तुलसी के फायदे | Tulsi ke fayde in hindi

Social Share

तुलसी के पौधे की हिन्दू धर्म में बहुत मान्यता है , लोग इसे अपने घरो पर लगाते हैं और इसकी पूजा भी करते है । तुलसी के पौधे को शुद्ध माना जाता है , तुलसी को अंग्रेजी भाषा में होली बेसिल Holy Basil कहते है। तुलसी का इस्तेमाल आयुर्वेद में औषिधि के रूप में सदियों से चला आ रहा है और इसकी मदद से कई बीमारियों का इलाज भी किया जाता रहा है। आइये जानते तुलसी के पौधे के बारे में कुछ खास बातें और फायदे। 

वातावरण को शुद्ध करती है :

तुलसी का पौधा वातावरण को शुद्ध करता है क्योंकि यह 24 घंटे हमे ऑक्सीजन प्रदान करता है । वातावरण में उपस्थित रोगाणुओं को भी यह नष्ट करता है।  

सर्दी खासी व गले की खरास में आराम पहुँचाए :

तुलसी का इस्तेमाल सर्दी खासी में अक्सर किया जाता है। सर्दी के दिनों में कफ की समस्या लगभग सभी को हो जाती है और इसका कारण फ्लू या कॉमन कोल्ड होता है। इसमें आप तुलसी के पत्ते को अदरक के साथ एक गिलास पानी में उबालकर इसका काढ़ा पी सकते है इससे सर्दी ,खासी में आराम मिलता है और कफ भी बाहर निकलता है।

स्मरण शक्ति बढ़ाने में :

यदि सुबह खाली पेट तुलसी के पत्तो का रास का सेवन करते है तो यह आपकी स्मरण शक्ति को बढ़ाती है।

रोगप्रतिरोधक क्षमता बढ़ती है :

इसके नियमित उपयोग से शरीर की रोगप्रतिरोधक क्षमता बढ़ती है क्योंकि तुलसी में कई तरह के एंटी ऑक्सीडेंट गुण पाए जाते है जैसे एंटी बेक्टेरियल ,एंटी फंगल व एंटी बायोटिक आदि। इसके सेवन से सर्दी ,जुखाम जैसे छोटे मोटे रोग अपना असर हमारे शरीर पर नहीं कर पाते।

उलटी की समस्या में लाभकारी :

यदि किसी व्यक्ति को उलटी की समस्या हो रही है तो इसके पत्तियों के रस के साथ अदरक का रस मिलाकर सेवन करने से इसमें आराम मिलता है । इसका इस्तेमाल करने से पहले पत्तो को साफ पानी से धो ले।

दस्त में लाभ मिलता है :

यदि आप दस्त की समस्या है तो तुलसी की चार से पांच पत्तियों को पीसकर उसमे जीरा पाउडर व् शहद मिलाकर इसका सेवन करने से दस्त में आराम मिलता है।

बुखार को कम करने में :

इसके इस्तेमाल बुखार को कम करने में किया जा सकता है ,इसका सेवन काढ़ा बनाकर करे। काढ़ा  बनाने के लिए दो गिलास पानी के साथ  चार से पांच पत्तियाँ तुलसी की ले और साफ पानी से धो ले और इसमें आधा इलाइची पाउडर डालकर तब तक उबाले जब तक यह आधा न रह जाये फिर थोड़ा ठंडा होने पर इसका सेवन करे।

मधुमेह में लाभ :

यह मधुमेह के रोगियों के लिए भी लाभकारी है। तुलसी रक्त में शुगर की मात्रा को कम करती है जिस वजह से मधुमेह की समस्या नियंत्रण में रहती है।

तम्बाकू के सेवन की आदत को रोकने में मदद करती है :

यदि आप तम्बाकू के आदि हो चुके है और इसे छोड़ना चाहते है तो जब आपका मन तम्बाकू खाने का करें तो आप इसकी पत्तियों को ले और चबाये कुछ समय के बाद आपकी यह आदत छूट जाएगी।

जले कटे में लाभ :

यदि आपकी त्वचा में कही घाव है तो उसके लिए आप फिटकरी व तुलसी के पत्ते को बारीक पीसकर घाव पर लगाए इसमें जल्द राहत मिलती है। यदि आपकी त्वचा कही पर जल गयी है तो आप नारियल के तेल के साथ तुलसी का रस मिलाकर उसमे लगाए आपको लाभ मिलेगा।

दोस्तों उपरोक्त बताये गए तुलसी के गुण मात्र उपाय है डॉक्टरी इलाज नहीं है , यदि आप आप गंभीर बीमारी से ग्रसित है तो डॉक्टर से सलाह ले और उपचार कराये।

अन्य पोस्ट पढ़े :


Social Share

Leave a Comment

जानिए रविंद्र जडेजा क्यों हुए वर्ल्ड कप से बाहर लाइगर फिल्म अभिनेत्री अनन्या पांडे फैक्ट मीराबाई चानू ने जीता बर्मिंघम कॉमनवेल्थ गेम्स में स्वर्ण पदक Actress Tara Sutaria Biography, Age, Height, Family, Moveis, Networth भारती और हर्ष पहली बार नजर आए अपने बेबी के साथ जानिए बेबी का नाम बॉलीवुड की हॉट एक्ट्रेस दिशा पाटनी के बारे में जाने