तसनीम मीर का जीवन परिचय | Tasnim Mir Biography in Hindi

Social Share

तसनीम मीर का जीवन परिचय, जन्म, उम्र, राज्य, बैडमिंटन खिलाड़ी, पिता, भाई, वर्ल्ड रैंकिंग , कोच, इंस्टाग्राम [ Tasnim Mir Biography in Hindi] (Birth, Age, State, Badminton Player, Father, Brother, World Ranking ,Coach, Instagram)

भारत ही नहीं बल्कि दुनिया भर में बैडमिंटन में पहली रैंक हासिल करने वाली महिला, भारत की बेटी तसनीम मीर बन गई है। इन्होंने अंडर-19 सिंगल्स में विश्व की पहली खिलाड़ी होने का खिताब हासिल किया है। भारत से पहली बार कोई महिला खिलाड़ी पूरे विश्व में नंबर वन हो गई है , और देश का सर गर्व से ऊंचा कर दिया है।

भारत में पुरुषों ने ही नहीं बल्कि महिलाओं ने भी बैडमिंटन में भारत को विश्व स्तर पर गौरव प्राप्त करवाया है। पिछले कुछ दिनों में महिला बैडमिंटन खिलाड़ियों का बहुत ही अच्छा प्रदर्शन रहा है। जिनमें सानिया मिर्जा ,सानिया नेहवाल ,पीवी सिंधु और अभी वर्तमान में तसनीम मीर ,मानसी सिंह ने भी महिला बैडमिंटन में भारत को गौरव दिलाया है।

तसनीम मीर का जीवन परिचय

नाम (Name) तसनीम मीर
(Tasnim Mir)
जन्म (Birth) 13 मई 2005
जन्म स्थान (Birth place) गुजरात ,मेहसाणा, भारत
state गुजरात
उम्र (Age) 16 वर्ष
पिता (Father’s Name) इरफान मीर
माता (Mother’s name) ज्ञात नहीं
छोटा भाई मोहम्मद मीर (बैडमिंटन खिलाड़ी )
कोच स्टारलेट, इंडोनेशियाई कोच एडविन इरियावान
पेशा (Profession) बैडमिंटन खिलाड़ी
world ranking वर्ल्ड रैंकिंग
अंडर-19
पहली (1)
धर्म मुस्लिम
राष्ट्रीयता भारतीय
facebook यहां क्लिक करें

जन्म ,परिवार , शिक्षा

तसनीम मीर का जन्म 13 मई 2005 को गुजरात के मेहसाणा में हुआ था। इनके पिता इरफान मीर मेहसाणा, गुजरात में पुलिस में है। और बैडमिंटन के कोच भी है। तसनीम के छोटे भाई मोहम्मद मीर भी पिछले 3 साल से बैडमिंटन की प्रैक्टिस कर रहे हैं और भविष्य में देश को जल्द ही चैंपियनशिप दिलाएंगे।इनके भाई ने पूर्व राज्य स्तरीय बैडमिंटन प्रतियोगिता में जीत हासिल की है।

तसनीम की शुरुआती पढ़ाई गुजरात में ही हुई। जब वे 7 साल की थी ,तब उनके पिता ने उन्हें बैडमिंटन खेलने के लिए प्रोत्साहित किया। इनके पिता ही इन्हें बैडमिंटन की प्रैक्टिस करवाते थे।

तसनीम मीर का बैडमिंटन करियर

तसनीम बचपन से ही बैडमिंटन में अच्छा प्रदर्शन करती रही हैं। इसी वजह से इन्होंने अंडर 13 ,अंडर 15 और अंडर 19 ,लड़कियों के सिंगल्स में जीत हासिल की और 14 साल की उम्र में इन्होंने अंडर-19 का राष्ट्रीय जूनियर चैंपियनशिप जीत लिया। इन्होने बैडमिंटन को ही अपना करियर बना लिया और आगे अच्छा प्रदर्शन करने के लिए इन्होंने प्रोफेशनल ट्रेनिंग लेना शुरू कर दिया।

एक दौर ऐसा था कि पैसों की कमी की वजह से तसनीम के पिता ने हार मान ली और बैडमिंटन छोड़ने की सोचने लगे। लेकिन तसनीम के अच्छे प्रदर्शन को देखते हुए उन्हें स्पॉन्सरशिप मिली। पिछले 4 वर्षों से तसनीम गुवाहाटी स्थित असम बैडमिंटन अकैडमी में बैडमिंटन की ट्रेनिंग ले रही हैं। इनके कोच स्टारलेट, इंडोनेशियाई कोच एडविन इरियावान है. जिन्होंने इन्हें बैडमिंटन के गुण सिखाए हैं।

तसनीम मीर की उपलब्धियां

तस्नीम ने अंडर-19 में अपनी जगह बनाई है और कई ट्रॉफी अपने नाम की। उन्होंने वर्ष 2018 में हैदराबाद और नागपुर में हुए अखिल भारतीय सब -जूनियर रैंकिंग टूर्नामेंट में अंडर -15 सिंगल्स और डबल्स दोनों के खिताब अपने नाम किए और 2019 में भी इन्होंने शानदार प्रदर्शन किया। इसके बाद अंडर -15 जूनियर चैंपियनशिप और इंडोनेशिया में हुए एशियाई अंडर -17 चैंपियनशिप में भी जीत हासिल की।

इन्होंने तीन जूनियर इंटरनेशनल टूर्नामेंट में जीत हासिल करके विश्व रैंकिंग में पहले नंबर पर जगह बनाई है। इन्होंने बुलगारीया , फ्रांस और बेल्जियम में भी खिताब जीते हैं ,इसी वजह से वे विश्व रैंकिंग में टॉप पर पहुंची। वर्तमान में तस्लीम 10,810 प्वाइंट के साथ नंबर वन पर है।

पदक

1 – युवा भारतीय बैडमिंटन खिलाड़ी तसनीम मीर ने योनेक्स डच जूनियर अंतरराष्ट्रीय प्रतियोगिता 2020 के लड़कियों के एकल वर्ग में कांस्य पदक हासिल किया।

2 – 2018 में बैडमिंटन एशिया जूनियर अंडर -17 और अंडर -15 चैंपियनशिप में इन्होंने महिला डबल में स्वर्ण पदक जीता।

FAQ :

Q : तसनीम मीर की वर्ल्ड रैंकिंग क्या है ?

ANS – 1 (पहली) ।

Q : तसनीम मीर की उम्र कितनी है ?

ANS – 16 वर्ष।

Q : तसनीम मीर के भाई व पिता का नाम क्या है ?

ANS – भाई मोहम्मद मीर, पिता इरफान मीर ।

Q : तसनीम मीर के कोच का नाम क्या है ?

ANS – स्टारलेट, इंडोनेशियाई कोच एडविन इरियावान ।

Q : तसनीम मीर के स्टेट का नाम क्या है ?

ANS – गुजरात ।

Q : तसनीम मीर का जन्म कब और कहां हुआ ?

ANS – जन्म 13 मई 2005 को गुजरात के मेहसाणा में हुआ था।

अन्य पोस्ट पढ़ें

1 – मालविका बंसोड़ का जीवन परिचय

2 – किदांबी श्रीकांत का जीवन परिचय

3 – अंजू बॉबी जॉर्ज का जीवन परिचय


Social Share

Leave a Comment

जानिए रविंद्र जडेजा क्यों हुए वर्ल्ड कप से बाहर लाइगर फिल्म अभिनेत्री अनन्या पांडे फैक्ट मीराबाई चानू ने जीता बर्मिंघम कॉमनवेल्थ गेम्स में स्वर्ण पदक Actress Tara Sutaria Biography, Age, Height, Family, Moveis, Networth भारती और हर्ष पहली बार नजर आए अपने बेबी के साथ जानिए बेबी का नाम बॉलीवुड की हॉट एक्ट्रेस दिशा पाटनी के बारे में जाने