टी नटराजन का जीवन परिचय, बॉलर ,जन्म, उम्र, वाइफ, नेटवर्थ | T Natarajan Biography In Hindi

Social Share

टी नटराजन का जीवन परिचय, बॉलर, जन्म, उम्र, वाइफ,परिवार,नेटवर्थ, फुल नेम, बर्थ प्लेस, सैलरी, आईपीएल करियर, आईपीएल टीम 2022, बॉलिंग स्पीड, आईपीएल प्राइस, जाति, शिक्षा, हाइट, वेट, टि्वटर, इंस्टाग्राम [T Natarajan Biography In Hindi] (Bowler, Birth, Age, Wife , Family, Net Worth, Full Name, Birth Place, Salary, IPL Career, IPL टीम 2022, Bowling Speed, IPL Price, Caste, Education, Height, Weight, Twitter, Instagram, )

टी नटराजन एक भारतीय क्रिकेट खिलाड़ी हैं और इनकी खास बात यह है कि यह बाएं हाथ के तेज गेंदबाज हैं और घरेलू क्रिकेट में तमिलनाडु के लिए खेलते हैं। वर्ष 2017 में आईपीएल नीलामी में इन्हें पंजाब की टीम ने 3 करोड़ रुपए में खरीदा। जबकि इनका बेस प्राइस 10 लाख था। वर्ष 2011 में तमिलनाडु में होने वाले घरेलू क्रिकेट प्रतियोगिता में इन्हें खेलने का पहला मौका मिला और अपने अच्छे प्रदर्शन से लोगों के बीच अपने को योग्य साबित किया।

नटराजन तमिलनाडु के चिन्नाप्पमपट्टी जैसे अविकसित गांव में जन्मे हुए हैं। इनका बचपन बढ़ी गरीबी में गुजरा। इनके पिता साड़ियों की प्रिंटिंग की देखभाल किया करते थे और मां भी रास्ते में कपड़े के मोबाइल की शॉप लगाती थी। इन्होंने अपनी पढ़ाई भी दूसरे लड़कों से किताबे उधार लेकर पूरी की है और स्कूल की ड्रेस भी उधार लेकर ही अपनी पढ़ाई पूरी की।

Screenshot 20220509 093838 01
image credit : instagram

टी नटराजन का जीवन परिचय

नाम (Name)टी नटराजन (T Natarajan)
पूरा नाम
(Full Name)
थंगारासु नटराजन
(Thangarasu Natarajan)
जन्म (Birth)27 May 1991
जन्म स्थान
(Birth Place)
चिन्नाप्पमपट्टी,तमिलनाडु
गृहनगर
(Hometown)
सेलम, चिन्नाप्पमपट्टी, तमिलनाडु
उम्र (Age)31 साल
पेशा (Profession)क्रिकेटर
शिक्षा (Education)एमबीए (MBA)
हाइट (Hieght)5 फिट 9 इंच
वजन (Weight)66 kg
भूमिका (Role)गेंदबाज
बैटिंग (Batting)बाएं हाथ बल्लेबाज
बॉलिंग (Bowling)बाएं हाथ तेज गेंदबाज
बॉलिंग स्पीड (Bowling Speed)135 km/h
घरेलू टीम (Team)तमिलनाडु
टीम (Team)तमिलनाडु, डिंडीगुल ड्रेगन,
पंजाब किंग्स, सनराइजर्स हैदराबाद,
लाइका कोवई किंग्स, भारत
आईपीएल टीम 2022
(IPL Team 2022)
सनराइजर्स हैदराबाद (4 करोड़ रुपये)
जर्सी नंबर
(jersey number)
#4
टेस्ट डेब्यू
(Test Debut)
15 – 19, जनवरी 2021 बनाम ऑस्ट्रेलिया
वनडे डेब्यू
(ODI)
02 दिसंबर, 2020 बनाम ऑस्ट्रेलिया
T20I डेब्यू04 दिसंबर 2020 बनाम ऑस्ट्रेलिया
आईपीएल डेब्यू
(IPL Debut)
08 अप्रैल 2017, होलकर क्रिकेट स्टेडियम में बनाम राइजिंग पुणे सुपरजायंट
कोच (Coach)ए.जयप्रकाश, सुनील सुब्रमण्यम, दिवाकर बसु, एम.वेंकट रमन
वैवाहिक स्थितिविवाहित
विवाह वर्ष2018
धर्म (Religion)हिंदू
राष्ट्रीयताभारतीय
नेटवर्थ (Net Worth)2 Million Doller

टी नटराजन का परिवार (T Natarajan Faimly)

Screenshot 20220509 093631 01
image credit : instagram
पिता (Father’s Name)एस थंगारासू
माता (Mother’s name)सांता नटराजन
बहन (Sister)3
भाई (Brother)1
पत्नी (Wife)पवित्रा नटराजन
बेटी (Daughter)1

टी नटराजन का जन्म,परिवार,शिक्षा

इनका जन्म 27 मई 1991 को तमिलनाडु के सेलम में हुआ था। इनकी उम्र 31 वर्ष है।

इनके पिता का नाम एस थंगारासू है और माता का नाम सांता नटराजन है। इनकी तीन बहनें और एक भाई है। जून 2018 में इन्होंने पवित्रा से विवाह कर लिया। इनकी पत्नी का नाम पवित्रा नटराजन है और इनकी एक बेटी भी है। इनके कोच का नाम ए.जयप्रकाश, सुनील सुब्रमण्यम, दिवाकर बसु, एम.वेंकट रमन है।

इनकी प्रारंभिक शिक्षा सरकारी स्कूल तमिलनाडु से पूरी हुई है। उसके बाद इन्होंने एवीएस कॉलेज ऑफ़ आर्ट्स एंड साइंसेज से एमबीए किया।

टी नटराजन का करियर (Carrer)

नटराजन ने बहुत ही गरीबी में दिन गुजारे हैं। इनके पास पहनने के लिए कपड़े और किताबें भी नहीं होती थी। उधार लेकर ही उन्होंने अपनी पढ़ाई पूरी की ,इनके पास क्रिकेट खेलने के लिए किट भी नहीं थी। 5 साल पहले इन्होंने गेंदबाजी की प्रैक्टिस टेनिस बॉल से की। कभी खेल के मैदान में भी नहीं गए ,लेकिन उनकी जिंदगी में एक ऐसे गुरु आए जिनका नाम ए.जयप्रकाश है। जिन्होंने इनकी जिंदगी बदल दी, जयप्रकाश ने नटराजन को खेलने के लिए चेन्नई भेजा और उनकी वहां रहने की व्यवस्था भी की।

फिर 2011 में तमिलनाडु में होने वाले घरेलू क्रिकेट में नटराजन को खेलने का पहला मौका मिला और उसमें वे सफल भी हुए। नटराजन कहते हैं कि अगर उनकी जिंदगी में जयप्रकाश नहीं होते तो आज वे यहां इस मुकाम पर नहीं होते।वर्ष 2012 में एक खेल प्रतियोगिता में नटराजन के ऊपर ”जोली रोवर्स” क्रिकेट क्लब के प्रशिक्षक की निगाह पड़ी और उन्होंने नटराजन को क्लब की ओर से खेलने के लिए बुलाया। यह इनके लिए सुनहरा मौका साबित हुआ। यहां पर नटराजन को ट्रेनिंग और सुविधाएं भी प्राप्त हुई और यहीं से उनका जीवन सफल बना।

इन्होंने अपना प्रथम श्रेणी क्रिकेट डेब्यू बंगाल के खिलाफ 5-8 जनवरी 2015 में किया था। नटराजन ने अपने करियर में 9 मैचों में 27 विकेट गिराए हैं ,जो कि बहुत ज्यादा आकर्षक नहीं है। पर T20 के 5 मैचों में उन्होंने सिर्फ 4 विकेट लिए और बल्लेबाजी में उन्होंने 22 रन बनाए हैं। इन्होंने अपना पहला रणजी मैच कोलकाता में खेला।तमिलनाडु की ओर से रणजी मैच में इन्होंने 9 मैच खेले और 27 विकेट गिराए ,उसके बाद सैयद मुश्ताक अली ट्रॉफी में कोई विकेट नहीं ले पाए।

इनके अच्छे प्रदर्शन के कारण इन्हें 29 जनवरी 2017 को आईपीएल की नीलामी में पंजाब की टीम ने 3 करोड रुपए में खरीद लिया और ये भारतीय क्रिकेटरो में सबसे महंगे खिलाड़ी साबित हुए। इनकी कीमत ने सबको चौंका दिया।इनकी क्रिकेट की खास बात यह है कि यह लगातार यॉर्कर बॉल डाल सकते हैं।यॉर्कर बॉल कि लेंथ को अपना मुख्य हथियार बनाने वाले इस नटराजन ने अच्छे अच्छे खिलाड़ियों को धूल चटाई है। इन्होंने बॉलिंग स्पीड को तेज करके एक ही ओवर में 6 कि 6 गेंदे यॉर्कर डालने की क्षमता भी रखी है।

टी नटराजन का आईपीएल करियर (IPL Carrer)

नटराजन ने वर्ष 2017 में आईपीएल करियर की शुरुआत की ,जब इन्हें किंग्स इलेवन पंजाब की टीम ने 3 करोड रुपए में खरीदा और अपनी टीम में शामिल किया। अपने प्राइस से इन्होंने सभी को चौंका दिया ,क्योंकि इनसे पहले के जो खिलाड़ी थे वह भी इतनी महंगी कीमत पर नहीं खरीदे गए थे, जबकी इन्हें तो इतने महंगी कीमत पर खरीदा गया था।

वर्ष 2018 में नटराजन को सनराइजर्स हैदराबाद की टीम ने अपनी टीम में खेलने के लिए 40 लाख रुपए में खरीदा। उसके बाद 2020 के आईपीएल में भी इन्हें सनराइजर्स हैदराबाद ने 40 लाख रुपए में ही खरीदा। 2020 के आईपीएल में इनका प्रदर्शन बहुत अच्छा रहा।

इन्हें आईपीएल में ”यॉर्कर किंग” के नाम से जाना जाता है।आईपीएल 2022 में इनका बेस प्राइस 1 करोड़ था, और इन्हें सनराइजर्स हैदराबाद में 4 करोड़ रुपये में खरीद कर अपनी टीम में शामिल किया।

टी नटराजन का आईपीएल प्राइस

वर्ष टीम प्राइस
2017किंग्स इलेवन पंजाब3 करोड
2018सनराइजर्स हैदराबाद40लाख
2019सनराइजर्स हैदराबाद40लाख
2020सनराइजर्स हैदराबाद40लाख
2022सनराइजर्स हैदराबाद4 करोड़
Screenshot 20220509 093706 01 01
image credit : instagram

सोशल मीडिया (Social Media)

InstagramClick Here
TwitterClick Here

FAQ :

Q : टी नटराजन कौन है ?

Ans : एक भारतीय क्रिकेट खिलाड़ी हैं और इनकी खास बात यह है कि यह बाएं हाथ के तेज गेंदबाज है।

Q : टी नटराजन का जन्म कब और कहां हुआ ?

Ans : जन्म 27 मई 1991 को तमिलनाडु के सेलम में हुआ था।

Q : टी नटराजन की उम्र कितनी है ?

Ans : 31 वर्ष

Q : टी नटराजन कि IPL 2022 team और IPL 2022 price क्या है ?

Ans : सनराइजर्स हैदराबाद , 4 करोड़

Q : टी नटराजन कि वाइफ (wife) का नाम क्या है ?

ANS : पवित्रा नटराजन

अन्य पोस्ट पढ़े :


Social Share

Leave a Comment

T20 में शतक जड़ने वाले भारतीय बल्लेबाज की लिस्ट गिल ने की ताबड़तोड़ बैटिंग कीवीयो के खिलाफ लगाया शतक भारत ने जीता अंडर-19 क्रिकेट महिला विश्व कप ICC के वर्ष के सर्वश्रेष्ठ T20 क्रिकेटर बने सूर्यकुमार भारतीय क्रिकेटर जिन्होंने बॉलीवुड अभिनेत्रियों से की शादी केएल राहुल और अथिया शेट्टी आज करेंगे शादी वनडे में दोहरा शतक लगाने वाले भारतीय खिलाड़ी Shubman Gill ने लगाया पहला एकदिवसीय दोहरा शतक