नमिता थापर का जीवन परिचय, शार्क टैंक इंडिया शो की जज, हसबैंड ,परिवार ,नेटवर्थ | Namita Thapar Biography In Hindi

Social Share

नमिता थापर का जीवन परिचय, शार्क टैंक इंडिया शो की जज, हसबैंड ,परिवार ,नेटवर्थ, एमक्योर फार्मास्युटिकल्स कंपनी की सीईओ, जन्म ,जन्म स्थान ,उम्र ,माता ,पिता ,कंपनी ,बच्चे ,शिक्षा , इस्टाग्राम ,लिंक्डइन [Namita Thapar Biography In Hindi] (Shark Tank India Show Judge, Husband, Family, Networth, CEO Of Emcure Pharmaceuticals Company, Birth Place, Age, Mother, Father, Company, Child, Education, Instagram, Linkedin )

नमिता थापर (Namita Thapar) एक भारतीय महिला उद्यमी है। जो एमक्योर फार्मास्यूटिकल्स कंपनी की कार्यकारी निदेशक है। यह कंपनी एक भारतीय बहुराष्ट्रीय दवा कंपनी है। जो इनके पिता द्वारा स्थापित की गई थी और वर्तमान में नमिता थापर इस कंपनी की सीईओ बनकर स्वास्थ्य उद्योग में योगदान दे रही है। हाल ही में भारतीय टेलीविजन के सोनी टीवी चैनल के शो शार्क टैंक इंडिया में जज की भूमिका निभा रही है। इनके साथ इस शो में शार्क टीम के 6 लोग – अमन गुप्ता ,ग़ज़ल अलघ ,अनुपम मित्तल ,पियूष बंसल, अशनीर ग्रोवर , विनीता सिंह शामिल हैं।

यह शो बिजनेस से रिलेटेड है। इसमें वे लोग आते हैं ,जो अपना बिजनेस शुरू कर रहे हैं और जिन्हें फंड की जरूरत है।यह शो 20 दिसंबर 2021 से शुरू हुआ। शार्क टैंक एक ऐसा मंच है जहां भारत के सभी व्यापारियों को अपने स्टार्टअप के प्लान को सबके साथ बताने और उसके लिए फंड हासिल करने का मौका मिल रहा है। इसका आकलन बिजनेस एक्सपर्ट यानी शार्क के सदस्य करते हैं और व्यापार करने के लिए लोगों को फंड देते हैं।

नमिता थापर का जीवन परिचय

नाम (Name)नमिता थापर (Namita Thapar)
जन्म (Birth)21 मार्च 1977
जन्म स्थान
(Birth place)
महाराष्ट्र ,पुणे
पिता (Father’s Name)सतीश मेहता
(एमक्योर फार्मास्यूटिकल्स कंपनी के सस्थापक)
माता (Mother’s name)भावना मेहता
भाई (Brother)सुमित मेहता
(एमक्योर फार्मास्यूटिकल्स कंपनी के अध्यक्ष)
पति (Husband)विकास थापर (बिजनेसमैन)
बेटे (Son)वीर थापर , जय थापर
पेशा (Profession)महिला उद्यमी ,एमक्योर फार्मास्यूटिकल्स कंपनी की सीईओ
वर्तमान प्रसिद्धि सोनी टीवी के Shark Tank इंडिया में जज
उम्र (Age)45 वर्ष
शिक्षा (Education)बी.कॉम ,एम.बी.ए ,सी.ए
हाइट (Height)5 फुट, 5 इंच
वजन (Weight)55 KG
वैवाहिक स्थिति विवाहित
जाति (Caste)गुजराती
धर्म (Religion)हिंदू
नागरिकताभारतीय
नेटवर्थ (Networth)600 करोड़ से अधिक
टि्वटर (Twitter)यहां क्लिक करें

नमिता का जन्म ,परिवार ,शिक्षा (Namita Thapar Birth, Family, Education)

नमिता का जन्म 21 मार्च 1977 को महाराष्ट्र के पुणे शहर में हुआ था।

यह एक गुजराती परिवार से है। इनके पिता का नाम सतीश मेहता है ,जो भारतीय व्यवसाई है और एमक्योर फार्मास्युटिकल्स के संस्थापक भी हैं। इनकी माता का नाम भावना मेहता है ,और इनका एक छोटा भाई सुमित मेहता है। जो एमक्योर फार्मास्युटिकल्स कंपनी के अध्यक्ष है। इनका विवाह विकास थापर से हुआ ,जो एक बिजनेसमैन है, और इनके दो बेटे भी हैं। जिनका नाम वीर थापर और जय थापर है।

इनकी प्रारंभिक शिक्षा पुणे के एक स्कूल में हुई। स्कूली शिक्षा पूरी करने के बाद इन्होंने बी.कॉम करने के लिए सावित्रीबाई फुले विश्वविद्यालय पुणे में एडमिशन लिया। इस बीच इन्होंने ICAI से चार्टर्ड अकाउंटेंसी भी की। इसके बाद इन्होंने ड्यूक विश्वविद्यालय डरहम ,उत्तरी कैरोलिना में फुकवा स्कूल आफ बिजनेस से एम.बी.ए किया।

नमिता थापर का बिजनेस करियर

एमबीए पूरा करने के बाद इन्हें संयुक्त राज्य अमेरिका में एक चिकित्सा उपकरण कंपनी गाइडेंट कॉरपोरेशन के वित्तीय नियोजन विभाग में बिजनेस फाइनेंस लीड करने के लिए ऑफर मिला।जहां इन्होंने इस कंपनी में 6 वर्ष तक विभिन्न पदों पर कार्य किया और फिर वहां से इस्तीफा दे दिया।

इसके बाद नमिता सीएफओ के रूप में अपने पिता की कंपनी एमक्योर फार्मास्युटिकल्स में कार्य करने लग गई ,और 2017 में एक शिक्षा कंपनी इनक्रेडिबल वेंचर्स लिमिटेड की स्थापना की। इस कंपनी का उद्देश्य था कि 11 से 18 वर्ष की आयु के बच्चों को उद्यमिता कौशल सिखाकर युवा उद्यमिता को बढ़ाना। इस कंपनी की मुंबई ,दिल्ली ,बेंगलुरु ,चेन्नई और अहमदाबाद में शाखाएं हैं। नमीता थापर फुक्वा स्कूल आफ बिजनेस के क्षेत्रीय सलाहकार बोर्ड की सदस्य हैं।

नमिता यंग प्रेसिडेंट्स ऑर्गेनाइजेशन की भी सदस्य हैं। वह TIE मुंबई बोर्ड ऑफ ट्रस्टीज की ट्रस्टी भी है। इन्हें भारत में महिलाओं के स्वास्थ्य में सुधार लाने और युवा उद्यमिता को बढ़ावा देने का जुनून है। कोविड-19 मारी के दौरान इन्होंने महिलाओं के स्वास्थ्य पर एक अनूठा यूट्यूब टॉक शो ”अनकंडीशनल योरसेल्फ विद नमिता ” लॉन्च किया। जिसका उद्देश्य प्रामाणिक जानकारी प्रदान करना और महिलाओं के स्वास्थ्य से जुड़े कलंक और वर्जनाओं को तोड़ना है।इस चैनल के माध्यम से वे विभिन्न डॉक्टरों , रोगियों और स्वास्थ्य विशेषज्ञों के साथ महिलाओं के स्वास्थ्य के बारे में बात करती हैं।

2021-22 में नमीता सोनी एंटरटेनमेंट टीवी चैनल पर प्रसारित टेलिविजन शो शार्क टैंक इंडिया के सीजन वन में जज की भूमिका निभा रही हैं।

नमिता थापर भारत सरकार के साथ भी कार्य कर रही हैं। वह नीति आयोग के ”महिला उद्यमिता मंच” और ”डिजिटल हेल्थ टास्क फोर्स” तथा ”चैंपियंस ऑफ चेंज” जैसी विभिन्न सरकारी पहलुओं से भी जुड़ी हुई हैं।

नमिता थापर को मिला सम्मान व पुरस्कार

  • विश्व महिला नेतृत्व कांग्रेस ने इन्हें सुपर अचीवर पुरस्कार दिया।
  • 2018 – इकोनॉमिक टाइम्स ने 40 अंडर 40 अवार्ड दिया।
  • बार्कलेज की ओर से इन्हें हुरुल नेक्स्टजेन लीडर अवार्ड मिला।
  • नमिता को इकोनामिक टाइम्स की 2017 वूमेन अहेड लिस्ट में शामिल किया गया

नमीता थापर नेटवर्थ (Namita Thapar Networth)

इनकी नेटवर्थ लगभग 600 करोड़ से अधिक है।

नमिता थापर शार्क टैंक इंडिया (Namita Thapar Shark Tank India)

शार्क टैंक इंडिया भारत का एक बिजनेस बेस्ड रियलिटी शो है, जो सोनी टीवी पर प्रसारित होता है। अब इसका सीजन 2 शुरू हो चुका है, जिसमें नमिता एक बार फिर जज की भूमिका में नजर आएंगी। इसका पहला एपिसोड 2 जनवरी को सोनी टीवी पर प्रसारित हो चुका है।

नमिता थापर इंस्टाग्राम (Namita Thapar Instagram)

FAQ :

Q : नमिता थापर कौन हैं ?

Ans : नमिता थापर (Namita Thapar) एक भारतीय महिला उद्यमी (Entrepreneur) है। जो एमक्योर फार्मास्यूटिकल्स कंपनी की कार्यकारी निदेशक है।

Q : नमिता थापर की उम्र कितनी हैं ?

Ans : 45 वर्ष

Q : नमिता थापर के पति का नाम क्या हैं ?

Ans : विकास थापर (बिजनेसमैन)

Q : नमिता थापर के पिता का नाम क्या हैं ?

Ans : सतीश मेहता (एमक्योर फार्मास्यूटिकल्स कंपनी के सस्थापक)

Q : नमिता थापर की नेटवर्थ कितनी हैं ?

Ans : 600 करोड़ से अधिक

अन्य पोस्ट पढ़ें :

1 – चित्रा रामकृष्णा का जीवन परिचय

2 – काव्या मारन का जीवन परिचय

3 – लीना नायर का जीवन परिचय


Social Share

Leave a Comment

T20 में शतक जड़ने वाले भारतीय बल्लेबाज की लिस्ट गिल ने की ताबड़तोड़ बैटिंग कीवीयो के खिलाफ लगाया शतक भारत ने जीता अंडर-19 क्रिकेट महिला विश्व कप ICC के वर्ष के सर्वश्रेष्ठ T20 क्रिकेटर बने सूर्यकुमार भारतीय क्रिकेटर जिन्होंने बॉलीवुड अभिनेत्रियों से की शादी केएल राहुल और अथिया शेट्टी आज करेंगे शादी वनडे में दोहरा शतक लगाने वाले भारतीय खिलाड़ी Shubman Gill ने लगाया पहला एकदिवसीय दोहरा शतक