दीपक चाहर का जीवन परिचय, क्रिकेटर, उम्र, परिवार, वाइफ, वेडिंग, नेटवर्थ | Deepak Chahar Biography in Hindi

Social Share

दीपक चाहर का जीवन परिचय, क्रिकेटर, उम्र, परिवार, वाइफ, वेडिंग, नेटवर्थ गर्लफ्रेंड, भाई, सिस्टर, पेरेंट्स, मैरिज डेट, हाइट, आईपीएल टीम, आईपीएल करियर, आईपीएल प्राइस 2022, इंस्टाग्राम, टि्वटर, होमटाउन, गांव [Deepak Chahar Biography in Hindi] (Cricketer, Age, Family, Wife, Wedding, Net Worth, Girlfriend, Brother, Sister, Parents, Marriage Date, Height, IPL Team, IPL Career, IPL Price 2022, Instagram, Twitter, Hometown, Village)

राजस्थान के रहने वाले दीपक चाहर एक भारतीय क्रिकेटर, बॉलर हैं। इन्होंने राजस्थान की ओर से अनेक मैच खेले हैं और अपना अच्छा प्रदर्शन किया है। जिस वजह से इन्हें टी-20 में भी मैच खेलने का मौका मिला। भारतीय क्रिकेट टीम में दीपक चाहर एक उभरता हुआ नाम है। ये घरेलू क्रिकेट में राजस्थान के लिए खेलते हैं।

IPL 2022 में चेन्नई सुपर किंग्स ने 14 करोड़ रुपये में दीपक चाहर को ख़रीदा। चेन्नई के अलावा राजस्थान, दिल्ली ने भी दीपक चाहर पर बोली लगाई , लेकिन अंत में धोनी की टीम चेन्नई सुपर किंग्स ने दीपक को खरीद लिया। पिछले सीजन में भी दीपक धोनी की टीम का हिस्सा थे।

ये मध्यम गति के तेज गेंदबाज हैं, जो पहले इंडियन प्रीमियर लीग में मुंबई इंडियंस की टीम का हिस्सा रहे थे और अब इन्हें चेन्नई सुपर किंग्स ने खरीद लिया है। इससे पहले ये राजस्थान रॉयल्स के लिए भी खेल चुके है। 1 जून 2022 को दीपक चाहर ने आगरा में जया भारद्वाज के साथ विवाह कर लिया। दीपक चाहर के चचेरे भाई राहुल चाहर भी क्रिकेटर है और भारतीय क्रिकेट में अच्छा प्रदर्शन कर रहे हैं।इन्होने अपने करियर की शुरुआत रणजी ट्रॉफी से कि है और आईपीएल मैच की शुरुआत 2011 से राजस्थान रायल की टीम से की।

image credit : instagram

दीपक चाहर का जीवन परिचय

नाम (Name) दीपक चाहर
(Deepak Chahar)
पूरा नाम
(Full Name)
दीपक लोकेंद्र सिंह चाहर
(Deepak Lokendra singh Chahar)
जन्म (Birth) 7 अगस्त 1992
जन्म स्थान
(Birth Place)
आगरा (उत्तर-प्रदेश)
गृहनगर
(Hometown)
सुरतगढ़, हनुमानगढ़, राजस्थान
उम्र (Age) 30 वर्ष
स्कूल (School) जे.डी गोयनका पब्लिक स्कूल, आगरा, उत्तर प्रदेश
जर्सी नंबर
(Jersey Number)
#90
टेस्ट डेब्यू
(Test Debut)
अभी नहीं किया
वनडे डेब्यू
(ODI Debut)
25 सितंबर 2018 अफगानिस्तान के खिलाफ
T20 डेब्यू 8 जुलाई 2018 इंग्लैंड के खिलाफ
आईपीएल डेब्यू (IPL Debut) 2011 – राजस्थान रॉयल
घरेलू टीम राजस्थान
आईपीएल टीम
(IPL Team)
राजस्थान रॉयल्स
राइजिंग पुणे सुपरजाइंट्स
मुंबई इंडियंस, चेन्नई सुपर किंग
आईपीएल टीम
(IPL TEAM 2022)
चेन्नई सुपर किंग्स (14 करोड़)
आईपीएल प्राइस 2022 14 करोड़- CSK
पेशा (Profession) क्रिकेटर , बॉलर
भूमिका (Role) बॉलर
बॉलिंग (Bowling) दाहिने हाथ के मध्यम गति के तेज गेंदबाज
बैटिंग (Batting) दाहिने हाथ से
कोच (Coach) अमित असावा, नवेंदु त्यागी
हाइट (Height) 5 फुट, 11 इंच
वेट (Weight) 69 kg
वैवाहिक स्थिति विवाहित
राष्ट्रीयता भारतीय
धर्म (Religion) हिन्दू
जाति (Caste) जाट

दीपक चाहर का परिवार (Deepak Chahar family)

पिता (Father’s Name) लोकेंद्र सिंह चाहर (रिटायर्ड एयर फोर्स ऑफिसर)
माता (Mother’s Name) पुष्पा चाहर
चचरे भाई (Cousin) राहुल चाहर
बहन (Sister) मालती चहर (मॉडल, अभिनेत्री और मिस इंडिया 2014)
 पत्नी /गर्लफ्रेंड (Girlfriend) जया भारद्वाज

दीपक चाहर का जन्म 7 अगस्त 1992 को आगरा में हुआ था। वह राजस्थान के गंगानगर के रहने वाले हैं। दीपक के पिता का नाम लोकेन्द्र सिंह चाहर हैं, जो कि एक रिटायर एयरफ़ोर्स ऑफिसर हैं।

दीपक चाहर सोशल मीडिया

Instagram click here
Twitter click here

दीपक चाहर की शिक्षा

इनकी प्रारंभिक शिक्षा सूरतगढ़ से हुई है। इन्होने जे.डी गोयनका पब्लिक स्कूल, आगरा, उत्तर प्रदेश से 10वी और 12वी की परीक्षा पास की है। उन्होंने बचपन से ही क्रिकेट खेलना शुरू कर दिया था और उनके पिता उन्हें अच्छा क्रिकेटर बनाना चाहते थे। इनके पिता ने अपनी एयरफोर्स की जॉब 2006 में छोड़ दी थी ताकि उनका बेटा क्रिकेट में मन लगा सके और अपने बेटे की ट्रेनिंग के लिए उन्होंने एयरफोर्स की जॉब से इस्तीफा दे दिया था। दीपक के कोच नवेंदु त्यागी ने उन्हें क्रिकेट का प्रशिक्षण दिया ।

दीपक चाहर का करियर

दीपक ने अपना पहला मैच हैदराबाद के खिलाफ खेला। वह जयपुर की तरफ से खेले और पहली बार गेंदबाजी करते हुए उन्होंने हेदराबाद को 10 रन देकर 7.3 ओवर में 8 विकेट लिए और हैदराबाद को 21 रन में ही समेट दिया। इनके इस प्रदर्शन से उन्हें 2011 में राजस्थान रोयल्स ने आईपीएल टीम में शामिल किया और वह लगातार आईपीएल में खेल रहे हैं।

वह 2011 से 2015 तक राजस्थान रोयल्स टीम का हिस्सा रहे।दीपक मूल रूप से सूरतगढ़ के निवासी हैं लेकिन वहां पर अच्छा मैदान नहीं होने के कारण अपने पिताजी के साथ 50 किलोमीटर दूर हनुमानगढ़, राजस्थान क्रिकेट अकादमी बाइक से जाया करते थे और अपनी प्रैक्टिस करते थे।

दीपक चाहर 18 वर्ष की आयु में राजस्थान रोयल्स (घरेलू मैच ) का हिस्सा बन गये थे। इन्होने टी-20 में अन्तर्राष्ट्रीय स्तर का पहला मैच इंग्लैण्ड के खिलाफ खेला। यहाँ पर उन्होंने अपना अच्छा प्रदर्शन दिया। यह मैच 8 जुलाई 2018 को खेला गया था। हालाँकि इन्होने अपने पहले अन्तर्राष्ट्रीय मैच में 4 ओवर करने के बाद एक ही विकेट लिया। इससे उनका प्रदर्शन कुछ ज्यादा अच्छा नहीं रहा। लेकिन भारत ने रोहित शर्मा की मदद से यह मैच जीत लिया था।

दीपक चाहर ने अपना पहला अन्तर्राष्ट्रीय वनडे एशिया विश्वकप अफगानिस्तान के खिलाफ खेला। यहाँ वह अपनी गेंदबाजी से कुछ ख़ास नहीं कर पाए। इन्होने 37 रन देकर एक विकेट हासिल किया। 4 ओवर में सिर्फ एक विकेट एंव 37 रन देने के बाद दीपक को आलोचनाओ का सामना भी करना पड़ा था। लेकिन यह मैच भी भारत और अफगानिस्तान दोनों के बिच टाई रहा।दीपक चाहर ने बंगलादेश के खिलाफ टी-20 अन्तर्राष्ट्रीय मैच में 7 रन देकर 6 विकेट हासिल की और यहाँ पर लगाई उनकी हैट्रिक ने उन्हें पुरे भारत में एक बार फिर से पहचान दिलवाई है।

दीपक चाहर का घरेलू क्रिकेट में अब तक का सबसे अच्छा प्रदर्शन सैयद मुश्ताक अली ट्रॉफी में रहा है, जिसमें इन्होंने मात्र 15 रन देकर 5 विकेट अपने नाम किए थे ।जनवरी 2020 में बांग्लादेश के खिलाफ 7 रन पर 6 विकेट लेने के बाद अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद ”आईसीसी” द्वारा दीपक चाहर को ”T20 परफॉर्मेंस ऑफ द ईयर” से सम्मानित किया गया।

दीपक चाहर का आईपीएल करियर

इन्होने आईपीएल करियर की शुरुआत 2011 में राजस्थान रॉयल की टीम में इनका चयन होने से हुई। 2015 तक ये इसी टीम से खेले हैं।उसके बाद कुछ साल राइजिंग स्टार पुणे की टीम का हिस्सा रह चुके हैं ,जो कि महेंद्र सिंह धोनी की ही टीम रही है। 2018 में चेन्नई सुपर किंग्स (CSK) ने दीपक चाहर को 80 लाख रुपया में खरीद कर अपनी टीम में शामिल कर लिया।

image credit : instagram

इन्होने चेन्नई सुपर किंग (CSK) के लिए 2020 तक आईपीएल मैच खेला। IPL 2022 में चेन्नई सुपर किंग्स ने 14 करोड़ रुपये में दीपक चाहर को ख़रीदा। चेन्नई के अलावा राजस्थान, दिल्ली ने भी दीपक चाहर पर बोली लगाई , लेकिन अंत में धोनी की टीम चेन्नई सुपर किंग्स ने दीपक को खरीद लिया।

दीपक चाहर आईपीएल प्राइस (Deepak Chahar IPL Price)

वर्ष टीम प्राइस
2011-2015 राजस्थान रॉयल
2016-18 राइजिंग स्टार पुणे
2018-2020 चेन्नई सुपर किंग 80 लाख
2022 चेन्नई सुपर किंग 14 करोड़

दीपक चाहर वेडिंग/मैरिज डेट (Deepak Chahar Wedding)

दीपक चाहर आखिरकार शादी के बंधन में बंध ही गए। काफी लंबे रिलेशनशिप के बाद उन्होंने अपनी गर्लफ्रेंड जया भारद्वाज से शादी कर ली। शादी 1 जून 2022 को आगरा के वायु विहार में स्थित जेपी पैलेस में संपन्न हुई। यही इन दोनों ने सात फेरे लिए। इससे पहले यही पर संगीत और मेंहदी समारोह का भव्य आयोजन किया गया था।

Deepak Chahar Wedding image credit : instagram

दोनों की जोड़ी साथ में काफी अच्छी लग रही थी। शादी की सारी तस्वीरें इस समय सोशल मीडिया पर जारी हैं। जिसको आप वहां से देख सकते हैं। इसको देखकर आप पता कर सकते हैं कि शादी कितनी शानदार रही होगी। फिलहाल इनके फैंस भी इन्हें सोशल मीडिया के जरिए बधाई दे रहे हैं।

दीपक चाहर ने आइपीएल 2021 के दौरान जया को शादी के लिए प्रपोज किया था। जया भारद्वाज दिल्ली की रहने वाली है और एक कॉरपोरेट फर्म से जुड़ी हुई है। जया ने मुंबई यूनिवर्सिटी से ग्रेजुएशन किया है। इंस्टाग्राम पर इन्होंने अपने आप को डायनेमिक एंटरप्रेन्योर और एक नॉन टेक्निकल टेकी बताया है। जया के भाई सिद्धार्थ भारद्वाज हैं, जो बिग बॉस में फेम थे। सिद्धार्थ एमटीवी स्प्लिट्सविला सीजन 2 के विनर भी रह चुके हैं।

दीपक चाहर नेटवर्थ (Deepak Chahar Networth)

दीपक चाहर की नेटवर्थ 2022 में 7.5 मिलियन डॉलर है। जो भारतीय रुपए में 56 करोड़ के लगभग है। इनकी मासिक इनकम और सैलरी 1 करोड़ रुपये है।

FAQ :

Q : दीपक चाहर का जन्म कब और कहां हुआ ?

ANS : 7 अगस्त 1992 को आगरा (उत्तर-प्रदेश) में हुआ।

Q : दीपक चाहर की उम्र कितनी है ?

ANS : 30 वर्ष

Q : दीपक चाहर का विवाह कब और किसके साथ हुआ ?

ANS : 1 जून 2022 को अपनी गर्लफ्रेंड जया भारद्वाज से हुआ।

Q : दीपक चाहर के भाई का नाम क्या है ?

ANS : राहुल चाहर (क्रिकेटर) इनके चचेरे भाई हैं।

Q : दीपक चाहर की बहन का नाम क्या है ?

ANS : मालती चहर (मॉडल, अभिनेत्री और मिस इंडिया 2014)

Q : दीपक चाहर के पिता का नाम क्या है ?

ANS : लोकेंद्र सिंह चाहर (रिटायर्ड एयर फोर्स ऑफिसर)

Q : दीपक चाहर की हाइट कितनी है ?

ANS : 5 फुट, 11 इंच

अन्य पोस्ट पढ़ें :


Social Share

Leave a Comment

जानिए रविंद्र जडेजा क्यों हुए वर्ल्ड कप से बाहर लाइगर फिल्म अभिनेत्री अनन्या पांडे फैक्ट मीराबाई चानू ने जीता बर्मिंघम कॉमनवेल्थ गेम्स में स्वर्ण पदक Actress Tara Sutaria Biography, Age, Height, Family, Moveis, Networth भारती और हर्ष पहली बार नजर आए अपने बेबी के साथ जानिए बेबी का नाम बॉलीवुड की हॉट एक्ट्रेस दिशा पाटनी के बारे में जाने