तेजस्वी यादव का जीवन परिचय, राजनेता, पूर्व क्रिकेटर, जन्म, उम्र, परिवार, वाइफ, नेटवर्थ | Tejaswi Yadav Biography in Hindi

Social Share

तेजस्वी यादव का जीवन परिचय, राजनेता, पूर्व क्रिकेटर, जन्म, उम्र, परिवार, वाइफ, नेटवर्थ, राजनितिक करियर, आईपीएल करियर, आईपीएल प्राइज, आईपीएल रन, क्रिकेट करियर, शिक्षा, जाति, धर्म, मैरिज, शैक्षिक योग्यता, इनकम, राजनितिक पार्टी, इंस्टाग्राम, ट्विटर [Tejaswi Yadav Biography in Hindi] (Politician, former cricketer, Birth, Age, Family, Wife, Net Worth, Political Career, IPL Career, IPL Prize, IPL Run, Cricket Career, Education, Caste, Religion, Marriage, Educational Qualification, Income, Political Party, Instagram, Twitter)

तेजस्वी प्रसाद यादव एक भारतीय राजनेता और पूर्व क्रिकेटर हैं। ये अगस्त 2022 से बिहार के उपमुख्यमंत्री हैं। इसके अलावा ये स्वास्थ्य मंत्री, सड़क निर्माण और लोक निर्माण विभाग के मंत्री के रूप में भी कार्य करते हैं। बिहार सरकार में शहरी विकास और आवास मंत्री के साथ-साथ ग्रामीण निर्माण और विकास मंत्री भी हैं। ये बिहार राज्य के सबसे बड़े राजनीतिक दल ”राष्ट्रीय जनता दल” का नेतृत्व करते हैं और महागठबंधन के अध्यक्ष हैं।

ये पूर्व क्रिकेट में दिल्ली डेयरडेविल्स और झारखंड क्रिकेट टीम में थे। 2015 में उन्हें राघोपुर निर्वाचन क्षेत्र के प्रतिनिधि के रूप में चुना गया और उन्होंने 2017 से 2022 तक बिहार विधानसभा में विपक्ष के नेता के रूप में कार्य किया। वे बिहार के सबसे कम उम्र के उपमुख्यमंत्री और भारत में विपक्ष के सबसे कम उम्र के नेता रहे हैं। यादव को 2020 और 2021 में इंडियन एक्सप्रेस की ‘100 सबसे शक्तिशाली भारतीय’ सूची में चित्रित किया गया था।

तेजस्वी यादव का जीवन परिचय

Contents hide
3 तेजस्वी यादव का परिवार (Tejaswi Yadav Family)

(Tejaswi Yadav Biography in Hindi)

Tejaswi Yadav image credit : instagram
पूरा नाम (Full Name) तेजस्वी प्रसाद यादव (Tejaswi Prasad Yadav)
उपनाम (Nickname) तरुण यादव
जन्म (Birth) 9 नवंबर 1989
जन्म स्थान (Birth Place) गोपालगंज, बिहार
गृहनगर (Hometown) गोपालगंज, बिहार
उम्र (Age) 32 साल
हाइट (Height) 5 फीट 6 इंच
वेट (Weight) 75 kg
पेशा (Profession) राजनीतिज्ञ / पूर्व क्रिकेट खिलाड़ी
आईपीएल टीम (IPL Team) दिल्ली डेयरडेविल्स (2008-2012)
बैटिंग (Batting) दाएं हाथ की बल्लेबाजी
गेंदबाजी (Bowling) दाएं हाथ के गेंदबाज
फर्स्ट क्लास डेब्यू 10 नवंबर 2009 विदर्भ के खिलाफ
लिस्ट ए डेब्यू 14 फरवरी 2010 उड़ीसा के खिलाफ
राजनीतिक पार्टी (Political Party) राष्ट्रीय जनता दल
विधानसभा सीट राघोपुर
स्कूल (School) दिल्ली पब्लिक स्कूल, पटना
वसंत विहार दिल्ली पब्लिक स्कूल
दिल्ली पब्लिक स्कूल, आर. के. पुरम
शैक्षिक योग्यता
(Educational Qualification)
9वी पास
वैवाहिक स्थिति (Marital Status) विवाहित
विवाह की तारीख (Marriage Date ) 09 दिसंबर 2021
विवाह वर्ष 2021
जाति (Caste) शूद्र
धर्म (Religion) हिंदू
राष्ट्रीयता (Nationality) भारतीय

तेजस्वी यादव का परिवार (Tejaswi Yadav Family)

पिता (Father’s Name) लालू प्रसाद यादव
माता (Mother’s Name) राबड़ी देवी
भाई (Brother) तेज प्रताप यादव
बहन (Sister) मीसा भारती (राजनेता), रोहिणी आचार्य, चंदा सिंह,
रागिनी यादव, हेमा यादव, अनुष्का राव और राज लक्ष्मी
पत्नी (Wife) राजश्री यादव (पहले राहेल गोडिन्हो के नाम से जानी जाती थीं)

तेजस्वी यादव का जन्म, परिवार, शिक्षा

तेजस्वी प्रसाद यादव का जन्म 9 नवंबर 1989 को बिहार के गोपालगंज में हुआ।

इनकी माता का नाम राबड़ी देवी और पिता का नाम लालू प्रसाद यादव है। ये दोनों बिहार विधान सभा के सदस्य थे और बाद में बिहार के मुख्यमंत्री बने। तेजस्वी 9 भाई-बहनों में से एक है, जिसमें वे सबसे छोटे हैं। उनका एक बड़ा भाई, तेज प्रताप यादव (राजनेता), और सात बहनें, मीसा भारती (राजनेता), रोहिणी आचार्य, चंदा सिंह, रागिनी यादव, हेमा यादव, अनुष्का राव और राज लक्ष्मी हैं।तेजस्वी की पत्नी का नाम राहेल गोडिन्हो (राजश्री यादव) है।

उन्होंने पटना में अपनी स्कूली शिक्षा प्राप्त की और बाद में अपनी बड़ी बहन मीसा भारती के साथ दिल्ली चले गए। इनकी बहिन ने एमबीबीएस के लिए दिल्ली में दाखिला लिया था। दिल्ली में यादव ने शुरुआत में कक्षा 5 तक प्राथमिक कक्षाओं के लिए वसंत विहार दिल्ली पब्लिक स्कूल में पढ़ाई की।

उसके स्कूल के शिक्षकों के अनुसार वह एक कर्कश और शर्मीला बच्चा था। वह स्कूल क्रिकेट टीम के कप्तान भी थे। छठी कक्षा से उन्होंने दिल्ली पब्लिक स्कूल, आर. के. पुरम में भाग लेना शुरू किया। खेल करियर बनाने के लिए उन्होंने दसवीं कक्षा में स्कूल छोड़ दिया और अंततः दिल्ली की अंडर -17 और अंडर -19 क्रिकेट टीम में स्नातक की उपाधि प्राप्त की।

तेजस्वी यादव की मैरिज ( Tejaswi Yadav Marriage)

तेजस्वी यादव नई दिल्ली में 9 दिसंबर 2021 को अपनी गर्लफ्रेंड राहेल गोडिन्हो (राजश्री यादव) के साथ शादी के बंधन में बंध गए। तेजस्वी यादव की पत्नी रशेल गोडिन्हो एक एयरहोस्ट्रेस थी। दोनों एक-दूसरे को 7 साल से जानते हैं और 7 दिसंबर 2021 को दोनों की सगाई हुई।

तेजस्वी यादव का क्रिकेट करियर

13 साल की उम्र में ऑल राउंडर के रूप में दिल्ली की अंडर -15 क्रिकेट टीम के लिए चुने गए। उनके साथियों के अनुसार उन्होंने अपने पहले सीज़न के दौरान कई टूर्नामेंट जीतने में उनकी मदद की थी। उनकी टीम में विराट कोहली को भी कप्तान के रूप में शामिल किया गया था। अंडर -15 टीम ने राष्ट्रीय चैंपियनशिप जीती जहां यादव की फाइनल में ईशांत शर्मा के साथ मैच जीतने वाली साझेदारी थी।

खेल करियर बनाने के लिए उन्होंने दसवीं कक्षा में स्कूल छोड़ दिया और अंततः दिल्ली की अंडर -17 और अंडर -19 क्रिकेट टीम में स्नातक की उपाधि प्राप्त की। तेजस्वी को विश्व कप विजेता अंडर -19 भारतीय राष्ट्रीय क्रिकेट टीम के लिए स्टैंडबाय खिलाड़ियों की सूची में भी उसी वर्ष चुना गया था।

उन्हें 2009 में राज्य स्तरीय झारखंड क्रिकेट टीम के लिए भी चुना गया था। उनके क्रिकेट की शुरुआत मुख्य रूप से सैयद मुश्ताक अली ट्रॉफी में एक गेंदबाज की क्षमता में 4 ट्वेंटी20 मैचों के साथ हुई। जिसके बाद उन्हें धनबाद में विदर्भ क्रिकेट टीम के खिलाफ टेस्ट मैच के लिए बुलाया गया।

उन्हें 7वें नंबर के बल्लेबाज के रूप में उतारा गया और 5 ओवर में गेंदबाजी की गई। 2010 में उन्होंने विजय हजारे ट्रॉफी में अपना एक दिवसीय पदार्पण किया और क्रमशः ओडिशा क्रिकेट टीम और त्रिपुरा क्रिकेट टीम के खिलाफ दो मैच खेले। उनकी टीम ने पहला मैच गंवाया और दूसरा मैच जीता। यादव ने त्रिपुरा के खिलाफ एक विकेट लिया।

2013 तक यादव ने अपने क्रिकेट करियर से संन्यास ले लिया था। तेजस्वी यादव ने अपना आखिरी क्रिकेट मैच झारखंड और त्रिपुरा के बीच कटक में खेला था।

उनकी टीम के कोचों के अनुसार, उनमें सफलता की संभावना थी। वे अपने क्रिकेट करियर में बिहार में खिलाड़ियों के लिए पर्याप्त सुविधाओं की कमी के कारण निराश थे। राज्य में घरेलू क्रिकेट टीम का भी अभाव था। जिसके कारण यादव अन्य बिहारी खिलाड़ियों की तरह दूसरे राज्य में चले गए थे। जहाँ स्थानीय खिलाड़ियों को मैच खेलने के लिए प्राथमिकता दी जाती थी।

तेजस्वी यादव आकड़े (Tejaswi Yadav Stats)

प्रतियोगिता फर्स्ट क्लास लिस्ट ए T20
मैच 1 2 4
रन 20 14 3
बैटिंग एवरेज 10.00 7.00 3.00
100/50 0/0 0/0 0/0
टॉप स्कोर 19 9 3
विकेट 0 1 0
बोलिंग एवरेज 23.00
बेस्ट बोलिंग 1/10
कैच/स्टंपिंग 0/0 1/0 1/0

तेजस्वी यादव का आईपीएल करियर

यादव को दिल्ली डेयरडेविल्स द्वारा 2008 आईपीएल फ्रेंचाइजी के लिए अनुबंधित किया गया था। वर्ष 2009 से 2012 तक दिल्ली डेयरडेविल्स टीम का हिस्सा रहे। लेकिन उन्हें कभी भी प्लेइंग इलेवन टीम में जगह नहीं मिल सकी। तेजस्वी यादव ने अपने पूरे क्रिकेट करियर में 7 डोमेस्टिक मैच खेले। उन सात मैचों में उन्होंने सिर्फ 37 रन बनाए और एक विकेट लिया था।

तेजस्वी यादव आईपीएल प्राइस (Tejaswi Yadav IPL Price)

वर्ष टीम प्राइस
2008-2009 दिल्ली डेयरडेविल्स ₹ 800,000
2011-2012 दिल्ली डेयरडेविल्स ₹ 1,000,000

तेजस्वी यादव का राजनीतिक करियर

वर्ष 2010 से अपने क्रिकेट करियर को आगे बढ़ाते हुए यादव ने राष्ट्रीय जनता दल के लिए प्रचार करना शुरू कर दिया था। राजनीति में उनके आगमन के बाद उन्हें चुनाव प्रचार रणनीतियों को सफलतापूर्वक आधुनिक बनाने और पार्टी के लिए डिजिटल आउटरीच शुरू करने का श्रेय दिया गया।

यादव ने बिहार में 2014 के भारतीय आम चुनाव में दोनों पार्टियों के खराब प्रदर्शन के बाद लालू प्रसाद को नीतीश कुमार और उनके जनता दल (यूनाइटेड) के साथ गठबंधन बनाने के लिए राजी किया था। अंततः जनता दल (यूनाइटेड), राष्ट्रीय जनता दल और भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस के बीच एक गठबंधन बना।

2015 के बिहार विधान सभा चुनाव में यादव महागठबंधन के उम्मीदवार के रूप में खड़े हुए थे। दोनों राघोपुर निर्वाचन क्षेत्र के प्रतिनिधि के रूप में चुने गए थे। चुनाव भी विधानसभा में गठबंधन के लिए भारी बहुमत के परिणामस्वरूप हुआ। जिसके कारण यादव को बिहार के उप मुख्यमंत्री के रूप में नियुक्त किया गया और 5 वीं नीतीश कुमार कैबिनेट में इन्हे सार्वजनिक कार्यों, वानिकी और पर्यावरण के विभागों को दिया गया।

2017 में सीबीआई ने एक मामला दर्ज किया और ईडी (प्रवर्तन निदेशालय) ने यादव और उनके अन्य सदस्यों के खिलाफ इंडियन रेलवे कैटरिंग एंड टूरिज्म कॉरपोरेशन से जुड़े 2004 के भ्रष्टाचार के मामले में मनी लॉन्ड्रिंग के संबंध में एक जांच शुरू की। इसमें उनके माता-पिता राबड़ी देवी और लालू प्रसाद यादव को शामिल किया गया। इस घटना ने नीतीश कुमार को जनता दल को गठबंधन से बाहर निकालने और भारतीय जनता पार्टी के साथ एक नई सरकार बनाने के लिए प्रेरित किया।

इसके बाद राष्ट्रीय जनता दल राज्य विधानमंडल में सबसे बड़ी पार्टी होने के कारण यादव विपक्ष के नेता बन गए। उनके खिलाफ दर्ज मामले के जवाब में यादव ने भारतीय जनता पार्टी पर राजनीतिक योजनाओं को चलाने के लिए सरकारी तंत्र का दुरुपयोग करने का आरोप लगाया। 2018 में उन्हें दिल्ली उच्च न्यायालय द्वारा मामले में राहत दी गई थी। क्योंकि उन्होंने कहा था कि उन पर यह आरोप उस समय लगाया गया था जब वह केवल 14 वर्ष का था।

मार्च 2018 तक यादव राष्ट्रीय जनता दल के वास्तविक नेता बन गए थे। विपक्ष के नेता के रूप में अपने कार्यकाल के दौरान यादव बाद में 2019 की बिहार बाढ़ के बाद खाद्य राहत के आयोजन में शामिल हुए। यादव ने 2020 के बिहार विधान सभा चुनावों में महागठबंधन के मुख्यमंत्री पद के उम्मीदवार के रूप में राष्ट्रीय जनता दल का नेतृत्व किया।

गठबंधन ने 243 में से कुल 110 सीटें जीतीं और राजद ने 75 सीटें जीतीं। बिहार में सबसे बड़ी राजनीतिक पार्टी बनी रही। चूंकि बहुमत की आवश्यकता 122 थी, गठबंधन सरकार बनाने में असमर्थ था, और यादव को बिहार के विपक्ष के नेता के रूप में चुना गया था।

10 अगस्त 2022 को उन्होंने बिहार के उपमुख्यमंत्री के रूप में शपथ ली। नीतीश कुमार ने राजद, कांग्रेस और अन्य विपक्षी दलों के साथ गठित महागठबंधन के हिस्से के रूप में मुख्यमंत्री के रूप में शपथ ली।

तेजस्वी यादव सोशल मीडिया (Social Media)

इंस्टाग्राम क्लिक करें
टि्वटर क्लिक करें

तेजस्वी यादव नेटवर्थ, इनकम (Tejaswi Yadav Net Worth, Income)

तेजस्वी 4 करोड़ 73 लाख 20 हजार रुपए के चल और 1 करोड़ 15 लाख 70 हजार रुपए की अचल संपत्ति के मालिक हैं। इनके पास 4 लाख 25 हजार रुपए मूल्य के 100 ग्राम सोने के आभूषण हैं और 21 लाख 77 हजार 938 रुपए के प्लाट और मशीनरी है। तेजस्वी यादव पर लोन के नाम पर चार करोड़ 50 हजार रुपए बकाया भी हैं।

FAQ :

Q : तेजस्वी यादव कौन है ?

Ans : तेजस्वी प्रसाद यादव एक भारतीय राजनेता और पूर्व क्रिकेटर हैं। ये अगस्त 2022 से बिहार के उपमुख्यमंत्री हैं। इसके अलावा ये स्वास्थ्य मंत्री, सड़क निर्माण और लोक निर्माण विभाग के मंत्री के रूप में भी कार्य करते हैं। बिहार सरकार में शहरी विकास और आवास मंत्री के साथ-साथ ग्रामीण निर्माण और विकास मंत्री भी हैं। ये बिहार राज्य के सबसे बड़े राजनीतिक दल ”राष्ट्रीय जनता दल” का नेतृत्व करते हैं और महागठबंधन के अध्यक्ष हैं।

Q : तेजस्वी यादव की पार्टी का नाम क्या है ?

Ans : राष्ट्रीय जनता दल

Q : तेजस्वी यादव की उम्र कितनी है ?

Ans : 32 साल

Q : तेजस्वी यादव की पत्नी का नाम क्या है ?

Ans : राजश्री यादव (पहले राहेल गोडिन्हो के नाम से जानी जाती थीं) .

Q : तेजस्वी यादव का उपनाम क्या है ?

Ans : तरुण यादव

Q : तेजस्वी यादव का जन्म कब और कहां हुआ ?

Ans : तेजस्वी प्रसाद यादव का जन्म 9 नवंबर 1989 को बिहार के गोपालगंज में हुआ।

Q : तेजस्वी यादव की फैमिली कौन है ?

Ans : इनकी माता का नाम राबड़ी देवी और पिता का नाम लालू प्रसाद यादव है। ये दोनों बिहार विधान सभा के सदस्य थे और बाद में बिहार के मुख्यमंत्री बने। तेजस्वी 9 भाई-बहनों में से एक है, जिसमें वे सबसे छोटे हैं। उनका एक बड़ा भाई, तेज प्रताप यादव (राजनेता), और सात बहनें, मीसा भारती (राजनेता), रोहिणी आचार्य, चंदा सिंह, रागिनी यादव, हेमा यादव, अनुष्का राव और राज लक्ष्मी हैं।तेजस्वी की पत्नी का नाम राहेल गोडिन्हो (राजश्री यादव) है।

Q : तेजस्वी यादव कि शिक्षा कितनी है ?

Ans : उन्होंने पटना में अपनी स्कूली शिक्षा प्राप्त की और बाद में अपनी बड़ी बहन मीसा भारती के साथ दिल्ली चले गए। दिल्ली में यादव ने शुरुआत में कक्षा 5 तक प्राथमिक कक्षाओं के लिए वसंत विहार दिल्ली पब्लिक स्कूल में पढ़ाई की। वह स्कूल क्रिकेट टीम के कप्तान भी थे। छठी कक्षा से उन्होंने दिल्ली पब्लिक स्कूल, आर. के. पुरम में भाग लेना शुरू किया। खेल करियर बनाने के लिए उन्होंने दसवीं कक्षा में स्कूल छोड़ दिया और अंततः दिल्ली की अंडर -17 और अंडर -19 क्रिकेट टीम में स्नातक की उपाधि प्राप्त की।

अन्य पोस्ट पढ़े :


Social Share

Leave a Comment

जानिए रविंद्र जडेजा क्यों हुए वर्ल्ड कप से बाहर लाइगर फिल्म अभिनेत्री अनन्या पांडे फैक्ट मीराबाई चानू ने जीता बर्मिंघम कॉमनवेल्थ गेम्स में स्वर्ण पदक Actress Tara Sutaria Biography, Age, Height, Family, Moveis, Networth भारती और हर्ष पहली बार नजर आए अपने बेबी के साथ जानिए बेबी का नाम बॉलीवुड की हॉट एक्ट्रेस दिशा पाटनी के बारे में जाने