नितिन कामथ का जीवन परिचय,Zerodha CEO,ओनर,नेटवर्थ ,परिवार ,वाइफ ,उम्र | Nithin Kamath Biography In Hindi

Social Share

नितिन कामथ का जीवन परिचय,Zerodha CEO,ओनर,नेटवर्थ ,परिवार ,वाइफ ,उम्र,जन्म ,जन्म स्थान, माता ,पिता ,शिक्षा ,सैलरी, ईमेल आईडी, जिरोधा नेट इनकम [ Nitin Kamath Biography In Hindi ] Owner Of Zerodha, Net Worth, Family, Wife, Age, Date Of Birth, Birth Place, Mother, Father, Education, Salary, Email Id, Zerodha Net Income

नितिन कामथ Nithin Kamath एक युवा उद्यमियों की लिस्ट में आते हैं। नितिन जीरोधा कंपनी के को- फाउंडर, CEO है। यह कंपनी ट्रेडिंग के मामले में देश की सबसे बड़ी स्टॉक ब्रोकरेज कंपनी है। जिरोधा की स्थापना नितिन कामथ और उनके छोटे भाई निखिल कामथ ने 2010 में की थी। यह दोनों भाई युवा सबसे अमीर व्यक्ति बन गए हैं। इनकी कंपनी जीरोधा बहुत ही कम कीमत पर भारत में ट्रेडिंग अकाउंट और डिमैट अकाउंट की सुविधा देती है और भारत की सबसे बड़ी डिस्काउंट ब्रोकिंग सेवा देने वाली कंपनी है। यह हर एक छोटे बड़े निवेशकों के लिए अच्छा प्लेटफार्म देती है। यह कंपनी भारत की सबसे पहली ऐसी कंपनी है, जो डिस्काउंट ब्रोकरेज है।

इस कंपनी में इनके भाई के अलावा इनकी पत्नी सीमा पाटिल भी कार्य करती हैं।नितिन सक्सेस का मंत्र देते हुए कहते हैं ,कि जीवन में चमत्कार नहीं मेहनत काम आती है ,और जीवन में आगे बढ़ने के लिए खुद में विश्वास होना बहुत जरूरी है। युवा पीढ़ी के लिए नितिन एक मिसाल हैं। जिन्होंने अपनी मेहनत के दम पर पूरे विश्व में नाम कमाया है।

नितिन शेयर मार्केट और स्टॉक एक्सचेंज की दुनिया में बहुत नाम कमा चुके हैं ,और स्टॉक ट्रेडिंग मार्केट में अपनी मजबूत जगह बना चुके हैं। आज यह देश के सफल कारोबारियों में से एक माने जाते हैं। यह मार्केट के बारे में रिसर्च करके ट्विटर पर अपनी सलाह देते रहते हैं। हाल ही में इनकी वाइफ सीमा पाटिल को स्तन कैंसर हो गया था और उन्होंने 8 मार्च 2022 को महिला दिवस पर अपनी वाइफ की फोटो शेयर करके यह बताया है कि महिलाओं को अपने स्वास्थ्य के प्रति जागरूक होना बहुत जरूरी है।

नितिन कामथ का जीवन परिचय

पूरा नाम
(Full Name)
नितिन कामथ (Nithin Kamath)
जन्म (Birth) 5 अक्टूबर 1979
जन्म स्थान शिमोगा ,कर्नाटक
उम्र (Age) 42 वर्ष
पिता (Father) रघुराम कामथ (केनरा बैंक से रिटायर्ड)
माता (Mother) रेवती कामथ (वीणा वादक)
भाई (Brother) निखिल कामथ (को – फाउंडर ऑफ़ जिरोधा)
वैवाहिक स्थिति विवाहित (2008)
पत्नी (Wife) सीमा पाटिल (जिरोधा में कार्यरत)
बेटा कियान कामथ
पेशा (Profession) उद्यमी ,ट्रेडर ,इन्वेस्टर
शिक्षा (Education) इंजीनियरिंग से ग्रेजुएशन
हाइट 5 फिट ,10 इंच
वेट 80 KG
प्रसिद्धि (Famous) जिरोधा कंपनी के सीईओ व ओनर
धर्म (Religion) हिंदू
राष्ट्रीयता भारतीय
जीरोधा कंपनी का हेडक्वार्टर बेंगलुरु
नेटवर्थ (Networth) 25,600 करोड़
जीरोधा नेट इनकम 1,122.31 crores INR /150 MILLION
Twitter यहां क्लिक करें
ईमेल आईडी nithin@zerodha.com

नितिन कामथ का जन्म ,परिवार ,शिक्षा

नितिन का जन्म 5 अक्टूबर 1979 को कर्नाटक के शिमोगा में एक मध्यम परिवार में हुआ।

इनके पिता का नाम रघुराम कामथ है ,जो केनरा बैंक से रिटायर्ड है ,और माता का नाम रेवती कामथ है। इनकी माता लोगों को वीणा बजाना सिखाया करती हैं। इनके भाई का नाम निखिल कामथ है ,जो जिरोधा कंपनी के ”को फाउंडर” हैं। इनका विवाह 2008 में सीमा पाटील से हुआ जो जिरोधा कंपनी में कार्य करती हैं।इनका एक बेटा भी है जिसका नाम कियान कामथ है।

इन्होंने अपनी प्राथमिक शिक्षा दयाल सिंह पब्लिक स्कूल शिमोगा ,कर्नाटक के स्थानीय विद्यालय से प्राप्त की।उसके बाद इन्होंने बेंगलुरु इंस्टिट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी ,कर्नाटका से इंजीनियरिंग में ग्रेजुएशन किया।

नितिन कामथ का करियर

इनके पड़ोस में मारवाड़ी व्यापारी लोग रहते थे ,जिस वजह से नितिन को स्टॉक मार्केट ,शेयर बाजार और व्यापारी उद्योग के बारे में जानकारी थी। इन्होंने कॉलेज में ही शेयर खरीदना शुरू कर दिया था। जब इनकी पढ़ाई पूरी हुई तो इन्होंने व्यापार करना शुरू किया। इन्होंने 17 साल की उम्र में ही स्टॉक मार्केट में एक ट्रेडर के रूप में अपने करियर की शुरुआत की। वर्ष 2001 में मार्केट में आई मंदी के कारण अपनी जीविका चलाने के लिए नितिन ने पूजी निर्माण के लिए कॉल सेंटर पर काम करना शुरू किया। ये रात के समय कॉल सेंटर में जॉब किया करते थे ,ताकि दिन के समय में अपना अधिक समय ट्रेडिंग में लगा सके।

जब रिलायंस मनी लांच हुआ तो नितिन रिलायंस मनी के सब ब्रोकर बन गए और सबसे सक्सेसफुल सब ब्रोकर का खिताब अपने नाम कर दिया।रिलायंस मनी के साथ काम करके इन्होंने ट्रेडर की परेशानियों और अपने स्टॉक मार्केट के प्रति जुनून को देखते हुए अपने छोटे भाई निखिल कामत के साथ मिलकर 2010 के अंत में जिरोधा की स्थापना की। शुरुआत में 5 लोगों के साथ मिलकर कार्य करना शुरू किया और अपनी मोबाइल एप्लीकेशन लॉन्च की।

जीरोधा शब्द का संस्कृत में अर्थ होता है शून्यअवरोध। नितिन कहते हैं कि ,यदि आप अपने दिमाग पर ज्यादा लोड डालेंगे तो आप मार्केट में दुर्घटनाग्रस्त हो सकते हैं। इसीलिए वे कहते हैं कि अगर आप डर गए तो पैसे नहीं कमा सकते।जीरोधा एक ब्रोकरेज फर्म है।जहाँ 40 लाख से अधिक ग्राहक प्रतिदिन लाखों आर्डर देते हैं।जीरोधा कंपनी का हेड क्वार्टर बेंगलुरु में है ,और देश के कई शहरों में इसके ऑफिस हैं। आज इनके वर्करों की संख्या 1100 से भी अधिक है।

जीरोधा कंपनी ,जो कि स्टॉक कमोडिटी और भारत में करेंसी एक्सचेंज में मेंबरशिप रखती है। यह एक ऐसी कंपनी है जिसने पुराने प्राइसींग के तरीके के बजाय सामान फीस पर ट्रेड को अपनाया है।जीरोधा अभी तक सबसे बड़ी ऑनलाइन ब्रोकरेज फर्म कंपनी है।

नितिन सोशल मीडिया पर लोगों को कई टॉपिक पर अवेयर करते रहते हैं। खासकर स्टॉक मार्केट की उठापटक और निवेश करने को लेकर वह अपनी जानकारियां सोशल मीडिया पर डालते रहते हैं।

जीरोधा क्या है ?

जीरोधा की स्थापना 15 अगस्त 2010 को हुई। इसका हेडक्वार्टर बेंगलुरु में है। जीरोधा एक डिस्काउंट स्टॉक ब्रोकरेज फर्म है ,जो कि अलग होता है फुल सर्विस स्टॉक ब्रोकरेज फर्म से। फुल स्टॉक ब्रोकरेज फर्म में आपको सलाह दी जाती है स्टाक को खरीदने या बेचने के लिए। जबकि जीरोधा में कोई सलाह नहीं दी जाती है। जीरोधा अपने रिसर्च टीम के खर्चे को बचाकर लोगों को मिनिमम ट्रांजैक्शन फीस में ट्रेड करने की अनुमति देता है। जीरोधा ₹20 प्रति यूजर चार्ज करता है भले ही आप का स्टॉक कितना भी छोटा या बड़ा क्यों ना हो। इसी कारण से जेरोधा के सबसे ज्यादा यूजर बेस है और जीरोधा का एप्लीकेशन ”Zerodha Kite” मुफ्त और यूजर फ्रेंडली है।

जीरोधा की सफलता का मुख्य कारण है कि इसने ”Zero To One” का पालन करते हुए मार्केट में सबसे पहले डिस्काउंट ब्रोकरेज की संकल्पना प्रस्तुत की और जेरोधा का बिजनेस मॉडल ”Low Margin – High Volume” पर कार्य करता है।जीरोधा भारत का नंबर वन स्टॉक ब्रोकरेज है।

नितिन कामथ की पत्नी को हुआ कैंसर

नितिन ने 8 MARCH 2022 महिला दिवस के अवसर पर बताया कि हाल ही में उनकी पत्नी को स्तन कैंसर हो गया था और उनका कैंसर डायगनोस हुआ है। उन्होंने बताया कि स्वस्थ रहने के लिए महिलाओं के लिए जागरूक होना बहुत जरूरी है। इस अवसर पर उन्होंने अपनी पत्नी की एक इमोशनल स्टोरी साझा की और बताया कि कैसे पिछले साल नवंबर में उनकी पत्नी को स्तन कैंसर डायगनोस हुआ। इसके साथ ही इन्होंने महिलाओं के हेल्थ के लिए कैंसर को लेकर जागरूकता, नियमित हेल्थ चेकअप और हेल्थ इंश्योरेंस को जरूरी बताया।

नितिन कामथ को मिला सम्मान

नितिन को द इकोनॉमिक टाइम्स द्वारा भारत में छूट के लिए 2016 में भारत के शीर्ष 10 व्यवसायियों में से एक का नाम दिया गया।

इन्होंने रिलायंस मनी में सबसे सक्सेसफुल सब ब्रोकर का खिताब अपने नाम किया।

FAQ :

Q : नितिन कामथ की उम्र कितनी हैं ?

Ans : 42 वर्ष

Q : नितिन कामथ की पत्नी का नाम क्या हैं ?

Ans : सीमा पाटिल

Q : जिरोधा के ओनर कौन हैं ?

Ans : जिरोधा (Zerodha) के संस्थापक और सीईओ नितिन कामथ हैं।

Q : नितिन कामथ की नेटवर्थ कितनी हैं ?

Ans : 25,600 करोड़

अन्य पोस्ट पढ़े :


Social Share

Leave a Comment

जानिए रविंद्र जडेजा क्यों हुए वर्ल्ड कप से बाहर लाइगर फिल्म अभिनेत्री अनन्या पांडे फैक्ट मीराबाई चानू ने जीता बर्मिंघम कॉमनवेल्थ गेम्स में स्वर्ण पदक Actress Tara Sutaria Biography, Age, Height, Family, Moveis, Networth भारती और हर्ष पहली बार नजर आए अपने बेबी के साथ जानिए बेबी का नाम बॉलीवुड की हॉट एक्ट्रेस दिशा पाटनी के बारे में जाने