नीरज चोपड़ा के जीवन परिचय, भारतीय एथलीट, जैवलिन थ्रो, उम्र, जाति | Neeraj Chopra Biography in Hindi

Social Share

नीरज चोपड़ा के जीवन परिचय, भारतीय एथलीट, जैवलिन थ्रो, उम्र, जाति, टोक्यो ओलंपिक 2021 गोल्ड मेडलिस्ट, पत्नी, कोच, नेटवर्थ [Neeraj Chopra Biography in Hindi] (Javelin Throw Athlete ,Tokyo Olympic 2021 ,Gold Medalist, Caste, religion, Hieght, Wife, Education, Coach, Net Worth)

नीरज चोपड़ा एक भारतीय स्टार भाला फेंक(जैवलिन थ्रो) एथलीट है। नीरज ने खेलो के महाकुम्भ टोक्यो ओलंपिक 2020-21 में 87.58 मीटर दूर भाला फेंक कर स्वर्ण पदक जीत लिया है। स्वर्ण पदक जीतने के साथ ही नीरज ने अपने नाम एक रिकॉर्ड हासिल कर लिया है। नीरज ट्रैक एंड फील्ड इवेंट में भारत के लिए ओलंपिक में स्वर्ण पदक जीतने वाले देश के पहले एथलीट बन गए हैं। पत्नी

Neeraj Chopra Image Credit : Instagram

नीरज चोपड़ा मिल्खा सिंह के बाद दूसरे ऐसे खिलाड़ी बन गए हैं, जिन्होंने एक ही वर्ष में कॉमनवेल्थ गेम और एशियन गेम में Gold Medal जीता है। इसके साथ ही नीरज चोपड़ा ओलंपिक खेलों की व्यक्तिगत प्रतिस्पर्धा में अभिनव बिंद्रा के बाद स्वर्ण पदक जीतने वाले दूसरे भारतीय खिलाड़ी बन गए हैं। इसलिए देश को उन पर बहुत गर्व है। इन्होंने देश का नाम रोशन किया है और अपने परिवार का भी नाम रोशन किया है।

नीरज चोपड़ा के जीवन परिचय :

Contents hide
नाम (Name) नीरज चोपड़ा
(Neeraj Chopra)
निक नेम
(Nick Name)
निज्जू
जन्म (Birth) 24 दिसंबर 1997
जन्म स्थान खंडरा, पानीपत (हरियाणा)
उम्र (Age) 23 (2022)
पिता (Father’s Name) सतीश कुमार
माता (Mother’s name) सरोज देवी
पेशा (Profession) एथलीट
खेल (Sport) भाला फेंक
वर्ल्ड रैंकिंग
(World Ranking)
#4
कोच (Coach) उवे होन , नसीम अहमद
कद (Hieght) 5 FIT, 10 INCH
वजन (Weight) 65 KG
शिक्षा (Education) B.A GRADUTION
धर्म (Religion) हिंदू
जाति (Caste) हिंदू रोर मराठा
राष्ट्रीयता भारतीय
वैवाहिक स्थिति अविवाहित

नीरज चोपड़ा का जन्म एवं परिवार (Neeraj Chopra Family)

नीरज चोपड़ा का जन्म 24 दिसंबर 1997 को एक किसान परिवार में खंडरा के पास पानीपत (हरियाणा )में हुआ था। इनके पिता का नाम सतीश कुमार है जो पेशे से एक किसान हैं ,इनकी माता का नाम सरोज देवी है जो एक घरेलू महिला हैं। नीरज की दो बहने हैं। नीरज के पांच भाई बहन हैं जिनमें नीरज सबसे बड़े हैं।

नीरज चोपड़ा के कोच का परिचय (Neeraj Chopra Coach)

नीरज चोपड़ा के कोच उवेन होन है ,जो जर्मनी के हैं। इनकी उम्र 59 वर्ष है। उवेन होन जर्मनी के पेशेवर भाला फेंक एथलीट रह चुके हैं। जिन्होंने अपने समय में 104.80 मीटर दूरी तक भाला फेंक कर चैंपियनशिप हासिल की। वे अभी भी ऐसा करने वाले दुनिया के एक मात्र विश्व चैंपियन खिलाड़ी है। इन्होंने वर्ष1982 यूरोपियन चैंपियनशिप और 1985 एथलेटिक्स विश्व कप की भाला फेंक स्पर्धा में गोल्ड मेडल जीता है। वर्तमान में ये ऑस्ट्रेलिया की महिला भाला फेंक टीम को भी प्रशिक्षण दे रहे हैं

नीरज साल 2018 के राष्ट्रमंडल खेलों के बाद ही उवेन होन की शरण में आए उन्होंने नीरज के खेल को ही नहीं बल्कि इनकी तकनीक में भी सुधार किया। नीरज ने इनसे ही ट्रेनिंग लेने के बाद अपने करियर में सफलता की सीढ़ी चढ़ना प्रारंभ किया।

नीरज चोपड़ा की शिक्षा का परिचय :

नीरज चोपड़ा ने अपनी प्रारंभिक शिक्षा हरियाणा से पूरी करी और उसके बाद उन्होंने स्नातक की शिक्षा भी प्राप्त की , इसके साथ ही नीरज 2011 में चंडीगढ़ में डीएवी कॉलेज के छात्र भी रहे हैं। पढ़ाई में उज्जवल भविष्य के लिए उनके नीरज के पिता ने उन्हें उनके चाचा के घर चंडीगढ़ भेज दिया था। नीरज पढ़ाई के दौरान काफी मोटे थे जिस वजह से उनके चाचा ने उन्हें कोच नसीम अहमद के पास ट्रेनिंग के लिए भेज दिया था। उसके बाद इन्होंने खुद को पूरी तरह से जैवलिन थ्रो (भाला फेंक) खेल में झोंक दिया। इनका पसंदीदा खेल कबड्डी भी रह चुका है।

नीरज चोपड़ा का करियर :

नीरज चोपड़ा ने 11 वर्ष की उम्र से ही भाला फेंकना शुरू कर दिया था। नीरज चोपड़ा के गांव के आसपास कोई भाला फेंकने का ग्राउंड नहीं था ,इसलिए उन्होंने अपने गांव से 16 किलोमीटर दूर शिवाजी स्टेडियम में जाकर प्रैक्टिस शुरू कर दी थी। उसके बाद अपने करियर को आगे बढ़ाने के लिए नीरज ने इंटरनेशनल लेवल पर खेलने के लिए महंगे भालों का सहारा लिया। जिससे उनके खेल में सुधार होता रहा।

वर्ष 2017 में एशियाई चैंपियनशिप के दौरान इन्होंने 50.23 मीटर की दूरी पर भाला फेंक कर जीत हासिल की। 2017 में ही इन्होंने आईएएएफ डायमंड लीग प्रतियोगिता में भी भाग लिया जिसमें उन्हें सातवां स्थान प्राप्त हुआ। इसके बाद अपने कोच के साथ कठिन परिश्रम करते हुए और खेल को सुधारते हुए नीरज ने कई मैचों में जीत अपने नाम की।

नीरज चोपड़ा ने पटियाला में आयोजित इंडियन ग्रांड प्री में अपने करियर का सर्वश्रेष्ठ स्कोर 88.07 मीटर दूरी का भाला फेंका था।

नीरज चोपड़ा की वर्तमान स्थिति :

नीरज चोपड़ा वर्तमान में जेएसडब्ल्यू स्पोर्ट्स टीम में शामिल है और इन्हें स्पोर्ट्स ड्रिंक की फेमस कंपनी गोटोरेड ने अपना ब्रांड एंबेसडर बनाया हुआ है।

नीरज चोपड़ा के द्वारा प्राप्त किये गए रिकॉर्ड :

वर्ष आयोजन स्थल प्रतियोगिता दूरी पदक
2012 लखनऊ अंडर 16 नेशनल जूनियर चैंपियनशिप 68.46 मीटर स्वर्ण
2013 नेशनल यूथ चैंपियनशिप रजत
2015 इंटर यूनिवर्सिटी चैंपियनशिप 81.04 मीटर एज ग्रुप रिकॉर्ड
2016 एशियन जूनियर चैंपियनशिप रजत
2016 बिटू गोष्ट पोलैंड अंडर 20 विश्व जूनियर चैंपियनशिप 86.48 मीटर स्वर्ण
2016 गुवाहाटी दक्षिण एशियाई खेल 82.23 मीटर स्वर्ण
2017 भुवनेश्वर एशियन प्रतियोगिता स्वर्ण
2018 गोल्ड कोस्ट ऑस्ट्रेलिया कॉमनवेल्थ गेम्स 86.47 मीटर स्वर्ण
2018 जकार्ता इंडोनेशिया एशियन गेम्स 88.06 मीटर स्वर्ण
2020-21 टोक्यो जापान ओलंपिक गेम्स 87.58 मीटर स्वर्ण

नीरज चोपड़ा का टोक्यो ओलंपिक 2020-21 में प्रदर्शन :

टोक्यो ओलंपिक की भाला फेक Javelin Throw प्रतियोगिता के ग्रुप ए मैं क्वालिफिकेशन मैं नीरज चोपड़ा ने अपने पहले ही प्रयास में 83.50 मीटर की दूरी पर भाला फेंक कर क्वालिफिकेशन प्राप्त किया था। क्वालिफिकेशन के बाद नीरज ने अपने पहले ही प्रयास में 86.65 मीटर की दूरी पर भाला फेंक कर फाइनल के लिए क्वालीफाई किया।

इसके साथ ही भारत के लिए पदक की उम्मीद बरकरार रखी। क्वालिफिकेशन में तीन ही प्रयास का अवसर मिलता है। नीरज ने पहले ही राउंड में क्वालीफाई करने के बाद बाकी बचे दो प्रयास नहीं करने का फैसला किया। फाइनल मुकाबले में नीरज ने 87.58 मीटर दूरी पर भाला फेंक कर टोक्यो ओलंपिक में गोल्ड मेडल अपने नाम किया और भारत को टोक्यो ओलंपिक में पहला गोल्ड मेडल जीताया।

नीरज चोपड़ा वर्ल्ड रैंकिंग (Neeraj Chopra Ranking)

नीरज चोपड़ा की वर्तमान में भाला फेंक कैटेगरी में विश्व रैंकिंग चौथे स्थान पर है।

नीरज चोपड़ा की भारतीय सेना में जूनियर कमीशंड ऑफीसर के तौर पर नियुक्ति :

वर्ष 2016 में पोलैंड में हुए आईएएएफ वर्ल्ड चैंपियनशिप अंडर 20 मैं नीरज ने 86.48 मीटर का थ्रो करके स्वर्ण पदक अपने नाम किया। नीरज ने इस विश्व स्तरीय प्रतियोगिता में भारत का पहला स्वर्ण पदक जीता और वर्ल्ड रिकॉर्ड भी बनाया जिसके बाद इन्हें आर्मी में जूनियर कमीशंड ऑफिसर के तौर पर नियुक्ति मिली। वर्तमान में नीरज भारतीय सेना की चार राजपूताना राइफल में सूबेदार के पद पर है।

नीरज चोपड़ा द्वारा कहे गए शब्द – ” मैंने नौकरी स्वीकार कर ली है ,क्योंकि मुझे अपने प्रशिक्षण को बनाए रखने के लिए नौकरी की सख्त जरूरत थी, मेरे परिवार में किसी के पास नौकरी नहीं है ,अब मुझे नौकरी मिल गई है और अब मैं अपने परिवार की आर्थिक मदद कर सकता हूं। ”

नीरज चोपड़ा को मिले पुरस्कार :

नीरज चोपड़ा महामहिम राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद के द्वारा पद्मश्री पुरस्कार प्राप्त करते हुए फोटो क्रेडिट : इंस्टाग्राम
  • नीरज चोपड़ा को 2018 में अर्जुन पुरस्कार से सम्मानित किया गया था।
  • इसके साथ ही नीरज को 2020 के गणतंत्र दिवस समारोह में विशिष्ट सेवा मेडल ( वी एस एम ) से सम्मानित किया गया। हम सभी उनके उज्जवल भविष्य की कामना करते हैं कि वे भविष्य में और भी पुरस्कार जीतेंगे और देश का नाम गौरव से ऊंचा करेंगे।
  • खेलों में उत्कृष्ट्र प्रदर्शन के लिए नीरज को वर्ष 2022 का पद्मश्री पुरस्कार महामहिम राष्ट्रपति श्री रामनाथ कोविंद जी द्वारा प्रदान किया गया।

सोशल (Social)

इंस्टाग्राम क्लिक करें
टि्वटर क्लिक करें

नीरज चोपड़ा ने कुआर्ताने गेम्स 2022 में जीता गोल्ड मेडल

फिनलैंड में चल रही कुआर्ताने गेम्स में भारत के नीरज चोपड़ा ने भाला फेंक प्रतियोगिता में 86.69 मीटर की दूरी का भाला फेंककर स्वर्ण पदक जीतने में कामयाबी हासिल की । टोक्यो ओलंपिक में गोल्ड मेडल जीतने के बाद यह नीरज का दूसरा गोल्ड मेडल है।

वर्ल्ड एथलेटिक्स चैंपियनशिप 2022 में नीरज ने जीता सिल्वर मेडल

भारत के गोल्डन ब्वॉय नीरज चोपड़ा ने एक बार फिर अपनी काबिलियत का परचम लहराया। अमेरिका के यूजीन में खेली गई वर्ल्ड एथलेटिक्स चैंपियनशिप के फाइनल में नीरज ने सिल्वर मेडल जीतने में कामयाबी हासिल की ।

नीरज ने यह कामयाबी 88.13 मीटर का भाला फेंक कर हासिल की ।

विश्व एथलेटिक्स चैंपियनशिप में नीरज चोपड़ा ने जीता रजत पदक

FAQ :

Q – नीरज चोपड़ा कौन है ?

ANS – नीरज चोपड़ा एक भारतीय स्टार जैवलिन थ्रो (भाला फेंक) एथलीट है।

Q- नीरज चोपड़ा कौन सा खेल खेलते हैं ?

ANS – भाला फेंक (Javelin Throw)

Q – नीरज चोपड़ा की उम्र ,जाति और धर्म क्या है ?

ANS – नीरज चोपड़ा की उम्र -23 साल ,धर्म -हिंदू ,जाति -हिंदू रोर मराठा है।

Q – नीरज चोपड़ा भारतीय सेना में किस पद पर हैं ?

ANS – नायब सूबेदार।

Q – नीरज चोपड़ा की नेटवर्थ ,इनकम क्या है ?

ANS – 5 MILLION DOLLER

Q : नीरज चोपड़ा का बेस्ट थ्रो क्या है ?

ANS : नीरज चोपड़ा ने पटियाला में आयोजित इंडियन ग्रांड प्री में अपने करियर का सर्वश्रेष्ठ स्कोर 88.07 मीटर दूरी का भाला फेंका था।

अन्य पोस्ट पढ़ें :

1- वंदना कटारिया का जीवन परिचय

2 – मीराबाई चानू का जीवन परिचय

3 – अतनु दास का जीवन परिचय


Social Share

1 thought on “नीरज चोपड़ा के जीवन परिचय, भारतीय एथलीट, जैवलिन थ्रो, उम्र, जाति | Neeraj Chopra Biography in Hindi”

Leave a Comment

जानिए रविंद्र जडेजा क्यों हुए वर्ल्ड कप से बाहर लाइगर फिल्म अभिनेत्री अनन्या पांडे फैक्ट मीराबाई चानू ने जीता बर्मिंघम कॉमनवेल्थ गेम्स में स्वर्ण पदक Actress Tara Sutaria Biography, Age, Height, Family, Moveis, Networth भारती और हर्ष पहली बार नजर आए अपने बेबी के साथ जानिए बेबी का नाम बॉलीवुड की हॉट एक्ट्रेस दिशा पाटनी के बारे में जाने