दर्शन कुमार का जीवन परिचय, उम्र, पत्नी, मूवी, नेटवर्थ | Darshan Kumar Biography In Hindi

Social Share

दर्शन कुमार का जीवन परिचय, उम्र, पत्नी, नेटवर्थ, कद, मूवी, वेब सीरीज [Darshan Kumar Biography In Hindi] (Age, Wife, Net worth, Height, Movies, Web Series)

दर्शन कुमार एक भारतीय फिल्म अभिनेता है। दर्शन उन अभिनेताओं में से एक हैं ,जिन्होंने अपने करियर में बहुत मेहनत और उतार-चढ़ाव देखने के बाद सफलता प्राप्त की है। अभी हाल ही में रिलीज द कश्मीर फाइल्स फिल्म मैं वह एक कश्मीरी पंडित की भूमिका में नजर आए। इस फिल्म में उनके अभिनय को लोगो द्वारा बहुत सराहा गया। दर्शन ने फिल्मों के आलावा कई टेलीविजन धारावाहिकों में भी काम किया है। उन्होंने देवों के देव महादेव जैसे प्रसिद्ध धारावाहिकों में अभिनय किया है।

इसके आलावा वे अब तक कई वेब सीरीज में भी काम कर चुके हैं। वे 2020 में रिलीज़ वेब सीरीज आश्रम में एसआई उजागर सिंह की भूमिका में नजर आये थे।

दर्शन कुमार का जीवन परिचय

नाम (Name)दर्शन कुमार
(Darshan Kumar)
अन्य नाम (Other Name)दर्शन गंडास
जन्म (Birth)1 सितंबर 1986
जन्म स्थान
(Birth Place)
नई दिल्ली , भारत
उम्र (Age)35 वर्ष (2022)
गृहनगर
(Hometown)
किशनगंज, नई दिल्ली
वर्तमान पता
(Current address)
मुंबई, महाराष्ट्र
पिता (Father’s Name)
माता (Mother’s Name)
पेशा (Profession)अभिनेता (Actor)
कद (Hieght)5 फिट 8 इंच (लगभग)
वजन (Weight)74 KG
वैवाहिक स्थितिविवाहित
धर्म (Religion)हिंदू
राष्ट्रीयता (Nationality)भारतीय
नेटवर्थ (Networth)1-2 crore (2022)
InstagramClick Here
TwitterClick Here

जन्म एवं परिवार

दर्शन का जन्म 1 सितंबर 1986 को किशन गंज नई दिल्ली में हुआ था ।

करियर (Carrer)

दर्शन 24 साल की उम्र में मुंबई चले गए और पांच साल तक सहज थिएटर ग्रुप के साथ काम किया । उन्होंने अपने करियर की शुरुआत टेलीविजन से की थी , उन्होंने वर्ष 2008 में टेलीविजन शो छोटी बहू में काम किया। इसके बाद उन्होंने कई और धारावाहिकों में अभिनय किया, 2011 में आए देवों के देव महादेव धारावाहिक में उन्होंने शुक्राचार्य की भूमिका निभाई थी।

अगर दर्शन के फिल्मी करियर की बात करें ,तो उन्होंने अपने फिल्मी करियर की शुरुआत वर्ष 2003 में आई सलमान खान की फिल्म ”तेरे नाम” से की थी। इस फिल्म में उन्होंने सलमान खान के दोस्त कनक शर्मा नाम के लड़के का रोल निभाया था। इससे पहले उन्होंने फिल्म अशोका में एक छोटा सा रोल किया था। इसके बाद वे वर्ष 2014 में उमंग कुमार द्वारा निर्देशित फिल्म मैरी कॉम नजर आए, इस फिल्म में वे प्रियंका चोपड़ा के साथ मुख्य भूमिका में थे।

मैरी कॉम फिल्म की सफलता के बाद उन्होंने पीछे मुड़कर नहीं देखा , इसके फिल्म के बाद उन्होंने कई फिल्मों में काम किया जिनमें NH10 , सरबजीत, ए जेंटलमैन, बागी 2, पीएम नरेंद्र मोदी, तूफान और 2022 में रिलीज द कश्मीर फाइल्स काम अपने अभिनय का लोहा मनवाया है।

फिल्मों के आलावा उन्होंने कई वेब सीरीज में भी काम किया, वर्ष 2019 में उन्होंने अपनी पहली वेब सीरीज परछाई में काम किया। इसके बाद उन्होंने मनोज बाजपाई जैसे दिग्गज कलाकार के साथ द फैमिली मैन वेब सीरीज में अभिनय किया, जिसमें वे मेजर समीर की भूमिका में थे। वर्ष 2020 में उन्होंने दो वेब सीरीज अवरोध और आश्रम की जो एक सुपरहिट वेब सीरीज साबित हुई। आश्रम में वे एक पुलिस अफसर की भूमिका में नजर आये।

टेलीविजन शो (Television show)

वर्षशो भूमिका
2008-10छोटी बहूपूरब
2010-12बाबा ऐसो वर ढूंढोमिरदंग लाल
2011-14देवों के देव महादेव शुक्राचार्य
2012हवन

दर्शन कुमार फिल्म (Darshan Kumar Movie)

वर्ष फिल्मभूमिका
2001अशोका
2003तेरे नाम कनक शर्मा
2014मेरी कॉमओनलेर कॉम
2015NH10सतबीर
2016सरबजीतअवैस शेख
2017मिर्जा जूलिएटमिर्जा
2017ए जेंटलमेनयाकूब साबरी
2018बाघी 2शेखर सालगोनकर
2019पीएम नरेंद्र मोदी मीडिया रिपोर्टर
2021तूफानधर्मेश पाटिल
2022द कश्मीर फाइल्सकृष्णा पंडित (कश्मीरी पंडित)

दर्शन कुमार वेब सीरीज (Web series)

वर्षवेब सीरीजभूमिका
2019परछाई लियो
2019द फैमिली मैनमेजर समीर
2020अवरोधमेजर रौनक गौतम
2020आश्रमएसआई उजागर सिंह

द कश्मीर फाइल्स (The Kashmir Files)

11 मार्च 2022 को द कश्मीर फाइल हिंदी भाषा फिल्म सिनेमाघरो में रिलीज हो गयी हैं, जिसके निर्माता निर्देशक विवेक अग्निहोत्री है। यह फिल्म एक सच्ची घटना पर आधारित है, जिसमें कश्मीर विद्रोह के दौरान कश्मीरी मुसलमानों द्वारा कश्मीरी पंडितों के नरसंहार को दर्शाया गया है। इस फिल्म को लोगों द्वारा बहुत पसंद किया जा रहा है, फिल्म ने बॉक्स ऑफिस पर अपने पहले वीकेंड में ही अच्छा कलेक्शन कर लिया है।

इस फिल्म में दर्शन ने एक कश्मीरी पंडित कृष्णा का किरदार निभाया है, इस फिल्म में इनकी अदाकारी को लोगों द्वारा बहुत पसंद किया जा रहा है, इस फिल्म से इन्हें बहुत प्रसिद्धि मिल रही है। इस फिल्म में इनके साथ अनुपम खेर और पल्लवी जोशी जैसे कलाकार मुख्य भूमिका में है।

पुरस्कार

  • वर्ष 2015 में उन्हें फिल्म NH10 में नकारात्मक भूमिका निभाने के लिए सर्वश्रेष्ठ अभिनेता प्रोड्यूसर्स गिल्ड फिल्म अवार्ड के लिए नामांकित किया गया ।
  • वर्ष 2015 में आई फिल्म NH10 में इन्हें बेस्ट परफॉर्मेंस नेगेटिव रोल के लिए आइफा अवार्ड से सम्मानित किया गया।

FAQ :

Q : दर्शन कुमार कौन हैं ?

Ans : दर्शन कुमार एक भारतीय फिल्म अभिनेता है।

Q : दर्शन कुमार की उम्र कितनी हैं ?

Ans : 35 वर्ष

Q : दर्शन कुमार की हाइट कितनी हैं ?

Ans : 5 फिट 8 इंच (लगभग)

अन्य पोस्ट पढ़े :


Social Share

Leave a Comment

T20 में शतक जड़ने वाले भारतीय बल्लेबाज की लिस्ट शुभमन गिल ने लगाया शानदार शतक भारत ने जीता अंडर-19 क्रिकेट महिला विश्व कप ICC के वर्ष के सर्वश्रेष्ठ T20 क्रिकेटर बने सूर्यकुमार भारतीय क्रिकेटर जिन्होंने बॉलीवुड अभिनेत्रियों से की शादी केएल राहुल और अथिया शेट्टी आज करेंगे शादी वनडे में दोहरा शतक लगाने वाले भारतीय खिलाड़ी Shubman Gill ने लगाया पहला एकदिवसीय दोहरा शतक