पूजा वस्त्राकर का जीवन परिचय,भारतीय महिला क्रिकेटर, नेटवर्थ,जेंडर,उम्र,परिवार | Pooja Vastrakar Biography in Hindi

Social Share

पूजा वस्त्राकर का जीवन परिचय,भारतीय महिला क्रिकेटर, नेटवर्थ, जेंडर, उम्र, परिवार, नेटवर्थ, जेंडर, उम्र, परिवार, जन्म ,जन्म स्थान ,माता,पिता ,इंस्टाग्राम ,बॉलिंग स्पीड, स्टेटस ,हाइट ,हस्बैंड, शिक्षा [Pooja Vastrakar Biography in Hindi] (Age, Height, Family ,birth ,birth place, mother, father , Instagram, Bowling Speed, Status, Height, Husband ,Education)

पूजा वस्त्राकर Pooja Vastrakar एक युवा भारतीय महिला क्रिकेटर हैं। पूजा मध्य-प्रदेश और मध्य क्षेत्र के लिए खेलती हैं। इन्होंने 4 प्रथम श्रेणी ,25 लिस्ट ए क्रिकेट और 17 महिला ट्वेंटी-20 मैच खेले हैं। उन्होंने 9 मार्च 2013 को उड़ीसा के खिलाफ ट्वेंटी-20 मैच में घरेलू क्रिकेट में पदार्पण किया। जिन्होंने शहडोल,मध्यप्रदेश संभागीय क्रिकेट संघ के लिए खेला है।

इन्हें महिला वर्ल्ड कप ”आईसीसी वूमंस वर्ल्ड कप 2022 ” में भारत और पाकिस्तान के मुकाबले में अच्छा बैटिंग प्रदर्शन करने और न्यूजीलैंड टीम के खिलाफ 4 विकेट लेने के लिए जाना जाता है।

पूजा वस्त्राकर का जीवन परिचय

नाम (Name)पूजा वस्त्राकर
(Pooja Vastrakar)
निक नेम
(Nick Name)
बाबूलाल, बबलू ,छोटे
जन्म (Birth)25 सितंबर 1999
जन्म स्थान
(Birth place)
शहडोल (मध्य-प्रदेश)
उम्र (Age)22 साल
जेंडरफीमेल
गृहनगर (Hometown)शहडोल (मध्य-प्रदेश)
पिता (Father’s Name)बंधन राम वस्त्राकर
माता (Mother’s name)
बड़ी बहननिशा
पेशा (Profession)भारतीय महिला क्रिकेटर
बॉलिंग (Bowling)Right-Arm medium
बैटिंग (Batting)Right-Arm
शिक्षा (Education)12 वी
वैवाहिक स्थिति अविवाहित
कद (Hieght)5 फुट 7 इंच
वजन (Weight)61 किलो
भूमिका गेंदबाज
टेस्ट डेब्यु 16 जून 2021- इंग्लैंड के खिलाफ
वनडे डेब्यू 10 फरवरी 2018 – दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ
T20 डेब्यु 13 फरवरी 2018 – दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ
जर्सी नंबर11
कोच (Coach)आशुतोष श्रीवास्तव
टीमइंडिया वूमेनस नेशनल क्रिकेट टीम
धर्म (Religion)हिंदू
राष्ट्रीयता (Nationality)भारतीय
नेटवर्थ (Networth)1-5 million
पति (Husband)अभी शादी नहीं हुई
InstagramClick Here

पूजा वस्त्रकर का जन्म ,परिवार ,शिक्षा

पूजा वस्त्राकर का जन्म 25 सितंबर 1999 को मध्यप्रदेश के शहडोल नामक स्थान पर हुआ।

इनके पिता बंधन राम वस्त्राकर भारत संचार निगम लिमिटेड ”बी एस एन एल” के सेवानिवृत्त कर्मचारी हैं। इनके पिता कैरमबोर्ड के बड़े चैंपियन खिलाड़ी थे। जब पूजा 10 साल की थी तभी उनकी मां की मृत्यु हो गई थी। इनकी चार बहने और दो भाई हैं ,और ये सब भाई बहनों में छोटी है।इनकी बड़ी बहन का नाम निशा है।

इन्होंने अपनी स्कूली शिक्षा ज्ञानोदय हायर सेकेंडरी स्कूल शहडोल ,मध्य प्रदेश से प्राप्त की।इन्होंने 12वीं कक्षा तक की पढ़ाई की है।

पूजा वस्त्राकर का करियर

पूजा वस्त्राकर ने अपने पड़ोस में खेल रहे लड़कों के साथ क्रिकेट खेलना शुरू किया। बाद में उन्होंने स्टेडियम जाना शुरु किया और नेट बल्लेबाजी का अभ्यास किया। जहां उनके कोच आशुतोष श्रीवास्तव ने उन्हें खोजा और उनका परीक्षण शुरू किया। पूजा ने बल्लेबाजी से शुरुआत की और बाद में मध्य प्रदेश की टीम में शामिल होने के बाद गेंदबाजी की ओर रुख किया। 15 साल की उम्र में वे ”इंडिया ग्रीन वूमेन स्क्वायड” का हिस्सा थी ,और 2016 में एक वरिष्ठ महिला घरेलू मैच के दौरान क्षेत्ररक्षण कर रही थी। तब उनके घुटने में चोट आ गई थी। इसके कारण उन्होंने अपने पूर्ववर्ती क्रूसिएट लिगामेंट आंसू के लिए एक सर्जरी करवाई। जिससे उनका राष्ट्रीय कॉल -अप खतरे में पड़ गया।

पूजा ने इंदौर में एमपीसीए द्वारा आयोजित जेएस आनंद अंतर संभागीय वनडे क्रिकेट टूर्नामेंट में बल्लेबाजी में दो दोहरे शतक लगाए और महिला टीम में चयन हुआ तेज गेंदबाज के रूप में।लेकिन इन्होंने भारतीय टीम के लिए खेलते हुए बल्लेबाज के रूप में विश्व रिकॉर्ड बनाया। 18 साल की उम्र में भारत के लिए डेब्यू करने वाली तेज गेंदबाज पूजा ने अपने दूसरे ही अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट मैच में अर्धशतक जड़ दिया।

ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ खेलते हुए उन्होंने 56 गेंदों पर 51 रनों की पारी खेली। 21 साल की पूजा ने भारत के लिए 6 वनडे और 20 अंतरराष्ट्रीय टी-20 मैच खेले। जिनमें उन्होंने कुल 16 विकेट अपने नाम किए। वही दोनों फॉर्मेट में करीब 200 रन बनाए।

पूजा गेंदबाजी में मध्य प्रदेश की क्रिकेट टीम का हिस्सा है। वह चैलेंजर ट्रॉफी टूर्नामेंट के लिए चुनी गई और वर्ष 2018 में अपना शानदार प्रदर्शन दिया। इस प्रदर्शन के बाद ही उन्हें भारतीय टीम में जगह मिली और 2018 में दक्षिण अफ्रीका में महिला एकदिवसीय अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट के लिए चुना गया।

पूजा ”महिला वर्ल्ड कप 2022” में भारत और पाकिस्तान के मुकाबले में धमाकेदार बैटिंग की ,और न्यूजीलैंड टीम के खिलाफ 4 विकेट लेने में सफल हुयी।

इनकी घरेलू टीमों का नाम – मध्य प्रदेश महिला ,मध्य क्षेत्र की महिलाएं ,भारत हरी महिला ,सुपरनोवा है।

इन्होंने भारत के लिए 2 टेक्स्ट 10 वनडे और 24 टी-20 मैच खेले हैं। टेस्ट में 5,वनडे में 4 ,और T-20 में 19 विकेट लेने के अलावा बल्लेबाजी में भी उन्होंने अच्छा प्रदर्शन किया। वनडे में 9 वें नंबर पर आकर 51 रन की शानदार पारी खेली है ,तो T-20 में इनका उच्चतम स्कोर 37 है। टेस्ट में ज्यादा कुछ करने का अभी तक मौका नहीं मिला है ,पर पूजा महिला वनडे विश्व कप 2022 में भारत की तरफ से मैच पलटने वाली शानदार खिलाड़ी साबित हो सकती है।

पूजा वस्त्राकर का अंतरराष्ट्रीय करियर

पूजा ने 10 फरवरी 2018 को दक्षिण अफ्रीका महिलाओं के खिलाफ भारत महिला के लिए महिला एकदिवसीय अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट की शुरुआत की और 13 फरवरी 2018 को दक्षिण अफ्रीका महिलाओं के खिलाफ भारत के लिए महिला ट्वेंटी-20 अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट की शुरुआत की।

अक्टूबर 2018 में इन्हे वेस्टइंडीज में आईसीसी महिला विश्व ट्वेंटी-20 टूर्नामेंट के लिए भारत की टीम में चुना गया। लेकिन एक अभ्यास के दौरान उन्हें चोट लग गई और बाद में उन्हें टूर्नामेंट से बाहर कर दिया गया। जनवरी 2020 में इन्हें ऑस्ट्रेलिया में 2020 आईसीसी महिला t-20 विश्व कप के लिए भारत की टीम में चुना गया था।

मई 2021 में इंग्लैंड की महिला क्रिकेट टीम के खिलाफ एकमात्र मैच के लिए भारत के टेस्ट टीम में चुना गया। 16 जून 2021 को भारत के लिए इंग्लैंड के खिलाफ टेस्ट क्रिकेट में पूजा ने पदार्पण किया। जनवरी 2022 में इन्हे न्यूजीलैंड महिला क्रिकेट विश्व कप के लिए भारत की टीम में चुना गया।

FAQ :

Q : पूजा वस्त्राकर कौन हैं ?

ANS : पूजा वस्त्राकर एक युवा भारतीय महिला क्रिकेटर हैं।

Q : पूजा वस्त्राकर की उम्र कितनी हैं ?

ANS : 22 साल

Q : पूजा वस्त्राकर की हाइट कितनी हैं ?

ANS : 5 फुट 7 इंच

q : पूजा वस्त्राकर का जन्म कब और कहां हुआ ?

ANS : पूजा वस्त्राकर का जन्म 25 सितंबर 1999 को मध्यप्रदेश के शहडोल नामक स्थान पर हुआ।

अन्य पोस्ट पढ़ें :

1 – स्नेह राणा का जीवन परिचय

2 – रेणुका ठाकुर का जीवन परिचय

3 – दीप्ति शर्मा का जीवन परिचय


Social Share

Leave a Comment

T20 में शतक जड़ने वाले भारतीय बल्लेबाज की लिस्ट गिल ने की ताबड़तोड़ बैटिंग कीवीयो के खिलाफ लगाया शतक भारत ने जीता अंडर-19 क्रिकेट महिला विश्व कप ICC के वर्ष के सर्वश्रेष्ठ T20 क्रिकेटर बने सूर्यकुमार भारतीय क्रिकेटर जिन्होंने बॉलीवुड अभिनेत्रियों से की शादी केएल राहुल और अथिया शेट्टी आज करेंगे शादी वनडे में दोहरा शतक लगाने वाले भारतीय खिलाड़ी Shubman Gill ने लगाया पहला एकदिवसीय दोहरा शतक