नवीन मलिक का जीवन परिचय,रेसलर, कॉमनवेल्थ गेम में स्वर्ण पदक विजेता, जन्म, उम्र, परिवार | Naveen Malik Biography In Hindi

Social Share

नवीन मलिक का जीवन परिचय, रेसलर, कॉमनवेल्थ गेम में स्वर्ण पदक विजेता, जन्म, उम्र, परिवार, गर्लफ्रेंड, वाइफ, करियर, नेटवर्थ, मेडल, हाइट, कोच, गांव, जाति, राज्य, इंस्टाग्राम, ट्विटर, फेसबुक, लिंकडिन, बहन, पिता, रैंकिंग [Naveen Malik Biography In Hindi] (Wrestler, Commonwealth Game gold medalist, Birth, Age, Family, Girlfriend, Wife, Career, Net worth, Medal, Height, Coach, Village, Caste, State, Instagram, Twitter, Facebook, LinkedIn, Sister, Father, Ranking)

नवीन मलिक एक भारतीय फ्रीस्टाइल पहलवान हैं। उन्होंने 2022 राष्ट्रमंडल खेलों में भाग लिया और पुरुषों की फ्रीस्टाइल 74 किलोग्राम में स्वर्ण पदक जीता। उन्होंने फाइनल में पाकिस्तान के मुहम्मद शरीफ ताहिर को 9-0 के स्कोर से हराया। इससे पहले इन्होंने 2022 में ही 70 किलोग्राम भार वर्ग में एशियन चैंपियनशिप, उलान बटोर में कांस्य पदक जीता था। हाल ही में नवीन ने एशियाई कुश्ती चैंपियनशिप में स्वर्ण जीता था। 

भारत ने कुश्ती में तीन गोल्ड मेडल जीते, जिनमें पहला पदक रवि दहिया दूसरा पदक विनेश फोगाट व तीसरा पदक नवीन मलिक ने जीता।

नवीन मलिक का जीवन परिचय

(Naveen Malik Biography In Hindi)

नाम (Name) नवीन मलिक (Naveen Malik)
जन्म (Birth) 21 नवंबर, 2002
जन्म स्थान (Birth Place) हरियाणा के सोनीपत जिले के गांव पुगथला
गृहनगर (Home Town) हरियाणा के सोनीपत जिले के गांव पुगथला
गांव (Village) पुगथला (हरियाणा का सोनीपत जिला)
उम्र (Age) 19 वर्ष
हाइट (Height) लगभग 6 फीट
वेट (Weight) 74 KG
पेशा (Profession) फ्रीस्टाइल कुश्ती (रेसलर)
स्पर्धा (Event) 74 kg
कोच (Coach) बलवान सिंह
कॉलेज (College) Not Know
शैक्षिक योग्यता Not Know
वैवाहिक स्थिति अविवाहित
जाति (Caste) Not Know
धर्म (Religion) हिंदू
राष्ट्रीयता (Nationality) भारतीय
नेटवर्थ (Net Worth) Not Know

नवीन मलिक का परिवार (Naveen Malik family)

पिता (Father’s Name) धर्मपाल
माता (Mother’s Name) गुणमती
भाई (Brother) प्रवीण
बहन (Sister) Not Know
वाइफ (Wife) अभी इनका विवाह नहीं हुआ है
गर्लफ्रेंड (Girlfriend) Not Know

नवीन मलिक का प्रारंभिक जीवन

इनका जन्म 21 नवंबर 2002 को हरियाणा के सोनीपत जिले के गांव पुगथला में हुआ।

इनके पिता धर्मपाल ने बताया कि उन्होंने भैंस का दूध पिलाकर अपने बेटे को पहलवान बनाया है। अब उन्हें अपने बेटे के प्रदर्शन पर गर्व है। नवीन के बड़े भाई प्रवीन भी पहलवान हैं। अपने भाई की पहलवानी को देखते देखकर नवीन को भी पहलवानी का शौक हुआ, इसके बाद पिता ने नवीन को भी प्रशिक्षण लेने भेज दिया।

नवीन मलिक का करियर (Career)

वर्ष 2016 तक दोनों भाइयों ने सोनीपत के कोच बलवान सिंह के पास प्रशिक्षण लिया। वर्ष 2016 में उनके बड़े भाई प्रवीन का नेवी में चयन हो गया। इसके बाद प्रवीन के साथ-साथ नवीन भी नेवी की टीम के साथ प्रशिक्षण लेने लगा। इस दौरान उसने कई राष्ट्रीय स्तरीय प्रतियोगिताओं में स्वर्ण जीता।

गांव के ग्रामीणों की मदद से इनके पिता धर्मपाल ने गांव में अखाड़ा बनाया। नवीन मलिक ने मात्र 3 साल की उम्र में नैपी पहनी थी। पिता बताते हैं कि नवीन ने 4 साल की उम्र से ही लड़ाई शुरू कर दी थी। नौसेना में शामिल होने के बाद भी नवीन कुमार ने कुश्ती नहीं छोड़ी।

नवीन ने जूनियर गोल्ड, अंडर-23 में गोल्ड, मंगोलिया में सिल्वर जीतकर कॉमनवेल्थ गेम्स से पहले 74 कैटेगरी में ट्रायल दिया था। उन्होंने गोल्ड जीता और कॉमनवेल्थ का टिकट हासिल किया। अपने पहले ही कॉमनवेल्थ गेम में नवीन ने गोल्ड लेकर झंडा फहराया था।

इन्होंने वर्ष 2022 में एशियन चैंपियनशिप मंगोलिया के उलानबटार में 70 किलोग्राम भार वर्ग में कांस्य पदक जीता। वर्ष 2022 कॉमनवेल्थ गेम्स में 74 किलोग्राम भार वर्ग में गोल्ड मेडल जीता।

नवीन मलिक कॉमनवेल्थ गेम 2022 में

नवीन ने पुरुषों के 74 किग्रा फ्रीस्टाइल में इंग्लैंड के चार्ली बॉलिंग को हराकर फाइनल में प्रवेश किया। क्वार्टरफाइनल मुकाबले में उन्होंने सिंगापुर के होंग येव लू को, जबकि प्री क्वार्टरफाइनल में नाइजीरिया के ओगबोना इमैनुएल जॉन को मात दी थी। उन्होंने फाइनल में पाकिस्तान के मुहम्मद शरीफ ताहिर को 9-0 के स्कोर से हराया और पुरुषों की फ्रीस्टाइल 74 किलोग्राम में स्वर्ण पदक जीता।

नवीन मलिक मेडल (Medal)

  • इन्होंने वर्ष 2022 में एशियन चैंपियनशिप मंगोलिया के उलानबटार में 70 किलोग्राम भार वर्ग में कांस्य पदक जीता।
  • वर्ष 2022 कॉमनवेल्थ गेम्स में 74 किलोग्राम भार वर्ग में गोल्ड मेडल जीता।

नवीन मलिक सोशल मीडिया

Instagram Not Know
Twitter Not Know
Facebook Not Know
LinkedIn Not Know

FAQ :

Q : नवीन मलिक कौन है ?

Ans : नवीन मलिक एक भारतीय फ्रीस्टाइल पहलवान हैं। उन्होंने 2022 राष्ट्रमंडल खेलों में भाग लिया और पुरुषों की फ्रीस्टाइल 74 किलोग्राम में स्वर्ण पदक जीता।

Q : नवीन मलिक की उम्र कितनी है ?

Ans : 19 वर्ष

Q : नवीन मलिक का जन्म कब और कहां हुआ ?

Ans : इनका जन्म 21 नवंबर 2002 को हरियाणा के सोनीपत जिले के गांव पुगथला में हुआ।

Q : नवीन मलिक के माता – पिता का नाम क्या है ?

Ans : इनकी माता का नाम गुणमती और पिता का नाम धर्मपाल है।

Q : नवीन मलिक ने कॉमनवेल्थ गेम 2022 में कौन सा पदक जीता ?

Ans : स्वर्ण पदक

अन्य पोस्ट पढ़े :


Social Share

Leave a Comment

जानिए रविंद्र जडेजा क्यों हुए वर्ल्ड कप से बाहर लाइगर फिल्म अभिनेत्री अनन्या पांडे फैक्ट मीराबाई चानू ने जीता बर्मिंघम कॉमनवेल्थ गेम्स में स्वर्ण पदक Actress Tara Sutaria Biography, Age, Height, Family, Moveis, Networth भारती और हर्ष पहली बार नजर आए अपने बेबी के साथ जानिए बेबी का नाम बॉलीवुड की हॉट एक्ट्रेस दिशा पाटनी के बारे में जाने