झूलन गोस्वामी का जीवन परिचय, उम्र, कद, नेटवर्थ | Jhulan Goswami Biography in Hindi

Social Share

झूलन गोस्वामी का जीवन परिचय, उम्र, जन्म, गृहनगर, परिवार, पति, कद, नेटवर्थ [Jhulan Goswami Biography in Hindi] (indian women cricketer, Nick Name, Age, Birth, Hometown, Family, Height, Husband, Occupation, Record, Biopic, Networth)

झूलन गोस्वामी भारतीय महिला क्रिकेट टीम का वो चेहरा है जिसे हर क्रिकेट प्रेमी जानता है। वे भारतीय महिला क्रिकेट टीम की सीनियर खिलाड़ी है , वे बहुत समय से क्रिकेट खेल रही है और क्रिकेट के खेल का लम्बा अनुभव रखती है। वे टीम में अहम भूमिका रखती है और एक अनुभवी तेज गेंदबाज है। वे भारतीय महिला क्रिकेट टीम की कप्तान भी रह चुकी है ।

झूलन गोस्वामी का जीवन परिचय (Jhulan Goswami Biography)

Contents hide
Jhulan Goswami indian women cricketer
Jhulan Goswami image credit : instagram
नाम (Name) झूलन गोस्वामी
(Jhulan Goswami)
निक नेम (Nick Name) बाबुल
पूरा नाम (Full Name) झूलन निशित गोस्वामी
जन्म (Birth) 25 नवंबर 1982
जन्म स्थान (Birth Place) चकदा ,नादिया ( पश्चिम बंगाल )
उम्र (Age) 39 वर्ष (2022)
पिता (Father’s name) निशित गोस्वामी
माता (Mother’s name) झरना गोस्वामी
भाई (Brother) ज्ञात नहीं
बहन (Sister) ज्ञात नहीं
पेशा (Profession) क्रिकेटर (Cricketer)
कद (Height) 5 फिट11 इंच (1.8 मी )
बल्लेबाजी की शैली दाएं हाथ बल्लेबाज
गेंदबाजी की शैली दाएं हाथ मध्यम तेज गेंदबाज
वनडे डेब्यू (ODI Debut) 6 जनवरी 2002 इंग्लैंड के खिलाफ
टेस्ट डेब्यू (Test Debut) 14 जनवरी 2002 इंग्लैंड के खिलाफ
जर्सी नंबर (jersey number) #25
कोच (Coach) स्वपन साधु
वैवाहिक स्थिति अविवाहित
धर्म (Religion) हिन्दू
राष्ट्रीयता (Nationality) भारतीय Indian
अवार्ड (Awards) अर्जुन अवार्ड , पदम् श्री

झूलन गोस्वामी का जन्म, शिक्षा एवं परिवार (Jhulan Goswami Birth, Education And Family)

झूलन गोस्वामी का जन्म 25 नवंबर 1982 को नादिया ,पश्चिम बंगाल में चकदा नामक स्थान पर हुआ था । इनके पिता का नाम निशित गोस्वामी व माता का नाम झरना गोस्वामी है । झूलन को प्यार से घर के लोग बाबुल के नाम से पुकारते है । झूलन एक सामान्य परिवार से ताल्लुख रखती है । झूलन ने अपनी शिक्षा चकदा बापू जी बालिका विद्या मंदिर पश्चिम बंगाल से पूरी की । वे सामन्यतः बंगाली , हिंदी और अंग्रेजी भाषा बोलती है ।

झूलन गोस्वामी का प्रारंभिक जीवन

झूलन ने 12 साल की उम्र से ही क्रिकेट खेलना शुरू कर दिया था । झूलन को अपने शुरुवाती करियर में काफी संघर्ष से होकर गुजरना पड़ा । उनके परिवार ने प्रारम्भ में उनका क्रिकेट खेलने के प्रति अधिक समर्थन नहीं किया , लेकिन झूलन के हौसले बुलंद थे वे क्रिकेट खेलना चाहती थी । उनमें क्रिकेट के प्रति जूनून था जिसके लिए उन्होंने बहुत मेहनत की । झूलन को उनके क्रिकेट कोच स्वपन साधु ने बहुत सहयोग किया , उन्होंने ही उनकी प्रतिभा को पहचान कर उन्हें क्रिकेट खेलने की ट्रेनिंग दी ।

झूलन गोस्वामी का क्रिकेट करियर (Cricket Career)

झूलन का क्रिकेट करियर काफी शानदार रहा है उन्होंने कम उम्र से ही क्रिकेट की दुनिया में कदम रख दिया था । उन्होंने भारतीय टीम में चयन से पहले बंगाल की महिला टीम , ईस्ट जोन टीम और एयर इंडिया टीम से क्रिकेट खेला है झूलन ने अपने अन्तरराष्ट्रीय क्रिकेट करियर की शुरुवात साल 2002 से की थी । इन्होंने अपना पहला वनडे डेब्यू इंग्लैंड के खिलाफ 6 जनवरी 2002 को किया था । इसके साथ ही इन्होंने अपना पहला टेस्ट डेब्यू मैच 14 से 17 जनवरी 2002 को लखनऊ में इंग्लैंड के खिलाफ खेला था , तब झूलन की उम्र मात्र 18 वर्ष थी ।

झूलन ने भारतीय महिला क्रिकेट में अपनी एक अलग पहचान बनाई है । वे भारत की सबसे तेज गेंदबाज तब बनी जब उन्होंने 120 किमी / घंटा की स्पीड से बॉल फेंकी थी । झूलन को नादिया एक्सप्रेस के नाम से भी जाना जाता है , उन्होंने अपनी गेंदबाजी के दम पर भारत को कई बार जीत दिलाई ।

उन्होंने भारत के लिए कप्तानी भी की है । उनके नाम कई कीर्तिमान है झूलन विश्व में 2000 ओवर डालने वाली पहली गेंदबाज बन गयी है इसके आलावा उन्होंने अभी हाल में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ खेलते हुए 9 ओवर में 2 विकेट लेते हुए अपने क्रिकेट करियर में 600 विकेट पूरे किये और विश्व की 600 विकेट लेने वाली पहली महिला क्रिकेटर बनी ।

झूलन गोस्वामी के बॉलिंग आकड़े (Jhulan Goswami Bowling Stats)

फॉर्मेट मैच विकेट
Test मैच 12 44
वनडे ODI मैच 204 255
टी-20 इंटरनेशनल मैच 68 56

झूलन गोस्वामी की उपलब्धियाँ (Achivements )

झूलन को वर्ष 2007 में आईसीसी के द्वारा महिला क्रिकेटर ऑफ द इयर पुरस्कार से नवाजा गया । इन्हें भारत सरकार द्वारा 2010 में अर्जुन पुरस्कार और 2012 में पद्म श्री पुरस्कार प्रदान किया गया है ।

झूलन गोस्वामी ने लिया अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट से संन्यास

भारत की सबसे अनुभवी महिला गेंदबाज झूलन गोस्वामी ने अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट से संन्यास ले लिया। उन्होंने वर्ष 2002 में अपने अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट करियर की शुरुआत की थी। इंग्लैंड के साथ अपना अंतिम एकदिवसीय मैच खेलते हुए झूलन ने अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट से सन्यास लिया ।

अपने अंतिम मैच में उन्होंने 2 विकेट लिए। इसी के साथ भारत ने इंग्लैंड को 3-0 से हराते हुए सीरीज अपने नाम की। भारत ने 23 साल बाद इंग्लैंड में सीरीज जीतते हुए झूलन को एक शानदार विदाई दी। उनकी इस विदाई में भारतीय कप्तान हरमनप्रीत कौर भावुक हो गई।

झूलन ने अपने एकदिवसीय अंतरराष्ट्रीय करियर में 204 मैच खेलते हुए 255 विकेट लिए।

Jhulan Goswami enjoying last match
झूलन गोस्वामी अपना अंतिम एक एकदिवसीय अंतरराष्ट्रीय मैच जीतने के बाद

झूलन गोस्वामी बायोपिक (Jhulan Goswami Biopic)

झूलन की बायोपिक का नाम ”चकदा एक्सप्रेस” है, जिसमें अनुष्का शर्मा अभिनेत्री अनुष्का शर्मा ने झूलन की भूमिका में नजर आएंगी।

झूलन गोस्वामी सोशल (Social)

Twitter click here

FAQ :

Q : झूलन गोस्वामी का जन्म कहाँ हुआ था ?

ANS : झूलन का जन्म 25 नवंबर 1982 को नादिया ,पश्चिम बंगाल में चकदा नामक स्थान पर हुआ था ।

Q : झूलन गोस्वामी कौन सा खेल खेलती है ?

ANS : क्रिकेट

Q : झूलन गोस्वामी के कोच का क्या नाम है ?

ANS : स्वपन साधु

Q : झूलन गोस्वामी की उम्र कितनी हैं ?

Ans : 39 वर्ष (2022)

Q : झूलन गोस्वामी के पति का क्या नाम है ?

ANS : झूलन अभी अविवाहित है ।

Q : झूलन गोस्वामी की बायोपिक का नाम क्या है ?

Ans : झूलन गोस्वामी की बायोपिक का नाम चकदा एक्सप्रेस है। जिसमें जिसमें अनुष्का शर्मा ने इनकी भूमिका निभाई है।

अन्य पोस्ट पढ़े :


Social Share

Leave a Comment

वर्ल्ड कप में चमका सूर्या का बल्ला भारत पहुंचा सेमीफाइनल में रिचा चड्ढा और अली फजल ने किया वेडिंग सेलिब्रेशन जानिए रविंद्र जडेजा क्यों हुए वर्ल्ड कप से बाहर लाइगर फिल्म अभिनेत्री अनन्या पांडे फैक्ट मीराबाई चानू ने जीता बर्मिंघम कॉमनवेल्थ गेम्स में स्वर्ण पदक तारा सूतारिया बायोग्राफी हाइट मूवी भारती और हर्ष पहली बार नजर आए अपने बेबी के साथ जानिए बेबी का नाम बॉलीवुड की हॉट एक्ट्रेस दिशा पाटनी के बारे में जाने