तृषा कृष्णन का जीवन परिचय, अभिनेत्री, उम्र, परिवार, हस्बैंड, मूवीस, नेटवर्थ, न्यू मूवीस, बॉयफ्रेंड | Trisha Krishnan Biography In Hindi

Social Share

तृषा कृष्णन का जीवन परिचय, अभिनेत्री, उम्र, परिवार, हस्बैंड, मूवीस, नेटवर्थ, न्यू मूवीस, बॉयफ्रेंड, मैरिज, फिल्मी करियर, माता, पिता, भाई, बहन, बेबी, मैरिज डेट, हाइट, वेट, जाति, शिक्षा, टि्वटर, इंस्टाग्राम, फोटोस [Trisha Krishnan Biography In Hindi] (Actress, Age, Family, Husband, Movies, Net Worth, New Movies, Boyfriend, Marriage, Film Career, Mother, Father, Brother, Sister, Baby, Marriage Date, Height, Weight, Caste, Education, Twitter, Instagram, Photos)

तृषा कृष्णन जिन्हें तृषा के नाम से जाना जाता है, एक भारतीय अभिनेत्री और मॉडल हैं। जो मुख्य रूप से तमिल और तेलुगु फिल्मों में काम करती हैं। मिस चेन्नई प्रतियोगिता (1999) जीतने के बाद उन्हें देखा गया। जिसने उन्हें फिल्म उद्योग में प्रवेश दिया। त्रिशा को अक्सर सभी दक्षिण भारतीय भाषाओं में उनके प्रदर्शन के लिए दक्षिण भारत की रानी के रूप में जाना जाता है। द टाइम्स ऑफ इंडिया द्वारा उन्हें दक्षिण भारत की सर्वश्रेष्ठ अभिनेत्रियों में स्थान दिया गया है।

1999 की तमिल फिल्म ”जोड़ी” में सहायक भूमिका में आने के बाद 2002 की फिल्म ”मौनम पेसियाधे” में उनकी पहली मुख्य भूमिका थी। बाद में वह तमिल सिनेमा में सामी (2003), घिल्ली (2004) और आरू (2005) और तेलुगु सिनेमा में वर्षाम (2004), नुवोस्तानांते नेनोदंतना (2005) और अथाडु (2005) में दिखाई दी।

उन्होंने 2004 में वर्षाम के लिए मुख्य भूमिका में सर्वश्रेष्ठ तेलुगु अभिनेत्री के लिए अपना पहला फिल्मफेयर पुरस्कार हासिल किया। वह दो बार नुव्वोस्तानांते नेनोददंतना (2005) और अदावरी मतलाकु अर्धालु वेरुले (2007) के लिए पुरस्कार जीत चुकी हैं। 2010 में उन्होंने ”खट्टा मीठा” में बॉलीवुड में अपनी शुरुआत की।

तृषा कृष्णन का जीवन परिचय

Contents hide
2 (Trisha Krishnan Biography In Hindi)

(Trisha Krishnan Biography In Hindi)

Trisha Krishnan 1
Trisha Krishnan Image Credit : Instagram
नाम (Name) तृषा कृष्णन Trisha Krishnan
जन्म (Birth) 4 मई 1983
जन्म स्थान (Birth Place) चेन्नई, तमिलनाडु, भारत
गृहनगर (Hometown) चेन्नई, तमिलनाडु, भारत
उम्र (Age) 39 वर्ष (2022)
पेशा (Occupation) मॉडल, अभिनेत्री
हाइट (Height) 5 फिट 5 इंच, 165 Cm
वेट (Weight) 55 KG
स्कूल (School) सेक्रेड हार्ट मैट्रिकुलेशन स्कूल,चेन्नई 
कॉलेज (College) एथिराज कॉलेज फॉर विमेन,चेन्नई
शैक्षिक योग्यता
(Educational Qualification)
B.B.A (बैचलर ऑफ बिजनेस एडमिनिस्ट्रेशन)
तमिल डेब्यू फिल्म (Debut Film) जोड़ी (1999)
तेलुगू डेब्यू फिल्म नी मानसु नाकु तेलुसु (2003)
हिन्दी (बॉलीवुड) डेब्यू फिल्म खट्टा मीठा (अक्षय कुमार के साथ वर्ष 2010)
कन्नड़ डेब्यू फिल्म पावर (2014)
वैवाहिक स्थिति अविवाहित
धर्म (Religion) हिन्दू
राष्ट्रीयता (Nationality) भारतीय

तृषा कृष्णन का परिवार (Trisha Krishnan Family)

पिता (Father) कृष्णन अय्यर
माता (Mother) उमा अय्यर
बॉयफ्रेंड (Boyfriend) राणा डुग्गाबती, व्यवसायी वरुण मनियन

तृषा कृष्णन का प्रारंभिक जीवन, शिक्षा

तृषा का जन्म 4 मई 1983 को चेन्नई में पलक्कड़ अय्यर परिवार में हुआ था। इनके पिता कृष्णन अय्यर और माता उमा है। ये अपने माता-पिता की अकेली संतान हैं। तृषा चेन्नई में अपनी मां और दादी के साथ रहती है। तृषा के पिता का अक्टूबर 2012 में निधन हो गया। उनकी मां उमा कृष्णन को कमल हसन सहित कई तमिल फिल्म निर्माताओं और अभिनेताओं द्वारा विभिन्न भूमिकाओं की पेशकश की गई थी, लेकिन उन्होंने उन्हें ठुकरा दिया, क्योंकि वह त्रिशा के करियर पर ध्यान केंद्रित करना चाहती थीं।

उन्होंने चर्च पार्क चेन्नई में सेक्रेड हार्ट मैट्रिकुलेशन स्कूल,चेन्नई  में स्कूली शिक्षा पूरी की और बाद में एथिराज कॉलेज फॉर विमेन (चेन्नई) में बैचलर ऑफ बिजनेस एडमिनिस्ट्रेशन (बीबीए) कोर्स किया। उन्होंने मॉडलिंग में कदम रखा और कई प्रिंट और टेलीविजन विज्ञापनों में दिखाई दीं। 1999 में उन्होंने “मिस सलेम” सौंदर्य प्रतियोगिता जीती और बाद में उसी वर्ष मिस चेन्नई प्रतियोगिता जीती। उन्होंने मिस इंडिया 2001 प्रतियोगिता का “ब्यूटीफुल स्माइल” पुरस्कार भी जीता था।

तृषा कृष्णन मैरिज, हस्बैंड

23 जनवरी 2015 को त्रिशा की सगाई चेन्नई के एक व्यवसायी वरुण मनियन से हो गई। मई 2015 में उसने पुष्टि की कि जोड़े ने अपनी सगाई समाप्त कर दी है।

तृषा कृष्णन का फिल्मी करियर (Trisha Krishnan Film Career)

तृषा ने शुरू में एक आपराधिक मनोवैज्ञानिक बनने की इच्छा जताई थी और अभिनय को आगे बढ़ाने के विचार का विरोध किया, क्योंकि वह पहले अपनी पढ़ाई पूरी करना चाहती थी। वह फाल्गुनी पाठक के संगीत वीडियो मेरी चुनर उड़ उड जाए में आयशा टाकिया की दोस्त के रूप में भी दिखाई दीं।

बाद में उन्हें भारतीय फिल्म निर्देशक प्रियदर्शन द्वारा तमिल फिल्म लेसा लेसा में एक अभिनय भूमिका के लिए संपर्क किया गया, जिसने एक अभिनेत्री के रूप में उनके पेशेवर करियर की शुरुआत की। कॉलेज में रहते हुए उन्होंने एक कड़े शूटिंग शेड्यूल का पालन किया, जिससे उनके लिए अपनी शिक्षा जारी रखना मुश्किल हो गया।

अपनी प्रतियोगिता की सफलता के तुरंत बाद तृषा ने ”जोड़ी” में सिमरन की दोस्त के रूप में एक छोटी सहायक भूमिका में अपने अभिनय करियर की शुरुआत की। उनकी पहली रिलीज़ सूर्य शिवकुमार के साथ अमीर की ”मौनम पेसियाधे” थी। उनकी दूसरी परियोजना ”मनसेल्लम” ने उन्हें एक कैंसर रोगी की भूमिका निभाते हुए देखा लेकिन फिल्म पर किसी का ध्यान नहीं गया।

उनकी बाद की रिलीज़ हरि निर्देशित पुलिस फ़िल्म विक्रम के साथ ”सामी” थी। ”लेसा लेसा” जो उनकी पहली फिल्म मानी जा रही थी बाद में रिलीज़ हुई। 1998 की मलयालम फिल्म ”समर इन बेथलहम” पर आधारित रोमांटिक संगीत को आम तौर पर सकारात्मक समीक्षा मिली।

लेसा लेसा के बाद वह ”अलाई” में दिखाई दी जो बॉक्स ऑफिस पर असफल साबित हुई। फिर इनकी ”एनाक्कू 20”, ”उनाक्कू 18” फिल्म रिलीज़ हुई जो व्यावसायिक रूप से असफल रही थी, लेकिन अपने संगीत और दृश्यों के कारण एक अच्छी तरह से देखी जाने वाली फिल्म थी और इनके करियर में मदद मिली।

2004 में उन्होंने रोमांस-एक्शन फिल्म ”वर्षा” के साथ तेलुगु सिनेमा में शुरुआत की, जिसने उन्हें रातोंरात सनसनी बना दिया और वर्ष की सबसे अधिक कमाई करने वाली फिल्मों में से एक बन गई। तृषा को तेलुगु फिल्मफेयर दिया गया साथ ही सर्वश्रेष्ठ अभिनेत्री के लिए संतोषम पुरस्कार भी मिला।

उन्होंने एक्शन कॉमेडी फिल्म ”घिल्ली” में विजय के साथ मुख्य भूमिका निभाई। मणिरत्नम के राजनीतिक नाटक ”आयुथा एज़ुथु” में एक छोटी भूमिका में दिखाई दी जिसमें सिद्धार्थ, माधवन और सूर्य शामिल थे।

अपनी दूसरी तेलुगू परियोजना भावुक नाटक नुव्वोस्तानांते नेनोददंतना में उन्होंने सिद्धार्थ के साथ अभिनय किया। इस फिल्म ने उन्हें लगातार दूसरे फिल्मफेयर पुरस्कार और उनके पहले नंदी पुरस्कार सहित तीन सर्वश्रेष्ठ अभिनेत्री पुरस्कार अर्जित कराये। वर्षाम और नुवोस्तानांते नेनोददंतना की सफलताओं के कारण त्रिशा को लगातार तीसरी एम एस राजू फिल्म में कास्ट किया गया।

2006 की उनकी एकमात्र तमिल रिलीज़ ”उनक्कुम एनक्कुम” जो ”नुवोस्तानांते नेनोददंतना” की रीमेक थी, जिसमें उन्होंने जयम रवि के साथ अभिनय किया। उन्होंने चिरंजीवी के साथ तेलुगु फिल्म ”स्टालिन” में अभिनय किया, जिसके बाद महेश बाबू के साथ उनकी तेलुगु फिल्म ”सैनिकुडु” रिलीज़ हुई।

उनकी अगली रिलीज़ ”अदावरी मतलाकु अर्धालु वेरुले” थी जहाँ उन्हें वेंकटेश के साथ कास्ट किया गया था। तृषा को फिल्म के लिए अपनी तीसरी फिल्मफेयर जीत मिली। उनकी 2008 की तमिल फिल्में ”भीमा” और ”कुरुवी” बॉक्स-ऑफिस पर सफल नहीं हो सकीं। तेलुगु में कृष्णा के साथ ”रवि तेजा” एक ब्लॉकबस्टर बन गई। राधामोहन की ”अभियुम नानुम” में उनके अभिनय के लिए तृषा की प्रशंसा की गई।

गौतम वासुदेव मेनन की 2010 की तमिल रोमांटिक ड्रामा फिल्म ”विन्नैथांडी वरुवाया” में एक सीरियाई ईसाई मलयाली लड़की जेसी के रूप में अभिनीत त्रिशा की एक प्रमुख भूमिका थी, जो बॉक्स ऑफिस पर एक बड़ी व्यावसायिक सफलता थी।

उन्हें पसंदीदा नायिका के लिए 2010 का विजय पुरस्कार मिला। ”नमो वेंकटेश” 2010 में उनकी एकमात्र तेलुगु रिलीज़ थी। उसी वर्ष उन्होंने कमल हासन और आर माधवन के साथ ”मनमाधन अंबु” में अभिनय किया और प्रियदर्शन फिल्म ”खट्टा मीठा” के साथ बॉलीवुड में अपनी शुरुआत की।

वह 2011 में तेलुगु में ”थीनमार” और तमिल में वेंकट प्रभु की ”मनकथा” का हिस्सा थीं। 2012 में उनकी दो तेलुगु रिलीज़ हुईं- ”बॉडीगार्ड” और ”दम्मू जूनियर” एनटीआर के साथ। 2015 में उनकी रिलीज़ में अजित कुमार के साथ ”येनाई अरिंधल”, कमल हासन के साथ ”थोंगवनम” और तमिल में जयम रवि के साथ ”भूलोहम” शामिल थे। उन्होंने हॉरर फिल्म ”अरनमनई” 2 (2017) में भी अभिनय किया।

2018 में उन्होंने एक मलयालम फिल्म ”हे जूड” में अभिनय किया जिसमें निविन पॉली ने अपना मलयालम डेब्यू किया। उन्होंने विजय सेतुपति के साथ तमिल रोमांटिक ड्रामा ”96” में एक प्रमुख भूमिका निभाई और आलोचकों से सर्वसम्मत प्रशंसा प्राप्त की। उन्होंने ”96” में जानू के रूप में अपने प्रदर्शन के लिए कई पुरस्कार जीते, जिनमें दक्षिण फिल्मफेयर अवार्ड्स में सर्वश्रेष्ठ अभिनेत्री, सिमा अवार्ड्स, एडिसन अवार्ड्स, नॉर्वे तमिल फिल्म फेस्टिवल अवार्ड्स, और आनंद विकटन सिनेमा अवार्ड्स शामिल हैं।

उन्होंने पेट्टा (2019) में रजनीकांत की पत्नी के रूप में काम किया। वह अब मणिरत्नम की ”पोन्नियिन सेलवन: आई ए ए चोल प्रिंसेस” 2022 कुंडवई में दिखाई देंगी।

तृषा कृष्णन मूवीस, न्यू मूवीस

(Trisha Krishnan Movies, New Movies)

2022 पोन्नियिन सेलवन: 1
2010 खट्टा मीठा
2018 96
2004 घिल्ली
2010 विन्नैथांडी वरुवाया
2003 साम्य
2004 वर्षम
2016 अरनमनई 2
2018 मोहिनी
2019 पेट्टा
2022 आचार्य
2021 परमपदम् विलायट्टु
2016 कोडी
2013 समर
2008 कृष्णा
2014 पावर
2012 बॉडीगार्ड
2018 हे जूड

तृषा कृष्णन पुरस्कार (Trisha Krishnan Awards)

  • वर्ष 2001 में मिस इंडिया 2001 पेजेंट में MBS का खिताब मिला।
  • PETA ने अपना ब्रांड अम्बेस्डर भी बनाया था।
  • इन्होने सिनेमा अवार्ड, एडिसन अवार्ड, फिल्मफेयर अवार्ड साउथ, इंटरनेशनल तमिल फिल्म अवार्ड, नंदी अवार्ड्स, संतोषम फिल्म अवार्ड, साउथ इंडियन इंटरनेशनल मूवी अवार्ड और तमिलनाडु स्टेट फिल्म अवार्ड और कई सर्वश्रेष्ठ अभिनेत्री पुरस्कार जीते।
  • 2012 में दक्षिण भारत की दिवा के लिए जेएफडब्ल्यू अवार्ड्स 2013 जीता।
  • 2010 में सदर्न स्टार ऑफ द ईयर के लिए एनडीटीवी अवार्ड।
  • 2012 में आइकन अवार्ड के लिए रिट्ज अवार्ड।
  • 2015 में महिला अचीवर के लिए बिहाइंडवुड्स अवार्ड।
  • 2013 में 10 वर्षों के लिए विशेष पुरस्कार के लिए विजय पुरस्कार।

तृषा कृष्णन अन्य तथ्य

  • 2010 में त्रिशा ने पीपुल फॉर द एथिकल ट्रीटमेंट ऑफ एनिमल्स (पेटा) के साथ मिलकर विदेशी नस्लों की वंशावली के लिए तरसने के बजाय आवारा कुत्तों को पालतू बनाने के लिए एक सार्वजनिक अपील जारी की।
  • वह 2010 में पेटा द्वारा आयोजित “एंजल फॉर एनिमल्स” अभियान के लिए सद्भावना राजदूत भी थीं, जिससे लोगों को बेघर कुत्तों को अपनाने के लिए प्रोत्साहित किया गया।
  • पेटा ने अपने काम के लिए त्रिशा की प्रशंसा की और उसे एक प्रशंसा पत्र भेजा जिसमें उसके पशु बचाव कार्य और लोगों को भारतीय समुदाय के कुत्तों को अपनाने के लिए प्रोत्साहित करने के प्रयासों पर प्रकाश डाला गया।
  • तृषा ने रानी मुखर्जी की जगह ”फैंटा इंडिया की ब्रांड एंबेसडर” के रूप में पदभार संभाला।
  • वह स्कूटी ”पेप+ की ब्रांड एंबेसडर” हैं, जिसके लिए उन्होंने प्रीति जिंटा को रिप्लेस किया है।
  • वह आईटीसी लिमिटेड के उत्पाद ”विवेल डि विल्स की ब्रांड एंबेसडर” भी हैं।
  • 2011 में उन्होंने फेयरएवर फेयरनेस क्रीम विज्ञापन में असिन की जगह ली।
  • वह तमिल, अंग्रेजी, हिंदी और फ्रेंच में बातचीत करती हैं। वह शाकाहारी भोजन करती है।

तृषा कृष्णन नेट वर्थ (Trisha Krishnan Net Worth)

तृषा कृष्णन की नेटवर्थ 10 मिलियन यूएस डॉलर है जो भारतीय रूपये में 72 करोड़ रुपए के लगभग है। इनकी मंथली सैलरी और इनकम 12 लाख रुपए से भी अधिक है। इनकी सालाना इनकम 1.2 करोड़ रुपए से भी अधिक है।

तृषा कृष्णन सोशल मीडिया (Trisha Krishnan Social Media)

Twitter Click Here

FAQ :

Q : तृषा कृष्णन के हस्बैंड कौन है ?

ANS : 23 जनवरी 2015 को त्रिशा की सगाई चेन्नई के एक व्यवसायी वरुण मनियन से हो गई। मई 2015 में उसने पुष्टि की कि इस जोड़े ने अपनी सगाई समाप्त कर दी है। वे अभी अविवाहित है।

Q : तृषा कृष्णन की उम्र कितनी है ?

ANS : 39 वर्ष (2022)

Q : तृषा कृष्णन की मातृभाषा क्या है ?

ANS : तमिल .

Q : क्या तृषा कृष्णन शाकाहारी है ?

ANS : हां

Q : क्या तृषा कृष्णन शादीशुदा है ?

ANS : नहीं

Q : तृषा कृष्णन का जन्म कब और कहां हुआ ?

ANS : तृषा का जन्म 4 मई 1983 को चेन्नई में पलक्कड़ अय्यर परिवार में हुआ था।

Q : तृषा कृष्णन के माता पिता का नाम क्या है ?

ANS : इनके पिता कृष्णन अय्यर और माता उमा है।

Q : तृषा कृष्णन की हाइट कितनी है ?

ANS : 5 फिट 5 इंच, 165 Cm

अन्य पोस्ट पढ़ें :


Social Share

Leave a Comment

वर्ल्ड कप में चमका सूर्या का बल्ला भारत पहुंचा सेमीफाइनल में रिचा चड्ढा और अली फजल ने किया वेडिंग सेलिब्रेशन जानिए रविंद्र जडेजा क्यों हुए वर्ल्ड कप से बाहर लाइगर फिल्म अभिनेत्री अनन्या पांडे फैक्ट मीराबाई चानू ने जीता बर्मिंघम कॉमनवेल्थ गेम्स में स्वर्ण पदक तारा सूतारिया बायोग्राफी हाइट मूवी भारती और हर्ष पहली बार नजर आए अपने बेबी के साथ जानिए बेबी का नाम बॉलीवुड की हॉट एक्ट्रेस दिशा पाटनी के बारे में जाने