिलाफ
T20 डेब्यु 5 अप्रैल 2013
बांग्लादेश के खिलाफ
हाइट (Hieght) 155 सेंटीमीटर
वजन (Weight) 50 kg
कोच (Coach) हेमलता काला
मनोज कुशवाह
मुख्य कोच रमेश पोवार (स्पिनर)
वैवाहिक स्थिति अविवाहित
धर्म हिंदू
राष्ट्रीयता भारतीय
इंस्टाग्राम यहां क्लिक करें

पूनम यादव का जन्म एवं परिवार (Poonam Yadav Birth , Faimly)

पूनम यादव का जन्म 24 अगस्त 1991 को आगरा ,उत्तर प्रदेश में हुआ। इनके पिता का नाम रघुवीर सिंह यादव और माता मुन्नी देवी है। इनके पिता एक सेवानिवृत्त आर्मी ऑफिसर है और माता ग्रहणी है। इन्होंने 17 साल की उम्र से ही क्रिकेट खेलना शुरू कर दिया था। पूनम ने परिवार के साथ -साथ कोच मनोज कुशवाह और पूर्व भारतीय खिलाड़ी हेमलता काला के मार्गदर्शन से ही क्रिकेट के इस मुकाम को हासिल किया है।

शिक्षा (Education)

पूनम यादव ने अपनी स्कूली शिक्षा और ग्रेजुएशन आगरा ,उत्तर प्रदेश से ही पूरी की है। बचपन में यह लड़कों के साथ ही क्रिकेट खेला करती थी क्योंकि उस समय महिलाएं ज्यादा क्रिकेट नहीं खेलती थी। इन्हें बॉलिंग का बहुत फायदा मिला और आज यह एक अच्छी स्पिनर बॉलर बन गई।

पूनम यादव का क्रिकेट करियर (Poonam Yadav Cricket career)

  • पूनम यादव ने अपने क्रिकेट करियर की शुरुआत उत्तर प्रदेश जोन और रेलवे की ओर से खेलकर की, जिसके बाद उनका सिलेक्शन भारतीय महिला क्रिकेट टीम में हुआ। पूनम यादव ने 21 वर्ष की उम्र में ही अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट टीम में खेलना शुरू किया और 28 वर्ष की उम्र में इन्होंने 2013 में भारतीय महिला क्रिकेट राष्ट्रीय टीम में जगह बनाई।
  • शुरुआत में पूनम ने आगरा मंडल से खेला ,उसके बाद यूपी की टीम से खेला और अंडर-19 टीम की कप्तान भी रह चुकी हैं। वर्तमान में वह घरेलू क्रिकेट में रेलवे को रिप्रेजेंटेड करती हैं, जिससे उनके खेल में काफी सुधार हुआ है।
  • पूनम यादव ने महिला T20 वर्ल्ड कप में शानदार गेंदबाजी से अपनी मजबूत जगह बना ली।
  • पूनम यादव ने भारत के लिए सिर्फ एक टेस्ट खेला था ,जिसमें उन्होंने 3 विकेट लिए थे। ये टीम इंडिया के लिए एक दिवसीय 54 मैच खेल चुकी है, जिनमें 76 विकेट इनके नाम हैं। वनडे क्रिकेट में इन्होंने 13 रन पर 4 विकेट आउट करके सर्वश्रेष्ठ गेंदबाजी का प्रदर्शन किया। इतना ही नहीं पूनम ने 71 महिला T-20 इंटरनेशनल मैचों में भारत का प्रतिनिधित्व किया। जिनमें उन्होंने 98 विकेट झटके हैं। टी-20 अंतरराष्ट्रीय मैचों में 9 रन देकर चार विकेट आउट करना उनका सर्वश्रेष्ठ गेंदबाजी का प्रदर्शन है।
  • पूनम यादव ने 5 अप्रैल 2013 को अपना डेब्यू T20 मैच खेला था ,जबकि 12 अप्रैल 2013 को डेब्यु वनडे मैच खेला। पूनम ने अपने करियर में 62 टी20 मैच खेले हैं। जिसमें उन्होंने 85 विकेट चटकाए हैं। इसके अलावा पूनम ने 46 एकदिवसीय मैच और एक टेस्ट मैच खेला है। 46 वनडे मैचों में पूनम ने 72 विकेट लिए हैं।

अर्जुन अवार्ड से सम्मानित :

भारतीय क्रिकेटर पूनम यादव को उनके शानदार करियर के लिए 29 अगस्त 2019 को अर्जुन पुरस्कार से सम्मानित किया गया। पूनम यादव को अगस्त में राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद द्वारा अर्जुन पुरस्कार प्रदान किया गया। पूनम यादव 54वी क्रिकेटर थी जिन्हें अर्जुन पुरस्कार से सम्मानित किया गया।

FAQ :

Q : पूनम यादव किस खेल से संबंधित है ?

ANS : क्रिकेट

Q : पूनम यादव की उम्र (Age) कितनी है ?

ANS : 30 वर्ष

Q : पूनम यादव का जन्म कब और कहां हुआ ?

ANS : पूनम यादव का जन्म 24 अगस्त 1991 को आगरा उत्तर प्रदेश में हुआ था ।

Q : पूनम यादव के माता पिता का नाम क्या है ?

ANS : माता का नाम मुन्नी देवी पिता का नाम रघुवीर सिंह यादव (रिटायर आर्मी अफसर)

Q : पूनम यादव की हाइट कितनी है ?

ANS : 155 सेंटीमीटर

अन्य पोस्ट पढ़े :


Social Share

Leave a Comment

जानिए रविंद्र जडेजा क्यों हुए वर्ल्ड कप से बाहर लाइगर फिल्म अभिनेत्री अनन्या पांडे फैक्ट मीराबाई चानू ने जीता बर्मिंघम कॉमनवेल्थ गेम्स में स्वर्ण पदक Actress Tara Sutaria Biography, Age, Height, Family, Moveis, Networth भारती और हर्ष पहली बार नजर आए अपने बेबी के साथ जानिए बेबी का नाम बॉलीवुड की हॉट एक्ट्रेस दिशा पाटनी के बारे में जाने